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बच्चों में मूल्यों का सहज विकास: शिक्षण प्रक्रिया के नवाचार

9 अक्टूबर 2022

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बच्चों में मूल्यों का सहज विकास: शिक्षण प्रक्रिया का अनिवार्य हिस्सा

एक शिक्षक का पेशा कई मायनों में ख़ास है. ख़ास इसलिए क्योंकि एक शिक्षक पूरे समाज को बदलने की एक शिक्षक बनने की प्रक्रिया काफी अहम् है.  कक्षा में बच्चों के बेहतर रूप से सीखने के लिए एक शिक्षक के रूप में आप किस तरह की रणनीतियाँ अपनाते है, किस प्रकार के नवाचार करते है. वह क्या है जो बच्चों के बेहतर सीखने और मूल्यों के विकास के लिए आपको चिंतन करने से लेकर कुछ नया करने को प्रोत्साहित करता है. शिक्षण पेशे में शिक्षक के चिंतन एक अहम् पहलू है, जो निरंतर पेशे में गुणवत्ता और नवाचार को प्रोत्साहित करता  है|

एक चिंतनशील और नवाचारी शिक्षक होने के नाते बच्चों को कक्षा में सीखने के कैसे भरपूर मौके उपलब्ध करवायें जाए, जिससे शिक्षा के उद्देश्यों की पूर्ति हो सके, इसके लिए प्रयास होने जरुरी है| जहां कक्षा के अन्दर और बाहर के प्राकृतिक रिसोर्सेज का बखूबी के साथ उपयोग हो सकें| जिसमें बच्चों को खुद से खोजबीन करने, प्रयोग करने, सोचने और परिकल्पनाये बनाने, संभावित कारणों को तलाशने और घटनाओं और प्रक्रियाओं की सरल व्याख्या करने और निष्कर्ष तक पहुँचने की प्रक्रिया के अवसर मिलने चाहिए| इस पूरी प्रक्रिया में एक शिक्षक के रूप में कक्षा में बच्चों के सीखने को रटंत प्रक्रिया से इतर देखने  की  कोशिश  की  गयी  है|  सामान्यतः सीखने की अवधारणा को रटने की काबिलियत या जानकारियों को बिना सोचे-समझे दिमाग में अधिक समय तक याद रखने से देखकर जोड़ा जाता है. अमूमन हम अपने आसपास देखते भी  है कि जो बच्चे परीक्षा में अच्छे और अधिक मार्क्स (अंक) लाते है या पूछने पर
फटा-फट जवाब देने में माहिर होते है. वे पढ़ाई में तेज कहे जाते है. यह  एक  वर्तमान  समय  में  अच्छी  शिक्षा  की  निशानी  समझी  जाती है|  और इसका फायदा सभी स्कूल जमकर उठाते है. आप कहेंगे मैं
ऐसा क्यों कह रहा हूँ तो समझिए यह काम बहुत ही आसान है. आसान इसलिए क्योंकि यांत्रिक है. सोचिये आपके बच्चो में प्रतिस्पर्धा  और जानकारियों को रटने के अलावा यह शिक्षा के किन उद्देश्यों की पूर्ति करता है.. क्या इस  प्रकार  की  शिक्षा  से  बच्चों में किसी प्रकार के मूल्य जैसे संवेदनशीलता, निडरता , अभयता  और  सहयोग की भावना दूसरों की बातों और विचारों को ध्यान से सुनने व सम्मान देने आदि का विकास किया जा सकता है|

इस लेख में बच्चों के साथ काम केअनुभव साझा करने का प्रयास किया है|   जो कक्षा तीसरी के बच्चों के साथ ईवीएस विषय में काम करने को लेकर है. जिन बच्चों के साथ मैं काम कर रहा था वे बच्चे काफी तेज और ऊर्जा से भरपूर थे. लेकिन जरुरी है कि बच्चों की इस ऊर्जा को सकारात्मक दिशा में जोड़ा जाय उनमें पढने लिखने
के प्रति रूचि, आत्मनुशासन और मूल्यों का विकास किया जाय. यह बात स्पष्ट है कि मूल्य थोपने से नहीं आते. यह तो कक्षा शिक्षण का अनिवार्य हिस्सा है जिसमें बच्चों को उपयुक्त माहौल प्रदान करने से विषय की समझ के साथ साथ मूल्यों को भी विकसित किया जा सकता है.  स्कूल के कैम्पस में काफी छोटे-बड़े पेड़ लगाए गए थे. छोटे बच्चे जब भी खाली होते तो बड़े पेड़ों उनकी शाखाओं पर लटकते-झूलते. बात इतनी ही नहीं थी, वे ऐसा करते हुए उनकी शाखाओं को भी तोड़ते और उन्हें नुकसान पहुचातें. कई बार तो उन्होंने उन पेड़ों पर पक्षियों के घोसलों और उनके अंडों को भी तोड़ दिया करते. उनके साथ कई बार कक्षा और असेम्बली में इस बात को लेकर संवाद और पेड़ पौधों और जीवों को लेकर संवेदनशील होने को लेकर बातचीत हो चुकी थी. लेकिन इन बातों का असर उनपर एक दिन के लिए तो होता लेकिन अगले दिन से फिर से वही देखने-सुनने को मिलता|

