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दूसरों के साथ अच्छा काम कैसे करें?

29 जुलाई 2022

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 शायद आपके विचार
से अधिक कामकाजी लोग अपना अधिकांश समय रोजगार से संबंधित स्थिति में दूसरों के साथ
बिताते हैं। और, जब तक कि वे भाग्यशाली न हों, इन व्यक्तियों को यह चुनने का मौका नहीं
मिलता कि उनके सहकर्मी कौन हैं। 

  

दुर्भाग्य से, हर कोई नहीं जानता कि दूसरों के साथ कैसे मिलना
है। यह सभी प्रकार की कठिन परिस्थितियों का कारण बन सकता है, जिससे दिन भर में निकलना
लगभग असंभव हो जाता है। 

  

किसी भी स्थिति में दूसरों के साथ अच्छा काम करना महत्वपूर्ण है।
हालांकि, कार्यस्थल के माहौल में यह और भी महत्वपूर्ण है। क्यों? यह दक्षता, उत्पादकता
और कर्मचारी मनोबल जैसी चीजों पर निर्भर करता है... बस कुछ ही नाम रखने के लिए। 

  

आप जिस कंपनी या व्यवसाय के लिए काम करते हैं उसका आकार वास्तव
में कोई मायने नहीं रखता। नियम मूल रूप से वही हैं यदि आप एक अन्य व्यक्ति या
1,000 के साथ काम करते हैं। प्रत्येक व्यक्ति समान स्तर के विचार का पात्र है। 

  

अपनी नौकरी की खोज के दौरान, क्या आपने कभी नौकरी विवरण या आवेदन
में "दूसरों के साथ अच्छी तरह से काम करना चाहिए" वाक्यांश पर ध्यान दिया
है? अगर ऐसा है तो इसका एक बहुत अच्छा कारण है। नियोक्ता ऐसे व्यक्तियों को काम पर
नहीं रखना चाहते जो दूसरों के साथ अच्छा काम नहीं करते हैं। यह आमतौर पर शुरुआत से
ही समस्याओं का कारण बनता है। 

  

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दूसरों को परिभाषित करना 

  

इस मामले में, "अन्य" को उन सभी के रूप में परिभाषित
किया जा सकता है, जिनके साथ आप काम के दौरान संपर्क में आते हैं। जाहिर है इसका जवाब
सभी के लिए अलग-अलग होने वाला है। हालाँकि, इसमें बॉस, आपके सहकर्मी, आपके साथ बातचीत
करने वाले ग्राहक या ग्राहक, आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला कोई भी विक्रेता, एचआर
टीम, रखरखाव या सफाई कर्मचारी शामिल हो सकते हैं ... सूची जारी है। 

  

मुख्य कारणों में से एक यह है कि सभी के साथ समान व्यवहार करना
इतना महत्वपूर्ण है कि आप कभी नहीं जानते कि कोई व्यक्ति भविष्य में आपकी क्या मदद
कर सकता है या आपके लिए क्या कर सकता है। बेशक, इसका मतलब है कि किसी भी परिस्थिति
में उस विशेष व्यक्ति की सहायता या मदद करने की उत्सुकता का लाभ कभी नहीं लेना। 

  

क्या आप अभिव्यक्ति से परिचित हैं "यह वह नहीं है जो आप जानते
हैं, यह वह है जिसे आप जानते हैं?" इसके बारे में इस तरह से सोचें। कोई व्यक्ति
जिसके साथ आप दैनिक आधार पर बातचीत नहीं करते हैं, लेकिन फिर भी एक मित्रवत परिचित
पर विचार करते हैं, वह आपके साथ एक मित्र के बारे में एक टिप साझा कर सकता है, जो उस
पद के लिए भर्ती हो रहा है जिसे आप पसंद करेंगे। उस टिप के बिना, आप अवसर से अवगत नहीं
होंगे। यह परिदृश्य आपके विचार से कहीं अधिक होता है। सबके प्रति विचारशील होने का
एक और कारण। 

  

एक और संभावना एक दोस्त बना रही है जो आपके पास अन्यथा नहीं होगा।
कार्यस्थल में विविधता पहले से कहीं अधिक आम है। यह व्यक्तियों को किसी ऐसे व्यक्ति
से दोस्ती करने का एक बेहतर मौका देता है जो उनके दैनिक जीवन का हिस्सा नहीं है। यह
कोई ऐसा व्यक्ति हो सकता है जो किसी भिन्न विभाग में काम करता हो या वह व्यक्ति जो
कार्यालय के मैदान का रखरखाव करता हो। जब मिलने और नए दोस्त बनाने की बात आती है, तो
संभावनाएं लगभग अनंत होती हैं। 

दूसरों के साथ काम करना क्यों चुनौतीपूर्ण हो सकता है 

  

ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से दूसरों के साथ काम करना चुनौतीपूर्ण
हो सकता है। बहुत से लोगों की प्रवृत्ति होती है कि वे अपने अहं को अपनी नौकरी की साइट
पर लाते हैं। हो सकता है कि ये लोग वास्तव में आत्म-जागरूक हों और नीचे खुद को लेकर
अनिश्चित हों। इसलिए, वे एक बड़े अहंकार को कवर-अप के रूप में उपयोग करते हैं। 

  

काफी ईमानदारी से, काम पर भव्यता अधिक बार नहीं की तुलना में पीछे
हटती है। यह बहुत जल्दी आक्रोश और बुरी भावनाएँ पैदा करता है। जब कोई कर्मचारी दूसरों
के साथ अच्छा काम नहीं करता है, तो किसी भी कारण से, संभावना अधिक होती है कि वह व्यक्ति
समाप्त हो जाएगा। 

  

यदि यह अशोभनीय व्यवहार जारी रहता है, तो वही व्यक्ति बार-बार
समाप्त होने का जोखिम उठाता है जब तक कि उसे अंततः ऐसी नौकरी नहीं मिल जाती है जहाँ
लोगों के साथ मिलना कोई मायने नहीं रखता। जब आप इसके बारे में सोचते हैं तो यह एक दुखद
परिदृश्य होता है। अपने साथ ऐसा न होने दें! 

