shabd-logo

IQ भूल जाओ - क्या आपने कभी अपने सुरक्षा कोटिएंट (एसक्यू) के बारे में सोचा है?

17 जुलाई 2018

217 बार देखा गया 217
featured image

आज, जगइन्वेस्टोर पर, मैं एक नया शब्द - सुरक्षा कोटिएंट तैयार करूंगा। जैसे कि आईक्यू (इंटेलिजेंस कोटिएंट) एक ऐसा स्कोर है जो आपकी संपूर्ण बुद्धि को मापता है, सुरक्षा कोटिएंट (एसक्यू) यह मापता है कि आपने अपने वित्तीय जीवन के विभिन्न क्षेत्रों की सुरक्षा को कितनी अच्छी तरह से प्रबंधित किया है। सुरक्षा से मैं बाहरी कारकों के खिलाफ बीमा ले रहा हूं।

एक योद्धा की कल्पना करो - युद्ध के लिए जा रहे हैं और अपने शरीर की रक्षा के लिए कवच के विभिन्न टुकड़े दान कर रहे हैं। वह खुद को ऊपर से नीचे तक ढकता है और सुनिश्चित करता है कि उसके कवच में कोई चिंराट न हो। एक योद्धा प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ लड़ने पर ध्यान केंद्रित कर सकता है जब उसे आश्वासन दिया जाता है कि वह सभी तरफ से सुरक्षित है। अगर वह खुद को उजागर करता है, तो हर बार जब हमला किया जाता है तो उसे गंभीर रूप से घायल होने का खतरा होता है।



अब खुद को एक सैनिक के रूप में भी कल्पना करें। आप रोज़ाना अपने घर से बाहर निकलते हैं और पैसे कमाने के लिए अपने दैनिक नौकरी के खतरे बहादुर होते हैं। आप यह सुनिश्चित करने का प्रयास करते हैं कि आपके पास अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए पर्याप्त धन है और घर, कार और अन्य संपत्तियां खरीदने सहित अच्छी जीवनशैली है। लेकिन आप हमेशा जीवन में विभिन्न प्रकार के बाहरी जोखिमों से अवगत होते हैं। यदि आप उन्हें संभालने के लिए उपाय नहीं करते हैं, तो आप उन्हें कुछ दिन से हमले में आ सकते हैं और आपका वित्तीय जीवन गंभीर रूप से अपंग हो सकता है या यहां तक ​​कि पतन भी हो सकता है। इसलिए यह अनिवार्य है कि आप अपने आप को सभी तरफ से अच्छी तरह से सुरक्षित रखें और किसी भी तरह के जोखिम से निपटने के लिए लचीलापन रखें। इसे प्रीपेप्टिव एक्शन का रूप लेना चाहिए, जो सुनिश्चित करता है कि प्रतिकूल परिस्थिति उत्पन्न होनी चाहिए, आपने जोखिम को खत्म करने या कम करने के लिए पहले ही चीजें रखी हैं।

अब बड़े और छोटे दोनों, और इन क्षेत्रों में जोखिमों से खुद को बचाने के लिए आप कैसे कार्य कर सकते हैं, कुछ क्षेत्रों को देखते हैं।

1. जीवन जोखिम के खिलाफ संरक्षण (35%)

यदि आप उम्मीद करते हैं तो आप मर जाते हैं? कुछ दिन पहले मैंने खबर सुनी थी कि एक वोल्वो बस में बैंगलोर से हैदराबाद यात्रा करते समय दुर्घटना में 40 लोग मारे गए थे। क्या आपको लगता है कि किसी भी यात्री ने रात की बस में बसने के दौरान ऐसी स्थिति उत्पन्न होने की उम्मीद की थी? इसी तरह, आपके पास भविष्यवाणी करने का कोई तरीका नहीं है कि सड़क पर आपके पीछे का ट्रक अपना संतुलन खो सकता है और आपको चला सकता है। इसलिए जब आप अपने कार्यों को नियंत्रित कर सकते हैं, तो आपके पास दूसरों के कार्यों और उन कार्रवाइयों से उत्पन्न होने वाली घटनाओं पर कोई नियंत्रण नहीं है।