इसी को ध्यान में रखकर एक दिन पूरी कक्षा से संवाद किया और फिर पूरी कक्षा के साथ मिलकर निश्चय किया कि अब से इस स्कूल के सभी पेड़ों के रख-रखाव, पानी देने और उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी पूरी कक्षा के बच्चों की होगी. बच्चों को इस बात कि आजादी थी कि वे अकेले या समूह में कोई भी एक पेड़ को चुन सकते है और फिर उस पेड़ की देखभाल की पूरी जिम्मेदारी उनकी. उस समय नया नया कैम्पस बनने के कारण यहाँ वहां काफी छोटे-छोटे पत्थर पड़े हुए थे. जिसको लेकर उन्होंने पहले अपने-अपने पेड़ों की चारदीवारी की. उनमें पानी जमा होने के लिए गड्डे बनाए और उन्हें पानी दिया. मुझे पहली बार उस कक्षा में इतना उत्साह और जोश नजर आया. उनमें साथ में मिलकर काम करने की भावना दिखी जो शायद मैं कक्षा में नहीं देख पा रहा था. वे बहुत खुश थे. आज मुझे उन्हें किसी चीज को बताने या नियमों को लेकर बात करने की जरुरत नहीं पड़ रही थी.

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आज वे स्वप्रेरित और स्वनिर्देशित थे. आज कहाँ अनुशासन की बात थी. आज तो वे खुद ही अपने कम में इतने मग्न थे कि वे अब अन्य विषयों की कक्षा में जाने को तैयार नहीं थी. वे बात करते और तरह तरह के तरीकों के जुगाड़ कर अपने काम को सबसे अच्छा करने की जुगत में लगे थे. ये काम करके हम सब खुश थे लेकिन इसका सबसे बड़ा फायदा ये दिखा कि उनमें अब उन पेड़-पौधों के प्रति एक हमदर्दी थी एक अपनापन दिख रहा था. शायद ही कभी उन्होंने फिर कभी इस तरह पेड़-पौधों को लेकर पहले की तरह की घटनाओं को अंजाम दिया हो. इस तरह के काम जिसमें सामूहिक भागीदारी हो वह बच्चों को एक दूसरे के और पास लाता है उनमें सहयोग की भावना जगाता है. कक्षा में इस तरह की सार्थक गतिविधि या काम बच्चों में मेलजोल या आपसी भाईचारे की भावना बच्चों में विकसित करने में सहायक होती है. इस तरह विकसित मूल्य स्थायी और दीर्घकालिक होते है.  इसी तरह के मूल्यों और संवेदनशीलता को विकसित करने की अपेक्षा एक स्कूल है|