  

दूसरों के साथ काम करने का एक और चुनौतीपूर्ण हिस्सा प्रतिस्पर्धा
से बचने का प्रयास करना है। यदि कोई साथी कर्मचारी आपके साथ नहीं मिल रहा है, तो यह
आपके नौकरी विवरण के प्रतिस्पर्धी पहलुओं और इस तथ्य के कारण हो सकता है कि वे आपको
किसी चीज़ पर हराने की कोशिश कर रहे हैं। 

  

हां, यह सच है कि थोड़ी सी मैत्रीपूर्ण प्रतिस्पर्धा श्रमिकों
को अपने प्रदर्शन में सुधार करने के लिए लुभा सकती है। हालाँकि, किसी और के कार्य प्रदर्शन
को उन तक पहुँचाने के लिए उनकी भावनाओं को ठेस पहुँचाने के अलावा और कुछ नहीं करने
वाला है। इससे आपके खुद के प्रदर्शन में कमी आ सकती है और यहां तक कि आप आगे बढ़ने
और कहीं और नौकरी खोजने के बारे में सोच सकते हैं। 

  

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सम्मान का महत्व 

  

यदि काम पर सभी के साथ सम्मान के साथ व्यवहार नहीं किया जा रहा
है, तो यह व्यवसाय के लिए बुरा हो सकता है। अगर आपको ऐसा नहीं लगता है कि काम पर आपके
साथ सम्मानजनक व्यवहार किया जा रहा है, तो अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना बेहद मुश्किल
हो सकता है। आपके सहकर्मियों का भी यही हाल है। वे अपने कर्तव्यों का कुशलता से पालन
करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं यदि और जब उनके आत्मविश्वास को एक अपमानजनक सहकर्मी
द्वारा जांच में डाल दिया गया हो। 

  

कार्यकर्ताओं के बीच आपसी सम्मान भी टीम के सदस्यों के बीच सहयोग
के माहौल को बढ़ावा देने में मदद करता है। यदि आप उन लोगों का सम्मान करते हैं जिनके
साथ आप काम करते हैं, तो लक्ष्य प्राप्त करने की दिशा में उनके साथ काम करना बहुत आसान
है। यदि आप अपने सहकर्मियों या उनकी क्षमताओं के लिए कोई सम्मान नहीं रखते हैं, तो
आप उनकी मदद करने के लिए उन पर क्यों भरोसा करेंगे? 

  

कर्मचारियों की एक टीम के लिए आपसी सम्मान का बंधन बनाने का सबसे
अच्छा तरीका प्रशिक्षण और अभ्यास है जो सभी को सहकर्मियों और उनके कौशल को जानने में
मदद करता है। यह उतनी ही सरल गतिविधि हो सकती है, जितनी कि टीम के प्रत्येक सदस्य को
अपना नाम और अपनी नौकरी के कुछ हिस्सों को साझा करने के लिए उन्हें लगता है कि वे सबसे
अच्छे हैं। 

  

ऐसे वातावरण में जहां अपमानजनक व्यवहार आम है, आपके और आपके सहकर्मियों
के बीच संघर्ष छिड़ने की अधिक संभावना है। लेकिन, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपमानजनक
व्यवहार को अपने ऊपर न आने दें और आपको उसी तरह से कार्य करने के लिए प्रेरित करें। 

  

काम पर विवाद का मनोबल और समग्र उत्पादकता दोनों पर नकारात्मक
प्रभाव पड़ता है। अगर आपको लगता है कि कोई सहकर्मी आपके साथ सम्मान के साथ व्यवहार
नहीं कर रहा है, तो उनसे उनके व्यवहार के बारे में शांत, सम्मानजनक तरीके से बात करें।
यदि वे इस पर चर्चा करने को तैयार नहीं हैं, तो इस मुद्दे को अपने बॉस या पर्यवेक्षक
के पास ले जाएँ। 

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दूसरों के साथ काम करने के लिए आवश्यक कौशल और आदतें 

  

दूसरों के साथ अच्छा काम करने के लिए आपको कई आवश्यक कौशल और आदतों
की आवश्यकता होती है। उचित आदतों को विकसित करने से, आपको उच्च वेतन और नेतृत्व के
अवसरों जैसी चीजों को ट्रैक करने में मदद मिलती है। चूंकि अधिक से अधिक कंपनियां भीतर
किराए पर लेने का निर्णय ले रही हैं, इसलिए ये चीजें पहले से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण
हैं। 

  

इनमें से कई बातें शायद आपको स्पष्ट लगेंगी। हालांकि, अगर वे सभी
के लिए स्पष्ट थे, तो उन्हें सूचीबद्ध करने की आवश्यकता नहीं होगी। कृपया ध्यान दें,
यह उन कौशलों और आदतों की पूरी सूची नहीं है जिनकी आपको सफल होने की आवश्यकता है, लेकिन
यह निश्चित रूप से आपको शुरुआत करने के लिए एक अच्छी जगह प्रदान करती है। जैसा कि आप
शायद देख सकते हैं, इनमें से बहुत से सुझाव उन्हें याद रखने से ज्यादा प्रयास नहीं
करते हैं। घबराने और सोचने की कोई वजह नहीं है कि आपको अपने जीवन के पूरे तरीके को
बदलना होगा। 

  

हालाँकि जब आप इन्हें अलग-अलग देखते हैं तो ये चीजें महत्वहीन
लग सकती हैं, लेकिन इनमें से कई को करने में विफल रहने से एक बड़ी समस्या पैदा हो जाती
है। इसका वास्तव में मतलब नौकरी रखने या निकाल दिए जाने के बीच का अंतर हो सकता है।
यह आज की अर्थव्यवस्था में विशेष रूप से सच है। इतने सारे लोग सक्रिय रूप से रोजगार
की तलाश में हैं, नियोक्ताओं के लिए आमतौर पर अपने खुले पदों को भरना बहुत आसान होता
है। 

  

जिम्मेदारी लें 

  

आपके द्वारा की जाने वाली चीजों की जिम्मेदारी लेना हमेशा महत्वपूर्ण
होता है, खासकर जब कुछ गलत हो जाता है। कोई भी एकदम सही नहीं होता। कुछ अवास्तविक नियोक्ताओं
को छोड़कर सभी इसे महसूस करते हैं। यदि आप कोई गलती करते हैं और दावा करते हैं कि यह
आपकी गलती नहीं थी, तो न केवल आप सच नहीं कह रहे हैं, आप यह भी आभास दे रहे हैं कि
आप स्थिति के नियंत्रण में नहीं थे। 

  

जिम्मेदारी लेने से, आप शायद दो बातों पर ध्यान देंगे। सबसे पहले,
आपके सहकर्मी समस्या को ठीक करने और सफल होने में आपकी सहायता करने के लिए अधिक इच्छुक
होंगे। दूसरे, ये वही व्यक्ति आपके आस-पास अधिक सहज होंगे, यह जानकर कि आप ईमानदार
हैं और कभी भी किसी और पर दोष नहीं डालेंगे। 

  

खुला दिमाग रखना 

  

यहां तक कि उन स्थितियों में भी जहां आप जानते हैं कि आप 100 प्रतिशत
सही हैं, हमेशा खुले दिमाग रखने की सलाह दी जाती है। यह विशेष रूप से सच है जब आप प्रबंधकीय
स्थिति में होते हैं। क्यों? यदि आप कभी भी नए या वैकल्पिक विचारों के लिए खुले नहीं
हैं, तो आप किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में आ सकते हैं जो यह सब जानता है। जब ऐसा होता
है, तो लोग आमतौर पर बहुत जल्दी रक्षात्मक हो जाते हैं और यह वहां से नीचे की ओर होता
है।         https://oke.io/tZmpkaxh