तो क्या आपने टर्म प्लान के माध्यम से पर्याप्त जीवन बीमा लिया है या फिर भी आप उन 3 या 4 पारंपरिक जीवन बीमा पॉलिसी के जरिए खुद को भ्रमित कर रहे हैं, जो आपके परिवार को आपके निधन की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में 2-3 साल तक भी नहीं खिलाएगा!

2. अस्पताल में भर्ती जोखिम के खिलाफ संरक्षण (25%)

मेरे किसी रिश्तेदार की पत्नी को अचानक कुछ महीनों पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया था, बिना किसी बड़ी बीमारी के 55 साल तक स्वस्थ रहने के बाद। उसके पति ने महसूस किया था कि ऐसे उत्पाद के लिए प्रीमियम का भुगतान करना जो 'शायद' की आवश्यकता नहीं है, वह पैसे की बर्बादी थी। दुर्भाग्यवश, अप्रत्याशित अस्पताल के बिलों के परिणामस्वरूप, उनके सेवानिवृत्ति कॉर्पस का एक अच्छा हिस्सा अब खत्म हो गया है और वह एक अच्छी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के लिए मेरे साथ पूछताछ कर रहा है। मुझे उन्हें सूचित करना था कि उचित प्रीमियम पर पॉलिसी प्राप्त करना मुश्किल होगा। स्वास्थ्य बीमा लेने के लिए उनके लिए सबसे अच्छा समय बीतने के बाद से काफी समय था।

आप कैसे हैं? क्या आप 5-10 लाख की नकदी के ढेर पर बैठे हैं? यदि आप अच्छे स्वास्थ्य बीमा कवर लेने की योजना नहीं बना रहे हैं तो आप इस पैसे के साथ बेहतर तैयार रहेंगे।

3. बीमारी के खिलाफ संरक्षण (5%)

अब क्या होगा यदि आप कुछ बड़ी बीमारी पकड़ लेंगे? क्या आप अपने स्वास्थ्य का ठीक से ख्याल रखते हैं? क्या आप चल रहे हैं, व्यायाम कर रहे हैं, बाइकिंग और सही तरीके से खाना खा रहे हैं? यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप बीमारी या बीमारी के अपने जोखिम को कम करते हैं, आज ये कुछ कदम उठाए जा रहे हैं। माना जाता है कि यह एक गैर-वित्त युक्ति थी, लेकिन गंभीर बीमारी कवर लेने पर भी विचार करें ताकि अगर आपको किसी चीज के प्रमुख के साथ निदान किया जाता है, तो आपको स्वास्थ्य बीमा कंपनियों से पैसे के रूप में समर्थन मिलता है।

4. घर या आग पर चोरी के खिलाफ संरक्षण (5%)

मुझे पता है कि इन चीजों की संभावना कम है - लेकिन अभी भी कुछ जोखिम है जो आप सामने आए हैं। जितना अधिक मैं सोनी टीवी पर अपराध गश्ती देखता हूं, उतना ही मुझे विश्वास है कि दुनिया उतनी सुरक्षित नहीं है जितनी मैंने मान ली है! कूरियर लड़का एक कूरियर लड़का नहीं हो सकता है - वह एक चोर हो सकता है! कुछ साल पहले, रिश्तेदार के घर ने घर के अंदर क्रैकर्स को लापरवाही से फटने वाले बच्चों के परिणामस्वरूप दिवाली के समय लगभग आग लग गई थी।

