shabd-logo

अमित शाह जिस स्वास्तिक पर पैर रखे दिखते हैं, जानिए उसकी पूरी कहानी

4 दिसम्बर 2018

294 बार देखा गया 294
featured image

स्वस्ति न इन्द्रो वृद्धश्रवाः
स्वस्ति नः पूषा विश्ववेदाः
स्वस्ति नस्तार्क्ष्यो अरिष्टनेमिः
स्वस्ति नो ब्रिहस्पतिर्दधातु


ये स्वास्तिक मंत्र है. इसके उच्चारण को स्वस्तिवाचन कहा जाता है. लेकिन आज हम इसकी बात क्यूं कर रहे हैं. चलिए हमेशा की तरह शुरू से शुरू करते हैं-

अमित शाह को तो जानते ही होंगे आप. बालोतरा, राजस्थान में एक रैली को संबोधित कर रहे थे. चारों दिशाओं से उनके वीर रस से ओत-प्रोत इस भाषण की तस्वीरें ली जा रही थीं. इनमें से एक फोटो में अमित शाह एक कालीन पर खड़े दिखते हैं. कालीन में बना था स्वास्तिक का चिह्न. इसी फोटो को अमित शाह के फेसबुक अकाउंट से शेयर भी कर दिया गया. फिर क्या था फेसबुक से लेकर ट्विटर तक उनके साथ वही हुआ जिसे अंग्रेज़, हिंदी में लॉ ऑफ़ कर्मा कहते हैं. मतलब उनकी ट्रोलिंग शुरू हो गई. उन्हीं में से एक पोस्ट पर गौर कीजिए.

इसमें पहले तो स्वास्तिक का हिंदू धर्म में महात्म्य बताया गया है फिर अंत वाले पैरा में लिखा है –

‘हिन्दू धर्म से भी ऊपर यदि स्वास्तिक ने कहीं मान्यता हासिल की है, तो वह है जैन धर्म. जैन धर्म में यह सातवें जिन का प्रतीक है. जिसे सब तीर्थंकर सुपार्श्वनाथ के नाम से जानते हैं. श्वेताम्बर जैनी स्वास्तिक को अष्ट मंगल का मुख्य प्रतीक मानते हैं. अमित शाह जैन हैं. और स्वास्तिक के ऊपर चमड़े का जूता पहनकर खड़े हैं. सोचिए कि यह कैसे ढोंगी भगवा गिरोह के हैं.’

इन पोस्ट्स में स्वास्तिक के बारे में जो जानकारी दी है वो सही है या ग़लत इसके बारे में आगे बात करेंगे. लेकिन ट्रोलिंग के बाद अमित शाह या उनके सोशल मीडिया हैंडल कर रहे लोगों तक ये खबर जरूर पहुंच गई.

फिर वही हुआ जो सोशल मीडिया में युगों-युगों से होता आया है. यानी वो ‘विवादित पोस्ट’ डिलीट कर दी गई. लेकिन सब कुछ कहां मिटता है. जहां डिलिशन है, वहीं स्क्रीनशॉट भी है. यूं अमित शाह के एफबी अकाउंट से पोस्ट और फोटो हटने के बाद भी ट्रोलिंग में खास परिवर्तन नहीं हुआ. वैसे फोटो डिलीट होने का मतलब ये मान लिया गया कि हां, ग़लती तो हुई है.

बहरहाल स्वास्तिक पर इतने विवाद के बाद इसके बारे में कुछ और जान लेना चाहिए.


# ये चिह्न कितना पुराना है. इसका अंदाज़ इसी से लगाया जा सकता है कि सिन्धु घाटी की खुदाई में जो मुद्राएं और बर्तन मिले हैं, उनमें कई एेसे हैं, जिनमें ये चिह्न मौजूद है.

article-image

# एडोल्फ हिटलर और उसकी सेना यानी नाज़ी सेना के साथ इसे जोड़कर कई तरह की कथाएं प्रसिद्ध हैं. जैसे कि नाज़ी सेना का स्वास्तिक उल्टा था, इसीलिए हिटलर और उसकी सेना का नाश हो गया.

‘उल्टे’ स्वास्तिक का नाज़ी सेना पर क्या असर पड़ा. इसका कोई सबूत तो नहीं है. मगर इसे मान्यताओं के साथ जोड़कर देखा जाता है. इसमें कोई शक नहीं. स्वास्तिक की पूरी ज्यामिति की बात करें तो ये दो तरह से बनाया जा सकता है. एक वामावर्त और दूसरा दक्षिणावर्त. दक्षिणावर्त शुभ माना जाता है और वामावर्त अशुभ. आपको किसी मांगलिक कार्य के दौरान अगर कोई स्वास्तिक चिह्न दिखे तो जानिए कि वो दक्षिणावर्त है. नाज़ी सेना द्वारा यूज़ किया गया स्वास्तिक वामावर्त था. दक्षिणावर्त वाले चिह्न को स्वास्तिक और वामावर्त वाले को सौवास्तिक कहा जाता है. सौवास्तिक का यूज़ आपको बौद्ध धर्म में भी दिखता है.

# इसी अल्पज्ञान के चलते एक बार रॉयटर्स ने निकी हेली की तस्वीर डिलीट कर दी थी क्यूंकि पीछे एक मंदिर में स्वास्तिक दिख रहा था.

# अभी तक के पॉइंट्स पढ़कर आपको लग रहा होगा कि स्वास्तिक केवल भारत में या जर्मनी में ही पाया गया है. लेकिन एेसा नहीं है. इसका उपयोग कई और देशों में भी मिला है. असल में स्वास्तिक दुनिया के फेमस चिह्नों में से एक है. कई धर्म और देशों के लोग इसे अपनाते रहे हैं. जैसे नेपाल में ‘हेरंब’. बर्मा या म्यांमार में ‘प्रियेन्ने’ और मिस्र में इसे ‘एक्टन’ नाम से भी लोग जानते हैं.

# इसका मूल रूप क्या है? इसके लिए हमें इतिहास में जाना होगा. ये चिह्न मेसोपोटामिया और सिन्धु घाटी की खुदाई में मिले बर्तनों और औज़ारों में मिलता है. उदयगिरि और खंडगिरि की गुफा से लेकर मोहनजोदाड़ो, हड़प्पा, अशोक के शिलालेखों तक में स्वास्तिक का ये चिह्न मिला है. रामायण, महाभारत में इसका रेफरेंस पाया गया है.

# स्वास्तिक शब्द तीन शब्दों की संधि से मिलकर बना है.

सु जिसका अर्थ है उत्तम (जैसे सुविचार का सु)
अस जिसका अर्थ है सत्ता
जिसका अर्थ हुआ कर्त्ता या करने वाला.

यूं स्वास्तिक मतलब अच्छा करने वाला या मंगलकारी – स्वास्तिक क्षेम कायति, इति स्वस्तिकः

मतलब – कुशलक्षेम या कल्याण का प्रतीक ही स्वस्तिक है.

जैसा कि ऊपर शेयर की गई पोस्ट में भी जानकरी दी गई है, हिंदू धर्म से ज़्यादा कहीं अगर इस चिहन का उपयोग हुआ है तो वो जैन धर्म है. 24 तीर्थंकरों में से एक सुपार्श्वनाथ का शुभ चिह्न स्वास्तिक ही है. जैन धर्म के कई पुराने लेखों में भी इसका उल्लेख मिलता है. जैन धर्म के प्राचीन मंदिरों में भी ये खुदा दिखता है.

# बौद्ध धर्म में, जैसा कि हमने पहले भी डिस्कस किया, स्वास्तिक का एक परिवर्तित रूप जिसे सौवास्तिक कहा जाता है, कई जगहों और मठों में देखने को मिलता है.

अपने विशेष ज्यामितीय आकार के चलते इसका वास्तुशास्त्र में भी बहुत उपयोग है. कहा जाता है कि यदि भवन निर्माण में कोई गलती हो जाती है, तो सामने की दीवार में स्वास्तिक का चिह्न बना देने से या टांग देने से उस गलती का नकारात्मक असर चला जाता है. वैसे आधुनिक विज्ञान ने इसकी कोई पुष्टि अब तक नहीं की है.

# स्वास्तिक चिह्न को हिंदू दर्शन में अलग-अलग तरह से डिकोड किया जाता रहा है. कुछ लोग इसे चार दिशाओं का प्रतीक मानते हैं. कुछ लोग की नजर में ये चार युगों को दर्शाता है. कुछ मान्यताएं इसे चार वेद तो कुछ भक्ति के चार मार्ग बताती हैं. स्वास्तिक को जीवन चक्र के चार पड़ाव और चार आश्रमों से भी जोड़ा जाता है. कहीं-कहीं इसे चार मौसमों और कुंडली के चार चक्रों का भी प्रतीक कहा जाता है. लेकिन ये अपने हर रूप में दिव्य ही माना जाता है.

स्वास्तिक के कई अन्य धार्मिक उपयोग हिंदू से लेकर बौद्ध और जैन धर्म में बताए गए हैं, लेकिन उनकी बात यहां करना मान्यताओं और धर्म की बात करने जैसा होगा.


वैसे स्वास्तिक चिह्न को यदि अमित शाह वाली घटना से जोड़कर देखें तो ऐसी मान्यता है कि स्वास्तिक का प्रयोग पवित्र स्थानों में पूरी शुद्धता के साथ होना चाहिए. गंदे और प्रदूषित स्थानों पर इसका प्रयोग वर्जित है और ऐसा करने पर ने केवल बुद्धि और विवेक पर नकारात्मक असर पड़ता है बल्कि दरिद्रता, बिहारी का कारण भी बनना पड़ता है.

चुनाव के रिज़ल्ट के लिए आपको 11 दिसंबर, 2018 तक इंतज़ार करना पड़ेगा.

रितिका चटर्जी की अन्य किताबें

1

सलमान खान की 'दबंग 3' में मौनी रॉय नहीं बल्कि ये एक्ट्रेस है डेब्यू को तैयार!

11 मई 2018
0
0
0

सलमान खान की फिल्म दबंग 3 अभी तक भले ही फ्लोर पर नहीं आई है। लेकिन फिल्म काफी समय से चर्चा बटोर रही है। ताजा सूत्रों की मानें तो फिल्म के विलेन को फाइनल कर लिया गया है। जी हां, इस धमाकेदार फिल्म में बतौर विलेन दिखाई देंगे तेलुगु स्टार जगपती बाबू। ये दबंग 3 से बॉलीवुड में डेब्यू करने जा रहे हैं और मा

2

जॉन की परमाणु का ट्रेलर आज, 20 साल पहले परमाणु महाशक्ति बना था देश |

11 मई 2018
0
0
0

जॉन अब्राहम की बहुप्रतीक्षित फिल्म परमाणु का ट्रेलर आज दोपहर जारी किया जाएगा. पिछले कुछ महीनों में कई बार फिल्म की रिलीज टल चुकी है. फिल्म निर्माण से जुड़े लोगों के आपसी विवाद भी सतह पर देखने को मिले. रिपोर्ट्स की मानें तो अब फिल्म की रिलीज का रास्ता साफ हो गया है. ये फिल्

3

Raazi Movie Review: आलिया भट्ट की 'राज़ी' हर मामले में लगेगी बेस्ट

11 मई 2018
0
0
0

फिल्म का नामः राज़ीडायरेक्टरः मेघना गुलज़ारस्टार कास्टः आलिया भट्ट, विकी कौशल, रजत कपूर, जयदीप अहलावत, अमृता खानविलकर, सोनी राज़दानरेटिंगः 4.3/5फिल्म इंडस्ट्री में आलिया भट्ट हर फिल्म के साथ निखरती ही जा रही हैं, 2012 में 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर' से लेकर 'राज़ी' तक आलिया काफी

4

लालू के बेटे की शादी में खाने पर टूट पड़े लोग, बर्तन चुरा ले गए मेहमान; मंच ने भी दिया धोखा !