  

हर मुद्दे और स्थिति के लिए सही उत्तर खोजने के बारे में थोड़ी
विनम्रता और चिंता दिखाने के लिए यह बहुत अधिक उत्पादक है। क्योंकि हर किसी की समस्या-समाधान
प्रक्रिया अलग होती है, टीम वर्क में वास्तव में मुद्दों को हल करने और बहुत तेजी से
महान विचारों के साथ आने की क्षमता होती है। 

  

अपनी प्रतिबद्धताओं का सम्मान करें 

  

परियोजनाओं को समय पर पूरा करने के लिए हमेशा पर्याप्त समय देने
की कोशिश करें, भले ही कुछ अप्रत्याशित हो। असाइनमेंट को पूरा करने के लिए आवश्यक समय
को कम आंकने के बजाय, जब भी आप काम कर रहे हों, अपने आप को आवश्यकता से अधिक समय देना
बेहतर है। इस तरह, आपको अपने नियोक्ता या अपने सहकर्मियों को निराश करने की चिंता करने
की ज़रूरत नहीं है। 

  

अतिरिक्त मील तक जाना। जब भी संभव हो, हमेशा चीजों का पालन करें।
इससे दो चीजें पूरी होती हैं। एक, यह कार्यस्थल संबंधों को मजबूत करता है। दूसरा, यह
आपको आपके प्रदर्शन के संबंध में महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया प्रदान करता है। 

  

उचित स्वच्छता का अभ्यास करें 

  

भले ही आप जनता के साथ काम कर रहे हों या बैक ऑफिस में, जब आप
दूसरों के साथ काम करते हैं तो उचित स्वच्छता का अभ्यास करना आवश्यक है। कोई भी किसी
ऐसे व्यक्ति के आस-पास नहीं रहना चाहता, जिससे दुर्गंध आती हो या ऐसा लगता हो कि वे
अपने कपड़ों में सोए हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अमीर और प्रसिद्ध की तरह कपड़े
पहनने होंगे। इसका सीधा सा मतलब है कि रोजाना नहाना और प्रेजेंटेबल दिखने और महकते
हुए काम पर आना।         https://oke.io/tZmpkaxh

  

यदि आपका बजट सीमित है, तो स्थानीय किफ़ायती दुकानों पर कपड़े
खरीदने पर विचार करें। आप ऐसे कपड़ों पर बढ़िया डील पा सकते हैं जो काम के लिए पूरी
तरह उपयुक्त हों। ये स्टोर आम तौर पर शानदार कीमतों पर विभिन्न प्रकार की व्यावसायिक
पोशाक का स्टॉक करते हैं। आपको बस सही समय पर वहां पहुंचना है, जो कि उस दिन होता है
जब स्टोर को डिलीवरी मिलती है। 

  

अपना फोन बंद कर दो 

  

आजकल लगभग सभी के पास सेल फोन है। यदि आप एक बड़े कार्यालय में
काम करते हैं, तो लगातार बजना एक बड़ी व्याकुलता हो सकती है। जब तक आपको काम के लिए
अपने फोन की आवश्यकता न हो, इसे बंद कर दें या इसे दूर रख दें। जब कोई आपसे बात कर
रहा हो तो टेक्स्ट संदेश को जल्दी से पढ़ना बेहद अशिष्ट है। इससे यह आभास होता है कि
आपका फोन आपकी नौकरी से ज्यादा महत्वपूर्ण है। अपने ब्रेक या लंच के दौरान अपने संदेशों
की जाँच करने या त्वरित कॉल करने की आदत डालें। 

  

शेयर क्रेडिट 

  

जब लागू हो, अपने सहकर्मियों के साथ क्रेडिट साझा करना एक निश्चित
संकेत है कि आप दूसरों के साथ अच्छा काम करते हैं। न केवल वह व्यक्ति या आप जैसे व्यक्ति
पहले की तुलना में और भी अधिक होंगे, आप शायद उच्च स्तर का सम्मान भी प्राप्त करेंगे। 

  

दूसरी ओर, यदि आप क्रेडिट देय होने पर क्रेडिट साझा नहीं करते
हैं, तो आप किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में प्रतिष्ठा प्राप्त करेंगे जो स्वार्थी है और
आगे बढ़ने के प्रयास में हर किसी को तोड़फोड़ करने के लिए तैयार है। अगर आप बिना किसी
शिकायत के इससे दूर हो जाते हैं, तो जश्न मनाने में अपना समय बर्बाद न करें। वास्तव
में, सच्चाई आम तौर पर प्रबल होती है और आप आगे नहीं बढ़ेंगे - आप इसके बजाय खुद को
बेरोजगारी की रेखा में पा सकते हैं।        https://oke.io/tZmpkaxh

  

बाधित न करें 

  

क्या आप कभी बातचीत के बीच में रहे हैं, केवल लगातार बाधित होने
के लिए? यह कष्टप्रद है, है ना? इस कारण से, कभी भी "बाधक" न बनें। यहां
तक कि अगर आपके पास एक अच्छा विचार है जिसे आप साझा करने के लिए इंतजार नहीं कर सकते
हैं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि बात करने की आपकी बारी न हो। एक गहरी साँस लो और
आराम करो। आप अपने समाचार या विचार को जानने से पहले उसे साझा करेंगे। 

  

यहाँ एक छोटा सा रहस्य है। ऐसे लोग हैं जो बात करते समय प्रभावित
नहीं होते हैं, भले ही आपका विचार कितना भी शानदार क्यों न हो। ये लोग अपने बारे में
ज्यादा बात करना पसंद करेंगे। इसलिए, जब आप उन्हें पहले बात करने देते हैं, तो उन्हें
आपसे प्यार करने का यह एक अच्छा तरीका है। उसके बाद, वे आपकी बातों के प्रति अधिक ग्रहणशील
हो सकते हैं।        https://oke.io/tZmpkaxh

  

मुस्कुराना 

  

मुस्कुराने की क्रिया को अक्सर किसी व्यक्ति के सबसे शक्तिशाली
हावभाव के रूप में जाना जाता है। विज्ञान इस तथ्य का समर्थन कर सकता है कि जो व्यक्ति
अक्सर मुस्कुराते हैं वे न केवल अधिक खुश होते हैं, बल्कि वे अधिक सफल भी होते हैं।
इससे भी बेहतर - मुस्कुराने में आपका एक पैसा भी खर्च नहीं होता है। यह मुस्कुराने
और दुनिया को देखने के लिए स्वतंत्र है (या कम से कम जिन लोगों के साथ आप काम करते
हैं) आप पर वापस मुस्कुराएं। 

