
पिछले 10-15 वर्षों में, कार्ड उपयोग ने कम से कम शहरी भारत में नकदी लेनदेन को एक बड़े स्तर पर बदल दिया है। अब हम नकदी वापस लेने के लिए बैंक नहीं जाते हैं। जब हम मॉल, किराने की दुकानों या जब हम अपनी कारों में पेट्रोल भरते हैं तो लगभग हर कोई कार्ड से भुगतान करना पसंद करता है।
कार्ड धोखाधड़ी में वृद्धि
जबकि एटीएम / डेबिट / क्रेडिट कार्ड के उपयोग में वृद्धि हुई है, इसलिए कार्ड से संबंधित धोखाधड़ी भी है। ज्यादातर बार कार्ड धारक कार्ड धारक की लापरवाही के कारण होता है। इस पोस्ट में, मैं कई चीजों के बारे में बात करूंगा जो आपको ध्यान में रखना चाहिए जो आपको धोखाधड़ी या किसी भी अपराध के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करेगा जो संभावित रूप से हो सकता है। जिन चीजों में हम इस लेख में बात करते हैं वे एटीएम कार्ड, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और यहां तक कि इंटरनेट बैंकिंग लेनदेन के लिए होंगे।
एक बार जब आप अपने एटीएम कार्ड का इस्तेमाल कई बार करते हैं, तो कार्ड के पीछे सीवीवी नंबर खरोंच करने का सुझाव दिया जाता है। एक बार जब वे इसे 5-10 बार इस्तेमाल करते हैं तो लगभग हर कोई 3 अंकों के सीवीवी नंबर को याद रखेगा। आप अपने मेलबॉक्स में सीवीवी नंबर भी लिख सकते हैं और अगर आप इसे किसी स्थान पर रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो इसे अपने आप ईमेल करें।
हालांकि यह आपको धोखाधड़ी से पूरी तरह से संरक्षित नहीं करेगा, लेकिन यह निश्चित रूप से संभावनाओं को कम करेगा।
एक बार जब आप पहली बार अपना कार्ड प्राप्त कर लेते हैं, तो यह सुझाव दिया जाता है कि आप इसे एप सक्रिय करते हैं और फिर पिन बदलते हैं। पिन को अपने जन्मदिन, पिनकोड या फोन नंबर जैसा दिखने से बचने का प्रयास करें। इसे एक यादृच्छिक संख्या या कुछ संयोजन बनाएं जिससे आप संबंधित हो सकें।
यदि आप अपना डिफ़ॉल्ट पिन नहीं बदलते हैं जिसमें पत्र शामिल है, तो ऐसा हो सकता है कि कोई इसे देखे और आपके कार्ड का दुरुपयोग करे, क्योंकि उनके पास पहुंच है। यही कारण है कि आपको पुराने पासवर्ड दस्तावेज़ को भी नष्ट करना चाहिए।
यह सभी लेनदेन के लिए एसएमएस और मेल अलर्ट सक्रिय करने का सुझाव दिया गया है।
यदि आप 500 या 1000 रुपये की विशिष्ट राशि के लिए कोई एसएमएस नहीं चाहते हैं, तो आप उस राशि के ऊपर अलर्ट सेट कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे करते हैं। हमारे माता-पिता, चाचा आदि जैसी पुरानी पीढ़ी से आने वाले बहुत से लोग इन कार्ड भुगतानों के लिए नए हैं और इन सुविधाओं को सक्रिय नहीं करते हैं। कृपया उनके लिए यह करें
अपने फोन पर अपने बैंक / कार्ड ग्राहक देखभाल नंबरों को स्टोर करना हमेशा अच्छा विचार है, ताकि आप उन्हें जैसे ही धोखाधड़ी या मुद्दों के बारे में सूचित कर सकें।
