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८.११ आपके मोबाइल पर बैंक

21 जून 2023

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8.11.1 मोबाइल बैंकिंग

मोबाइल बैंकिंग एक बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान द्वारा प्रदान की जाने वाली एक सेवा है जो अपने ग्राहकों को स्मार्टफोन टैबलेट जैसे मोबाइल डिवाइस का उपयोग करके दूरस्थ रूप से वित्तीय लेनदेन करने की अनुमति देती है। संबंधित इंटरनेट बैंकिंग के विपरीत यह इस उद्देश्य के लिए वित्तीय संस्थान द्वारा प्रदान की गई एक ऐप कहलाता है, जिसे आमतौर पर एक ऐप कहा जाता है। मोबाइल बैंकिंग आमतौर पर 24 घंटे के आधार पर उपलब्ध होती है। कुछ वित्तीय संस्थानों के पास प्रतिबंध हैं जिन पर खातों को मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है, साथ ही उस राशि की सीमा भी हो सकती है जिसे पार किया जा सकता है।

मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से लेनदेन में खाता शेष और नवीनतम लेनदेन की सूचियां, इलेक्ट्रॉनिक बिल भुगतान, और किसी ग्राहक या किसी अन्य खाते के बीच धन हस्तांतरण शामिल हो सकता है। कुछ ऐप्स कथन की प्रतियां डाउनलोड करने और कभी-कभी ग्राहक के परिसर में मुद्रित करने में सक्षम होते हैं; और कुछ बैंक बैंक स्टेटमेंट्स की हार्डकॉपी मेल करने के लिए शुल्क लेते हैं।

बैंक के दृष्टिकोण से, मोबाइल बैंकिंग गैर-नकद निकासी और जमा लेनदेन के लिए बैंक शाखा में जाने के लिए ग्राहकों की आवश्यकता को कम करके लेनदेन को संभालने की लागत को कम कर देता है। मोबाइल बैंकिंग नकदी से जुड़े लेनदेन को संभाल नहीं पाती है, और ग्राहक को नकद निकासी या जमा के लिए एटीएम या बैंक शाखा में जाना पड़ता है। कई ऐप्स में अब रिमोट डिपॉजिट विकल्प है: अपने वित्तीय संस्थान में डिजिटल रूप से चेक प्रेषित करने के लिए डिवाइस के कैमरे का उपयोग करना।

8.11.2 मोबाइल वॉलेट्स

एक मोबाइल वॉलेट एक वर्चुअल वॉलेट है जो मोबाइल डिवाइस पर भुगतान कार्ड की जानकारी संग्रहीत करता है। मोबाइल वॉलेट एक उपयोगकर्ता के स्टोर में भुगतान करने का एक सुविधाजनक तरीका है और मोबाइल वॉलेट सेवा प्रदाता के साथ सूचीबद्ध व्यापारियों पर इसका उपयोग किया जा सकता है। वह मोबाइल वॉलेट एक ऐप है जिसे स्मार्टफोन पर इंस्टॉल किया जा सकता है या यह एक स्मार्टफोन की मौजूदा अंतर्निहित सुविधा है। एक मोबाइल वॉलेट क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, कूपन, या इनाम कार्ड की जानकारी स्टोर करता है। एक बार ऐप इंस्टॉल हो जाने पर और उपयोगकर्ता भुगतान जानकारी इनपुट कर लेता है, तो वॉलेट इस जानकारी को व्यक्तिगत पहचान प्रारूप जैसे किसी संख्या या कुंजी, क्यूआर कोड या मालिक की एक छवि को संग्रहीत करने के लिए संग्रहीत करता है। जब कोई उपयोगकर्ता किसी व्यापारी को भुगतान करता है, तो मोबाइल ऐप निकट-क्षेत्र संचार (एनएफसी) नामक एक तकनीक का उपयोग करता है, जो उपकरणों के बीच संवाद करने के लिए रेडियो आवृत्तियों का उपयोग करता है। एनएफसी उपयोगकर्ता के लिए भुगतान की जानकारी को व्यापारी के पीओएस (प्वाइंट ऑफ सर्विस) टर्मिनल को संवाद करने के लिए बनाए गए व्यक्तिगत पहचान प्रारूप का उपयोग करता है। सूचना हस्तांतरण आम तौर पर ट्रिगर होता है जब उपयोगकर्ता स्टोर के एनएफसी रीडर पर एनएफसी- सक्षम मोबाइल डिवाइस को तरंगता या रखता है।
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रचनाएँ
CCC Chapter ८. डिजिटल वित्तीय सेवाओं के अनुप्रयोग
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८.० उद्देश्य: 1. पैसे बचाने के फायदे और नुकसान को समझने के लिए। 2. बैंक के महत्व और इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं को जानने के लिए। 3. सरकार द्वारा नियुक्त विभिन्न वित्त योजनाओं को सीखने के लिए। 4. मोबाइल बैंकिंग सुविधाओं के बारे में जानने के लिए। ८. 1 परिचय ईट-एंड-मोर्टार बैंक शाखाओं के निर्माण और संचालन की उच्च लागत गरीबों को वित्तीय सेवाओं का विस्तार करने में एक बड़ी बाधा रही है। भौतिक बैंक शाखाएं दूर-दराज के समुदायों में बनाए रखने के लिए महंगी हैं, जबकि शहरी क्षेत्रों की यात्रा कई ग्रामीण ग्राहकों के लिए महंगा है। हालांकि, असंबद्ध व्यक्ति डिजिटल चैनलों के माध्यम से तेजी से वित्तीय सेवाओं तक पहुंच प्राप्त कर रहे हैं। बैंक, माइक्रोफाइनेंस संस्थान, मोबाइल ऑपरेटर और तीसरे पक्ष के प्रदाता मोबाइल फोन, पॉइंट-ऑफ-सेल डिवाइस, छोटे पैमाने पर एजेंटों के नेटवर्क के साथ, अधिक सुविधाजनक, स्केल और पारंपरिक बैंकिंग की तुलना में कम लागत पर बुनियादी वित्तीय सेवाएं प्रदान करने के लिए लीवरेज कर रहे हैं।। एजेंट नेटवर्क मैनेजर, पेमेंट एग्रीगेटर्स और अन्य जैसे संस्थानों के उभरते नए सेट हैं जो एक अधिक दूरगामी और कुशल डिजिटल वित्त पारिस्थितिक तंत्र का निर्माण करने में मदद कर रहे हैं।
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८.२ बचत की आवश्यकता क्यों है?

