2003 में अपनी स्थापना के बाद से Google AdSense ने 300 × 250 आयत से 160 × 600 स्काईस्क्रेपर तक एक दर्जन विषम विज्ञापन इकाइयों का समर्थन किया है - जो आईएबी दिशानिर्देशों का पालन करता है। प्रीमियम ऐडसेंस प्रकाशकों के पास टेक्स्ट-केवल विज्ञापनों के लेआउट को अनुकूलित करने की लचीलापन है, लेकिन छवि या समृद्ध-मीडिया विज्ञापन नहीं।
Google ने हाल ही में ऐडसेंस में कस्टम आकार की विज्ञापन इकाइयां पेश कीं जो प्रीमियम और नियमित प्रकाशकों के बीच की रेखा को धुंधला करती हैं। अब सभी ऐडसेंस प्रकाशकों को अपनी खुद की वेबसाइट के लिए बनाए गए कस्टम आयामों की विज्ञापन इकाइयां बनाने का अवसर दिया गया है। मुझे समझाने दो।
कहें कि आपकी वेबसाइट में एक साइडबार है जो 250 पिक्सल चौड़ा है और आप एक लम्बे विज्ञापन इकाई को शामिल करने की कोशिश कर रहे हैं। पहले, आप केवल 120 × 600 और 160 × 600 के बीच चुन सकते थे लेकिन कस्टम आकार की इकाइयों के साथ, आप एक विज्ञापन इकाई बना सकते हैं जो आकार में 250 × 600 आकार में है, इस प्रकार सभी उपलब्ध स्क्रीन एस्टेट ले जा रही है।
कस्टम आकार की इकाइयों के साथ बड़ा फायदा यह है कि वे पूरी तरह से आपकी वेबसाइट के लेआउट फिट करते हैं। उस ने कहा, Google एल्गोरिदम कभी-कभी आपकी पसंद को ओवरराइड कर सकता है।
उदाहरण के लिए, यदि आपने एक विज्ञापन इकाई बनाई है जो 500 × 300 पिक्सल है, तो ईसीपीएम अधिक होने पर ऐडसेंस 300 × 250 या 336 × 280 इकाइयों की सेवा कर सकता है। विज्ञापन केंद्र-गठबंधन होगा और शेष क्षेत्र व्हाइटस्पेस से भरा होगा।
चूंकि Google उच्चतम प्रदर्शन करने वाला विज्ञापन प्रदर्शित करने की संभावना है - जो या तो एक कस्टम आकार वाली इकाई (जिसे आपने अनुरोध किया है) या एक नियमित इकाई हो सकती है - नियमित इकाइयों के स्थान पर कस्टम आकार की इकाइयों का उपयोग करना एक अच्छा विचार हो सकता है , पूर्व के साथ, आप दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ मिलता है।
Google अनुशंसा करता है कि आप अपने ऐडसेंस डैशबोर्ड में एक नई विज्ञापन इकाई बनाएं और एक नई कस्टम-आकार वाली विज्ञापन इकाई बनाने के लिए 'कस्टम विज्ञापन आकार' विकल्प चुनें। हालांकि आप अपनी मौजूदा विज्ञापन इकाइयों का उपयोग कर सकते हैं और उन्हें कस्टम आकार की इकाइयों में परिवर्तित कर सकते हैं।
आपको बस इतना करना है कि अपने मौजूदा विज्ञापन कोड में चौड़ाई और ऊंचाई मान समायोजित करें और मानक आकार वाली विज्ञापन इकाई स्वचालित रूप से कस्टम आकार वाली इकाई में परिवर्तित हो जाएगी। बस सुनिश्चित करें कि ऊंचाई और चौड़ाई दोनों मान 1200 पिक्सेल से कम हैं और इनमें से केवल एक मान 300 पिक्सल से अधिक है।
उत्तरदायी ऐडसेंस विज्ञापनों के मामले में, विज्ञापन का आकार (चौड़ाई) डिवाइस के स्क्रीन आकार के आधार पर निर्धारित किया जाता है जहां वह विज्ञापन प्रदर्शित किया जा रहा है। उदाहरण के लिए, एक उत्तरदायी विज्ञापन इकाई डेस्कटॉप पर 336 × 280 बड़े आयत की सेवा कर सकती है और उसी विज्ञापन स्लॉट 250 × 250 विज्ञापन की सेवा कर सकता है जब वह पृष्ठ मोबाइल डिवाइस पर देखा जाता है।
कस्टम आकार की विज्ञापन इकाइयां निश्चित आकार वाली विज्ञापन इकाइयां हैं, यानी, वे गतिशील रूप से अपना आकार बदलते हैं या स्क्रीन अभिविन्यास में परिवर्तनों का जवाब नहीं देते हैं। आधिकारिक सिफारिशें यह है कि यदि आपकी साइट उत्तरदायी डिज़ाइन का उपयोग करती है, तो कस्टम इकाई के बजाय एक उत्तरदायी विज्ञापन इकाई का उपयोग करें।
हालांकि आप अभी भी अपनी कस्टम-आकार वाली विज्ञापन इकाइयां उत्तरदायी बना सकते हैं जैसे डिवाइस आकार या अभिविन्यास के आधार पर उनके सुझाए गए आकार में परिवर्तन। यहां कोड है:
अपने ऐडसेंस डैशबोर्ड पर जाएं और एक नई विज्ञापन इकाई बनाएं। विज्ञापन आकार को 'कस्टम विज्ञापन इकाई' के रूप में सेट करें और आयामों को 300 × 1200 पिक्सेल के रूप में निर्दिष्ट करें। विज्ञापन प्रकार को 'टेक्स्ट और प्रदर्शन विज्ञापन' के रूप में सेट करें और AdSense विज्ञापन कोड जेनरेट करने के लिए 'सहेजें और कोड प्राप्त करें' बटन पर क्लिक करें।
अपने ऐडसेंस प्रकाशक आईडी, विज्ञापन स्लॉट आईडी पर ध्यान दें और उन मानों को उपरोक्त ब्लॉक कोड (लाइन # 6 और # 9) में बदलें। आपको अपनी कस्टम आकार इकाई की डिफ़ॉल्ट ऊंचाई (पंक्ति # 12) भी बदलनी चाहिए (चौड़ाई स्वचालित रूप से जावास्क्रिप्ट द्वारा निर्धारित की जाती है)। संशोधित कोड को अपने वेब टेम्पलेट में कहीं भी कॉपी-पेस्ट करें और कस्टम आकार के विज्ञापन उत्तरदायी होने पर उपलब्ध चौड़ाई भर देंगे।
तकनीक उत्तरदायी और नियमित (गैर-प्रतिक्रियाशील) दोनों वेबसाइटों पर काम करेगी।