आज काफी लड़कियों के माँ- बाप अपनी बेटियों बेटे की शादी में बहुत विलंब कर रहे हैं , कारण उच्च शिक्षा और अपने पैर पर बेटी खड़ी हो जाए फिर बेटी कहती है पापा अभी शादी नही जॉब देख ले फिर पापा कुछ पैसा कमा ले बस इस उठापटक मे उम्र हुई 30 अब शादी की खोज अब उनको अपने बराबरी के रिश्ते पसंद नहीं आते और जो बड़े घर पसंद आते हैं उनको लड़की पसंद नहीं आती,शादी की सही उम्र तो 20 से 25 होती है। आज माँ-बाप ने और अच्छा करते-करते उम्र 30 से 36 कर दी है,जिससे उनकी बेटियों के चेहरे की चमक भी कम होती जाती है,और अधिक उम्र में शादी होने के उपरांत पति पत्नी दोनों बोले एक साल इंजॉय कर ले इधर दोनो के पिता माता परेशान कोई बच्चा हो घर में ।
चलिए बच्चे की कोशिश पर अब अनेक प्रॉब्लम जब जांच हुई बेटे के शुक्राणुओं में कमी और कमजोर शुक्राणु फिर लड़की की जाँच पता चला ब्लॉकेज बच्चेदानी में प्रॉब्लम अब हास्पिटल की दौड़ पति पत्नी दो परिवार सब परेशान कोई लड़की को दोषी मान रहा है कोई लड़का को तब तक उम्र हुई 35 या 40 फिर IVF वह भी सफल नही फिर गोद लेने की प्रक्रिया ।
कहने का तातपर्य आज स्त्री में मासिक श्राव 12 से 14 वर्ष में शुरू हुआ तभी से जजन अंग सक्रिय हुए पर अगले 15 से 20 वर्ष तक उन्हें फर्टिलाइज करने सक्रिय होने ही नही दिया गया परिणामस्वरूप वो निष्क्रिय बन गए नलिकाएँ ब्लाक हो गई।
लड़के में भी उसी तरह वीर्य उत्सर्जन शुरू हुआ 12 से 15 के बीच पर उसके प्रोडक्शन को बन्द रखा गया उत्पादन और खर्च बन्द रहा नतीजन शुक्राणुओं का बनना बन्द जो बने वो कमजोर या संख्या की कमी जो जजन प्रणाली तक पहुँच नही पाते।
मित्रो अब उन बच्चों के दर्द को हम एहसास नही कर सकते केवल वही माता पिता देख पाते है जो सह रहे है आज देरी से विवाह में 10 में 8 केस फर्टिलिटी सेंटर भाग रहे है किसी को मिल गई सफलता कोई रोये जा रहा है आखिर किसके लिए नॉकरी जॉब अच्छे कैरियर के लिए पर अब सब भूल गया प्रतिशोध टेंशन में उम्र गुजर रही है पैसा बहुत है पर सुख नही।
आज जीने की उम्र छोटी हो चुकी है,पहले की तरह 100+ या 80+ नहीं होती। अब तो केवल 65+ तक जीने को मिल पायेगा,इसी वजह से आज लड़के उम्र से पहले ही बूढ़े नजर आते हैं,सर गंजा हो जाता है।
अंतिम में बस इतना ही कहना है कि अपने बच्चों की उम्र बर्बाद ना करें,गयी उम्र लौट कर नहीं आती,दूसरों को देख कर अपने लिए भी वैसा ही रिश्ता देखना मूर्खता है आप अपने बच्चों की बढ़ती उम्र के दुख को समझिए रिश्ता वो करिये,जिस में लड़के वालों में लालच ना हो। लड़का संस्कारी हो,जो आपकी बेटी को प्यार करे,उसकी इज्जत करे। उम्र बहुत छोटी है । आप इतने जमीन-जायदाद देख कर क्या कर लेंगे ? कौन अपने साथ एक तिनका भी ले जा पाया है ! बच्चों की बाकी उम्र उनके जीवन साथी के साथ जीने दीजिये।
साभार