फिर भी, हालांकि ऐसा कुछ होने की संभावना कम है, जोखिम हमेशा वहां रहेगा। इसलिए यदि आप बुद्धिमान होना चाहते हैं और चोरी, आग या अन्य प्राकृतिक आपदाओं के कारण घरेलू क्षति के खिलाफ बीमित होना चाहते हैं तो यह आपकी पसंद है। अच्छी बात यह है कि इसके लिए बहुत पैसा नहीं लगता है। इन जोखिमों के खिलाफ उचित कवरेज के लिए आपको केवल कुछ सौ रुपये का भुगतान करना होगा।

5. क्रेडिट कार्ड और बैंकिंग पर धोखाधड़ी के खिलाफ संरक्षण (5%)

इंटरनेट क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी और बैंकिंग से संबंधित धोखाधड़ी के खिलाफ लाखों शिकायतों से भरा है, साथ ही साथ क्रेडिट कार्ड नंबर, पैन कार्ड नंबर, बैंक खाता संख्या और इतने सारे महत्वपूर्ण विवरण भी हैं।

डरावनी बात यह है कि स्मार्ट लोगों के पास इस जानकारी को खोने और निवेशकों को लूटने के लिए नाजुक प्रणालियों का फायदा उठाने के लिए कई सारी चाल हैं। अपने आप को सुरक्षित रखने का आदर्श तरीका है अपनी जानकारी को सुरक्षित करने और बैंकिंग और क्रेडिट कार्ड के नियमों का अध्ययन करने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को जानना और लागू करना। आपके पास क्रेडिट कार्ड की चोरी और धोखाधड़ी के खिलाफ बीमा कवर लेने का विकल्प भी है, यदि वह आपको अपील करता है।

6. नौकरी के नुकसान के खिलाफ संरक्षण (10%)

नौकरी की कमी का झटका अधिक है क्योंकि ज्यादातर लोग तुरंत दो चीजों के बारे में चिंतित हैं - 'क्या मुझे एक और नौकरी मिल जाएगी?' और 'अगले कुछ महीनों के लिए मैं अपने खर्च कैसे संभालेगा?'

आप वास्तव में एक आपातकालीन निधि को बनाए रखकर दूसरे मुद्दे को संभाल सकते हैं जो नौकरी के नुकसान की स्थिति में पूर्व निर्धारित महीनों के लिए आपके खर्च को कवर करने के लिए पर्याप्त है। उदाहरण के लिए कहें कि आपके खर्च रु। प्रति माह 50,000। आपको रु। यदि आप अपना काम खो देते हैं तो केवल 3 लाख का उपयोग किया जाएगा। आप पैसे को एफडी में जमा कर सकते हैं और उस पर अच्छी रुचि अर्जित कर सकते हैं - लेकिन इसे 'केवल आपातकालीन उपयोग के लिए' मानसिक लेबल लेना होगा! । आपको इस आलेख को यह जानने के लिए पढ़ना चाहिए कि मैंने नौकरी हानि बीमा उत्पाद को hypothetically कैसे बनाया

आपको यह सुनिश्चित करने की भी आवश्यकता है कि आप अपने नौकरी कौशल को बढ़ाएं और अपनी कंपनी में एक मजबूत स्थिति भी बनाएं। आदर्श स्थिति यह है कि जब आपके नियोक्ता को आपकी विशिष्ट विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है तो आपको उस विशिष्ट नौकरी की आवश्यकता होती है! इस परिणाम को प्राप्त करना पूरी तरह से आपके नियंत्रण में है।

7. आपकी कार दुर्घटना के खिलाफ सुरक्षा (10%)

मुझे हाल ही में अपनी कार की विंडशील्ड के लिए एक प्रतिस्थापन प्राप्त करना पड़ा। मैं खर्च के बारे में चिंतित नहीं था क्योंकि मैंने इसे पहले ही कवर किया था। एक पत्थर ने विंडशील्ड को मारा और इसे बिखर दिया। हालांकि यह एक छोटी सी घटना थी, भारतीय सड़कों पर छिपी हुई बड़ी समस्याएं हैं। क्या होगा यदि आपकी कार एक बड़े दुर्घटना में हो और बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो? अगर चोरी हो जाए तो क्या होगा? क्या होगा यदि आप दुर्घटना से किसी को मारना चाहते थे और उसे रु। 35,000? इन सभी खर्चों के लिए कौन भुगतान करेगा? (एक समान समानता 2-पहिया पर भी लागू की जा सकती है)