  

यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि फोन से संबंधित ग्राहक सेवा पदों
के लिए कुछ प्रशिक्षण मॉड्यूल के लिए एजेंटों को अपने फोन द्वारा एक छोटा दर्पण रखने
की आवश्यकता होती है। इस तरह, एजेंट यह सुनिश्चित कर सकता है कि ग्राहक से बात करते
समय वे मुस्कुरा रहे हैं। मानो या न मानो, रिसीवर के दूसरे छोर पर व्यक्ति आमतौर पर
एजेंट की आवाज में मुस्कान सुन सकता है। यह दोनों के बीच अधिक सुखद अंतःक्रिया बनाता
है, और कई गुना अधिक बिक्री करता है। 

  

संसाधनों का उपयोग करें 

  

दूसरों के साथ अच्छी तरह से काम करना, आपकी सर्वोत्तम क्षमता में,
कभी-कभी संसाधनों का उपयोग करना शामिल होता है। आप कहां काम करते हैं और आपकी नौकरी
के विवरण के आधार पर, कई कंपनियां आपको लाभ उठाने के लिए सभी प्रकार के विकल्प प्रदान
करती हैं।        https://oke.io/tZmpkaxh

  

ये संसाधन सेमिनार, प्रशिक्षण सत्र, फिटनेस कार्यक्रम, बिना किसी
लागत के सुरक्षा उपकरण, मानसिक स्वास्थ्य और परिवार परामर्श, और बहुत कुछ हो सकते हैं।
यदि आपके पास एक अच्छा संसाधन है जो आपको लगता है कि आपके कार्यस्थल के माहौल और आपके
सहकर्मियों को लाभान्वित करेगा, तो अपने प्रबंधक या बॉस को इसका उल्लेख करने में संकोच
न करें। कौन जाने? आपको कुछ ऐसा सुझाने की पहल करने के लिए एक छोटा सा इनाम या बोनस
भी मिल सकता है जो आपकी कंपनी को सफल होने में मदद कर सकता है। 

  

  

एक शोर निर्माता मत बनो 

  

यदि आपका नियोक्ता आपको संगीत या ऐसा ही कुछ सुनने की अनुमति देता
है, तो शोर मचाने वाले न बनें। हेडफ़ोन पहनें या वॉल्यूम को गैर-विचलित करने वाले स्तर
पर रखें। याद रखें, संगीत में हर किसी का स्वाद आपके जैसा नहीं होगा। यदि आपके सहकर्मी
जो सुनते हैं उसका आनंद नहीं लेते हैं, तो आप शायद उनके लिए ध्यान केंद्रित करना और
अपना काम ठीक से करना अधिक कठिन बना देंगे। शोर करने का समय कार्यदिवस समाप्त होने
के बाद है, जब तक कि आप रॉक संगीतकार या नीलामीकर्ता न हों। 

  

सीमाओं का सम्मान करें 

  

आपकी नौकरी के लिए आपको अपने सहकर्मियों के साथ एक स्थान साझा
करने की आवश्यकता हो सकती है, चाहे वह कक्ष, कार्यालय या वाहन हो। यदि आप काम करते
समय दूसरों के करीब हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उनकी सीमाओं का सम्मान करते हैं और
बदले में उन्हें आपका सम्मान करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। 

  

यदि आपका क्यूबिकल साथी चुपचाप किसी प्रोजेक्ट पर केंद्रित है,
तो गैर-कार्य-संबंधी मामलों के बारे में फ़ोन कॉल न करने का प्रयास करें। साथ ही, कोशिश
करें कि अपने निजी जीवन के बारे में ज्यादा न बताएं, क्योंकि कुछ लोगों के लिए यह बहुत
अधिक जानकारी हो सकती है। ये सीमाएँ एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होंगी,
इसलिए यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपका व्यवहार आपके सहकर्मी को नाराज़ करने वाला
है, तो पहले पूछना सबसे अच्छा हो सकता है।       https://oke.io/tZmpkaxh

  

जाने देना सीखो 

  

एक बार जब आपका किसी सहकर्मी के साथ विवाद हो जाता है, तो उनके
साथ अपने रिश्ते को ऐसी स्थिति में वापस लाना मुश्किल हो सकता है जहां आप एक साथ प्रभावी
ढंग से काम कर सकें। यदि विवाद सुलझ गया है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि आप काम पर
ध्यान केंद्रित करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। बेशक, आपके सहकर्मी को भी जाने देने
पर ध्यान देना होगा। 

  

यदि वे अभी भी इस मुद्दे पर परेशान हैं, तो देखें कि क्या वे इसके
बारे में बात करने को तैयार हैं। यदि वे आपको बताते हैं कि विवाद सुलझने के बाद भी
वे संतुष्ट क्यों नहीं हैं, तो आप दोनों के बीच चीजों को ठीक करने के लिए हर संभव प्रयास
करें। यदि आप दोनों के बीच समस्या बनी रहती है, तो अपने बॉस या पर्यवेक्षक को सूचित
करना सबसे अच्छा हो सकता है।        https://oke.io/tZmpkaxh

  

  

दूसरों के साथ प्रभावी ढंग से काम करने के लाभ 

  

टीम वर्क एक अद्भुत चीज है। "खांचे में आने" में सभी
को थोड़ा समय लग सकता है। लेकिन, जब ऐसा होता है तो इसमें शामिल सभी लोगों के लिए फायदेमंद
होता है - कंपनी की सफलता का उल्लेख नहीं करना। नौकरी पर एक साथ काम करने के कुछ लाभ
यहां दिए गए हैं। हां, यह किया जा सकता है! 

  

रिक्तियों को भरता है 

  

एक साथ काम करने से आम तौर पर रिक्तियां भर जाती हैं। सभी के पास
समान कौशल या शिक्षा नहीं होती है। टीमवर्क लोगों को एक परियोजना या समस्या के लिए
अपने अलग ज्ञान को समग्र रूप से योगदान करने की अनुमति देता है। 

  

किसी के बीमार होने पर भी यह बहुत काम आता है। यदि कोई भी उस व्यक्ति
के काम को करने के लिए नहीं कूदता है, तो सब कुछ ठप हो सकता है जब तक कि कर्मचारी काम
पर लौटने के लिए पर्याप्त रूप से अच्छा महसूस न करे। जब कंपनियां 100 प्रतिशत से कम
पर काम कर रही होती हैं तो वे व्यवसाय खो देती हैं। 

  

स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देता है 

  

कार्यस्थल में थोड़ी स्वस्थ प्रतिस्पर्धा में कुछ भी गलत नहीं
है। इससे अक्सर उत्पादकता में वृद्धि होती है, जिसे हमेशा प्रोत्साहित किया जाता है।
यह एक उत्कृष्ट प्रेरक भी है। कई बार, जब सहकर्मी अपने साथियों को एक उत्कृष्ट काम
करते हुए देखते हैं, तो वे प्रदर्शन से मेल खाने (या उससे भी आगे) करने के लिए वह सब
करना चाहते हैं जो वे कर सकते हैं।           https://oke.io/tZmpkaxh