13 मई 2018
0
1
0

आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव शनिवार को ऐश्‍वर्या संग शादी के बंधन में बंधे। शादी का सामारोह वेटरनरी कॉलेज मैदान में आयोजित किया गया था। इस दौरान शादी में जहां एक तरफ जयमाल के मंच का एक हिस्सा टूट गया, जिसकी वजह से कुछ लोगों को चोटें आई, वह

5

Dear Celebs, आपको नहीं लगता कि Cannes में आपकी एक्टिंग के चर्चे होने चाहिए, कपड़ों के नहीं?

13 मई 2018
0
0
0

Cannes 2018 में इस साल भी भारत की लड़कियां धूम मचा रही हैं.Source: News Nation पिछले साल दीपिका के Green Gown के चर्चे हुए, फिर ऐश्वर्या ने अपने Frozen Princess ड्रेस से कहर ढाया. इनके चर्चे और बढ़ाने सोनम भी पहुंच गयी थी अपने ट्रेडिशनल Pink Gown में. इस बार ये काम हुमा क़ुर

6

शादियों का नया ट्रेंड: 7 नहीं 8 फेरे ले रहे हैं जोड़े, वजहें जानकर दिन बन जाएगा

14 मई 2018
0
1
0

कुछ सालों पहले कोका कोला का एक विज्ञापन आया था – उम्मीदों वाली धूप, सनशाइन वाली आशा. बड़ा एनर्जेटिक था.बहरहाल इस विज्ञापन में कुछ तथ्य भी दिए गए थे –– जब तक दुनिया में एक ‘टैंक’ का निर्माण होता है एक लाख इकतीस हज़ार सॉफ्ट-टॉयज़ का निर्माण हो चुकता है.– जब तक दिलों को जुदा कर

7

कौन है ये बूढ़ी औरत, जिससे मिलने के लिए बड़े-बड़े स्टार भी जमीन पर बैठते हैं |

14 मई 2018
0
1
0

‘मैं खुद को खोजते हुए दुनिया भर में भटकता रहा. और इस औरत के खुद को यहीं खोज लिया.’शेखर कपूर ने बीते दिनों एक वृद्धा की तस्वीर ट्विटर पर शेयर करते हुए ऐसा लिखा. एक नज़र देखकर लगता है कि कौन ये औरत और इसके पास कोई स्टार क्यों जाएगा. क्या वो कोई सिद्ध औरत है, कोई ज्योतिषी या

8

इस क्रिकेटर से शादी करना चाहती थीं माधुरी दीक्षित, एक गलती की वजह से अधूरी रह गई लव स्टोरी !

15 मई 2018
0
0
0

अपनी मुस्कान से लोगों को दीवाना बनाने वाली दिग्गज एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित का आज जन्मदिन है। फिल्मों की बात करें तो माधुरी निर्देशक रोहित शेट्टी की फिल्म 'टोटल धमाल' में फिर से अनिल कपूर के साथ नजर आएंगी। माधुरी के चाहने वालों में बॉलीवुड एक्टर्स की लंबी लिस्ट है। उनका नाम संजय दत्त, अनिल कपूर के साथ

9

Video Goes Viral - बॉम डिगी डिगी गाने पर स्पैनिश लड़की ने किया डांस, वीडियो देखकर बोला सोशल मीडिया... Once More

15 मई 2018
0
0
0

बॉलीवुड के कुछ गानों पर डांस करने के लिए आपको उसकी परिभाषा समझने की जरूरत नहीं है, धुन सुनकर भी डांस कर सकते हैं। इन गानों की म्यूजिक ही इनकी पहचान है। कुछ एक म्यूजिक तो बहुत पुरानी है लेकिन आज भी लोगों के अंदर के डांसरों को जगाने के लिए बजाई जाती है। इस लिस्ट में हर समय

10

8 बॉलीवुड सेलेब्स आज बड़े ही धांसू दिखते हैं पर अपनी पहली फ़िल्म में कैसे दीखते थे

16 मई 2018
0
0
0

बॉलीवुड की चकाचौंध में जो भी आया है वो इसके रंग में रंग ही गया है. एक दौर था, जब ये अभिनेता बिलकुल आम लोगों की तरह दिखते थे. लेकिन आज इनका एक-एक स्टाइल फैशन का हिस्सा बन गया है. चाहे, अमिर खान हों या फ़िर शाहरुख खान, इन्होंने अपने अभिनय के जादू से देश व विदेश के लाखों लोग

11

छोटी बच्ची को अपने हाथ से सिगरेट पिलाते हुए, बेशर्म बाप ने सोशल मीडिया पर डाली है तस्वीर

17 मई 2018
0
0
0

सोशल मीडिया पर एक बेशर्म बाप ने छोटे बच्ची को अपने हाथ से सिगरेट पिलाते हुए तस्वीर पोस्ट की है. इन तस्वीरों को पोस्ट करने वाले बाप के खिलाफ़ लोग अपना गुस्सा ज़ाहिर कर रहे हैं.इस तस्वीर में बच्ची के मुंह में सिगरेट साफ़ देखी जा सकती है. ये बच्ची Roma के एक परिवार से है. ये पर

12

पंक्चर बनाने वाले ने कैसे खरीदी डेढ़ करोड़ की जगुआर, 16 लाख रुपए की नंबर प्लेट?

18 मई 2018
0
1
1

RJ – 45 – CG – 1. राजस्थान का आज तक का सबसे महंगा वीआईपी नंबर. इस नंबर की जो कीमत है उतने में आप एक सीडान कार खरीद सकते हैं.अमीरों के चोंचले. बाप दादा की जायदाद. इकलौता लड़का. पैसे खर्च करना ही उसका फुल टाइम जॉब. दोनों हाथों से भी खर्च करे तो ख़त्म न हों. तो फिर क्या ही आश्

13

इन 10 Funny Pics को देखने के बाद आप हंसते-हंसते रोना सीख जायेंगे

18 मई 2018
0
0
0

दुनिया का सबसे मुश्किल काम है किसी को हंसाना. हंसी को हल्के में लेने वाले शायद ये नहीं जानते कि हंसना एक गंभीर कला है. आज लोगों को हंसाने के लिए लोग स्टैंडअप करते हैं, टीवी शो दिखाये जाते हैं.हंसना आज बहुत मुश्किल काम हो गया है. कोई हंसाना चाहता है तो उस पर मानहानि का आरो

14

स्कूल लैब में रोमांस करते प्रिया प्रकाश का वीडियो वायरल, एक बार फिर चल गया हुस्न का जादू

18 मई 2018
0
0
0

मुंबई: इंटरनेट सेंसेशन प्रिया प्रकाश की फिल्म 'ओरु अदार लव' की शूटिंग पूरी होने वाली है। हाल ही में फिल्म का दूसरा गाना रिलीज हो चुका है।इसमें एक बार फिर फिल्म के हीरो रोशन अब्दुल रहूफ और प्रिया प्रकाश ने अपनी लव स्टोरी का जादू चला ही दिया।फिल्म का ये गाना स्कूल लैब और पा

15

बचपन में बेहद INNOCENT दिखतीं थी सोनम कपूर, तस्वीर हो रही है वायरल

18 मई 2018
0
0
0

मुंबई: बाॅलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर ने अपने लॉन्ग टाइम ब्वॉयफ्रेंड आनंद आहूजा से 8 मई को शादी कर ली है। सोनम शादी के अगले दिन ही कांस फिल्म फेस्टिवल में रैंप वॉक करने पहुंची। जैसा की हम जानते हैं कि सोनम की शादी की तस्वीरें खुब वायरल हो रही हैं। वहीं कल से एक और तस्वीर चर्

16

बिग बी के गाने पर इस मां-बेटी के क्यूट डांस का दीवाना हो गया सोशल मीडिया, देखें वीडियो

18 मई 2018
0
0
0

कुछ एक गाने ऐसे होते हैं, जो लोगों के अंदर छिपे हुए डांसर को जगाते हैं। अमिताभ बच्चन का शावा-शावा गाना कुछ ऐसा ही है। जैसे ही ये गाना बजता है, 80-90 के दशक वाले अपने आप फ्लोर की तरफ खींचे चले आते हैं। इस गाने के डांस स्टेप भी कुछ ऐसे ही हैं। खैर... ये गाना तब और अच्छा लगन

17

ये हैं कर्नाटका के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी की पत्नी, जिनकी वजह से कई बार चर्चा में आए

19 मई 2018
0
0
0

कर्नाटक की राजनीति अहम मोड़ पर है. कर्नाटक विधानसभा में शक्त परीक्षण होना है. लेकिन, उससे पहले ही कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन के नेताकर्नाटका के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी चर्चा में हैं और उनके चर्चा में होने की वजह कर्नाटक की राजनीति नहीं है.के अलावा कुछ और भी ह

18

सनी लियोनी की फिल्म का पहला पोस्टर हुआ रिलीज, योद्धा के रूप में आईं नजर

21 मई 2018
0
0
0

नई दिल्ली: एक्ट्रेस सनी लियोनी पिछले काफी वक्त से मीडिया से दूर हैं और अपनी फिल्म की शूटिंग में बिजी हैं. वह जल्द ही साउथ इंडियन फिल्म 'वीरमहादेवी' में नजर आने वाली हैं. सनी लियोनी की यह फिल्म पिछले काफी वक्त से सुर्खियो में हैं और अब फिल्म से सनी लियोनी के फर्स्ट लुक को

19

ये है ईशा अंबानी की ससुराल का आलीशान बंगला, यहीं आनंद ने किया था प्रपोज

22 मई 2018
0
0
0

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की सगाई हाल ही में पीरामल ग्रुप के आनंद पीरामल से हुई थी. दोनों परिवारों ने अपनी लंबी दोस्ती को रिश्तेदारी में बदल लिया. 1/9रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की सगाई हाल ही में पीराम

20

Digital आशिकी ! जामिया मिल्लिया इस्लामिया का वेबसाइट हैक कर किया पूजा को Bday Wish.........

22 मई 2018
0
0
0

दिल्ली स्थित केंद्रीय यूनिवर्सिटी जामिया मिल्लिया इस्लामिया के आधिकारिक वेबसाइट को हैक कर लिया गया | वेबसाइट पर "Happy Birthday Pooja " डिस्प्ले हो रहा था | इस पर ट्विटर ने भी जमकर मजा लिया |

21

Digital आशिकी ! जामिया मिल्लिया इस्लामिया का वेबसाइट हैक कर किया पूजा को Bday Wish.........

22 मई 2018
0
0
0

दिल्ली स्थित केंद्रीय यूनिवर्सिटी जामिया मिल्लिया इस्लामिया के आधिकारिक वेबसाइट को हैक कर लिया गया | वेबसाइट पर "Happy Birthday Pooja " डिस्प्ले हो रहा था | इस पर ट्विटर ने भी जमकर मजा लिया |

22

बॉलीवुड में महिलाओं के हालात पर बोलीं सोनम कपूर, 'मेरे पिता ने सब बर्बाद किया है...'