इन जोखिमों के खिलाफ आप जिस तरह से रक्षा कर सकते हैं वह ऑटो बीमा लेना है। भगवान का शुक्र है कि यह भारत में लगभग अनिवार्य है और कोई भी इसे पाने के बारे में कोई झगड़ा नहीं करता है (जैसे वे टर्म इंश्योरेंस के बारे में करते हैं)।

8. प्रमुख दस्तावेजों के नुकसान के खिलाफ संरक्षण (5%)

एक उदाहरण था जब मुझे विश्वास था कि मैंने अपना पासपोर्ट, मूल ड्राइविंग लाइसेंस और कुछ अन्य महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण दस्तावेज खो दिए हैं (शुक्र है कि वे खो गए नहीं थे - बस गलत स्थान पर)। मैं डर गया और मेरे साथ दस्तावेजों के स्कैन किए गए संस्करण को न रखने के लिए खुद को शाप दे रहा था, भले ही मैंने कई बार ऐसा करने की योजना बनाई थी।

कुछ भयानक खोज के बाद मैंने दस्तावेजों को ढूंढने में कामयाब रहा और पहली चीज जो मैंने की थी, वह डुप्लीकेट बनाने के लिए थी, मेरी प्रतिलिपि मेरी पत्नी के घर पर और दूसरी को मेरे बैंक लॉकर में रखती थी। अब मैं सुनिश्चित करता हूं कि मैं कागज के इन महत्वपूर्ण टुकड़ों को संभालने के बारे में अधिक सावधान हूं। जबकि मैं यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करूंगा कि मैं उन्हें कभी न खोएं, मेरे पास हमेशा बैकअप है जहां मुझे मूल को गलत जगह पर जाना चाहिए। मेरे घर के साथ-साथ मेरे महत्वपूर्ण ईमेल और डिजिटल दस्तावेज़ों के लिए भी यही है!

बस ऊपर दिए गए सभी 8 अंक देखें। अगर आपको लगता है कि आपने जोखिम के खिलाफ खुद को सुरक्षित कर लिया है, तो प्रत्येक बिंदु के बगल में लिखे गए नंबर से खुद को स्कोर दें। अपने कुल अंक को टैली करें और मुझे बताएं कि आपने कितना स्कोर किया?

रघुवीर पाठक की अन्य किताबें

82
रचनाएँ
finance
0.0
यदि आप हिंदी में फाइनेंस और इन्वेस्टमेंट से जुडी जानकारियाँ प्राप्त करना चाहते हैं तो इस पेज को अवश्य लाइक कीजिये
1

वफादार कर्मचारियों को बधाई - ग्रैच्युइटी सीमा 10 लाख से बढ़कर 20 लाख हो गई

14 जून 2018
0
1
0

क्या आप ग्रेच्युटी के बारे में कुछ जानते हैं? यह आपकी वेतनभोगी आय का एक घटक है जिसे आप अपनी सेवानिवृत्ति के समय प्राप्त करेंगे। बहुत से लोग इस राशि पर ग्रैच्युइटी और कर छूट शब्द से अवगत नहीं हैं। इस लेख में मैं आपको बताने जा रहा हूं कि ग्रेच्युटी क्या है, इसकी गणना कैसे की जाती है और इस राशि पर आपको