  

संघर्ष के संकल्प को बढ़ावा देता है 

  

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप और आपकी टीम के साथी एक समूह के रूप
में कितनी अच्छी तरह एक साथ काम करते हैं, संघर्षों के बार-बार सामने आने की संभावना
हमेशा बनी रहती है। इनसे पूरी तरह बचने की कोई निश्चित गारंटी नहीं है। यह आंशिक रूप
से इस तथ्य के कारण है कि कर्मचारी अलग-अलग पृष्ठभूमि से आते हैं और उनके काम करने
की अलग-अलग शैली होती है। यह वही है जो दुनिया और कार्यस्थल के माहौल को इतना दिलचस्प
बनाता है। 

  

जब संघर्ष स्वयं उपस्थित होते हैं, तब आपकी टीम को एक ऐसे संकल्प
के साथ आने के लिए मजबूर किया जाता है जो स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त हो। यह आपके बेल्ट
के तहत एक बहुत अच्छा कौशल है, खासकर भविष्य में पदोन्नति के अवसरों में रुचि रखने
वालों के लिए। 

  

जोखिम लेने को प्रेरित करता है 

  

आप यह नहीं सोच सकते हैं कि जोखिम उठाना एक ऐसी चीज है जिसे काम
पर करने का प्रयास किया जाना चाहिए। हालाँकि, "स्वस्थ" जोखिम लेने जैसी कोई
चीज़ होती है। इसके बारे में इस तरह से सोचें। यदि आप स्वयं किसी परियोजना पर काम कर
रहे थे और वह परियोजना किसी तरह विफल हो गई, तो आप पूरी तरह से विफलता के लिए जिम्मेदार
होंगे।        https://oke.io/tZmpkaxh

  

दूसरी ओर, यदि आप एक टीम के रूप में काम कर रहे हैं, तो आपके सहकर्मी
न केवल विचारों को साझा करते हैं - वे अंतिम परिणाम की सफलता या विफलता में भी हिस्सा
लेते हैं। संक्षेप में, टीम वर्क समूह में सभी को सुरक्षित रूप से बॉक्स के बाहर सुरक्षित
रूप से सोचने और नई संभावनाओं पर विचार करने की स्वतंत्रता देता है। 

  

दक्षता बढ़ाता है 

  

कर्मचारियों की एक टीम जितनी अधिक प्रभावी ढंग से एक साथ काम करेगी,
वे उतना ही अधिक काम कर पाएंगे। बेशक, अधिक लोगों के होने का अर्थ है अधिक प्रयास करने
में सक्षम होना। लेकिन, एक बड़ी टीम वास्तव में एक दूसरे के रास्ते में आ सकती है यदि
वे एक साथ प्रभावी ढंग से काम नहीं कर रहे हैं। भले ही आप किसी टीम के साथ सीधे काम
न करें, अपने संगठन के अन्य सदस्यों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने से काम जल्द
से जल्द पूरा करने में मदद मिलती है। 

  

  

ट्रस्ट स्थापित करता है 

  

सहकर्मियों के साथ एक परियोजना को पूरा करना उनके साथ संबंध बनाने
के लिए बहुत कुछ करता है। एक बार जब वे वास्तव में चीजों को पूरा करने में आपकी मदद
करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आप भविष्य में फिर से उन पर भरोसा कर पाएंगे। विश्वास
की यह भावना आपको एक स्तर की सुरक्षा प्रदान करेगी जिससे काम करना और अपने सहकर्मियों
के साथ विचारों को साझा करना बहुत आसान हो जाएगा। 

  

दूसरी ओर, यदि टीम के सदस्य एक-दूसरे पर भरोसा नहीं करते हैं,
तो वे ऐसे निर्णय ले सकते हैं जो लंबे समय में व्यवसाय के लिए अच्छे नहीं हैं। वे महसूस
कर सकते हैं कि वे टीम के एकमात्र सदस्य हैं जो वास्तव में काम पूरा कर सकते हैं, और
इसलिए पूरी चीज स्वयं करने का प्रयास करें। इससे दक्षता में गंभीर गिरावट आ सकती है,
और संभावित रूप से और भी बड़ी समस्याएं हो सकती हैं यदि अतिरिक्त तनाव इस कर्मचारी
को गलती करने का कारण बनता है।          https://oke.io/tZmpkaxh

  

  

नए कर्मचारियों को प्रशिक्षण 

  

यदि आप कार्यस्थल पर नए कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के प्रभारी
हैं, तो पूरे संगठन के बारे में उनके प्रभाव पर आपका बड़ा प्रभाव पड़ता है। यदि आपका
प्रशिक्षण प्रभावी है, और आप उनकी आवश्यकता के अनुसार सहायता करने के लिए उपलब्ध हैं,
तो वे कंपनी को सहायक और काम करने के लिए एक अच्छी जगह के रूप में देखेंगे। लेकिन,
यदि आप उन्हें वह सहायता प्रदान नहीं करते हैं जिसकी उन्हें आवश्यकता है, तो उनके कंपनी
के साथ सकारात्मक संबंध बनाने की संभावना नहीं है। नए कर्मचारी को प्रशिक्षण देते समय
कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

  

बिल्डिंग स्ट्रेंथ पर ध्यान दें 

  

जैसा कि आप एक नए भाड़े के साथ काम करते हैं, उन क्षेत्रों की
तलाश में रहें जहां वे उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं और उन्हें अपनी विशेषज्ञता पर निर्माण
करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। यह न केवल उन्हें अब एक अच्छा काम करने के लिए प्रोत्साहित
करेगा, बल्कि भविष्य में उनके कौशल सेट के अनुरूप नौकरी के लिए पदोन्नति पाने के लिए
भी उन्हें स्थापित करेगा। इसके अलावा, उनसे पूछें कि क्या उनके पास कोई अन्य ताकत है
जो उन्हें लगता है कि काम पूरा करने में उनकी मदद कर सकती है। वे कंपनी को उन तरीकों
से मदद करने में सक्षम हो सकते हैं जिनके बारे में आपने पहले नहीं सोचा था। 

  

ऑनलाइन संसाधन खोजें 

  

इंटरनेट पर कई अलग-अलग शिक्षण कार्यक्रम उपलब्ध हैं जो कई अलग-अलग
कंपनियों और संगठनों के लिए उपयुक्त हैं। इन पाठ्यक्रमों में आम तौर पर लिखित निर्देश
और निर्देशात्मक वीडियो, साथ ही क्विज़, पहेली, या यहां तक कि गेम जैसे इंटरैक्टिव
घटक शामिल होते हैं। इतनी विस्तृत विविधता उपलब्ध होने के कारण, आप अपने संगठन के प्रत्येक
विभाग के लिए एक पाठ्यक्रम खोजने के लिए बाध्य हैं। इसके लिए बस थोड़े से शोध की जरूरत
है।         https://oke.io/tZmpkaxh