22 मई 2018
0
0
0

कुछ दिनों पहले अपने बॉयफ्रेंड आनंद आहूजा से शादी करने वालीं सोनम कपूर अब जमकर अपनी फिल्‍म 'वीरे दी वेडिंग' का प्रमोशन कर रही हैं. सोनम कपूर अक्‍सर बॉलीवुड में फेमिनिस्‍म से लेकर महिलाओं के लिए समान पे तक जैसे कई विषयों पर बात करती रही हैं. लेकिन एक इंटरव्‍यू में जब सोनम स

23

ऋषि कपूर के 'भट्ट फैमली' Tweet ने मचाया हंगामा, यूजर्स ने कहा, 'रणबीर-आलिया का रिश्‍ता पक्‍का'

22 मई 2018
0
0
1

नई दिल्‍ली: ऋषि कपूर अक्‍सर अपने ट्वीट्स के चलते सुर्खियों में आते रहे हैं. कभी ट्विटर पर अपना गुस्‍सा जाहिर करने के लिए तो कभी, किसी का मजाक उड़ाने के लिए, ऋषि कपूर अक्‍सर इस माइक्रो ब्‍लॉगिंग साइट पर काफी बिंदास अंदाज में रहते हैं. लेकिन मंगलवार को ऋषि कपूर ने एक ऐसा ट्

24

कल्याण ज्वैलर्स की ऐड में पहली बार बेटी श्वेता के साथ नजर आएंगे अमिताभ

23 मई 2018
0
1
0

मुबंई: बाॅलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन की बेटी श्वेता बच्चन नंदा ने आज तक बॉलीवुड में नहीं दिखी लेकिन जल्द ही वह एक्टिंग करियर की शुरूआत करने जा रही हैं। दरअसल, वह जल्द ही पहली बार कल्याण ज्वैलर्स की ऐड में दिखाई देंगी। इस ऐड में वह अपने पिता अमिताभ के साथ नजर आएंगी। दोनों न

25

जब ऑस्ट्रेलियाई चाचा ने धड़ाधड़ बोली भोजपुरी, मुंह खोलकर देखते रह गए लोग

23 मई 2018
0
0
0

देखिए... जिसको भोजपुरी समझ में आती है, उसे भाषा का प्यार, उसकी मिठास और अपनेपन की समझ होगी। जब कोई प्यार से पूछता है कि 'का भईया का हाल हौउ' तो मुस्कुराहट अपने आप दिल तक पहुंच जाती है। बड़े शहरों की भीड़ में इंसानी इसी 'का हो मर्दे' वाली आवाज की तलाश करता रहता है। अपने शहर में भले लोग लड़ लें लेकिन

26

ये न्यूज़ हेडलाइंस आपके होश उड़ा देंगे |

23 मई 2018
0
0
0

Image Source :- Google Images

27

भोजपुरी गानों की वो सिंगर, जिसने आज तक कोई अश्लील गाना नहीं गाया

23 मई 2018
0
1
0

शारदा सिन्हा को पद्म भूषण मिलने की ख़बर ने भीतर तक ख़ुश कर दिया है. जब मैंने यह खबर पाई, उस वक़्त पचीस जनवरी की रात बीतने-बीतने को थी और 26 जनवरी 2018 का सबेरा पूरे भारत को फिर गणतंत्र की सुबह देने की ख़ुशी में आने-आने को. एक लोकसंगीत प्रेमी के दिल का उद्गार रखूं, तो यह 26 ज

28

एक मुस्लिम लड़के को भीड़ के हाथों मरने से एक सिख पुलिसवाले ने बचा लिया !

24 मई 2018
0
0
0

गगनदीप सिंह उत्तराखंड पुलिस में सब-इंस्पेक्टर हैं. सैकड़ों की भीड़ के सामने उन्होंने एक मुस्लिम लड़के की जान बचाई. भीड़ इतनी भड़की हुई थी कि शायद उस मुस्लिम लड़के को लिंच कर देती. वजह ये कि वो एक हिंदू लड़की के साथ मिला था. भीड़ के शब्दों में, पकड़ा गया था.उत्तराखंड का नै

29

पेट्रोल प्राइस पर ‘अमूल गर्ल’ का नया पोस्टर आपको गुदगुदाएगा भी और रुलाएगा भी

24 मई 2018
0
0
0

पेट्रोल की क़ीमत आमसान के पार जा चुकी है, आम जनता पेट्रोल से ऐसे दूरी बना रही है जैसे उसके पास जाते ही जेब में रखे पैसों में आग लग जाएगी. सोशल मीडिया हो या मेनस्ट्रीम मीडिया दोनों जगहों पर पट्रोल मुद्दा बना हुआ है. ऐसे ज्वलंत मुद्दे पर अमूल की विज्ञापन टीम पीछे कैसे रह जाती. उसने वही किया जिसके लिए व

30

बेटी सुहाना के 18वें बर्थडे पर शाहरुख ने दिया जो मैसेज, उसे पढ़कर पता चलेगा पापा को सब पता होता है

25 मई 2018
0
0
0

मुंबई: बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान की लाडली बेटी सुहाना खान ने कल अपना 18वां बर्थडे सेलिब्रेट किया। बेटी के जन्मदिन पर पापा शाहरुख ने सुहाना की एक तस्वीर शेयर करते हुए एेसी बात कह दी जो आपका दिल जीत लेगी। शाहरुख खान लिखा है, ‘सभी बेटियों की तरह, मुझे पता है कि तुम भी उड़ने क

31

हिना से रुबीना तक ये एक्ट्रेस रह रही हैं लिव इन रिलेशनशिप में, इन 3 ने की समय रहते शादी

26 मई 2018
0
0
0

मुंबई: टीवी स्टार्स की पॉपुलेरिटी बॉलीवुड स्टार्स से कम नही हैं। हर कोई अपने आप को स्टार मानता है। पैसा हो यां फिर ड्रेसिंग सेंस हर टीवी स्टार बॉलीवुड स्टार्स की तरह दिखने की पूरी कोशिश करता है। उनकी पाप्‍युलैरिटी और सीनियॉरिटी के साथ साथ उसके रोल के महत्‍व के हिसाब से डि

32

जब 15 साल के लड़के ने सुष्मिता सेन से की छेड़खानी, तो अभिनेत्री ने ऐसे सिखाया सबक

26 मई 2018
0
0
0

मुंबईः बॉलीवुड की मशहूर हस्तियां अक्सर ही पब्लिक प्लेसेज पर बॉडीगार्ड्स से घिरे रहते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि उनके साथ होते हुए भी वह सेफ होते हैं। दरअसल, ऐसा कई बार हुआ है जब बॉलीवुड एक्ट्रैस को बुरे अनुभवों का सामना करना पड़ा। जी हां, बॉलीवुड अभिनेत्री सुष्मिता स

33

OMG! 'दस का दम' के लिए इतने करोड़ फीस लेंगे सलमान खान

27 मई 2018
0
0
0

फीस देने के मामले में अब टीवी इंडस्ट्री भी बॉलीवुड की बराबरी कर रहा है। बात सलमान खान के अपकमिंग शो 'दस का दम' की करें तो इस शो के हर एपिसोड के लिए उन्हें 5 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। खबरों की मानें तो वे इस शो के लिए 30 एपिसोड शूट करेंगे और करीब 150 करोड़ रुपए फीस लेंगे। जान

34

6 जून से शुरू हो रहा है केबीसी का रजिस्ट्रेशन, अमिताभ बच्चन के साथ हॉट सीट पर बैठने के ये हैं रास्ते !

28 मई 2018
0
0
0

भारतीय टेलीविजन के पॉपुलर गेम शो कौन बनेगा करोड़पति का 10वां सीजन जल्द ही सोनी टीवी पर शुरू होने जा रहा है. हर बार की तरह इस बार भी बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ही इस सीजन को होस्ट करने जा रहे हैं. 6 जून से केबीसी 10 के रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा वहीं अगस्त से शो शुरू ह

35

दादा जी का डांस देखकर बॉलीवुड वाले भी शर्मा जाएं, इनके मूव्स देखकर खींची चली आईं लड़कियां

31 मई 2018
0
0
0

डांस आपकी पर्सनैलिटी के बारे में 'बहुत कुछ' बताता है। संगीत की धुन पर पैरों की कदम ताल यू हीं नहीं चलती इसके लिए अपने अंदर की शर्म और झिझक को बाहर निकालना पड़ता है। बहुत सारे लोग इस झिझक को मिटाने के लिए तमाम तरह के टॉनिक लेते हैं। टॉनिक से आशय तो आप समझ ही गए होंगे आप..

36

VIRAL VIDEO: पंजाबी के बाद अब 'बिग बी' जुम्मा चुम्मा पर क्रिस गेल के ठुमके

31 मई 2018
0
0
0

क्रिस गेल को 'यूनिवर्स बॉस' कहा जाता है. उनकी तूफानी बल्लेबाजी के सामने मजबूत से मजबूत टीम धराशायी हो सकती है. वह अकेले दम पर मैच का पासा पलटने की ताकत रखते हैं और आईपीएल 2018 में उन्होंने यह कई बार करके भी दिखाया है. आईपीएल के इस सीजन में गेल ने मैदान पर अपने बल्ले और मै

37

B'DAY SPL: मिस इंडिया रह चुकी हैं परेश रावल की पत्नी, इस फिल्म में बनी थीं करीना की मां

31 मई 2018
0
0
0

परेश रावल की पत्नी का नाम स्वरूप संपत है। उन्होंने साल 1979 में मिस इंडिया कॉम्पिटीशन में हिस्सा लिया और ये खिताब अपने नाम किया।बॉलीवुड के 'बाबू भैया' यानि की फेमस एक्टर और पॉलिटिशियन परेश रावल 63 साल के हो गए हैं। उनका जन्म 30 मई 1950 को मुंबई में हुआ था। वैसे उनकी फिल्मों और कैरेक्टर्स के बारे मे

38

लोगों की एेसी अजीब हरकतें देखकर आप भी कहेंगे, भारत में जुगाड़ की कोई कमी नहीं

1 जून 2018
0
0
0

मुंबई: सोशल साइट एक एेसा प्लेटफाम है जहां लोग अपनी तस्वीरों को शेयर करते हैं। आए दिन लोग दुनिया में फेमस होने के लिए इसका सहारा लेते हैं। वहीं कुछ लोग एेसी तस्वीरें शेयर करते हैं जिससे कई बार वे हंसी का पात्र बन जाते हैं। आज कल की बिजी लाइफ में लोग इतने व्यस्त हैं कि उनके

39

प्यार के आगे झुका पति,पत्नी की प्रेमी से कराई शादी,पहले खूब नाचा फिर विदाई में फूट-फूटकर रोया

2 जून 2018
0
0
0

फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ आपने देखी होगी। इस रील लाइफ में हीरोइन भले ही पति के कहने के बाद भी प्रेमी से शादी नहीं करती, लेकिन कानपुर में चकेरी सनिगवां की एक रियल लाइफ कहानी में इसके उलट हो गया है।सनिगवां में पति ने अपनी पत्नी की शादी उसके प्रेमी से करा दी। इस अनोखी शादी

40

दिमाग़ साइड में रख कर बनाई गई इन 17 नायाब चीज़ों को देखकर थोड़ी देर सो जाना, हंस-हंस के थक जाओगे

5 जून 2018
0
0
0

हमारे देश में सबसे Popular कोर्स है इंजीनियरिंग. 'बस बेटा 12th के बाद इंजीनियरिंग कर लो, लाइफ़ सेट है', जैसे जुमले तो आम हैं. लेकिन शायद कुछ लोग सिर्फ़ पीयर प्रेशर के चलते इंजीनियरिंग कर लेते हैं और उसी का उदाहरण है इंजीनियर्स के ये अजीबोगरीब एक्सपेरिमेंट्स. फ़ोटोज़ देखने

41

इन 15 बड़ी हिंदी फ़िल्मों में थीं छोटी-छोटी गलतियां. क्या आप पकड़ पाए थे उन्हें?

