shabd-logo

कला चिकित्सा

3 अक्टूबर 2022

35 बार देखा गया 35
कला चिकित्सा एक ऐसा जरिया है जिसमे भावनाओं के साथ उपचार विधि को अपनाते है और जिन पहलू को जानते नही उन पहलू की दिशा में जागरूक होकर व्यक्ति के विकास की ओर काम किया जाता है जिससे बेहतर से बेहतर मदद मिल सके।

कला चिकत्सा व्यक्ति की परवाह करती है , कोई पहले से परियोजना तहत काम नही करते बल्कि व्यक्ति की सहजता को ध्यान में रखकर उसकी भावना और इच्छा का पूरा ख्याल रखकर उपचार की दिशा में बढ़ते है,व्यक्तिगत और सांस्कृतिक अंतर के आधार पर रचनात्मक कार्य कर मनोदशा समझने का प्रयासरत रहते है।

कला चिकित्सा को विशिष्ट सीमाओं और विशिष्टताओं के साथ एक अनुशासन के रूप में परिभाषित किया जा सकता है. यह कुछ के लिए एक सहायता-चिकित्सा है- जो मानसिक स्वास्थ्य को ठीक करने या सुधारने के लिए प्लास्टिक कला का उपयोग करता है, व्यक्ति की भावनात्मक और सामाजिक भलाई। कला चिकित्सा के लक्ष्य मनोचिकित्सा के समान हैं.

इस तरह कला पर ध्यान केंद्रित कर सुविधाजनक बनाने में मदद करते है भावनाओ को व्यक्त कर बेहतर संवाद के लिए प्रेरित किया जाता है, जिससे व्यवहार में परिवर्तन और सहजता में कलात्मक रचना, एक कार्रवाई के रूप में, एक प्रक्रिया में सेट होती है: चिकित्सीय अंतरिक्ष हस्तक्षेप करता है और वास्तविकता में टूट जाता है, इसे फिर से परिभाषित करता है.

Purvi की अन्य किताबें

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए