YouTube आपको YouTube पर अपने वीडियो को आसानी से मुद्रीकृत करने में सहायता के लिए एक भागीदार प्रोग्राम प्रदान करता है। एक बार जब आप प्रोग्राम में स्वीकार कर लेंगे, तो YouTube पर 'जो आपने बनाया है' एक वीडियो अपलोड करें, उस वीडियो के विज्ञापन को सक्षम करें और पैसे डालने की प्रतीक्षा करें।
वर्तमान विभाजन 55-45 है, इसलिए यदि Google किसी YouTube चैनल के विरुद्ध $ 100 के लायक विज्ञापन बेचता है, तो पार्टनर का हिस्सा $ 55 है। लेकिन आप वास्तव में यूट्यूब को कितने दूर कर सकते हैं?
महलो के संस्थापक @ जेसन ने हाल ही में एक्सएचआईटी के लिए कुछ कच्चे नंबर साझा किए हैं, जो यूट्यूब पर आधे मिलियन ग्राहकों के साथ एक लोकप्रिय फिटनेस चैनल है, और राजस्व ग्राफ बहुत उत्साहजनक नहीं है।
पिछले 18 महीनों में वीडियो चैनल ने 33 मिलियन से अधिक विचार जमा किए हैं और कुल विज्ञापन राजस्व जो कि इसी अवधि में यूट्यूब से उत्पन्न चैनल लगभग 90k डॉलर है। यह $ 2.7 प्रति 1000 विचार (सीपीएम) है जो वीडियो बनाने में प्रयास किए जाने वाले प्रयासों और संसाधनों पर विचार करने का एक प्रभावशाली सौदा नहीं है।
विज्ञापन राजस्व आंखों के लिए लगभग सीधे आनुपातिक है।
अधिकांश YouTube भागीदारों के लिए, वीडियो से विज्ञापन राजस्व उपयोगिता बिलों का भुगतान करने में मदद कर सकता है लेकिन केवल कुछ ही इसे समृद्ध करने की उम्मीद कर सकते हैं। सकारात्मक पक्ष पर, जैसा कि @ जेसन कहते हैं, यूट्यूब इंटरनेट पर अपने ब्रांड का निर्माण करने में मदद करता है।