6 जून 2018
0
0
0

फ़िल्म बनाना कोई आसन काम नहीं है. एक शॉट लेने में कई बार सैकड़ों रीटेक लेने पड़ते हैं. टेक्निकल टीम छोटी-छोटी ग़लतियों पर भी बहुत बारीक़ नज़र रखती है. इन सबके बावज़ूद भी किसी न किसी सीन में, कुछ बड़ी ग़लतियां हो जाती हैं, जिनका पता फ़िल्म रिलीज़ होने के बाद लगता है.इन बॉलीवु

42

90 के दशक के 26 ऐसे शोज़, जो बताते हैं कि भारत में टीवी का इतिहास कितना सुनहरा था

6 जून 2018
0
0
0

अगर हॉलीवुड की टीवी सीरिज़ के फ़ैन हैं, गेम ऑफ़ थ्रोन्स, हाउस ऑफ़ कार्ड्स जैसे शोज़ देखते हैं और भारतीय टेलीविज़न के सास-बहू सीरियल्स से परेशान होकर कहते हैं कि इन्हें शोज़ बनाने नहीं आते, तो हम आपको कुछ ऐसे शोज़ के बारे में बताते हैं जो कहीं से भी हॉलीवुड की टीवी सीरीज़

43

बैंक ऑफ बड़ौदा, सेंट्रल बैंक समेत 4 बैंक होंगे बंद! मोदी सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

7 जून 2018
0
0
0

बैंकिंग सेक्टर की सेहत सुधारने के लिए मोदी सरकार जल्द बड़ा कदम उठाने जा रही है. सरकार एक मेगा मर्जर के प्लान पर काम कर रही है. 4 सरकारी बैंकों को मिलाकर एक बड़ा बैंक बनाने की तैयारी हो रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, IDBI, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC), सेंट्रल

44

जिस दहेज वाली साइट का बड़े-बड़े नेता विरोध कर रहे थे, वो तो कुछ और निकली !

8 जून 2018
0
0
0

आजकल एक वेबसाइट बड़ी जोरों से चर्चा में है. इसकी दो वजहे हैं. पहली इसका नाम डॉउरी कैलकुलेटर और इसका काम जो है दूल्हे के ब्योरे के हिसाब से दहेज का अनुमान लगाना. दूसरी वजह ये है कि इसके इसी काम के लिए केंद्र सरकार इस पर प्रतिबंध लगाने को विचार कर रही है. वेबसाइट का विपक्षी

45

इंटरनेट पर दिखने वाली हर चीज़ सच नहीं होती, सबूत हैं Viral होने वाली ये 45 Fake तस्वीरें

8 जून 2018
0
0
0

इंटरनेट ने पूरी दुनिया के लोगों को आपस में जोड़ा है. इतनी बड़ी दुनिया में इतने सारे लोगों को सिर्फ़ एक क्लिक ने जोड़ दिया. Information का आदान-प्रदान तो होता ही है, इसके साथ ही Misleading Information का भी संचार होता है. इंटरनेट पर ऐसी कई Fake Photos वायरल हुए हैं, जिसे ह

46

सही वक्त पर सही क्लिक का नतीजा हैं ये 50 फ़ोटोज़, आप भी हो जाएंगे कंफ्यूज़

8 जून 2018
0
0
0

कई बार हम किसी फ़ोटो को देखकर सोचते हैं कि 'Wow फ़ोटोग्राफ़र ने कितनी अच्छी फ़ोटो क्लिक की है', हम मानते हैं कि फ़ोटोग्राफ़र एक अच्छी फ़ोटो के लिए बहुत मेहनत करता है. लेकिन इसके साथ ही फ़ोटो की परफेक्ट टाइमिंग भी होती है. तभी तो कई बार कैंडिड फ़ोटोज़ भी बेहद ख़ूबसूरत आती

47

625 में 624 नंबर आए, फिर भी कॉपी चेक करवाई और जो हुआ वो आप सोच नहीं सकते

9 जून 2018
0
1
0

पटना: मोहम्मद कैफ मुल्ला. ये नाम उस लड़के का है जिसने कर्नाटक में 10वीं क्लास में जॉइंट टॉप मारा था. बंदे के 625 में से 624 नंबर आए थे. कर्नाटक बोर्ड के इस एग्जाम में 13 लाख बच्चे बैठे थे, जिसमें कैफ सबसे आगे थे. मगर वो ऐसा करने वाले अकेले नहीं थे, उनके साथ एक और बच्चे के

48

खाताधारकों की केवल एक गलती से SBI ने 40 महीने में कमाए 39 करोड़ रुपये

11 जून 2018
0
0
0

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने खाताधारकों की मात्र एक गलती से जुर्माने के रूप में लगभग 39 करोड़ रुपये कमाये। स्टेट बैंक ने चेक पर हस्ताक्षर का मिलान ना होने पर ग्राहकों से पिछले 40 महीनों में 39 करोड़ रुपये जुर्माने के रूप में वसूल किये हैं। दैनिक भास्

49

इन दलित बच्चों के साथ हुई दरिंदगी देखकर दिमाग खराब हो जाता है

15 जून 2018
0
0
0

गुजरात में एक दलित व्यक्ति के साथ जाति के आधार पर हिंसा की एक और घटना सामने आई है. साथ ही, महाराष्ट्र में दो नाबालिग दलित लड़कों के साथ मारपीट की गई है. इन दोनों ही घटनाओं के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं.पहला केसजगह- जलगांव, महाराष्ट्रतारीख- 10 जूनजलगांव के वकाड

50

इन तस्वीरों को देखकर आप कुछ देर के लिए एक गहरी सोच में पड़ जायेंगे

18 जून 2018
0
0
0

दोस्तों दुनिया में मनोरंजन और कला की कमी नहीं है, आये दिन हमें कुछ ऐसी चीज़े दिखती हैं, जिसे देखकर ऐसा लगता है, जैसे की कितना सूंदर चीज़ बनाया है। ये दुनिया है ही ऐसी रंगबिरंगे रंगो से घिरी हुई। आये दिन हमें ऐसी तस्वीरें भी दिखती हैं। जो हमें सोचने पर मजबूर कर देती हैं की

51

मोबाइल में गेम खेलने के दौरान हुआ बैटरी में धमाका, ब्लास्ट से 12 साल का बच्चा घायल

18 जून 2018
0
0
0

अगर आपका बच्चा भी मोबाइल फोन में गेम खेलता है तो ये खबर आपके लिए है। आज के दौर में अकसर ऐसा देखा गया है कि बच्चों को मोबाइल फोन में गेम खेलना बहुत अच्छा लगता है। राजस्थान में 12 साल के एक बच्चा मोबाइल फोन में गेम खेल रहा था इसी दौरान फोन की बैटरी में ब्लास्ट हो गया।इस घटन

52

भारतीय रेलवे बदलेगा ट्रेन के डिब्बों का रंग, मिलेगा वर्ल्ड क्लास लुक

18 जून 2018
0
0
0

भारतीय रेलवे जल्द ही पूरे देश में अपने रंग रूप को बदलने जा रही है। रेल मंत्रालय ने फैसला लिया है कि सभी ट्रेनों के डिब्बों को आकर्षक बनाने के लिए कलर शेड में रंगकर वर्ल्ड क्लास लुक दिया जाएगा।इस स्कीम के तरह सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के डिब्बों के कलर में बदलाव किया जा

53

गुरुद्वारे में बिना गैस के चूल्हा कैसे जल रहा है?

21 जून 2018
0
0
0

सोशल मीडिया पर एक चमत्कार का वीडियो चल रहा है. वीडियो में एक चूल्हा दिखाई दे रहा है जिसके ऊपर एक बड़ा बर्तन रखा है. चमत्कार ये है कि यह चूल्हा बिना गैस के जल रहा है. यह वीडियो एक गुरुद्वारे का है. इसे चमत्कार बताया जा रहा है. यह वीडियो बहुत तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो

54

1971 की हार के बाद भारत आई पाकिस्तानी टीम के कोड 'बेटा हुआ है' का क्या मतलब था?

21 जून 2018
0
0
0

21 जून. बेनजीर भुट्टो का जन्मदिन. इस मौके पर हम आपको एक किस्सा सुनाते हैं. सीधे, बेनजीर की किताब से. किताब का नाम था- डॉटर ऑफ द ईस्ट. माने, पूरब की बेटी.1971 की हार के बाद पाकिस्तान सामूहिक शोक में था. उसका पूर्वी हिस्सा अलग होकर मुल्क बन चुका था. बांग्लादेश का बनना यूं ह

55

नज़ाकत, सुंदरता और रॉयलटी का अनूठा संगम, महारानी गायत्री देवी की 40 अनदेखी फ़ोटोज़

22 जून 2018
0
0
0

ख़ूबसूरती को देखने का सबका अपना-अपना नज़रिया होता है, किसी को बाहरी सुंदरता पसंद आती है, तो किसी को अंदरूनी ख़ूबसूरती भाति है. किसी को बॉलीवुड अभिनेत्रियां सुन्दर लगती हैं, तो वहीं कई लोगों के लिए ये सिर्फ़ दिखावटी है. ख़ैर, ये तो अपनी-अपनी पसंद की बात है, पर आज हम आपको ऐसी श

56

जनाब इतिहास के पन्नों में भी नहीं दिखेंगी आपको ये 22 आश्चर्यजनक और दुलर्भ तस्वीरें

25 जून 2018
0
0
0

हम कभी भी अपने इतिहास को नहीं भूल पाते हैं क्यूंकि इतिहास से जुडी काफी कुछ बाते हमारे दिमाग में रहती यहीं या फिर उसकी कोई तस्वीर हमारे साथ हमेशा रहा करती हैं जो की उस पल का अच्छे से एहसास दिला देती हैं ।लेकिन आज हम आप को देश की इतिहास से जुडी कुछ ऐसी तस्वीरें बताने जा रहे

57

PM मोदी ने इमरजेंसी पर कांग्रेस को जमके खींचा, पर फिर खुद गलत नारा लगा बैठे

26 जून 2018
0
0
0

26 जून 1975. इसी तारीख को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने आपातकाल का ऐलान किया था. 26 जून 2018. अब इसी तारीख को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) इमरजेंसी के खिलाफ देश भर में काला दिवस मना रही है. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहां पीछे रहने वाले थे. मोदी मुंबई पहुंचे

58

क्या नहीं चलेगा रणबीर और आलिया का रिश्ता, कटरीना कैफ सब जानती हैं

28 जून 2018
0
1
0

बी-टाउन में रणबीर कपूर और आलिया भट्ट के अफेयर की चर्चा जोरों पर है. जहां रणबीर और आलिया के इस रिलेशनशिप से उनके फैंस खुश हैं, वहीं रणबीर की ऐक्स-गर्लफ्रेंड कटरीना कैफ कुछ खास खुश नहीं हैं. खबरों के मुताबिक तो कटरीना ये भी जानती हैं कि आलिया और रणबीर का ब्रेकअप कैसे होगा.

