क्या आप तथ्यों या भावनाओं के आधार पर अपने सभी निर्णय लेते हैं? चाहे वह व्यक्तिगत या वित्तीय जीवन हो, यह एक प्रसिद्ध तथ्य है कि हमारे निर्णय का 9 5% भावनाओं पर आधारित है।
आज हम पैसे के क्षेत्र में और सामान्य रूप से विभिन्न प्रकार के व्यवहारिक पूर्वाग्रहों को देखने जा रहे हैं। इसके लिए मैं श्री सिद्धार्थ के गर्ग के संपर्क में आया जो इस विषय पर एक विशेषज्ञ है।
विभिन्न भावनाओं के कारण हमने विभिन्न वित्तीय गतिविधियों पर एक घंटे लंबी बातचीत की और कैसे निवेशकों ने अपने वित्तीय जीवन में गलतियां की। आप नीचे 1 घंटे लंबे ऑडियो पॉडकास्ट सुन सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप पूर्ण बातचीत सुनते हैं क्योंकि विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई है।
यदि आप ऑडियो पॉडकास्ट को नहीं सुनना चाहते हैं, तो आप नीचे हमारी बात के सारांश बिंदु से जा सकते हैं।
बस हमारे मस्तिष्क को किसी और चीज पर अधिक ध्यान दें, लेकिन किसी और चीज पर कम ध्यान दें, भले ही इस तरह के भेद को करने के लिए कोई वास्तविक अंतर्निहित कारण न हो।
और इसलिए यह एक पूर्वाग्रह है - जो किसी भी कारण के बिना एक भेद बना रहा है। सरल उदाहरण जो आप स्वयं अभी देख सकते हैं - आज की खबरों से कितनी सकारात्मक कहानियां आपको याद हैं कि कितनी नकारात्मक कहानियां हैं? मैं सकारात्मक से कई और नकारात्मक कहानियां निश्चित हूं।
ऐसा इसलिए है क्योंकि सकारात्मक दिमाग से नकारात्मक भंडारों पर अधिक ध्यान देने के लिए हमारे दिमाग कड़ी मेहनत कर रहे हैं क्योंकि ऋणात्मक लोगों को हमें नुकसान पहुंचाने की अधिक संभावना होती है। या क्यों दिल्ली में यह प्रदूषण केवल हर सर्दी में एक मुद्दा बन जाता है, लेकिन गर्मियों में इतना ज्यादा नहीं। क्योंकि हम भविष्य में किसी चीज के विरोध में हमारे सामने सही होने पर किसी मुद्दे पर अधिक ध्यान देने के पक्षपातपूर्ण हैं (इसे निकटता पूर्वाग्रह कहा जाता है और हम जल्द ही इसकी चर्चा करेंगे)।
अब, रोज़मर्रा की वस्तुओं की तरह छोटी खरीदारी के अलावा, यदि आप इन्हें जांचने के लिए कदम नहीं उठाते हैं तो ये पूर्वाग्रह आपके दीर्घकालिक धन पर विनाश को खत्म कर सकते हैं! अधिक जानना चाहते हैं? चलो पढ़ते हैं और सोचते हैं कि निम्नलिखित में से कौन सा आप पहले ही शिकार कर चुके हैं?