  

मदद के लिए पूछना 

  

यदि आपको नए कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने में कठिनाई हो रही
है, तो यह कुछ मदद मांगने का समय हो सकता है। व्यावसायिक कार्यस्थल प्रशिक्षण कंपनियां
वहां मौजूद हैं और आपके कर्मचारियों को बड़ी संख्या में चीजों पर शिक्षित करने में
मदद कर सकती हैं। 

  

आमतौर पर, ये समूह अपने प्रशिक्षण को संचालित करने के लिए सीधे
आपके कार्यस्थल पर आते हैं। हालांकि, प्रदान की गई सहायता काफी महंगी साबित हो सकती
है। प्रशिक्षण लागत को न्यूनतम रखने के लिए, अपने वर्तमान स्टाफ के बारे में सोचें।
यदि उनमें से कोई भी आपके प्रशिक्षण के किसी एक क्षेत्र में असाधारण रूप से प्रतिभाशाली
है, तो उनसे पूछें कि क्या वे आपके प्रशिक्षुओं के साथ कुछ समय बिताने के इच्छुक होंगे।
वे अंतर्दृष्टि प्रदान करने में सक्षम हो सकते हैं जो आपके साथ नहीं हुई होगी। 

  

सीखने को प्रोत्साहित करें 

  

किसी ऐसे व्यक्ति को सिखाना कठिन है जो आपको जो कहना है उसे सुनना
नहीं चाहता। और, यदि आपके नए कर्मचारी अपनी नई नौकरी के बारे में उत्साहित नहीं हैं,
तो उन्हें चीजों को प्रभावी ढंग से करने के लिए प्रशिक्षित करना मुश्किल हो सकता है। 

  

यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने प्रशिक्षु में उनकी नौकरी के बारे
में जानने के लिए रुचि जगाएं, बजाय इसके कि उन्हें केवल यह बताएं कि क्या करना है।
सुनिश्चित करें कि वे जानते हैं कि प्रश्न पूछने में कुछ भी गलत नहीं है, भले ही यह
उनकी नौकरी के बारे में कम हो और पूरी कंपनी के बारे में अधिक हो। वे सीखने के लिए
जितने अधिक प्रेरित होंगे, समय के साथ-साथ उनके प्रदर्शन में भी उतना ही सुधार होगा। 

  

उन्हें पूरा करने के लिए कुछ दें 

  

अपने नए कर्मचारी को अपना काम करने का निर्देश देने के बाद, उन्हें
कुछ करने के लिए दें ताकि आप देख सकें कि वे अपने प्रशिक्षण को कितना याद रख सकते हैं।
सुनिश्चित करें कि आप उनकी निगरानी करते हैं क्योंकि वे ऐसा करते हैं, लेकिन कोशिश
करें कि जब तक उन्हें मदद की ज़रूरत न हो, तब तक बहुत अधिक हस्तक्षेप न करें। यह न
केवल आपको उनके द्वारा सीखी गई बातों का एक अच्छा विचार देता है, बल्कि इससे उन्हें
यह पता लगाने में भी मदद मिलेगी कि इसे अपनी नई नौकरी में कैसे लागू किया जाए और उन्हें
उपलब्धि की भावना महसूस करने में मदद मिलेगी। 

  

चीज़ें मज़ेदार रखें 

  

अपने प्रशिक्षु और अपने संगठन के बीच संबंध बनाने में मदद करने
के लिए आप जो सबसे बड़ी चीजें कर सकते हैं, उनमें से एक है स्वर को हल्का और मैत्रीपूर्ण
रखना। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने प्रशिक्षण को कम प्रभावी बनाना चाहिए, या
प्रशिक्षण अवधि के दौरान उतनी मेहनत नहीं करनी चाहिए। जब आप उनके साथ काम कर रहे हों
तो बस मुस्कुराना और चीजों को सकारात्मक रखना सुनिश्चित करें। यह न केवल उनकी नई नौकरी
को सीखने को उनके लिए अधिक सुखद बना देगा, बल्कि अब उनके साथ मेलजोल करने से आप भविष्य
में एक नया दोस्त भी बना सकते हैं।        https://oke.io/tZmpkaxh

  

कार्यस्थल में संघर्ष के प्रकार 

  

हमारे निजी जीवन में संघर्ष की तरह, कार्यस्थल में संघर्ष से बचना
मुश्किल हो सकता है। सहकर्मियों के बीच विवादों को अक्सर बिना किसी रोक-टोक के शामिल
दलों के बीच सुलझाया जाता है। हालाँकि, कभी-कभी समस्या को हल करने के लिए अपने मानव
संसाधन विभाग या उच्च प्रबंधन से संपर्क करना आवश्यक हो सकता है यदि विवाद का निपटारा
नहीं किया जा सकता है। 

  

संघर्ष को प्रभावी ढंग से संभालने का एक हिस्सा यह जानना है कि
समस्या आने पर आप किस प्रकार के कार्यस्थल संघर्ष से निपट रहे हैं। 

नेतृत्व 

  

नेतृत्व में परिवर्तन जैसे कि एक नया पर्यवेक्षक या प्रबंधकीय
कर्मचारी कर्मचारियों के बीच बड़े संघर्ष का कारण बन सकता है। नेतृत्व में अचानक बदलाव
की आदत पड़ने में कुछ समय लग सकता है, और इस प्रक्रिया में आपके और आपके साथी सहकर्मियों
के लिए तनावपूर्ण हो सकता है। 

  

काम पर नेतृत्व में भारी बदलाव लोगों को उनके आराम क्षेत्र से
बाहर ले जाता है क्योंकि वे अपने कार्यभार को बनाए रखते हुए नए नियमों और तकनीकों को
समायोजित करने का प्रयास करते हैं। हालांकि यह पहली बार में कठिन लग सकता है, कार्यस्थल
में नियमों में किए जा रहे किसी भी बदलाव का स्पष्ट सारांश प्रदान करके इस संघर्ष से
बचा जा सकता है।         https://oke.io/tZmpkaxh

  

चरित्र का संघर्ष 

  

सहकर्मियों के बीच व्यक्तित्व संघर्ष कुछ सबसे आम मुद्दे हैं।
उन सामाजिक संकेतों को पहचानना मुश्किल हो सकता है जिनके आप आदी नहीं हैं, या उन तरीकों
को समझना मुश्किल हो सकता है जो आपके अपने और उन लोगों से अलग हैं जिनके साथ आप नियमित
रूप से संपर्क करते हैं। अनावश्यक टकराव से बचने के लिए चीजों को व्यक्तिगत रूप से
न लेने का प्रयास करना सबसे अच्छा है। 