कल्पना कीजिए कि आपने अपना कार्ड खो दिया है और आप सोच रहे हैं - 'एक बार जब मैं घर वापस आऊंगा, तो मैं ग्राहक की देखभाल करूँगा और इस घटना के बारे में साझा करूंगा ताकि वे मेरे कार्ड को ब्लॉक कर सकें'। यह एक अच्छी स्थिति नहीं है, क्योंकि कुछ ही मिनटों में, जिसके पास कार्ड है उसे स्वाइप कर सकते हैं और इसका उपयोग कर सकते हैं (बशर्ते वह अन्य विवरण जानता हो)
इस घटना के बारे में सूचित करने में देर से बचने से बेहतर, क्योंकि एक बार जब आपके खाते से पैसा डेबिट हो जाता है, तो मामला जटिल हो जाता है और आप इस मुद्दे को ठीक करने और पालन करने में कई बार व्यतीत करेंगे
रोकथाम इलाज से बेहतर है …
ऐसे कई उदाहरण हैं जहां मैं रात के समय एटीएम से नकदी वापस लेना चाहता था, और मेरी पत्नी हमेशा मुझे बताती है कि हम इसे सुबह में हमेशा कर सकते हैं, क्योंकि रात में एटीएम से बचना बेहतर होता है, खासकर जब यह आपातकाल नहीं होता है।
मुझे लगता है कि समझ में आता है।
जबकि, 100 गुना से 99 गुना कुछ भी नहीं होगा। लेकिन फिर वह एक बुरी घटना है जिसे आप टालना चाहते हैं ..
सही ?
मैं यह नहीं कह रहा हूं कि रात में कभी भी एटीएम का उपयोग न करें, लेकिन जहां तक संभव हो, रात में अकेले स्थानों पर अपने कार्ड का उपयोग करने से बचने की कोशिश करें, क्योंकि आप कभी नहीं जानते कि कौन आपकी ओर नजर रख रहा है ..
यहां बैंगलोर से एक वीडियो है, जहां एटीएम के अंदर एक लड़के ने 38 वर्षीय महिला पर हमला किया था। ऐसा कुछ ऐसा होने के लिए बहुत संभव है यदि आप रात में हल्के ढंग से चीजें लेते हैं तो यह अकेला होता है।
इसलिए, यदि मध्यरात्रि में घर वापस जा रहे हैं और एक अकेले सड़क पर स्थित एटीएम से नकदी वापस लेने की सोच रहे हैं, तो मेरा सुझाव है कि आप इसे तब तक टालें जब तक आपातकाल न हो। सुबह में वापस आना और एटीएम से पैसे वापस लेना हमेशा सुरक्षित रहता है।
यदि कमरे के अंदर केवल एक ही एटीएम मशीन है, तो जब आप इसका उपयोग कर रहे हों तो एटीएम में प्रवेश करने की अनुमति न दें। एक बार जब आप इसे इस्तेमाल कर लेते हैं तो आप सीधे कमरे में प्रवेश करने के लिए कह सकते हैं।
कभी-कभी, लोगों को यह समझने के लिए पर्याप्त सभ्यता नहीं होती है कि एटीएम उपयोग एक बहुत ही निजी गतिविधि है और उन्हें आपकी स्क्रीन में प्रवेश नहीं करना चाहिए या नहीं देखना चाहिए।
(छवि स्रोत)
कई एटीएम धोखाधड़ी हैं जो हुआ है क्योंकि व्यक्ति अपना लेनदेन पूरा किए बिना छोड़ दिया है। जब तक 'स्वागत स्क्रीन' वापस नहीं आती है, आपको कभी भी एटीएम स्क्रीन नहीं छोड़नी चाहिए।
ऐसे मामले हैं, जहां तकनीकी समस्या के कारण या तो लेनदेन के बीच कंप्यूटर लटका हुआ है या किसी ने इसे कुछ चाल की है। एक बार समाप्त होने के बाद हमेशा रद्द करें बटन दबाएं या समझें कि कुछ समस्या है।
नीचे भारतीय एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट से एक अंश है जो एटीएम में कीपैड जैमिंग धोखाधड़ी के बारे में अधिक जानकारी साझा करता है।
कीपैड जामिंग धोखाधड़ी
