shabd-logo

८. ४ बैंक की जरूरत क्यों है?

21 जून 2023

7 बार देखा गया 7
८.४. १ सुरक्षित धन, ब्याज और ऋण कमाएं

यदि आप पेचेक करने के लिए पेचेक रहते हैं, तो आप को खोने या चोरी करने का जोखिम कभी भी आपके आखिरी पेचेक की राशि है. यदि धन कसकर है तो आप स्पष्ट रूप से खोने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं। अपने पैसे को सुरक्षित रखना सर्वोपरि है। इसलिए बैंक आवश्यक सुरक्षा प्रदान करता है। बैंकों में पैसे बचाने से बचत पर ब्याज के लाभ प्राप्त करना संभव है जो आपकी बचत में अधिक जोड़ता है। इसके अलावा अप्रत्याशित परिस्थितियों में बैंक से ऋण प्राप्त करना संभव है जो वित्तीय संकट पर काबू पाने में मदद कर सकता है।

८. ४.२ बचत की आदत पैदा करें

एक बार जब आप हर महीने तक अधिक पैसा कमा रहे हैं, तो आप एक चेकिंग खाते से आगे बढ़ना चाहेंगे और खुद को अधिक वित्तीय सुरक्षा देने के लिए अपने पैसे की बचत और निवेश करना शुरू कर देंगे। बचत में पैसे के साथ, आप कार की मरम्मत जैसे अनियमित खर्चों को संभाल सकते हैं भले ही वे आपके मासिक बजट में फिट न हों।

८.४.३ चेक / डिमांड ड्राफ्ट का उपयोग कर प्रेषण

बैंकों ने नकदी के बजाय चेक, बिल ऑफ एक्सचेंज और ड्राफ्ट के माध्यम से एक स्थान या व्यक्तियों से दूसरे भुगतान में भुगतान करने की सुविधा प्रदान की है। चेक हालांकि भुगतान, मसौदा अधिक सुरक्षित और सुविधाजनक है, खासकर भारी भुगतान के मामले में, यह सुविधा व्यापारियों और व्यापारियों के लिए एक बड़ी मदद है। यह वास्तव में व्यापार समुदाय के लिए बैंकों के महत्व को बढ़ाता है।

८. ४.४ चिट फंड और सहकर्स के जोखिम से बचें

कित फंड कारीगरों, दुकानदारों और ऐसे छोटे व्यवसायियों के ऐसे व्यवसायियों के बीच लोकप्रिय हैं। यह अन्य व्यक्तियों के बीच भी लोकप्रिय है, जो विवाह, सालगिरह आदि जैसे विशेष अवसर के लिए एकमुश्त प्राप्त करना चाहते हैं। अतीत में लोगों के निवेश और पैसे खोने के उदाहरण हैं, क्योंकि कई आयोजकों ने निवेशकों से भाग लिया है। बैंक का उपयोग करके सैकुकर्स से धन उधार लेने की कोई आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि बैंक धन उधार देने के लिए वैध प्रक्रिया का पालन करते हैं।
10
रचनाएँ
CCC Chapter ८. डिजिटल वित्तीय सेवाओं के अनुप्रयोग
0.0
८.० उद्देश्य: 1. पैसे बचाने के फायदे और नुकसान को समझने के लिए। 2. बैंक के महत्व और इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं को जानने के लिए। 3. सरकार द्वारा नियुक्त विभिन्न वित्त योजनाओं को सीखने के लिए। 4. मोबाइल बैंकिंग सुविधाओं के बारे में जानने के लिए। ८. 1 परिचय ईट-एंड-मोर्टार बैंक शाखाओं के निर्माण और संचालन की उच्च लागत गरीबों को वित्तीय सेवाओं का विस्तार करने में एक बड़ी बाधा रही है। भौतिक बैंक शाखाएं दूर-दराज के समुदायों में बनाए रखने के लिए महंगी हैं, जबकि शहरी क्षेत्रों की यात्रा कई ग्रामीण ग्राहकों के लिए महंगा है। हालांकि, असंबद्ध व्यक्ति डिजिटल चैनलों के माध्यम से तेजी से वित्तीय सेवाओं तक पहुंच प्राप्त कर रहे हैं। बैंक, माइक्रोफाइनेंस संस्थान, मोबाइल ऑपरेटर और तीसरे पक्ष के प्रदाता मोबाइल फोन, पॉइंट-ऑफ-सेल डिवाइस, छोटे पैमाने पर एजेंटों के नेटवर्क के साथ, अधिक सुविधाजनक, स्केल और पारंपरिक बैंकिंग की तुलना में कम लागत पर बुनियादी वित्तीय सेवाएं प्रदान करने के लिए लीवरेज कर रहे हैं।। एजेंट नेटवर्क मैनेजर, पेमेंट एग्रीगेटर्स और अन्य जैसे संस्थानों के उभरते नए सेट हैं जो एक अधिक दूरगामी और कुशल डिजिटल वित्त पारिस्थितिक तंत्र का निर्माण करने में मदद कर रहे हैं।
1

८.२ बचत की आवश्यकता क्यों है?