59

Box Office: 200 करोड़ के पार पहुंची 'संजू', तोड़ डाले ये सारे रिकॉर्ड...! |

3 जुलाई 2018
0
1
0

साल की मोस्ट अवेटेड फिल्म 'संजू' सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है. फिल्म कमाई के मामले में हर दिन नई ऊंचाइयों को छू रही है. फिल्म जहां ओपनिंग डे कमाई के मामले में साल की सबसे बड़ी फिल्म साबित हुई, वहीं रिलीज के तीसरे दिन ही फिल्म ने कमाई के मामले में 'बाहुबली-2' (हिंदी) को पी

60

इस कचरा वीडियो में सहवाग ने जो देखा वो आप देखकर भी नहीं देख पाएंगे!

5 जुलाई 2018
0
0
0

स्वच्छ भारत मिशन पर हमारे सेलिब्रिटीज की इत्ती नजर है कि दुनिया में कोई कचरा नहीं फैला सकता. ये वाकई सही मुहिम है. धुरंधर क्रिकेटर और ट्विटर एक्सपर्ट वीरेंद्र सहवाग ने एक ट्वीट किया. उसे देखकर आप उनकी पारखी नजर के फ़ैन हो जाएंगे भाईसाब. देख लो.यानी जो लड़की खड़ी है. वो कूड़ा कागज उठाने को बोल रही है

61

मोदी सरकार की 10 बड़ी उपलब्धियां, जिसने बदली हिन्दुस्तान की तस्वीर

6 जुलाई 2018
0
0
0

लोगों का दिल जीतने के लिए आप उन्हें कुछ स्वादिष्ट खिलाएं जिससे वो खुश हो जाएं – पांचवी सदी ईसा पूर्व में एथेंस के राजनीतिक और सामाजिक ताने-बाने पर यूनानी नाटककार एरिस्टोफ़ेनस की यह टिप्पणी भारत पर बिल्कुल फिट बैठती है। पिछली सरकार के अंतिम वर्षों के कार्यकाल से हताश जनता

62

इन नमूनों की हरक़त साबित करती है कि अक्लबंदों का कोई देश-धर्म और जात नहीं होती

19 जुलाई 2018
0
0
0

कुछ लोगों की हरकतों को देख कर लगता है कि क्यों भाई क्यों, आखिर क्यों करते हो ऐसे काम? इन नमूनों को देखकर कई बार दिल कहता है कि यार It Happen Only India. इसलिए दोस्तों आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही नमूनों की तस्वीरें लेकर आये हैं, जिन्हें देखकर आप भी कहेंगे बेटा क्या मिलता है ये सब करके?ऐ कौन ले कर आया इ

63

Escalator के मारे इन लोगों की तस्वीरें देखने के बाद, आप सीढ़ियां चढ़ना बेहतर समझोगे

19 जुलाई 2018
0
0
0

Escalators से आये दिन हम कई लोगों को जूझते देखते हैं. हमने बहुत पहले 'Escalators का सही उपयोग कैसे किया जाये', इस पर एक आर्टिकल भी लिखा था. मगर मेट्रो या रेलवे स्टेशन पर लगे Escalators पर हम किसी न किसी को डरते देख ही लेते हैं. वाकई कई महिलाएं तो इसको इतना ख़तरनाक समझती हैं कि जैसे ये कोई Monster हो.

64

जियो के 501 रुपए वाले फोन के लिए आपको क्यों 1095 रुपये देने पड़ेंगे?

20 जुलाई 2018
0
1
0

रिलायंस की 41वीं ऐनुअल जनरल मीटिंग में रिलायंस के सर्वेसर्वा मुकेश अंबानी ने जियो फोन मॉनसून हंगामा ऑफर का ऐलान किया था. ऑफर कुछ ऐसा था कि आप अपना कोई भी पुराना फोन लेकर अपने नजदीकी जियो स्टोर पर जाएं और 501 रुपए की राशि और अपना पुराना फोन जमा कराकर ब्रांड न्यू जियो फोन प

65

राहुल गांधी से गले मिलने पर पीएम ने क्या कहा, पता चल गया!

20 जुलाई 2018
0
1
0

बहस चालू हो चुकी है. देश के इतिहास में कभी कभी ऐसा हुआ है कि नहीं? मने भारी स्पीच देने के बाद टॉप विपक्षी नेता पीएम से गले मिला हो. वो भी जब बहस अविश्वास प्रस्ताव पर हो रही हो. राहुल गांधी बोल रहे थे. कि हमको पप्पू कहो, गाली दो, चाहे कुछ भी करो. हमको आपसे नफरत या गुस्सा न

66

ये हैं वो सवाल जिन्हें Ias की परीक्षा में पूछे गए, आप कितनों का जवाब दे सकते हैं ?

6 अगस्त 2018
0
1
0

आईएएस बनने का सपना तो बहुत लोग रखते हैं लेकिन कुछ लोग ही बन पाते हैं। बनने वाले भी यूं ही नहीं बन जाते हैं। उन्हें कई परिक्षाएं पास करनी पड़ती हैं तब जाकर मंजिल मिलती है। परिक्षा में आईक्यू लेबल, कॉमन सेंस, प्रजेंस अॉफ माइंड हर चीज चेक किया जाता है। आईएएस एग्जाम में ऐसे कुछ कॉमन क्वेशचन पूछे जाते है

67

VIDEO : सेना के ऑपरेशन ऑल आउट ने तोड़ी दहशतगर्दियों की कमर !

8 अगस्त 2018
0
0
0

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर से एक ऐसा वीडियो सामने आ रहा है जिसे देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि किस तरह सेना के ऑपरेशन ऑल आउट ने घाटी में आतंकियों को दहला दिया है। इसी का नतीजा है कि आतंकी वहां के गांव वालों से अपनी जान बचाने की गुहार लगा रहे हैं। इस वीडियो को देखकर आपको प

68

दिल्ली में लड़की की कार तोड़ने वाले चोर कांवड़िये की पूरी कहानी ये है

14 अगस्त 2018
0
0
0

बीते कई दिनों से दिल्ली और उत्तर भारत के तमाम इलाकों से कांवड़ियों के उत्पात की खबरें आ रही हैं. आम लोगों से लेकर पुलिस तक की गाड़ियां तोड़ी गईं और लोगों से मारपीट की तमाम घटनाएं हुईं. कांवड़ियों के रूट से गुज़रने वाले तमाम लोग जहां इन घटनाओं से डरे हुए हैं, वहीं सोशल मीड

69

यूपी में फ्लाईओवर गिरा, और अधिकारियों को पहले से पता था कि ये गिरेगा!

14 अगस्त 2018
0
0
0

15 मई को वाराणसी में एक फ्लाईओवर गिर गया था. 18 लोगों की मौत हो गई थी. लोग इस घटना को भूले भी नहीं थे कि यूपी में एक और फ्लाईओवर गिर गया है. अबकी बार घटना घटी है वाराणसी से 200 किलोमीटर दूर बस्ती में. बस्ती जिले के पास फुटहिया इलाके में, जहां से लखनऊ-गोरखपुर नेशनल हाईवे-2

70

MOVIE REVIEW: 'विश्वरूपम 2'

14 अगस्त 2018
0
0
0

एक्टर कमल हसन की फिल्म 'विश्वरूपम 2' आज सिनेमाघरो में रिलीज होगी है। जब कमल हसन की फिल्म विश्वरूपम रिलीज हुई तो हर ओर कॉन्ट्रोवर्सी का माहौल बन गया था। कहीं इसके नाम के ऊपर विवाद होने लगे तो कहीं धार्मिक बातों के चलते इस पर बैन लगाने की भी कोशिश की गई। अब पांच साल बाद इस फिल्म का दूसरा पार्ट 'विश्वर

71

राहुल गाँधी पर मज़ेदार जोक्स हिंदी में .....

14 अगस्त 2018
0
0
0

1. पत्रकार :कश्मीर के हालात बहुत खराब है,सीमा पर गोलीबारी हो रही है,आपका क्या कहना है ?राहुल गांधी :सीमा को कुछ दिन घर पर रहना चाहिए2. आलिया भट्ट: पता है, जब मैं छोटी थी तो छत पर से गिर गयी थीराहुल गाँधी: फिर तू बच गयी थी या मर गयी थी?आलिया: अब मुझे क्या पता, मैं तब छोटी थी ना!!राहुल: अरे हाँ, म

72

Video : पन्द्रह अगस्त का दिन कहता - आज़ादी अभी अधूरी है। सपने सच होने बाक़ी हैं, राखी की शपथ न पूरी है॥

14 अगस्त 2018
0
0
0

पन्द्रह अगस्त का दिन कहता - आज़ादी अभी अधूरी है।सपने सच होने बाक़ी हैं, राखी की शपथ न पूरी है॥जिनकी लाशों पर पग धर कर आजादी भारत में आई।वे अब तक हैं खानाबदोश ग़म की काली बदली छाई॥कलकत्ते के फुटपाथों पर जो आंधी-पानी सहते हैं।उनसे पूछो, पन्द्रह अगस्त के बारे में क्या कहते हैं॥हिन्दू के नाते उनका दुख स

73

आजादी: राम प्रसाद बिस्मिल

14 अगस्त 2018
0
1
0

आजादी: राम प्रसाद बिस्मिलइलाही ख़ैर! वो हरदम नई बेदाद करते हैं,हमें तोहमत लगाते हैं, जो हम फ़रियाद करते हैंकभी आज़ाद करते हैं, कभी बेदाद करते हैंमगर इस पर भी हम सौ जी से उनको याद करते हैंअसीराने-क़फ़स से काश, यह सैयाद कह देतारहो आज़ाद होकर, हम तुम्हें आज़ाद करते हैंरहा करता है अहले-ग़म को क्या-क्या

74

आजादी: राम प्रसाद बिस्मिल

14 अगस्त 2018
0
0
0

आजादी: राम प्रसाद बिस्मिलइलाही ख़ैर! वो हरदम नई बेदाद करते हैं,हमें तोहमत लगाते हैं, जो हम फ़रियाद करते हैंकभी आज़ाद करते हैं, कभी बेदाद करते हैंमगर इस पर भी हम सौ जी से उनको याद करते हैंअसीराने-क़फ़स से काश, यह सैयाद कह देतारहो आज़ाद होकर, हम तुम्हें आज़ाद करते हैंरहा करता है अहले-ग़म को क्या-क्या

75

संघ लोक सेवा आयोग (upsc) में लेक्चरर बनने का सुनहरा मौका, सैलरी 40 हजार

14 अगस्त 2018
0
0
0

संघ लोक सेवा आयोग(UPSC) ने लेक्चरर सहित कई जूनियर टेक्निकल पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। आवेदन की अंतिम तिथि 30 अगस्त, 2018 है। आवेदन करने के लिए योग्य उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 30, 35, 40, 50( पदों के अनुसार अलग-अलग) वर्ष निर्धारित की है। आपको बता दें कि उम्मीदवारों का

76

जानें चारधाम यात्रा के दौरान किन बातों का रखें ध्यान

14 अगस्त 2018
0
1
0

18 अप्रैल को अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिरों के कपाट खुलने के साथ ही उत्तराखंड की चारधाम यात्रा शुरू हो गई थी, लेकिन केदारनाथ और बदरीनाथ धाम के कपाट 29 अप्रैल रविवार और 30 अप्रैल सोमवार को खुले। चारों मंदिरों के कपाट खुलने के साथ ही आधिकारिक रूप से चार ध

77

लद्दाख जाने का सबसे अच्छा समय कौन सा है और यहां तक कैसे पहुंचा जा सकता है? लद्दाख में देखने लायक जगह कौन सी हैं?

