एडब्लॉक प्लस जैसे एडब्लॉकिंग सॉफ्टवेयर मुख्यधारा बन गए हैं और अब ऑनलाइन विज्ञापनों पर निर्भर वेब व्यवसायों के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा बन गए हैं। समस्या इतनी गंभीर है कि Google और अमेज़ॅन अपने विज्ञापनों को श्वेतसूची के लिए एडब्लॉक प्लस के लेखकों का भुगतान कर रहे हैं। इसे किसी तरह के विरूपण के रूप में देखा जा सकता है लेकिन अरबों डॉलर हिस्सेदारी के साथ, विज्ञापन कंपनियों ने अधिक लाभदायक मार्ग लेना चुना है।
यह अनुमान लगाया गया है कि ~ 5% वेबसाइट विज़िटर विज्ञापन अवरुद्ध कर रहे हैं (पीडीएफ रिपोर्ट) और ऐसी वेबसाइटों के लिए स्थिति बहुत खराब हो सकती है जिनके पास अधिक तकनीक-समझदार दर्शक हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि आपकी साइट पर आने वाले कितने लोग ऐडसेंस और अन्य विज्ञापनों को अवरुद्ध कर रहे हैं, तो यहां एक छोटी सी चाल है।
अपनी वेबसाइट टेम्पलेट खोलें और बंद शरीर से पहले नीचे स्निपेट कॉपी करें। यह कोड विज़िटर के ब्राउज़र पर एडब्लॉकिंग सॉफ़्टवेयर की उपस्थिति का पता लगाएगा और यदि पाया जाता है, तो आपके Google Analytics खाते में कोई ईवेंट लॉग हो जाता है।
स्निपेट यूनिवर्सल Analytics और Google Analytics ट्रैकर के पुराने संस्करण दोनों के लिए काम करता है जो _gaq ऑब्जेक्ट का उपयोग करता है। एक वेब प्रकाशक के रूप में, आपका एकमात्र विकल्प एडब्लॉक उपयोगकर्ताओं को वैकल्पिक सामग्री प्रदान करना है ताकि आगंतुक कम से कम विज्ञापनों के स्थान पर कुछ सामग्री देख सकें।
हालांकि एक बड़ी चेतावनी - यह विफल हो जाएगा यदि विज़िटर के कंप्यूटर पर विज्ञापन अवरोधन एक्सटेंशन ने Google Analytics को भी अवरुद्ध कर दिया है। ΜBlock, NoScript और Ghostery जैसे कुछ लोकप्रिय विकल्प Google Analytics को अवरुद्ध करते हैं, इसलिए दृष्टिकोण काम नहीं करेगा और आपको अपना स्वयं का घर समाधान बनाना पड़ सकता है - जैसे कि अपने सर्वर पर होस्ट की गई छवि डाउनलोड करना और फिर हिट को गिनना अपाचे सर्वर लॉग के माध्यम से वह छवि।
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