2

सीआईबीआईएल रिपोर्ट ऑनलाइन - अपने ईमेल में अपना क्रेडिट स्कोर प्राप्त करें

14 जून 2018
0
0
0

यह आलेख आपको सिखाएगा कि आपकी सिबिल रिपोर्ट ऑनलाइन के लिए आवेदन कैसे करें। कुछ महीने पहले, मैंने सीआईबीआईएल रिपोर्ट पर एक लेख लिखा था जिसे अच्छी तरह से लिया गया था। सीआईबीआईएल स्कोर के लिए बहुत से पाठकों ने आवेदन किया और क्रेडिट कार्ड, गृह ऋण, व्यक्तिगत ऋण के क्षेत्र में किए गए कुछ पिछले पापों के कार

3

भारत में व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा नीतियां - तुलना के साथ

14 जून 2018
0
0
0

क्या आप कभी किसी ऐसे व्यक्ति को जानते थे जो दुर्घटना से मुलाकात करता था और वह परिवार का मुख्य रोटी विजेता था? ज्यादातर हां एक व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना ऐसी नीतियां होती हैं जो किसी व्यक्ति को आकस्मिक मौत, आकस्मिक अक्षमता और कई अन्य सुविधाओं से कवर करती हैं। कुछ हफ्तों, महीनों से लेकर वर्षों तक,

4

भारत में क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले 6 तथ्यों को जानना

14 जून 2018
0
1
0

तो आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं? यह बहुत अच्छा है, लेकिन क्या आप क्रेडिट कार्ड की दुनिया से अच्छी तरह से जानते हैं? क्या आप जानते हैं कि बैंक अपने संभावित क्रेडिट कार्ड ग्राहकों का मूल्यांकन कैसे करता है? क्या आप अपनी आवश्यकताओं के बारे में स्पष्ट हैं और आप क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने

5

निवेशकों की 3 श्रेणियां, आप कौन हैं?

16 जून 2018
0
0
0

मान लीजिए कि आपके पास 3 बाल्टी हैं, और आपको प्रत्येक प्रकार के निवेशक को उन बाल्टी में रखना होगा! आप किस मानदंड का उपयोग करेंगे?आज तक सैकड़ों पाठकों और दर्जनों ग्राहकों से निपटने के अपने अनुभव में, मैं उन्हें एक बहुत ही रोचक तरीके से वर्गीकृत कर सकता हूं जो व्यक्तिगत वित्त के प्रति उनके ज्ञान और दृष

6

क्या होता है यदि पॉलिसीधारक अनुग्रह अवधि के भीतर मर जाता है? जवाब आपको आश्चर्य में डाल सकता है !

18 जून 2018
0
0
0

क्या आप जानते हैं कि क्या होता है जब पॉलिसीधारक प्रीमियम भुगतान करने की देय तिथि के बाद प्रदान की गई ग्रेस अवधि के भीतर मर जाता है। जवाब आपको आश्चर्यचकित कर सकता है क्योंकि इस विषय के आसपास एक बड़ी मिथक है।प्रत्येक जीवन बीमा कंपनी देय तिथि समाप्त होने के बाद प्रीमियम का भुगतान करने के लिए 30 दिनों क

7

इक्विफैक्स क्रेडिट रिपोर्ट - भारत में एक नया क्रेडिट स्कोर

19 जून 2018
0
0
0

आज हम इक्विफैक्स द्वारा दी गई इक्विफैक्स क्रेडिट रिपोर्ट देखेंगे - एक विश्वव्यापी क्रेडिट ब्यूरो। इसने सीआईबीआईएल की तरह भारत में क्रेडिट रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर देना शुरू कर दिया है (सीआईबीआईएल क्रेडिट रिपोर्ट के बारे में पढ़ें)। सीआईबीआईएल भारत में पहला क्रेडिट ब्यूरो था जिसने व्यक्तियों के लिए क

8

अपने नियोक्ता द्वारा प्रदान की गई उच्च सीटीसी द्वारा मूर्ख मत बनो

21 जून 2018
0
0
0

यह कैंपस प्लेसमेंट महीने था, और हालांकि सभी ने घोषणा की कि वे एक बार रखा जाने के बाद गुणवत्ता के काम करना चाहते थे, उन्होंने उच्चतम वेतन पर पहुंचने की गुप्त इच्छा भी बरकरार रखी। जब हम अपने पॉकेट मनी को देखते थे और कंपनियों द्वारा पेश किए गए वेतन 'पैकेज' के साथ इसकी तुलना करते थे, तो हमें लगता था कि

9

क्या आपको कॉर्पोरेट सावधि जमा में निवेश करना चाहिए? क्या वे सुरक्षित हैं?