बैंकों के जोखिम विभाग ने इसे इसलिए कहा है क्योंकि धोखाधड़ी के मॉडस ऑपरेशन में गोंद लगाने या बटन के किनारे पर पिन या ब्लेड डालने से एटीएम मशीन पर 'एंटर' और 'रद्द करें' बटन दोनों को जम्मू करना शामिल है। इसलिए जब ग्राहक अपने एटीएम पिन दर्ज करने के बाद 'एंटर / ओके' बटन दबाए रखने की कोशिश करता है, तो कुंजी काम नहीं करती है और ग्राहक अपने लेन-देन के साथ आगे नहीं बढ़ सकता है। इस समय ग्राहक सोचता है कि मशीन काम नहीं कर रही है और लेनदेन को रद्द करने का प्रयास करती है, जो उस बटन के माध्यम से भी नहीं जा रहा है। यह सोचकर कि लेनदेन रद्द कर दिया गया है, वह एटीएम मशीन छोड़ देता है।
जैसे ही ग्राहक पास या एटीएम मशीन पर जाने के लिए कहा जाता है, धोखाधड़ी मशीन पर ले जाती है और चूंकि अधिकांश मामलों में लेनदेन लगभग 30 सेकंड तक सक्रिय होता है (कुछ बैंकों ने इसे 20 सेकंड तक घटा दिया है), वह लेनदेन रखता है कुछ कार्यात्मक बटन दबाकर सक्रिय और इस दौरान लेनदेन के साथ आगे बढ़ने के लिए 'एंटर' बटन से गोंद या पिन हटा देता है। धोखाधड़ी तब ग्राहक के खाते से नकदी वापस लेती है, जिससे ग्राहक को धोखाधड़ी से अनजान छोड़ दिया जाता है जब तक कि वह बैंक से संदेश नहीं देखता।
यदि आपकी एटीएम स्क्रीन फांसी दी गई है या किसी भी समस्या का सामना कर रही है, तो सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षा गार्ड से संपर्क करें या कम से कम ग्राहक देखभाल को एटीएम के अंदर कॉल करें।
सभी एटीएम की सीसीटीवी मशीन है और यह आपकी गतिविधि रिकॉर्ड करेगी जो बाद में किसी भी समस्या या विवाद के मामले में आपकी मदद करेगी। यहां एक वास्तविक जीवनकाल है कि एटीएम धोखाधड़ी एक साथी ब्लॉगर बसुनिवेश से कैसे हो सकती है।
जब आप अपनी कार भरने के लिए पेट्रोल पंप पर जाते हैं या रेस्तरां में भोजन करते समय, भुगतान करते समय एटीएम पिन साझा करने से बचने का प्रयास करें। बहुत से लोग दूसरों को अपना पिन दर्ज करने देते हैं, क्योंकि वे मशीन को स्वाइप करने के लिए सभी तरह से नहीं चलना चाहते हैं।
मैं नीचे जाना और पिन दर्ज करना पसंद करता हूं या उनसे स्वाइप मशीन लाने के लिए कहता हूं।
हालांकि यह निश्चित रूप से पिन साझा करके सुविधा में जोड़ता है, लेकिन यह आपको डेबिट / क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी के जोखिम के बारे में भी बताता है। कोई भी उस व्यक्ति को रोक नहीं रहा है जिसके पास आपका कार्ड आपके कार्ड नंबर, समाप्ति तिथि, सीवीवी नंबर (अधिकांश लोग इसे खरोंच नहीं करते हैं) को नोट करते हैं और आपके द्वारा साझा किए गए पिन को लिखते हैं। कुछ चरम मामलों में जानकारी को चोरी करने और कार्ड को डुप्लिकेट करने के लिए आपके कार्ड को स्कीमिंग मशीन पर स्वाइप किया जा सकता है।
बहुत से लोग सोचते हैं कि सिर्फ इसलिए कि किसी के पास उनके कार्ड का विवरण है, वे अभी भी सुरक्षित हैं क्योंकि ओटीपी अपने मोबाइल पर आता है या ऑनलाइन लेनदेन करते समय 6 अंकों के अतिरिक्त पासवर्ड से पूछा जाता है। हालांकि, वे गलत हैं।