परिभाषा - यह पूर्वाग्रह क्या है, यह समझाए जाने के बजाय, मुझे यह समझाने की अनुमति दें कि यह कैसे उत्पन्न हुआ - एक बार दुकानदार एक मिक्सर ग्राइंडर बेचने की कोशिश कर रहा था और ऐसा करने में बहुत कठिन समय था। उसने 25US डॉलर पर इसकी कीमत तय की थी और आक्रामक रूप से इसका विपणन कर रहा था, फिर भी ग्राहक इसे खरीद नहीं पाएंगे।
लेकिन एक दिन अचानक उसकी बिक्री शूटिंग शुरू हो गई। इस ऊपर की बिक्री के कारण के कारण परेशान, वह उस गलियारे में गया जहां मिक्सर-ग्राइंडर का भंडार किया गया था और देखा कि एक दुकान कर्मचारी ने इसके आगे एक और कंपनी मिक्सर-ग्राइंडर लगाया था और गलती से $ 100 यूएस का टैग लगाया था 2 मॉडल में मुश्किल से कोई अंतर होने के बावजूद यह दूसरा मॉडल।
दुकानदार ने क्या देखा था कि ग्राहक सबसे भारी आंकड़े पर कीमत का लुत्फ उठाएंगे और फिर कीमतों के आधार पर मॉडल का न्याय करेंगे और प्रदर्शन के मॉडल के फीचर्स आदि में नहीं जाएंगे। नतीजतन कोई भी 100 डॉलर मिक्सर-ग्राइंडर को छुआ लेकिन 25 डॉलर की बिक्री की बिक्री हुई।
परिभाषा - डिवेस्टिचर विचलन या सरल में हम कुछ भी देने के विपरीत हैं जो हमारे पास पहले से है। अधिक सामान्य शब्दों में यह तब होता है जब हम बुरे के बाद अच्छे पैसे फेंकते हैं।
परिभाषा - हम जानकारी के स्रोतों की तलाश करते हैं जो हमारी मान्यताओं का विरोध करने के बजाय हमारी मान्यताओं की पुष्टि करते हैं
परिभाषा - हेलो वह सुनहरा सर्कल है जिसे आप स्वर्गदूतों के सिर के ऊपर देखते हैं। टॉम और जेरी की तरह, जब भी किसी की मृत्यु हो जाती है तो उन्होंने अपने सिर के ऊपर एक सुनहरा सर्कल के साथ स्वर्ग में सफेद वस्त्रों में चरित्र दिखाया।
तो इस पूर्वाग्रह में, हम कुछ अच्छा करने के बाद हमारे सिर से ऊपर एक हेलो प्राप्त करते हैं (जैसे पूरे सप्ताह में अधिक खर्च नहीं करना या सप्ताहांत पर अपने सभी बीमा और निवेश की वित्तीय समीक्षा करना), अब आप सोचते हैं कि आप अच्छे हैं लड़का और अप्रत्याशित खर्च के साथ थोड़ा दूर हो सकता है।
परिभाषा - सरल शब्दों में यह झुंड मानसिकता है
परिभाषा - हम भविष्य में हमारे वर्तमान में चीजों को अधिक महत्व देते हैं।
परिभाषा - हम नकारात्मक और हालिया चीजों पर अधिक ध्यान देते हैं
परिभाषा - कि हम चीजों को रहने के लिए पसंद करते हैं और नाव को रॉक नहीं करना पसंद करते हैं - यह ठीक हो रहा है तो चीज़ों को हिलाएं
परिभाषा - आप जानकारी के साथ अधिभारित हैं और आप बस लकड़बंद हो जाते हैं। आप किसी भी कार्यवाही को रोकते हैं क्योंकि आप चीजों का विश्लेषण कर रहे हैं और निर्णय लेने में सक्षम नहीं हैं।
परिभाषा - यदि आप माइक्रोस्कोप के नीचे हिमपात का मैदान देखते हैं तो आप देखते हैं कि प्रत्येक हिमपात का टुकड़ा अद्वितीय है और इसलिए हम सोचते हैं कि हम ब्रह्मांड में विशेष हैं और हम जानते हैं कि हम क्या कर रहे हैं सही है या हमारी समस्या अद्वितीय है और इसका कोई समाधान नहीं है इसके परिणामस्वरूप, परिणाम समाधान की तलाश नहीं करते हैं
परिभाषा - इसे 'हेडोनिस्टिक अनुकूलन' भी कहा जाता है - इसका मूल रूप से मतलब है कि एक बार आपका वेतन आदि बढ़ने लगते हैं, अवचेतन रूप से आपका खर्च भी बढ़ना शुरू हो जाता है। आप इसे भी ध्यान में नहीं रखेंगे। और हेडनिज्म का अर्थ खुशी की तलाश करने का दर्शन है और जब आपका वेतन बढ़ता है तो आप अपनी जीवनशैली को और अधिक खुशी के लिए अनुकूलित करते हैं, इसलिए हेडोनिस्टिक अनुकूलन होता है।
हमें आशा है कि आपको यह ऑडियो पॉडकास्ट और आलेख पसंद आया। कृपया इस विषय के आसपास अपने व्यक्तिगत अनुभव साझा करें? आपको लगता है कि आप किस पूर्वाग्रह से गुज़र चुके हैं? टिप्पणी अनुभाग में साझा करें।
(यह टुकड़ा सिद्धार्थ के गर्ग द्वारा लिखा गया है जो भारत के सुप्रीम कोर्ट में वकील है और कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले के कानून और अर्थशास्त्र विभाग में पूर्व जूनियर रिसर्च विद्वान है। वह दिल्ली में एंजेल एंजेल ट्रस्ट फॉर एनिमल केयर भी चलाता है और सिद्धार्थ @angeltrust.org पर पहुंचा जा सकता है)