21 जून 2018
0
0
0

क्या आपको लगता है कि कॉर्पोरेट सावधि जमा बैंक सावधि जमा के रूप में सुरक्षित हैं? क्या एजेंट ने आपको विश्वास दिलाया है कि आपको किसी भी जोखिम के बिना कॉर्पोरेट सावधि जमा से 2-3% अधिक रिटर्न मिलेगा?यदि ऐसा है, तो आपको कॉर्पोरेट सावधि जमा के बारे में थोड़ा और शिक्षित करने की आवश्यकता है। मैं कॉर्पोरेट न

10

बीमा खरीदने के साथ अपने बच्चों के लिए कुछ खास करें - जांचें कैसे?

22 जून 2018
0
0
0

जगिनवेस्टोर पर आप में से बहुत से ने टर्म प्लान या अन्य बीमा योजनाएं खरीदी होंगी, ताकि आपकी अनुपस्थिति में आपके आश्रितों को किसी प्रकार की वित्तीय कमी का सामना नहीं करना पड़े। जीवन बीमा खरीदने के लिए अच्छा है, लेकिन जीवन बीमा खरीदना सिर्फ आधा काम किया जा सकता है।पिछले कुछ दिनों से, मैं अपने दिमाग में

11

ऑटो स्वीप खाता - इसे अपने सेविंग बैंक खाते में सक्षम करें

23 जून 2018
0
0
0

क्या आपके पास एक बैंक खाता है? ऑफ-कोर्स आप करते हैं! आपके खाते में आपके पास कितना पैसा है? 5000? 20,000? या कुछ लाख? यदि आपके पास बहुत सी नकद है, तो आपके बैंक खाते में निष्क्रिय रहना, और साथ ही आप दीर्घकालिक निवेश के लिए प्रतिबद्ध नहीं होना चाहते हैं, तो आपको अपने बचत बैंक खाते में ऑटो-स्वीप सुविधा

12

भारत में उपहार कर - नियम और छूट के बारे में आप जो कुछ जानना चाहते थे

24 जून 2018
0
0
0

क्या आप जानते हैं कि, जब कोई आपके बैंक खाते में कुछ धन जमा करता है, तो उसका कराधान कोण क्या होता है? बहुत से लोग कुछ महीनों के लिए अपने दोस्तों से कुछ ऋण लेते हैं और फिर इसे वापस लौटते हैं, लेकिन कराधान कोण से इसके बारे में दो बार कभी नहीं सोचते? आपके माता-पिता आपके बैंक खाते में कुछ पैसे जमा करते ह

13

सीआईबीआईएल बाजार - अपने क्रेडिट स्कोर के आधार पर अनुकूलित ऋण प्रस्ताव प्राप्त करें

25 जून 2018
0
0
0

सीआईबीआईएल ने 'सिबिल मार्केटप्लेस' नामक एक नई सुविधा पेश की है, जो एक पोर्टल की तरह कार्य करेगी जहां एक व्यक्ति अपने सिबिल स्कोर के आधार पर अनुकूलित ऋण और क्रेडिट कार्ड ऑफ़र प्राप्त कर सकता है। अभी, क्या होता है - जब कोई व्यक्ति किसी प्रकार के ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करता है, तो उधार संस्था

14

भारतीय कराधान कानूनों में परिवर्तन की आवश्यकता है - जो कुछ भी आप भारत में आयकर के बारे में जानना चाहते हैं