  

यदि आप एक कारण के बारे में नहीं सोच सकते हैं कि आपका सहकर्मी
आपके प्रति नकारात्मक व्यवहार क्यों कर रहा है, तो हो सकता है कि आपने कुछ ऐसा किया
हो जो वहां नहीं था। यह बहुत कम संभावना है कि आपके सहकर्मी ने मनमाने ढंग से आपके
प्रति असभ्य होने का फैसला किया हो। 

  

दूसरों को बदलने की तुलना में खुद को बदलना आसान है 

  

आमतौर पर, बेहतरी के लिए बदलाव किसी के लिए भी हासिल करना आसान
नहीं होता है। आप केवल अपनी उंगलियों को स्नैप नहीं कर सकते हैं या जादू की छड़ी नहीं
हिला सकते हैं और उम्मीद कर सकते हैं कि रातोंरात बदलाव होंगे। लेकिन, ज़रा सोचिए कि
यह कितना अच्छा होगा यदि कार्य को पूरा करना वास्तव में संभव हो! 

  

हालाँकि, इस बात का ध्यान रखें। हालांकि स्वयं को बदलना संभव है
(इसमें कुछ प्रयास शामिल हैं - कभी-कभी आप जितना चाहते हैं उससे अधिक), दूसरों को बदलना
बेहद मुश्किल है। खास बात यह है कि जब आप इसके बारे में सोचने के लिए समय निकालते हैं,
तो क्या आपको वाकई यह अधिकार है?       https://oke.io/tZmpkaxh

  

ऐसी स्थिति को बदलना मुश्किल है जब आपके पास इतिहास और सभी तथ्य
न हों। यही बात व्यक्ति के साथ भी होती है। जब तक आप वास्तव में किसी के स्थान पर नहीं
चले जाते, आप नहीं जानते कि वह व्यक्ति जिस तरह से व्यवहार करता है वह क्यों करता है।
आपके पास एक सामान्य विचार हो सकता है, लेकिन सामान्यताएँ पर्याप्त नहीं हैं। 

  

चाहे आप काम पर हों या किसी अन्य स्थान पर, जब आपका मूड किसी को
बदलने का हो, तो इसके बजाय यह प्रयास करें। उन चीजों के बारे में सोचें जो आप इस मुद्दे
पर सुधार करने के लिए कर सकते हैं। तुरंत बाहर आना और किसी को बताना कि आपको लगता है
कि उन्हें बदलने की जरूरत है, आप दोनों के बीच बुरी भावनाओं को शुरू करने का एक निश्चित
तरीका है। ईमानदारी से कहूं तो आपको कैसा लगेगा अगर टेबल्स को घुमा दिया जाए और कोई
आपसे कहे कि आपको अपने काम करने के तरीके को बदलने की जरूरत है? 

  

इसका एक अच्छा उदाहरण समय प्रबंधन से संबंधित है। आप देखते हैं
कि आपके एक सहकर्मी को किसी परियोजना को पूरा करने के संबंध में समय पर बने रहना मुश्किल
हो रहा है। शिकायत के साथ अपने प्रबंधक के पास जाने के बजाय, बॉस से क्यों न पूछें
कि क्या कोई तरीका है जिससे आप व्यक्ति को ट्रैक पर रहने में मदद कर सकते हैं? आप इस
प्रक्रिया में कुछ नया भी सीख सकते हैं। 

  

अगर कोई बदलना चाहता है और आपकी मदद मांगता है, तो यह पूरी तरह
से अलग मामला है। उनकी सहायता करने के लिए हर संभव प्रयास करने से उन्हें उस परिवर्तन
को सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी जिसे वे प्राप्त करने की आशा करते हैं। कभी-कभी,
सभी व्यक्तिगत ज़रूरतें सही दिशा में एक धक्का होती हैं। इसे इस तरह से देखें: वे शायद
आपके लिए भी ऐसा ही करेंगे।         https://oke.io/tZmpkaxh

  

बॉस में कब कॉल करें 

  

प्रबंधन को शामिल किए बिना काम पर कई पारस्परिक संघर्षों को हल
किया जा सकता है। आपके सहकर्मी वयस्क हैं, और आपको अपने किसी भी विवाद का उचित परिणाम
निकालने में सक्षम होना चाहिए। जबकि आपके और आपके सहकर्मियों के बीच क्या हो रहा है,
इस बारे में अपने बॉस को सूचित रखना एक अच्छा विचार है, हर मुद्दे के साथ उनके पास
जाने से आपके साथी कर्मचारियों को यह विश्वास हो सकता है कि आप कहानी के उनके पक्ष
को सुनने के लिए तैयार नहीं हैं। . 

  

हालांकि, यदि आप में से कोई भी इस मुद्दे पर हिलना नहीं चाहता
है, तो आपके लिए संघर्ष में मध्यस्थता करने के लिए पर्यवेक्षक या मानव संसाधन प्रतिनिधि
प्राप्त करना एक अच्छा विचार हो सकता है। एक समय निर्धारित करें जब आप सभी इस मुद्दे
को सुलझाने के लिए मिल सकें। कहानी के दोनों पक्षों को सुनने के लिए शामिल एक तटस्थ
पक्ष के साथ, वे किसी भी व्यवहार को रोकने के लिए अधिक इच्छुक हो सकते हैं जो समस्या
पैदा कर रहा था। 

  

  

इंट्रोवर्ट्स के लिए नौकरियां 

  

यदि आप अंतर्मुखी हैं, तो भी आप इस रिपोर्ट में दिए गए मार्गदर्शन
का लाभ उठा सकते हैं। आपको बस इस पर बार-बार भरोसा नहीं करना पड़ेगा। यदि आप शर्मीले
प्रकार के हैं, तो निम्न प्रकार की नौकरियों के लिए आवेदन करने पर विचार करें। यदि
आपको तुरंत कोई नहीं मिलता है, तो हार न मानें। वे वहाँ बाहर हैं। 

  

पशु देखभाल 

  

यदि आप जानवरों से प्यार करते हैं, तो पशु चिकित्सक के कार्यालय,
पशु आश्रय या यहां तक कि एक पालतू जानवर की दुकान में काम करने के बारे में सोचें।
हालांकि वेतन कई अन्य रोजगार के अवसरों की तुलना में कम है, लेकिन अधिकांश समय स्वयं
जानवरों के साथ काम करने में व्यतीत होगा। मनुष्यों के साथ बातचीत को अपने बहिर्मुखी
सहकर्मियों पर छोड़ दें।       https://oke.io/tZmpkaxh

  

सामाजिक मीडिया प्रबंधक 

  