14 अगस्त 2018
0
0
0

लद्दाख कब जाएंमई के अंतिम हफ्ते से सितंबर तक लद्दाख जा सकते हैं। यहां सड़क या हवाई मार्ग से ही पहुंचा जा सकता है। सड़क से जाना चाहें, तो एक रास्ता मनाली और दूसरा श्रीनगर होते हुए है। दोनों ही रास्तों पर दुनिया के कुछ सबसे ऊंचे दर्रे यानी पास पड़ते हैं। मई से पहले और सितंब

78

अनुष्का के इस Expression को Meme सेना ने Memology किताब में अमर बना दिया. 21 ज़ालीम Memes

21 अगस्त 2018
0
0
0

ट्रेलर से अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि अनुष्का और वरुण इसमें एक ऐसे पति-पत्नी बने हैं, jo आर्थिक तौर पर जूझ रहे हैं और ज़िन्दगी को पटरी पर लाने की कोशिस कर रहे हैं. ट्रेलर से ये भी पक्का हो गया कि फ़िल्म में एक अच्छी कहानी देखने को मिलेगी.फ़िल्म के ट्रेलर/पोस्टर्स में अनुष

79

एक साल पहले - केरल: CPM नेता ने किया सेना का अपमान, कहा-'सेना रेप-हत्या कुछ भी कर सकती है'

23 अगस्त 2018
0
0
0

एक तरफ देश के पहले छोर कश्मीर में सीमा पर तैनात जवान दुश्मनों के साथ लोहा ले रहे हैं, ताकि हमारे देश के लोग आतंकी खतरे से बच सके, वहीं दूसरी तरफ देश के अंतिम छोर केरल में सत्ताधारी पार्टी सीपीएम के नेता सेना ने लिए विवादित टिप्पणी कर सैनिकों का अपमान कर रहे हैं. जी हां हम

80

अटलजी को लेकर सटीक साबित हुई महाकवि गोपालदास नीरज की भविष्यवाणी

23 अगस्त 2018
0
0
0

अपनी काव्यानुभूति और सरल भाषा द्वारा हिन्दी कविता को एक नया मोड़ देने वाले महाकवि डॉ. गोपालदास नीरज ने अटल बिहारी वाजपेयी को लेकर एक ऐसी भविष्यवाणी की थी, जो सच साबित हो गई। अटलजी और गोपालदास जी अच्छे दोस्त हुआ करते थे। दोनों की मुलाकात कानपुर के डीएवी कॉलेज में पढ़ने के

81

इन 18 पुराने विज्ञापन को देखकर आप अपनी सिर पीट लेंगे

23 अगस्त 2018
0
1
2

किसी भी प्रोडक्ट को बाज़ार में लोकप्रिय बनाने के लिए विज्ञापन बहुत ज़रूरी है, तभी तो बड़ी-बड़ी कंपनियां करोड़ों रुपए सिर्फ विज्ञापनों पर ही फूंक डालती हैं और कुछ विज्ञापन वाकई इतने अच्छे होते हैं कि उन्हें बार-बार देखने का मन होता है, मगर सब इतने अच्छे नहीं होते। कुछ विज

82

सड़क हादसे रोकने के लिए इस इंजीनियर का जुगाड़ देखकर चकरा जाएगा आपका सिर

29 अगस्त 2018
0
0
0

भारत में हर रोज सैकड़ों सड़क हादसे होते हैं जिनमें कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ती है। इन हादसों को रोकने के लिए सड़कों पर बीच-बीच में स्पीड ब्रेकर भी लगाए जाते हैं जिससे हादसों को रोका जा सके, लेकिन इसके बावजूद भी इन हादसों को रोक पाना काफी मुश्किल होता है। आए दिन होने वाल

83

राहुल गांधी और नरेंद्र मोदी के 1 दिन के खाने का खर्च कितना आता है

2 सितम्बर 2018
0
0
0

राहत गांधी और नरेंद्र मोदी के एक दिन के खाने का खर्च कितना है। यह जानकर आप कभी विश्वास नहीं कर पाएंगे आज के समय भारत में सिर्फ एक ही नाम का बोलबाला ज्यादा है और वह है भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।youtube.com Third party image referenceजिनके विरोधी पार्टी के सभी लोग उ

84

3 साल की बच्ची से रेप में दी फांसी की सजा, फिर जज ने जो कहा वो सुनने लायक है

2 सितम्बर 2018
0
1
0

ये खबर सुनके आपको लगेगा कि सड़कों पर लोग नहीं घूम रहे, जिंदा लाशें घूम रही हैं. ‘जॉम्बीज’ से भरा हो जैसे अपना समाज. इनका दिमाग नहीं चल रहा है. इन्हें बस खून की तलाश है. लोगों की जान लेनी है. जिंदगी खराब करनी है. ऐसा न होता तो क्यों एक 3 साल की मासूम जोकि दिल की रोगी है, उ

85

सवर्णों का भारत बंद आज : कई राज्यों में स्कूल बंद, कई जिलों में समर्थकों ने किया NH जाम

6 सितम्बर 2018
0
0
0

सवर्ण संगठनों ने एससी-एसटी आरक्षण के विरोध में भारत बंद का समर्थन किया है. प्रेस रिलीज में सवर्ण सेना ने कहा है कि वो भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के दफ्तर का घेराव करेगी. पुलिस मुख्यालय ने बुधवार शाम को ही सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को एडवाइजरी जारी कर सतर्क रहने के निर

86

हनुमान मूर्ति तोड़ने पहुंची थी दर्जनों मशीनें, धरती पर पहुंचे गुस्साए बजरंग बली ने मचा दिया कोहराम

6 सितम्बर 2018
0
1
0

इस साल जनवरी में शाहजहांपुर से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया था। यहां बजरंग बली की करीब 130 साल पुराने मंदिर को तोड़ने को लेकर जमकर हंगामा हुआ। भगवान हनुमान की मूर्ति को हटाने के लिए लगाई गई 3 भारी-भरकम क्रेन और कई मशीनों की हालत खराब हो गई। बताया गया कि करीब तीन दिनों

87

गूगल दे रहा है लखपति बनने का मौका बस करना होगा ये काम...

6 सितम्बर 2018
0
0
0

गूगल आपके लिए शानदार मौका लेकर आया है जो आपको लखपति बना सकता है l इसमे आप 1 लाख रुपये बड़ी आसानी से जीत सकते हैं l आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल ने अपनी गूगल तेज़ पेमेंट सर्विस एप्प का नाम बदलकर गूगल पे कर दिया है इसके लिए गूगल ने ज्यादा से ज्यादा यूजर जोड़ने के लिए ये स्किम चलाई है lइस स्कीम में

88

क्या 2019 में जीतने के लिए अपनी मां हीरा बेन से वोट मंगवा रहे हैं नरेंद्र मोदी?

6 सितम्बर 2018
0
0
0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशी-विदेशी मंचों पर बड़े उत्साह से बताते हैं कि वो बचपन में चाय बेचते थे. 2014 में प्रधानमंत्री बनने पर उनकी कहानी एक परीकथा की तरह पेश की गई कि देखो, कैसे चाय बेचने वाला एक लड़का आज लुटियंस दिल्ली में कदम रख रहा है. 8 नवंबर 2016 को जब मोदी ने न

89

'इश्कबाज' फेम अदिति गुप्ता की सगाई की तस्वीरें हुई ट्रोल, मंगेतर पर किए भद्दे कमेंट्स

6 सितम्बर 2018
0
0
0

टीवी सीरियल ‘इश्कबाज’ की ‘रागिनी’ यानी अदिति गुप्ता ने बीते दिनों 2 सितंबर को बिजनेसमैन कबीर चोपड़ा के संग सगाई कर ली। इस खास मौके पर उनके परिवार के साथ कुछ करीबी दोस्त भी मौजूद रहे। सोशल मीडिया पर अदिति गुप्ता की सगाई की खबर आते ही बधाइयों का तांता लग गया। उनकी सगाई की

90

दुनिया के ये ऐतिहासिक तथ्यों के बारे में जानकर आप भी रह जाएंगे हक्के-बक्के, देखिए तस्वीरें

6 सितम्बर 2018
0
1
0

विश्व के सात अजूबों के बारे में तो आपने कई बार सुना होगा, लेकिन दुनिया से जुड़े जिन रोचक तथ्यों को हम आपके सामने लाने जा रहे हैं वो किसी अजूबे से कम नहीं हैं। यूं तो दुनियाभर में कई ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं, जिन्हें महज इत्तेफाक कहा जा सकता है, लेकिन समय को लेकर इतिहास में

91

भारत बंद के बाद देश में हुए 5 बड़े बदलाव 7 सितंबर की बड़ी खबर

7 सितम्बर 2018
0
0
0

आप सभी को पता होगा कि एससी और एसटी एक्ट के खिलाफ 6 सितंबर को स्वर्ण ने भारत बंद का ऐलान किया था. जिसके बाद से 7 सितंबर को ऐसे 5 बड़े बदलाव हुए हैं. जिसके बारे में आपको जानना बेहद जरूरी है. क्योंकि यह 5 बड़े बदलाव आपकी जिंदगी से जुड़े हुए हैं. ऐसे में अगर आप एक भारतीय नागरिक हैं. तो कृपया करके इस खबर

92

भारतीय नागरिक नहीं हैं ये बॉलीवुड के मशहूर सितारे

7 सितम्बर 2018
0
0
0

अक्षय कुमार को लंदन एयरपोर्ट पर किसी कारणवश हिरासत मे लिया गया था जिसके बाद उनके कनाडा के नागरिक होने की बात सामने आई। बॉलीवुड में ऐसे कई और सितारें हैं जो पर्दे पर देशभक्ति के नारे लगाते हैं लेकिन इनके पास भारत की नागरिकता ही नहीं है...अक्षय कुमारCopyright Holder: OnSiteअक्षय के पास कनाडा की नागरिक

93

OPPO India is looking for Digital Campaign Manager/Digital Specialist (Media) Digital Specialist (PR)

13 सितम्बर 2018
0
0
0

OPPO India is looking for Digital Campaign Manager/Digital Specialist (Media) Digital Specialist (PR)Location: GurgaonCVs please send to- shilpa.sharma@oppomobile.in

94

कैच न्यूज़ को नोएडा में पत्रकार चाहिए..

13 सितम्बर 2018
0
0
0

95

ज़रा Guess करना इस चाट वाले की कमाई कितनी होगी? इनके घर अभी इनकम टैक्स का छापा पड़ा है!