26 जून 2018
0
0
0

बहुत से लोग हमारे देश को बदलने की कोशिश कर रहे हैं। जिस तरह से चुनाव होते हैं, स्कूल किस तरह से चलते हैं, जिस तरह से सरकार। सीबीआई का इस्तेमाल अपने स्वयं के उपयोग के लिए करता है, जिस तरह न्यायिक प्रणाली काम करता है आदि - पूरे सिस्टम को बदलने की जरूरत है!इसी तरह, कराधान व्यक्तिगत वित्त में एक पहलू है

15

"मैं अपने माता-पिता से एक इच्छा लिखने के लिए कैसे कह सकता हूं?" - क्या आप इस असहज मुद्दे से निपट रहे हैं?

27 जून 2018
0
0
0

विल के महत्व के बारे में पर्याप्त लिखा गया है और क्यों एस्टेट योजना महत्वपूर्ण है और यदि कोई दुर्भाग्यपूर्ण घटना होती है तो इच्छा लिखने से उनके परिवार में परेशानी हो सकती है। हालांकि मुझे इस बारे में पर्याप्त बातचीत नहीं दिखाई दे रही है कि आज के बच्चे इस कठिन तथ्य को अपने माता-पिता के साथ कैसे संवाद

16

फॉर्म 15 जी और फॉर्म 15 एच क्या है

28 जून 2018
0
0
0

फॉर्म 15 जी और फॉर्म 15 एच फॉर्म हैं जो किसी व्यक्ति को टीडीएस से बचने में मदद कर सकते हैं, जिसे साल के अंत में आयकर का भुगतान नहीं करना पड़ता है। फॉर्म 15 एच वरिष्ठ नागरिकों के लिए है और 15 जी फॉर्म दूसरों के लिए है। इस लेख में हम देखेंगे कि कोई व्यक्ति 15 फॉर्म और 15 एच सबमिट करके टीडीएस के भुगतान

17

एसबीआई बॉन्ड @ 9.9 5%, कौन खरीदना चाहिए?

28 जून 2018
0
0
0

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से एसबीआई रिटेल बॉन्ड या एसबीआई बॉन्ड नवीनतम पेशकश है। ये बचत बांड मुद्दा 21 फरवरी 2011 से खुल जाएगा और 28 फरवरी 2011 को बंद हो जाएगा।ये बॉन्ड निवेशकों को आकर्षक ब्याज दरें प्रदान कर रहे हैं जो कि सावधि जमा से भी बेहतर हैं, हालांकि यह हर तरह के निवेशकों के अनुरूप नहीं है। केवल अ

18

"मैं अपने माता-पिता से एक इच्छा लिखने के लिए कैसे कह सकता हूं?" - क्या आप इस असहज मुद्दे से निपट रहे हैं?

29 जून 2018
0
0
0

विल के महत्व के बारे में पर्याप्त लिखा गया है और क्यों एस्टेट योजना महत्वपूर्ण है और यदि कोई दुर्भाग्यपूर्ण घटना होती है तो इच्छा लिखने से उनके परिवार में परेशानी हो सकती है। हालांकि मुझे इस बारे में पर्याप्त बातचीत नहीं दिखाई दे रही है कि आज के बच्चे इस कठिन तथ्य को अपने माता-पिता के साथ कैसे संवाद

19

इच्छा बनाने के दौरान इच्छा और कुछ आवश्यक बिंदुओं पर महत्व माना जाना चाहिए

30 जून 2018
0
0
0

हम आज भारत में एक विलुप्त होने के बारे में जानेंगे, लेकिन इससे पहले आपको इस सवाल का जवाब देना होगा - 'क्या आप अपनी संपत्ति छोड़ना चाहते हैं और अपने प्रियजनों को अपने शेयरों को प्राप्त करने के लिए एक दूसरे के साथ लड़ाई करना चाहते हैं (एक ला अंबानी!)? '-मुझे नहीं लगता! । यदि आपने खरीदे गए सभी वित्तीय

20

एक बार उनके बच्चे पैदा होने के बाद हर भारतीय माता-पिता को 10 स्मार्ट कार्रवाइयां लेनी चाहिए?