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भले ही आपको विश्वास करना मुश्किल हो सकता है, वास्तव में पैसे बचाने से बहुत अच्छा लगता है। यह आपको ज़िम्मेदारी की भावना देता है और आप अपने और आपके परिवार केलिए कुछ महत्वपूर्ण कर रहे हैं। चाहे आप किसी घ

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८.३ घर पर नकद रखने की कमी

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घर पर नकद रखने की कुछ कमीएं यहां दी गई हैं,८.३.१ असुरक्षितःघर पर नकदी रखने से सुरक्षा का खतरा होता है। चोरी या नकदी चोरी करने का हमेशा लगातार डर रहता है। बाढ़, आदि जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण छिद्रि

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८. ४ बैंक की जरूरत क्यों है?

21 जून 2023
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८.४. १ सुरक्षित धन, ब्याज और ऋण कमाएंयदि आप पेचेक करने के लिए पेचेक रहते हैं, तो आप को खोने या चोरी करने का जोखिम कभी भी आपके आखिरी पेचेक की राशि है. यदि धन कसकर है तो आप स्पष्ट रूप से खोने का जोखिम न

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८.५ बैंकिंग उत्पाद

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बैंकिंग उत्पाद माल और सेवाएं हैं जो बैंकों द्वारा लोगों को प्रदान किए जाते हैं। इनमें से कुछ नीचे उल्लिखित हैं: ८.५.१ खाते और जमा के प्रकारबचत खातेये जमा खाते अलग-अलग खातों के लिए सबसे लोकप्

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८.६ अपने खाते को खोलने के लिए दस्तावेज़

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८.६.१ अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी)केवाईसी का मतलब है "अपने ग्राहक को जानें। यह एक प्रक्रिया है। जिसके द्वारा बैंक ग्राहकों की पहचान और पते के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं। यह प्रक्रिया यह सुनिश

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८.७ बैंकिंग सेवा वितरण चैनल - I

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८.७.१ बैंक शाखाबैंक शाखाएं बैंकिंग सेवाओं के वितरण के लिए पारंपरिक चैनल बनाती हैं। दुनिया के लगभग हर बैंक में ग्राहकों को बैंकिंग सेवाएं देने के लिए शाखाएं होती हैं।एटीएमएक स्वचालित टेलर मशीन (एटीएम)

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८.८ बैंकिंग सेवा वितरण चैनल - ॥

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८.८.१ इंटरनेट बैंकिंगइंटरनेट बैंकिंग कतार या देरी से बचने के लिए आपकी सुविधा पर किसी भी समय, किसी भी स्थान पर बैंक का सबसे सुविधाजनक तरीका है।इंटरनेट बैंकिंग, जिसे ऑनलाइन बैंकिंग, ई-बैंकिंग या वर्चुअल

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८. ९ बीमा

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एक अनुबंध (नीति) जिसमें एक व्यक्ति या इकाई को बीमा कंपनी से घाटे के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा या प्रतिपूर्ति मिलती है।८. ९.१ बीमा की आवश्यकतासंपत्ति की सुरक्षाबीमा के कारण व्यक्तिगत और व्यावसायिक संपत्ति

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8.10 विभिन्न योजनाएं

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८.१०.१ प्रधान मंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई)पीएमजेडीवाई वित्तीय सेवाओं के लिए राष्ट्रीय मिशन है, अर्थात्, बैंकिंग / बचत और जमा खाते, प्रेषण, क्रेडिट, बीमा और पेंशन को एक किफायती तरीके से उपयोग सुनिश

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८.११ आपके मोबाइल पर बैंक

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8.11.1 मोबाइल बैंकिंगमोबाइल बैंकिंग एक बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान द्वारा प्रदान की जाने वाली एक सेवा है जो अपने ग्राहकों को स्मार्टफोन टैबलेट जैसे मोबाइल डिवाइस का उपयोग करके दूरस्थ रूप से वित्तीय ल

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