दूर तक जाओ। चौड़ा जाओ बड़े बनो। Google अनुशंसा करता है कि ऐडसेंस प्रकाशक व्यापक विज्ञापन प्रारूपों पर स्विच करें क्योंकि अधिक एडवर्ड्स विज्ञापनदाता इन विज्ञापन आकारों को लक्षित करते हैं, विज्ञापनदाताओं के बीच अधिक प्रतिस्पर्धा उच्च ईसीपीएम की ओर ले जाती है जिससे वेबसाइट मालिक के लिए बढ़ती आय में अनुवाद होता है।
आंकड़े बताते हैं कि सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बैनर आकार 336 × 280 बड़े आयताकार और 300 × 250 मध्यम आयताकार हैं। मानक आईएबी इकाइयों के अलावा, ऐडसेंस प्रोग्राम अब कस्टम आकार के विज्ञापनों का समर्थन करता है जो बड़े आयताकार विज्ञापनों को भी सेवा दे सकते हैं। क्या वे मानक विज्ञापनों से बेहतर प्रदर्शन करेंगे?
कोई भी आकार-फिट नहीं है-सभी समाधान और मेरी साइट पर जो काम कर रहा है वह किसी अन्य वेबसाइट के लिए सबसे अनुकूलित समाधान हो सकता है या नहीं। एक प्रकाशक के रूप में, आपको लगभग एक सप्ताह तक अपनी साइट पर ए / बी परीक्षण चलाने की आवश्यकता होती है और केवल तभी आप व्यक्तिगत ऐडसेंस विज्ञापन इकाइयों के सीटीआर और सीपीएम के आधार पर निष्कर्ष तक पहुंच सकते हैं।
स्प्लिट टेस्टिंग अधिकांश ऐडसेंस प्रकाशकों के लिए एक नई अवधारणा नहीं है, लेकिन असीमित प्रतिक्रियाशील विज्ञापनों की शुरूआत के साथ, पुराने तरीके अब काम नहीं करते हैं। ऐडसेंस प्रयोगों नामक एक नई सुविधा प्रदान करता है लेकिन यह मुख्य रूप से एक विज्ञापन इकाई के लिए सबसे प्रभावी रंग योजना खोजने के लिए है, न कि सबसे अनुकूलित विज्ञापन आकार।
यहां बताया गया है कि आप अपनी साइट पर AdSense विज्ञापनों के लिए स्प्लिट परीक्षण कैसे कर सकते हैं। मैं इस उदाहरण के लिए आयताकार प्रारूप का उपयोग कर रहा हूं लेकिन दृष्टिकोण समान है कि आप ऊर्ध्वाधर या क्षैतिज इकाइयों के खिलाफ विभाजन परीक्षण करना चाहते हैं।
अपने ऐडसेंस डैशबोर्ड पर जाएं और मध्यम आयताकार, बड़े आयताकार और उत्तरदायी विज्ञापन के लिए 3 नई विज्ञापन इकाइयां बनाएं। इन विज्ञापन इकाइयों की स्लॉट आईडी का नोट बनाएं और इन मानों के साथ 'स्लॉट-मध्यम-आयताकार', 'स्लॉट-उत्तरदायी' और 'धीमी-बड़े-आयताकार' को प्रतिस्थापित करें। साथ ही, अपने स्वयं के AdSense प्रकाशक आईडी के साथ ca-pub-xxx बदलें।
कोड को अपने वेब टेम्पलेट में कहीं भी रखें और इसे लगभग एक सप्ताह तक चलने दें। कोड प्रत्येक विज्ञापन इकाइयों के लिए स्वचालित रूप से उसी विज्ञापन इंप्रेशन की समान मात्रा में कार्य करेगा।
लगभग एक सप्ताह बाद, अपने ऐडसेंस डैशबोर्ड में लॉग इन करें, प्रदर्शन रिपोर्ट पर स्विच करें -> विज्ञापन इकाइयां, आपके द्वारा बनाए गए 3 विज्ञापन इकाइयों का चयन करें और उनके सीटीआर और सीपीएम की तुलना करें। उत्पन्न बार चार्ट, जैसा ऊपर दिखाया गया है, आपको एक अधिक सूचित निर्णय लेने में मदद करेगा जो आपके ऐडसेंस राजस्व को बढ़ाने की संभावना है।