21 जून 2023
0
0
0

भले ही आपको विश्वास करना मुश्किल हो सकता है, वास्तव में पैसे बचाने से बहुत अच्छा लगता है। यह आपको ज़िम्मेदारी की भावना देता है और आप अपने और आपके परिवार केलिए कुछ महत्वपूर्ण कर रहे हैं। चाहे आप किसी घ

2

८.३ घर पर नकद रखने की कमी

21 जून 2023
0
0
0

घर पर नकद रखने की कुछ कमीएं यहां दी गई हैं,८.३.१ असुरक्षितःघर पर नकदी रखने से सुरक्षा का खतरा होता है। चोरी या नकदी चोरी करने का हमेशा लगातार डर रहता है। बाढ़, आदि जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण छिद्रि

3

८. ४ बैंक की जरूरत क्यों है?

21 जून 2023
0
0
0

८.४. १ सुरक्षित धन, ब्याज और ऋण कमाएंयदि आप पेचेक करने के लिए पेचेक रहते हैं, तो आप को खोने या चोरी करने का जोखिम कभी भी आपके आखिरी पेचेक की राशि है. यदि धन कसकर है तो आप स्पष्ट रूप से खोने का जोखिम न

4

८.५ बैंकिंग उत्पाद

21 जून 2023
0
0
0

बैंकिंग उत्पाद माल और सेवाएं हैं जो बैंकों द्वारा लोगों को प्रदान किए जाते हैं। इनमें से कुछ नीचे उल्लिखित हैं: ८.५.१ खाते और जमा के प्रकारबचत खातेये जमा खाते अलग-अलग खातों के लिए सबसे लोकप्

5

८.६ अपने खाते को खोलने के लिए दस्तावेज़

21 जून 2023
0
0
0

८.६.१ अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी)केवाईसी का मतलब है "अपने ग्राहक को जानें। यह एक प्रक्रिया है। जिसके द्वारा बैंक ग्राहकों की पहचान और पते के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं। यह प्रक्रिया यह सुनिश

6

८.७ बैंकिंग सेवा वितरण चैनल - I

21 जून 2023
0
0
0

८.७.१ बैंक शाखाबैंक शाखाएं बैंकिंग सेवाओं के वितरण के लिए पारंपरिक चैनल बनाती हैं। दुनिया के लगभग हर बैंक में ग्राहकों को बैंकिंग सेवाएं देने के लिए शाखाएं होती हैं।एटीएमएक स्वचालित टेलर मशीन (एटीएम)

7

८.८ बैंकिंग सेवा वितरण चैनल - ॥

21 जून 2023
0
0
0

८.८.१ इंटरनेट बैंकिंगइंटरनेट बैंकिंग कतार या देरी से बचने के लिए आपकी सुविधा पर किसी भी समय, किसी भी स्थान पर बैंक का सबसे सुविधाजनक तरीका है।इंटरनेट बैंकिंग, जिसे ऑनलाइन बैंकिंग, ई-बैंकिंग या वर्चुअल

8

८. ९ बीमा

21 जून 2023
0
0
0

एक अनुबंध (नीति) जिसमें एक व्यक्ति या इकाई को बीमा कंपनी से घाटे के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा या प्रतिपूर्ति मिलती है।८. ९.१ बीमा की आवश्यकतासंपत्ति की सुरक्षाबीमा के कारण व्यक्तिगत और व्यावसायिक संपत्ति

9

8.10 विभिन्न योजनाएं

21 जून 2023
1
0
0

८.१०.१ प्रधान मंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई)पीएमजेडीवाई वित्तीय सेवाओं के लिए राष्ट्रीय मिशन है, अर्थात्, बैंकिंग / बचत और जमा खाते, प्रेषण, क्रेडिट, बीमा और पेंशन को एक किफायती तरीके से उपयोग सुनिश

10

८.११ आपके मोबाइल पर बैंक

21 जून 2023
0
0
0

8.11.1 मोबाइल बैंकिंगमोबाइल बैंकिंग एक बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान द्वारा प्रदान की जाने वाली एक सेवा है जो अपने ग्राहकों को स्मार्टफोन टैबलेट जैसे मोबाइल डिवाइस का उपयोग करके दूरस्थ रूप से वित्तीय ल

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए