यदि मैं आपको एक आवेदन पत्र भरने के लिए कहता हूं जिसमें 10 उद्देश्य प्रश्न और 10 व्यक्तिपरक प्रश्न हैं, तो क्या आप इसे स्वयं भरने पर विचार करेंगे? नहीं!
इसी तरह, जीवन बीमा या स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी (टर्म प्लान, यूएलआईपी, एंडॉमेंट, हेल्थ इंश्योरेंस) लेते समय, हम फॉर्म को भरने के लिए आलसी हैं। क्यूं कर? जाहिर है क्योंकि यह बहुत अधिक काम है। इसलिए, एजेंट फॉर्म भरने का कार्य लेते हैं और अब सत्ता उनके हाथों में है। कुछ एजेंट, जिनका पूरा ध्यान उनके कमीशन पर है, सुनिश्चित करें कि कोई भी जानकारी प्रकट नहीं की गई है जो पॉलिसी एप्लिकेशन अस्वीकृति या प्रीमियम इत्यादि में वृद्धि कर सकती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पॉलिसी जल्दी जारी हो (परेशानी मुक्त)। वे सभी प्रश्नों के लिए 'नहीं' चुनेंगे जैसे 'क्या आप धूम्रपान करते हैं?' -नो, 'क्या आपको कोई बीमारी है?' नहीं, 'क्या आपके माता-पिता किसी गंभीर बीमारी के कारण मर गए थे' नहीं, इत्यादि ... और आप इसे जांचने के लिए परेशान भी न करें। आपने अपने हस्ताक्षर को अभी रखा है क्योंकि आप अपने कार्यालय में कर दावे के लिए दस्तावेज जमा करने के लिए जल्दबाजी में हैं।
यह एक गंभीर मुद्दा है और आपका दावा खारिज कर दिया जाएगा क्योंकि प्रस्ताव प्रपत्र में दी गई जानकारी गलत है, क्योंकि आपने कभी भी बीमा खरीदने के लिए प्रक्रिया का पालन नहीं किया है। तो सुनिश्चित करें कि आप स्वयं को फॉर्म भरें या सबसे बुरे मामले में अपने एजेंट को इसे भरने दें, लेकिन बीमा कंपनी को सबमिट करने से पहले प्रत्येक बिंदु को जांचें या अपने एजेंट को इसे एक-एक करके भर दें और उसे बताएं कि उसे क्या भरना है प्रत्येक स्थान यानी आपके उत्तरों को निर्देशित करें।
मुझे आपके साथ कुछ मामलों को साझा करने दें जहां एजेंटों ने फॉर्म भर दिया और विभिन्न लोगों के अनुभव क्या थे
प्रकरण 1: मेरे पास 30 साल की अवधि के लिए 15 एल की एसबीआई लाइफ सरल शील्ड टर्म इंश्योरेंस प्लान है जिसके लिए मैं 4953 / - प्रीमियम चुका रहा हूं। इस आलेख को पढ़ने के बाद, मैंने अपने पॉलिसी दस्तावेज़ से गुजर लिया है जिसमें उन्होंने भरे हुए फॉर्म की स्कैन की गई प्रतिलिपि दी है। वास्तव में एजेंट ने फॉर्म भर दिया है। इमा धूम्रपान करने वाला लेकिन रूप में यह गैर धूम्रपान करने वाला दिखाता है। - अल्पाश
प्रकरण 2: हाल ही में, मैंने एलआईसी डायरेक्ट मार्केटर के माध्यम से टर्म प्लान खरीदने की कोशिश की। वह मुझे फॉर्म भरने नहीं देगा और जोर देकर कहा कि मैं फॉर्म पर विभिन्न बिंदुओं पर हस्ताक्षर करता हूं। जब परिवार के बारे में जानकारी भरने के लिए आया, तो उनकी टिप्पणी थी: 'चलो बस बुढ़ापे को अपने माता-पिता के निधन के कारण के रूप में कहें। एलआईसी यह जांचने के लिए परेशान नहीं होगा कि उम्र 60 वर्ष और उससे अधिक है या नहीं। 'उस टिप्पणी ने सौदे को तोड़ दिया। मैंने नीति नहीं खरीदी। - विनय
प्रकरण 3: मजेदार बात। मैंने आज कोटक के साथ एक टर्म पॉलिसी के लिए साइन अप किया है। एजेंट अपने आप में फॉर्म भर गया। और फिर मैंने इसे सही करने में संकोच नहीं किया जब मैंने बताया कि मेरे माता-पिता के पास उच्च बीपी है। इसके अलावा, मैं अभी नौकरियों के बीच में हूं। लेकिन एजेंट ने मेरे पिछले नियोक्ता नाम और पते को 'वर्तमान नियोक्ता' के तहत लिखने पर जोर दिया - यह कहकर कि वह इसे 'नौकरियों के बीच में' या 'बेरोजगार' के रूप में नहीं लिख सकता है। - रिचा
आप देख सकते हैं कि इन सभी मामलों में, एजेंट ने क्लाइंट के साथ चर्चा किए बिना जानकारी भरने की कोशिश की। हो सकता है कि उनका उपयोग किया जाए और यह सुनिश्चित हो कि ग्राहक भी इस पर कोई ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन कुछ समय पर यह आपको बहुत बुरी तरह चोट पहुंचाएगा।
आपने कितने प्रस्ताव प्रस्ताव को भर दिया है / नहीं किया है या कभी भी अपने प्रस्ताव प्रपत्र की जांच नहीं की है और उसमें कौन सी जानकारी दी गई थी? ध्यान दें कि यह आपका प्रस्ताव प्रपत्र है, इसलिए जो कुछ भी बताया गया है वह आपके द्वारा और केवल आप ही दिया गया है, भले ही इसे किसने भर दिया हो।
कृपया अपने मामलों और अनुभवों को साझा करें