सबसे पहले, यह एक अजीब विकल्प की तरह लग सकता है। हां, नौकरी के
लिए लोगों के साथ बातचीत करने की जरूरत है। लेकिन, चूंकि यह सब इंटरनेट के माध्यम से
किया जाता है, इसलिए आपको वास्तव में उन लोगों के साथ आमने-सामने होने की ज़रूरत नहीं
है जिनके साथ आप संवाद कर रहे हैं। सामाजिक प्लेटफार्मों की बढ़ती लोकप्रियता के साथ,
इस "पर्दे के पीछे" प्रबंधकीय स्थिति की हमेशा आवश्यकता होगी। 

  

न्यायालय पत्रकार 

  

इस लेखन के समय, श्रम सांख्यिकी ब्यूरो इंगित करता है कि एक अदालत
के रिपोर्टर के लिए औसत आय प्रति वर्ष $ 50,000 की शर्मीली है। भले ही कोर्ट रिपोर्टर
का कोर्ट रूम में होना जरूरी है, लेकिन वह किसी के साथ बहुत कम बातचीत करता है। केवल
बोलने की आवश्यकता तब होती है जब कोई व्यक्ति व्यक्ति को अदालत के प्रतिलेख के पीछे
के हिस्से को पढ़ने के लिए कहता है। 

  

स्वतंत्र लेखक 

  

इंटरनेट की लोकप्रियता के लिए धन्यवाद, स्वतंत्र लेखन के अवसर
हर जगह प्रतीत होते हैं। बेहतर अभी तक, आरंभ करने के लिए आपको कॉलेज की डिग्री की आवश्यकता
नहीं है। यदि आप दिलचस्प तरीके से लिख सकते हैं और व्याकरण पर बुनियादी समझ रखते हैं,
तो ग्राहक आपकी सहायता की प्रतीक्षा कर रहे हैं। 

  

आम तौर पर, आपको किसी के साथ वास्तव में बातचीत करने का एकमात्र
समय तब होता है जब आप संभावित नौकरी पर चर्चा कर रहे हों या किसी मौजूदा ग्राहक के
लिए प्रश्न हों। फिर भी, लगभग सब कुछ ईमेल के माध्यम से किया जा सकता है। 

  

अनुवादक 

  

यदि आप एक या एक से अधिक विदेशी भाषाएँ बोलते हैं, तो इस ज्ञान
का अतिरिक्त उपयोग क्यों न करें? एक अनुवादक का काम केवल लिखित दस्तावेजों या ऑडियो
रिकॉर्डिंग को एक भाषा से दूसरी भाषा में बदलना है। सहकर्मियों से कोई अतिरिक्त भागीदारी
की आवश्यकता नहीं है।        https://oke.io/tZmpkaxh 

  

सीमित मानवीय संपर्क के साथ अन्य संभावित विकल्पों में निम्नलिखित
शामिल हैं: 

  

· ट्रक ड्राइवर या डिलीवरी पर्सन 

· सुरक्षा प्रहरी 

· बहीखाता लिखनेवाला 

· भूदृश्य का चित्रण 

· चौकीदार 

· लैब तकनीशियन या शोधकर्ता 

· कलाकार 

· ग्राफिक डिजाइनर 

  

अधिक विचारों के लिए, ऑनलाइन खोज करने के लिए एक या दो घंटे का
समय लें। आप शायद उन लोगों के लिए रोजगार के सुझावों से आश्चर्यचकित होंगे जो सहकर्मियों
के साथ बातचीत को सीमित करना पसंद करते हैं। 

  

यह जानकारी उन चीजों का एक छोटा सा नमूना है जो आप यह सुनिश्चित
करने में मदद के लिए कर सकते हैं कि आप हमेशा दूसरों के साथ अच्छा काम करते हैं, चाहे
आपकी नौकरी का विवरण या कंपनी की स्थिति कुछ भी हो। जाहिर है, आपके लिए सहकर्मियों
और ग्राहकों के साथ बातचीत करना जितना आसान होगा, वेतन वृद्धि या पदोन्नति मिलने की
संभावना उतनी ही अधिक होगी।        https://oke.io/tZmpkaxh

  

दूसरी प्रकृति की तरह महसूस करने से पहले आपको इनमें से कुछ चीजों
पर काम करना पड़ सकता है। अच्छी खबर यह है कि अगर ऐसा है तो यह बिल्कुल ठीक है। इसके
बारे में अपने आप को मत मारो। एक आदर्श कर्मचारी जैसी कोई चीज नहीं होती, चाहे उसके
पास क्षेत्र में कितनी भी शिक्षा या अनुभव क्यों न हो। 

  

किसी भी नौकरी में, दो सबसे महत्वपूर्ण गुण हैं परिश्रम और ईमानदारी।
जब तक आप इन दोनों गुणों का प्रदर्शन करते हैं, एक अच्छा मौका है कि आप सफल होंगे और,
बेहतर अभी तक, ऐसा करने के बारे में अच्छा महसूस करेंगे। 

  

जैसे कोई पूर्ण कर्मचारी नहीं है, वैसे ही कोई पूर्ण नौकरी या
सहकर्मियों का समूह नहीं है। शायद कई बार आप दोनों से निराश महसूस करेंगे, जो पूरी
तरह से स्वाभाविक है। उन अवधियों के दौरान, स्थिति के बारे में सकारात्मक बने रहने
के लिए हर संभव प्रयास करें।    https://oke.io/tZmpkaxh  

  

सकारात्मक होना एक विकल्प है जिसे आप चुनते हैं। यह न केवल आपके
साथ होने वाली अच्छी चीजों पर निर्भर करता है। यदि आप सकारात्मक रहते हैं, तब भी जब
चीजें सबसे अच्छी नहीं होती हैं, तो आपके सहकर्मियों के आपके रवैये को अपनाने और उससे
मेल खाने की कोशिश करने की अधिक संभावना होगी। 

  

कुछ लोग अधिक अंतर्मुखी होते हैं और अकेले काम करना पसंद करते
हैं। यदि आप इस श्रेणी में आते हैं, तो भी ठीक है। जब तक आपको वह काम मिल जाता है जिसे
करके आप खुश होते हैं, यह सबसे महत्वपूर्ण बात है। हालाँकि, इस रिपोर्ट में कुछ सुझावों
का अभ्यास करके, आप धीरे-धीरे खुद को ऐसा बनते हुए पा सकते हैं कि आप इसे थोड़ा और
बहिर्मुखी मानने पर विचार कर सकते हैं।  

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रचनाएँ
नितीन गाभे की डायरी
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शायद आपके विचार से अधिक कामकाजी लोग अपना अधिकांश समय रोजगार से संबंधित स्थिति में दूसरों के साथ बिताते हैं। और, जब तक कि वे भाग्यशाली न हों, इन व्यक्तियों को यह चुनने का मौका नहीं मिलता कि उनके सहकर्मी कौन हैं। https://bit.ly/3QRb93X

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