23 अक्टूबर 2018
0
0
0

मालूम पड़ता है कि आयकर विभाग के अधिकारियों के पास पैसों को सूंघ लेने की क्षमता भी होती है. कुछ ही दिनों पहले लुधियाना के एक पकौड़े वाले के घर रेड में 60 लाख की अघोषित संपत्ति का पता चला था. इधर CBI की टीम पटियाला में एक चाटवाले के घर पहुंच गई. जांच अधिकारियों ने बताया कि

96

धोनी के BJP में शामिल होने की ये है वजह! गूगल करने पर भी नहीं मिलेगा ऐसा कनेक्शन

23 अक्टूबर 2018
0
0
0

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी आजकल चर्चाओं में हैं। चर्चा भी कोई ऐसी-वैसी नहीं सीधे भारतीय टीम से भारतीय राजनीती में शामिल होने की। फिलहाल तो यह अटकलें हैं, जब तक खुद महेंद्र सिंह धोनी बीजेपी में शामिल होंने या न होने का जिक्र नहीं कर देते

97

अमृतसर रेल हादसा: ट्रैक की नहीं हुई सफाई, मांस के लोथड़े खाते दिखे कुत्ते

23 अक्टूबर 2018
0
0
0

नई दिल्ली। शुक्रवार को दशहरा के मौके पर अमृतसर में हुए भयानक रेल हादसे में 61 लोगों की मौत हो गई। जौड़ा फाटक के नज़दीक ही आयोजित किए गए रावण दहन के कार्यक्रम के दौरान ट्रेन की चपेट में आए सैकड़ों लोगों में मृतकों के अलावा कई लोग घायल भी हुए। पूरी घटना को करीब तीन दिन होने

98

100 साल की बुजुर्ग महिला से 20 साल के लड़के ने किया रेप

24 अक्टूबर 2018
0
0
0

इतना घिनौना जुर्म कि सोचकर ही सिहरन होती है. पश्चिम बंगाल में एक 20 साल के लड़के ने 100 साल की बूढ़ी महिला के साथ बलात्कार किया है. लड़का अरेस्ट कर लिया गया है. बुजुर्ग महिला और उसके घर वाले इंसाफ की गुहार कर रहे हैं.पूरा वाकया जान लीजिए. पश्चिम बंगाल में नदिया जिला है और

99

70 लाख के गहने पहन घूम रहा था 'गोल्ड मैन' हुआ अरेस्ट

1 नवम्बर 2018
0
0
0

मध्य प्रदेश के देवास में एक 'गोल्ड मैन' को दो किलो से ज्यादा वजन के सोने के आभूषण पहनना महंगा पड़ गया. उसे निर्वाचन फ्लाइंग स्क्वाड ने मंगलवार को हिरासत में लिया.बताया जा रहा है कि लुईस पॉल नाम का शख्स अपनी कार में झांसी से मुंबई जा रहा था और गले में दो मोटी चैन, ब्रेसलेट, घड़ी, अंगूठी जैसे गहने पहन

100

चलो एक बार फिर से अजनबी बन जाएँ हम दोनों - साहिर लुधियानवी

1 नवम्बर 2018
0
0
0

चलो एक बार फिर से अजनबी बन जाएँ हम दोनों - साहिर लुधियानवीफिल्म - गुमराहचलो एक बार फिर से अजनबी बन जाएँ हम दोनों न मैं तुम से कोई उम्मीद रखूँ दिलनवाज़ी कीन तुम मेरी तरफ़ देखो ग़लत अन्दाज़ नज़रों सेन मेरे दिल की धड़कन लड़खड़ाए मेरी बातों सेन ज़ाहिर हो तुम्हारी कशमकश का राज़ नज़रों से तुम्हें भी को

101

आओ कि कोई ख़्वाब बुनें कल के वास्ते - Sahir Ludhianvi शायरी

1 नवम्बर 2018
0
0
0

Aao ki koii khvaab bunen kal ke vaste - sahir ludhianvi आओ कि कोई ख़्वाब बुनें कल के वास्तेवरना ये रात आज के संगीन दौर कीडस लेगी जान-ओ-दिल को कुछ ऐसे कि जान-ओ- दिलता- उम्र फिर न कोई हसीं ख़्वाब बुन सकेंगो हम से भा

102

वैटिकन सिटी नहीं बल्कि ये है दुनिया का सबसे छोटा देश, जहां की जनसंख्या है सिर्फ 27

1 नवम्बर 2018
0
0
0

दुनिया में एक देश ऐसा भी है, जहां की जनसंख्या मात्र 27 है। जी हाँ, इंग्लैंड के सफोल्क समुद्री तट से करीबन 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस देश का नाम सीलैंड है, जो खंडहर हो चुके एक समुद्री किले पर स्थित है।दूसरे विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटेन द्वारा बनाए गए इस देश पर कई लोगों ने अपना हक जाहिर किया है।

103

65 साल के लव गुरु को 30 साल छोटी शिष्या दे बैठी थी दिल, बोले- मेरे अंग-अंग से...

1 नवम्बर 2018
0
0
0

'लव गुरु' के नाम से मशहूर बिहार के मटुकनाथ चौधरी एक बार फिर से चर्चा में हैं। दरअसल, 40 साल की नौकरी के बाद वह सेवानिवृत्त हो गए हैं। इसी के साथ उन्होंने ये भी जाहिर कर दिया है कि वह 65 साल की उम्र में अपने लिए दुल्हन ढूंढ रहे हैं। हम आपको उनकी इससे पहले की अनोखी प्रेम कह

104

क्या 'बजरंग दल के गुंडों' ने सरेआम ईसाई महिला के कपड़े उतारकर उसे पीटा?

1 नवम्बर 2018
0
0
0

मान लीजिए कि ट्विटर मेट्रो सिटी है. उन महानगरों का भी सबसे पॉश इलाका. फेसबुक मिडिल क्लास है. महानगरों में भी, शहरों में भी, हर जगह. और वॉट्सऐप है मास. यानी बिल्कुल आम. दूर-दराज के इलाके, कस्बे-गांव, सब जगह. जिसको हायपर लोकल कहते हैं, वही. तो जब कोई मेसेज वॉट्सऐप पर वायरल हो, तो समझिए कि वो गांव-गांव

105

दिलकश कैटरीना और दिलखुश अनुष्का के साथ बौने बउआ सिंह का 'ज़ीरो' लुक |

1 नवम्बर 2018
0
0
0

शाहरुख खान की लंबे समय से इंतज़ार की जाने वाली फिल्म 'ज़ीरो' का हाल ही में पोस्टर जारी हुआ है। फिल्म के टीज़र के बाद दर्शक बहुत वक्त से फिल्म से कास्ट का लुक देखना चाहते थे। अब शाहरुख ने अपने जन्मदिन से एक दिन पहले ही फैंस को बर्थडे गिफ्ट दिया

106

Dhanteras 2018: धनतेरस के दिन भूल कर भी ना खरीदें कैंची-चाकू और लोहे की चीजें, वरना हो जाएंगे कंगाल

3 नवम्बर 2018
0
0
0

धनतेरस के दिन खरीदारी बहुत आवश्यक है। इस दिन अपनी अपनी प्रिय वस्तुएं क्रय की जाती हैं। धनतेरस की दस्तक दीपावली के प्रवेश का सूचक है। प्रायः स्वर्ण और चांदी के बने आभूषण और सिक्के खरीदने की अत्यंत पुरानी सनातन परंपरा है।एक बात स्मरण रहे कि हर चीज के दो पक्ष होते हैं। दिन और रात्रि की तरह स्मृति तथा

107

धनतेरस पर झाड़ू खरीदते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, रूठ जाएंगी लक्ष्मी

3 नवम्बर 2018
0
1
0

हिंदू मान्यता के अनुसार धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन झाडू खरीदने से घर में लक्ष्मी जी का वास बना रहता है। अगर आप भी पैसों की तंगी से गुजर रहे हैं या फिर जल्द धनवान बनने का सपना देखते हैं तो धनतेरस पर किया गया झाड़ू का यह उपाय आपकी मदद

108

धनतेरस के यह 13 सरल उपाय, अपार धन बरसाए

3 नवम्बर 2018
0
0
0

प्रचलित कथा के अनुसार कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी के दिन समुद्र मंथन से आयुर्वेद के जनक भगवान धन्वंतरि अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे। उन्होंने देवताओं को अमृतपान कराकर अमर कर दिया था। अतः वर्तमान संदर्भ में भी आयु और स्वास्थ्य की कामना से धनतेरस पर भगवान धन्वंतरि का पूजन किया ज

109

एक कारोबारी के दिमाग़ की उपज था दिवाली पर पटाखे चलाने का आइडिया

3 नवम्बर 2018
0
0
0

पटाखे फोड़ते हुए कभी आपने सोचा दिवाली में पटाखे फोड़ने की शुरुआत कहां से हुई? पटाखे कब दिवाली से जुड़ गए. हमें भी नहीं पता था. लेकिन इसका जवाब दिया है वेबसाइट कोरा पर एक शख्स ने. नाम है अजीत नारायणन. किसी ने कोरा पर पूछा था पटाखों और दिवाली के बीच क्या सम्बन्ध है? इस शख्स ने पूरी छान बीन के बाद जो उत्त

110

15 Latest and Best Rangoli Designs for a Beautiful Home This Diwali

4 नवम्बर 2018
0
0
0

हम आपके लिए लेकर आये है 25 Rangoli designs जो न केवल Easy है बल्कि latest एंड best भी है. इस दिवाली इन रंगोली डिजाईन से आप अपने घर की खूबसूरती में चार चाँद लगा सकते है. दिवाली खुशियों का त्यौहार है, लोग दीपावली पर न केवल अपने घर को साफ करते है बल्कि उसे अच्छे से सजाते भी है. घर की महिलाएं घर-आँगन मे

111

डिप्टी कलेक्टर शिवानी ने 5 KM तक किया दिग्विजय सिंह का पीछा…पकड़कर बना दिया पंचनामा

30 नवम्बर 2018
0
0
0

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को गुना जिले की चाचौड़ा विधानसभा में डिप्टी कलेक्टर शिवानी रैकवार ने करीब 5 किलोमीटर पीछा करके रोका। उनका चालान बनाया गया। आरोप है कि वो यहां अनाधिकृत तौर पर भ्रमण कर रहे थे एवं लोगों से मिल रहे थे। बता दें कि आचार संहिता के अनुसार मतदान के दौरान बाहरी ल

112

अमित शाह जिस स्वास्तिक पर पैर रखे दिखते हैं, जानिए उसकी पूरी कहानी

4 दिसम्बर 2018
0
0
0

स्वस्ति न इन्द्रो वृद्धश्रवाःस्वस्ति नः पूषा विश्ववेदाःस्वस्ति नस्तार्क्ष्यो अरिष्टनेमिःस्वस्ति नो ब्रिहस्पतिर्दधातुये स्वास्तिक मंत्र है. इसके उच्चारण को स्वस्तिवाचन कहा जाता है. लेकिन आज हम इसकी बात क्यूं कर रहे हैं. चलिए हमेशा की तरह शुरू से शुरू करते हैं-अमित शाह को तो जानते ही होंगे आप. बालोतरा

113

CM के कार्यक्रम में DSP पिता ने SP बेटी को देखकर किया सैल्यूट, कहा-जय हिंद मैडम

4 दिसम्बर 2018
0
0
0

”मेरे लिए इसके बहुत ज़्यादा मायने नहीं थे। जो सोशल मीडिया पर एक बहुत बड़ा मुद्दा बन गया। ड्यूटी पर मैं जब भी उन्हें (अपनी बेटी) देखता हूं सलाम करता हूं, लेकिन घर पर हम दोनों बाप-बेटी होते हैं।” ये शब्द उस पिता के हैं जिनकी बेटी को सैल्यूट मारने की कहानी सोशल मीडिया पर वायरल है। दरअसल, कहानी सुनने मे

114

जयंती विशेष: यहां देश के पहले राष्ट्रपति की मर्सिडीज में बैठकर ही ससुराल आती है दुल्हन

4 दिसम्बर 2018
0
0
0

शादी के बाद दुल्हन पहली बार कार में बैठकर ही ससुराल आती है, मगर बिहार में एक परिवार ऐसा भी है, जिनके घर की हर दुल्हन राष्ट्रपति की मर्सिडीज बेंज कार में बैठ ससुराल में पहला कदम रखती है। ये शाही परिवार है, हथुआ राज घराने का और ये मर्सिडीज बेंज कार है देश के पहले राष्ट्रपति