जबकि भारतीय वेबसाइटों में लेन-देन करते समय निश्चित रूप से असफल रहेगा, वे अंतरराष्ट्रीय वेबसाइटों पर कार्ड का उपयोग करते समय सफल होंगे, क्योंकि ओटीपी वहां नहीं भेजा गया है। साथ ही भारत के बाहर कई वेबसाइटों पर लेनदेन करते समय 6 अंकों के पासवर्ड की अतिरिक्त परत नहीं पूछा जाता है।
मेरे ससुर एक वरिष्ठ नागरिक हैं और कई वर्षों तक बैंक कर्मचारी होने के बावजूद - मैं आपको स्पष्ट रूप से बता सकता हूं कि वह बैंकों से संबंधित कई ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार भी हो सकता है क्योंकि वह इन कार्ड भुगतान और इंटरनेट बैंकिंग के लिए बहुत नया है। वह उस पुराने युग से संबंधित है और उसकी बैंकिंग आज की बैंकिंग से बहुत अलग है।
उनके जैसे, आपके माता-पिता, दादा दादी और कानून निश्चित रूप से पीढ़ी से होंगे जो इन ऑनलाइन चीजों को कैसे काम करते हैं, यह बहुत अच्छी तरह से समझ में नहीं आता है।
जब उन्हें किसी ऐसे व्यक्ति से कॉल मिलता है जो कहता है - 'मैं बैंक से फोन कर रहा हूं और ...', उनके लिए यह एक वास्तविक कॉल है और वे नकली कॉल और वास्तविक के बीच कोई अंतर नहीं बता सकते हैं। और वे हमेशा धोखाधड़ी की सूची में रहते हैं।
इन दिनों कई ऑनलाइन धोखाधड़ी चल रही है, जहां एक व्यक्ति बैंक कर्मचारी के रूप में सामने आता है और फिर व्यक्ति को दूसरी तरफ डरता है जैसे चीजें
इस यूट्यूब वार्तालाप को सुनें, जहां एक लड़की एसबीआई कर्मचारियों के रूप में प्रस्तुत हो रही है और जानकारी प्राप्त करने की कोशिश कर रही है। कल्पना करें कि क्या आपके माता-पिता या कुछ वरिष्ठ नागरिक इस तरह के कॉल प्राप्त करते हैं, तो वे कैसे प्रतिक्रिया देंगे?
आईसीआईसीआई बैंक से कार्ड से संबंधित धोखाधड़ी सुरक्षा से संबंधित एक अच्छा एफएक्यू यहां दिया गया है
मैंने इसे कुछ बार किया है, और अब मैं समझता हूं कि यह एक गलती थी।
जब आप एटीएम से नकद लेते हैं, यदि यह बड़ी राशि है - कई बार एटीएम से कुछ लोग नकद के बंडल को पकड़ते हैं, यह महसूस किए बिना कि कोई उन्हें देख सकता है।
हमेशा आपके साथ एक बैग रखने और उसके अंदर नकदी डालने का सुझाव दिया जाता है या कम से कम नकद या जेब में नकद रखें जब तक आप अपनी कार या घर तक नहीं पहुंच जाते। पास के कई बुरे तत्व हो सकते हैं और वे आप पर नजर रखेंगे। वे आपके पीछे हो सकते हैं और बाद में वे आप पर हमला कर सकते हैं। वे वास्तव में वास्तविक जीवन में भी होते हैं 🙂
हालांकि यह सुझाव दिया गया है कि आपको अपने कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करते समय सावधान रहना चाहिए और सावधान रहना चाहिए, लेकिन मैं यह भी जोड़ना चाहता हूं कि आपको पागल नहीं बनना चाहिए और एक पागल की तरह व्यवहार करना शुरू करना चाहिए :)। जब आप वास्तव में सहायक होते हैं और जब कोई आपको चाल करने की कोशिश कर रहा है तो आपको स्थिति का न्याय करना चाहिए और मन की उपस्थिति का उपयोग करना चाहिए।
कृपया कोई अन्य युक्तियां या सुझाव साझा करें जिन्हें मैंने ऊपर नहीं जोड़ा है।