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article-image इसी को ध्यान में रखकर एक दिन पूरी कक्षा से
संवाद किया और फिर पूरी कक्षा के साथ मिलकर निश्चय किया कि अब से इस स्कूल के सभी
पेड़ों के रख-रखाव, पानी देने और उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी पूरी कक्षा के बच्चों
की होगी. बच्चों को इस बात कि आजादी थी कि वे अकेले या समूह में कोई भी एक पेड़ को चुन सकते है और फिर उस पेड़ की
देखभाल की पूरी जिम्मेदारी उनकी. उस समय नया नया कैम्पस बनने के कारण यहाँ वहां
काफी छोटे-छोटे पत्थर पड़े हुए थे. जिसको लेकर उन्होंने पहले अपने-अपने पेड़ों की
चारदीवारी की. उनमें पानी जमा होने के लिए गड्डे बनाए और उन्हें पानी दिया. मुझे
पहली बार उस कक्षा में इतना उत्साह और जोश नजर आया. उनमें साथ में मिलकर काम करने
की भावना दिखी जो शायद मैं कक्षा में नहीं देख पा रहा था. वे बहुत खुश थे. आज मुझे
उन्हें किसी चीज को बताने या नियमों को लेकर बात करने की जरुरत नहीं पड़ रही थी. आज
वे स्वप्रेरित और स्वनिर्देशित थे. आज कहाँ अनुशासन की बात थी. आज तो वे खुद ही
अपने कम में इतने मग्न थे कि वे अब अन्य विषयों की कक्षा में जाने
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बात करते और तरह तरह के तरीकों के जुगाड़ कर अपने काम को सबसे अच्छा करने की जुगत
में लगे थे. ये काम करके हम सब खुश थे लेकिन इसका सबसे बड़ा फायदा ये दिखा कि उनमें
अब उन पेड़-पौधों के प्रति एक हमदर्दी थी एक अपनापन दिख रहा था. शायद ही कभी
उन्होंने फिर कभी इस तरह पेड़-पौधों को लेकर पहले की तरह की घटनाओं को अंजाम दिया
हो. इस तरह के काम जिसमें सामूहिक भागीदारी हो वह बच्चों को एक दूसरे के और पास
लाता है उनमें सहयोग की भावना जगाता है. कक्षा में इस तरह की सार्थक गतिविधि या
काम बच्चों में मेलजोल या आपसी भाईचारे की भावना बच्चों में विकसित करने में सहायक
होती है. इस तरह विकसित मूल्य स्थायी और दीर्घकालिक होते है.  इसी तरह के मूल्यों और संवेदनशीलता को विकसित
करने की अपेक्षा एक स्कूल है.
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रचनाएँ
बच्चों की स्कूली शिक्षा और बढ़ती चिंताएं
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यह संकलन उन अभिभावकों और माता-पिता के लिए अत्यंत उपयोगी सिद्ध हो सकेगा जो अपने बच्चे की शिक्षा और उससे उनके जीवन-निर्माण से सम्बन्धित पहलुओं को लेकर चिंतित रहते है| जो अपने बच्चों की शिक्षा को लेकर यह निश्चय नहीं बना पा रहे है कि उनके बच्चे के लिए कैसी स्कूली शिक्षा बेहतर रहेगी, जबकि इस दौर में अधिकाँश स्कूली-सिस्टम एक व्यवसाय के तौर पर फल-फूल रहे है और शिक्षा के उद्देश्यों से उनका दूर तक कोई वास्ता नजर नहीं आता| दूसरा, आज के विज्ञान और तकनिकी के इस दौर में जब बच्चे के पास कम उम्र में ही बहुत एक्सपोजर है, जिसके कारण बच्चों के पास उनकी जिज्ञासाओं, उनके जीवन और उम्र की चुनौतियों को समझने और उन्हें सही रास्ता दिखाने के लिए अभिभावकों को कैसे तैयार होना है, क्या ध्यान रखना है| इन सभी बारीकियों को समझने में मदद मिल सकेगी| बच्चों के साथ स्कूली जीवन से जुड़े और वास्तविक काम के अनुभव को लिखकर संजोने का कार्य किया गया है| बच्चों के साथ कक्षा की विभिन्न प्रकार की चुनौतियों, उनके सीखने-समझने की कोशिशों-प्रयासों, और बच्चों को सीखने के विभिन्न अवसर दिए जाने के एक शिक्षक के प्रयासों को लिखकर साझा करने का प्रयास किया गया है| विभिन्न आयु-वर्ग के बच्चों की चुनौतियों और स्कूल द्वारा की गई पहल जो बच्चो और समुदाय को जागरूक करने एवं शिक्षित करने जैसे तमाम अनुभव इसमें आपको पढने को मिलेंगें| यह शौकिया तौर पर कई अवसरों या खाली समय पर लिखे गए पर्चों का संकलन है, जिसे इस उद्देश्य के साथ साझा किया जा रहा है ताकि इन जमीनी स्तर पर जुड़े वास्तविक अनुभवों से पाठक को एक शिक्षक और एक बच्चे के सीखने की यात्रा और इस कार्य में आने वाली चुनौतियों और उनके लिए खोजे गए रास्तों से सोचने-समझने की दिशा में एक नया आयाम मिलने की गुंजाइश होगी|

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