भ्रष्टाचार तब होता है जब कोई व्यक्तिगत लाभ के लिए उन्हें सौंपी गई शक्ति का दुरुपयोग करता है। सत्ता का यह दुरुपयोग दो या दो से अधिक पार्टियों के बीच विश्वास को खत्म करता है और लोकतंत्र को कमजोर बनाता है। इतना ही नहीं, बल्कि भ्रष्टाचार किसी राष्ट्र के आर्थिक विकास में बाधा भी बन सकता है और गरीबी और असमानता को बढ़ा सकता है। यह समझना आवश्यक है कि भ्रष्टाचार को उजागर करने के लिए कैसे काम किया जाता है और भ्रष्ट व्यवस्था बनाने के लिए भ्रष्टों को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। भ्रष्टाचार व्यक्तिगत लाभ के लिए सार्वजनिक शक्ति का दुरुपयोग करने को संदर्भित करता है। यह एक निर्वाचित राजनेता, सिविल सेवक, पत्रकार, स्कूल के प्रशासक, या प्राधिकरण में किसी के द्वारा किया जा सकता है। सार्वजनिक भ्रष्टाचार के अलावा, हमारे पास व्यक्तियों और व्यवसायों के बीच निजी भ्रष्टाचार भी है। उदाहरण के लिए, शिक्षा, विरासत, विवाह, आदि। इस प्रकार, भ्रष्टाचार की परिभाषा विभिन्न रूपों पर लागू होती है। भ्रष्टाचार छलपूर्ण व्यवहार है जिसे सत्ता के पदों पर बैठे लोग व्यक्तिगत लाभ के लिए प्रदर्शित करते हैं। यह आमतौर पर सरकारी अधिकारियों या प्रबंधकों के बीच देखा जाता है। भ्रष्टाचार के विभिन्न रूप हैं, जिनमें रिश्वतखोरी, गबन, जबरन वसूली, नेटवर्किंग, अंडर-द-टेबल लेनदेन, चुनाव परिणामों में हेरफेर, मनी लॉन्ड्रिंग, और बहुत कुछ शामिल हैं।
यदि हम वित्त जगत को देखें तो हमें कई निवेश प्रबंधक दिखाई देते हैं जो पोंजी स्कीम (निवेश धोखाधड़ी) चलाते हैं। यह भ्रष्टाचार का एक रूप है। इसी तरह, अन्य परिस्थितियों को भ्रष्ट करार दिया जा सकता है। चार्टर्ड वित्तीय विश्लेषकों की तरह वित्तीय सेवा उद्योग से संबंधित पेशेवरों को एक विशिष्ट आचार संहिता का पालन करना पड़ता है जो उन्हें ऐसी स्थितियों से बचने में मदद करता है जो हितों के टकराव का कारण बन सकती हैं।
भ्रष्टाचार का दोषी पाए जाने पर अलग-अलग दंड का सामना करना पड़ सकता है। उन पर जुर्माना लगाया जा सकता है, जेल हो सकती है और प्रतिष्ठा की हानि हो सकती है। व्यक्तिगत प्रभावों के अलावा, लंबे समय तक चलने वाले भ्रष्टाचार के कारण संगठन पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। कई बैंकों को धन शोधन, विदेशी मुद्रा बाजार में धांधली, और बहुत कुछ भ्रष्टाचार में लिप्त होने के कारण नुकसान उठाना पड़ा है। जब प्रमुख नाम भ्रष्टाचार में शामिल होते हैं, तो मीडिया मामले को कवर करता है, जिसके परिणामस्वरूप शामिल व्यक्ति या संगठन की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचता है। यदि यह एक प्रसिद्ध व्यवसाय है, तो वे ग्राहकों को खो देते हैं और अंततः, बिक्री।
इस क्षति को सीमित करने और विश्वास को वापस अर्जित करने के लिए, वे एक व्यापक जनसंपर्क अभियान चलाते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह अच्छी तरह से कार्यान्वित हो, समय और धन जैसे मूल्यवान संसाधनों का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। नतीजतन, कंपनी को और भी अधिक वित्तीय नुकसान का सामना करना पड़ता है।