115

IAS बड़ा अधिकारी होता है या IPS

4 दिसम्बर 2018
0
1
0

हर कोई सपना देखता है कि वो भविष्य में आईएएस, आईपीएस, आईईएस, आईएफएस अधिकारी बनें। हालांकि कई लोगों को इन अधिकारियों के काम, वेतन आदि के बारे में पता नहीं होता है और इनकी भूमिकाओं को लेकर कंफ्यूज रहते हैं। आज हम आपको आईएएस, आईपीएस अधिकारियों में अंतर बता रहे हैं, जिनके बारे

116

भारत का सबसे वजनी सैटेलाइट GSAT-11 लांच, तेज हो जाएगी इंटरनेट की स्पीड

5 दिसम्बर 2018
0
0
0

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ISRO ने बुधवार को अपने अब तक के सबसे वजनी सैटेलाइट का प्रक्षेपण कर दिया। भारतीय समयानुसार मगंलवार-बुधवार की रात में दक्षिणी अमेरिका के फ्रेंच गुयाना के एरियानेस्पेस के एरियाने-5 रॉकेट से ‘सबसे अधिक वजनी’ उपग्रह GSAT-11 को लॉन्च किया गया। सैटेलाइट बु

117

मध्य प्रदेश में सत्ता परिवर्तन होते ही किसान परेशान, सीएम कमलनाथ ने की दिल्ली बात

21 दिसम्बर 2018
0
0
0

मध्य प्रदेश में सत्ता परिवर्तन हो चुकी है, सरकार बदलते ही प्रदेश में खाद की किल्लत हो गई है, कर्ज से राहत पाने वाले किसान अब खाद की कमी की समस्या से जूझ रहे हैं। दरअसल नई सरकार का कहना है कि केन्द्र सरका र ने प्रदेश में खाद की सप्लाई कम कर दी है, जिसकी वजह से ऐसे हालात पैदा हुए हैं, मुख्यमंत्री कमलन

118

ठाकरे के ट्रेलर में ये 6 चीजें नहीं हैं, उम्मीद है फिल्म में होंगी

27 दिसम्बर 2018
0
0
0

बायोपिक का दौर चल रहा है. आने वाली 25 जनवरी को एक साथ दो बायोपिक रिलीज हो रही हैं. कंगना रानौत की हिस्टोरिक बायोग्राफिकल ‘मणिकर्णिका’ और नवाजुद्दीन सिद्दीकी की ‘ठाकरे.’ पुराने जमाने में फिल्मों के लिए कोई शास्त्रीय गीत लिखा जाता था तो एक नाम दिमाग में आता था. इसे मन्ना डे गाएंगे. आज के जमाने में बाय

119

फुटपाथ पर सो रहे इस आदमी को सलमान खान ने कुचला था कार से, आज इस हाल में बीता रहा है जिंदगी

27 दिसम्बर 2018
0
0
0

आज सलमान खान 53 साल के हो गए हैं. सलमान बॉलीवुड के इकलौते ऐसे अभिनेता हैं जो आये दिन किसी न किसी वजह से मीडिया की सुर्खियों में बने रहते हैं. विवाद और सलमान का चोली दामन का रिश्ता है. जैसा कि हम सभी जानते हैं सलमान को गुस्सा बहुत जल्दी आता है. ऐसे में वह अपने गुस्से की वज

120

ये 5 लोग हैं सलमान खान की जिंदगी में सबसे बड़े धोखेबाज, हद से ज्यादा करते हैं नफरत

27 दिसम्बर 2018
0
0
0

बॉलीवुड के दबंग सलमान खान यारों के यार हैं लेकिन अगर जब कोई उनसे पंगा लेता है तो वो उनसे दुश्मनी भी बखूबी निभाते हैं. सलमान जिसके ऊपर मेहरबान हो जाते हैं तो उनकी जिंदगी बना देते हैं और जब किसी से दुश्मनी होती है तो उसका करियर बिगाड़ भी सकते हैं. उन्होंने बहुत से सितारों क

121

LIC कन्यादान पॉलिसी: बिटिया की शादी के लिए हर महीने जोड़े 121 रुपये, एक साथ मिलेंगे लाखों रुपये

8 जनवरी 2019
0
0
0

भारत में लड़कियों के जन्म के समय घरवालों को बहुत चिंता हो जाती है इसके लिए वो लड़की पैदा करने में घबराते हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह होती है दहेज, जिसे इकट्ठा करने में मिडिल क्लास फैमिली को बहुत परेशानी होती है लेकिन जो बहुत गरीब होते हैं उन्हें बेटी की शादी में बहुत ज्यादा स

122

रोज साइकिल से ऑफिस जाते हैं ये IPS.. और उनके दफ्तर के बाबू लाखों की कार में घूमते हैं

8 जनवरी 2019
0
0
0

IPS अफसर डीसी सागर अपनी फिटनेस को लेकर पूरे डिपार्टमेंट के लिए मिसाल बने हुए हैं। डीसी सागर मध्य प्रदेश के नक्सली इलाके बालाघाट रेंज के IG पद पर तैनात रहने के बाद वे अभी ADGP ( टेक्निकल सर्विसेस) पुलिस मुख्यालय हैं। बता दें कि डीसी सागर पुलिस डिपार्टमेंट में सबसे फिट अफसर में आते हैं। उनका मानना है

123

EXCLUSIVE : फोन आता था ‘काम दे दो, आंखें बंद रखो’ IAS चंद्रकला ने खोले कई सफेदपोशों के नाम

8 जनवरी 2019
0
0
0

हमीरपुर में हुए खनन घोटाले में सीबीआई की जांच में जद में आईं 2008 बैच की आईएएस बी चंद्रकला को दो बार जांच एजेंसी की पूछताछ का सामना करना पड़ा था। सीबीआई ने उनको तलब करके खनन घोटाले के राज जानने की कोशिश की तो उन्होंने उन सफेशपोश नेताओं और अफसरों के नाम उगल दिए जिनके इशारे पर हमीरपुर में खनन के पट्टे

124

इस अस्पताल में मात्र 120 रुपए में होगा कैंसर का पूरा इलाज.कोई भी आकर करवा सकता है

8 जनवरी 2019
0
0
0

स्तन कैंसर के मरीजों के लिए एक अच्छी खबर है़ मुंबई स्थित टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने स्तन कैंसर के इलाज के लिए महंगी कीमोथेरैपी का बेहद सस्ता, लेकिन असरदार विकल्प तलाश लिया है़ दरअसल, उन्होंने इस बीमारी के इलाज के लिए एंटी-डाय

125

नवाज शरीफ की बेटी मरियम ने कहा-जो गद्दार कश्मीरी अपनेमुल्क भारत के नहीं हुए वो हमारे क्या होंगे

8 जनवरी 2019
0
0
0

कश्मीरी गद्दार जिस पाकिस्तान के लिए अपने मुल्क भारत से गद्दारी करते हैं उसी पाकिस्तान ने इन्हें आइना दिखाया है। पूर्व पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज का एक ट्वीट वायरल हो रहा जिसमें वो कह रही हैं कि जो कश्मीरी अपने मुल्क भारत के नहीं हुए वो हमारे क्या

126

बच्चे के लिए रात भर मिट्टी खोदती रही हथिनी, सुबह लोगों ने देखा तो दिल भर आया, बच्चे को बचाने के लिए 11 घण्टे तक मिट्टी खोदती रह हथिनी.

8 जनवरी 2019
0
0
0

मां को भगवान का दूसरा रूप माना जाता है ..कहते हैं धरती पर भगवान हर जगह, हर समय नही रह सकते इसलिए मां को बना दिया। अक्सर ये देखा जाता है कि जब भी बच्चे पर बात बन आती है तो मां उसकी रक्षा के लिए सबकुछ कर गुजर जाती है। इंसान तो इंसान, जानवरों में भी मां की ममता कम नही होती..

127

gas cylinder number, गैस सिलेंडर पर लिखा ये नम्बर है बेहद महत्वपूर्ण, क्या आप जानते हैं इसका मतलब.

10 जनवरी 2019
0
0
0

आधुनिक सुविधाएं मानव जीवन के लिए जितनी लाभदायक है उतनी ही खतरनाक भी हैं .. गैस सिलेंडर भी ऐसी ही चीज है। रसोई गैस के प्रयोग से महिलाओं का जीवन आसान तो हो गया है पर इसके खतरे भी कम नही है। आए दिन गैस सिलेंडर फटने से होने वाली भयानक दुर्घटनाओं की खबर सुनने को मिलती रहती है।

128

'सवर्ण आरक्षण' तो थी महज़ एक शुरूआत, अब 8 बड़े ऐलान करके जनता को बड़ी राहत देने जा रही मोदी सरकार

10 जनवरी 2019
0
0
0

साल 2014 में जब लोकसभा चुनाव हुए और पूर्ण बहुमत से नरेंद्र मोदी ने भाजपा की जीत दर्ज की तो हर किसी को नरेंद्र मोदी से ढेर सारी उम्मीदें हो गईं. इन उम्मीदों को मोदी सरकार ने एक के बाद एक पूरा करने की कोशिश की लेकिन फिर भी लोगों को उनसे और भी उम्मीदें हैं. इन बातों को ध्यान

129

कुंभ मेले के लिए काम करना चाहते हैं तो अप्लाई करें, मिलेंगे 50000 रुपए प्रति माह

10 जनवरी 2019
0
0
0

दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक समारोहों में से एक है कुंभ मेला इस साल प्रयागराज में आयोजित होने वाला है। कुंभ हर छह साल में आयोजित किया जाता है, जबकि प्रयागराज में हर 12 साल में महाकुंभ आयोजित किया जाता है। उत्तर प्रदेश सरकार ने कुंभ को ‘दिव्य कुंभ, भव्य कुंभ’ की संज्ञा दी ह

130

छोटा सा गांव, बड़ें ख्वाब आज बन गई एक आईपीएस आधिकारी

11 जनवरी 2019
0
0
0

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: जीवन में सफल होने के लिए सिर्फ कुछ बातें जरूरी होती हैं जो हैं लगन और जज्बा। अगर आपके मन में ये दोनों चीजें हैं और जीवन में सफल होने के लिए कुछ करने की चाह है तो आप कभी भी असफल नहीं होएंगे। आपकी मेहनत और लगन के बलबूते आप अपने सभी सपनों को पूरा कर स

131

जान लें क्‍यों फट जाता है गैस सिलेंडर?.. आपकी एक छोटी सी भूल ले सकती है पूरे परिवार की जान

22 जनवरी 2019
0
0
0

आप ने अक्‍सर सुना होगा कि गैस सिलेंडर फटने से बड़ा हादसा हो गया। ऐसे हादसों के बाद लोगों को जिम्‍मेदार ठहराया जाता है, लेकिन अक्‍सर हादसा पेट्रोलियम कंपनी की तरफ से गलत सिलेंडर

132

मृत्यु के बाद शरीर के कौन से छेद से निकलती है आत्मा…90%लोग नहीं जानते होंगे जवाब

22 जनवरी 2019
0
0
0

एक न एक दिन अपने शरीर का त्याग कर हर किसी को जाना है। मौ’त के बाद की जिंदगी के बारे में जानने को लोग अकसर उत्सुक रहते हैं, लेकिन इस रहस्य को सुलझाना इतना आसान नहीं। हालांकि गरुड़ पुराण में मौ’त के बाद की जिंदगी के बारे में काफी कुछ बताया गया है। आज इन्हीं में से एक किस्से

---

किताब पढ़िए