30 जून 2018
0
0
0

जब कोई नया बच्चा पैदा होता है, तो आपका पूरा जीवन बदल जाता है। आप अपने जीवन के नए चरण का आनंद लेने के लिए उत्साहित हैं। आज हम कुछ बुनियादी चीजों को छूने जा रहे हैं जिनके लिए आपको देखना चाहिए और अपने नए बच्चे के जन्म के बाद ध्यान केंद्रित करना चाहिए। ये कुछ चीजें हैं जिन्हें आप अंततः पूरा कर लेंगे, ले

21

10 भाग प्लान एफ शो की यात्रा (और यूट्यूब लिंक)

30 जून 2018
0
0
0

इस पोस्ट में हम अब तक सीएनबीसी 18 और डीएसपी ब्लैक रॉक म्यूचुअल फंड टीम के साथ शो प्लान एफ पर काम कर रहे अपने महान अनुभव को साझा करना चाहते हैं। हम पूरी प्रक्रिया से शुरुआत से जुड़े हुए हैं। मी और नंदिश प्रत्येक भाग सप्ताह के लिए आने वाले प्रत्येक भाग सप्ताह के लिए सीएनबीसी कार्यालय जा रहे हैं जो प्र

22

बैलेंस्ड फंड्स प्रदर्शन - एचडीएफसी प्रूडेंस बनाम एचडीएफसी टॉप 200

1 जुलाई 2018
0
0
0

ऐसे समय होते हैं जब आपने एचडीएफसी प्रूडेंस जैसे बैलेंस्ड फंडों में निवेश करने का सोचा था, लेकिन निवेश नहीं किया क्योंकि आप इक्विटी के अधिकतम जोखिम के साथ शुद्ध इक्विटी फंड में निवेश करना चाहते थे? यदि हां, तो आपको इस विचार पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है क्योंकि संतुलित फंडों ने कुछ मामलों में इक्

23

म्यूचुअल फंड इकाइयों को कैसे रिडीम करें - प्रक्रिया और फॉर्म भरने के लिए?

1 जुलाई 2018
0
0
0

एजेंट ऑफ़लाइन के माध्यम से म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले अधिकांश लोगों में यह प्रश्न है - 'म्यूचुअल फंड कैसे रिडीम करें?'। म्यूचुअल फंड निवेशकों को अक्सर यह नहीं पता कि इन म्यूचुअल फंडों को रिडीम करने की प्रक्रिया क्या है। मैंने अपने कुछ ईएलएसएस म्यूचुअल फंड (एचडीएफसी टैक्स सेवर, सुंदरम टैक्ससेवर

24

पोर्टफोलियो विविधीकरण के 6 प्रकार - अर्थ और रणनीतियां

1 जुलाई 2018
0
0
0

उच्च नेटवर्थ वाले बहुत से लोग अभी भी पोर्टफोलियो विविधीकरण को नहीं समझते हैं। उन्होंने अच्छे पैसे कमाए, उनके निवेश वर्षों से ज़ूम हो गए हैं और उन्हें लगता है कि वे बढ़ती संपत्ति के लिए मंत्र को समझ चुके हैं। हालांकि 'विविधता' देखने के लिए एक महत्वपूर्ण पैरामीटर है। आप अपने समग्र वित्तीय जीवन में कित

25

बैंगलोर कार्यशाला प्रशंसापत्र और चित्र

1 जुलाई 2018
0
0
0

बैंगलोर के शिल्टन रोयाले होटल में एक कमरे में 45 लोगों के साथ, सत्र शुरू हुआ। नंदीश ने वार्तालाप शुरू किया और फिर यह सिर्फ एक दिन के लिए एक महान बातचीत और हर किसी के लिए बड़ी शिक्षा के लिए बनाया गया था। यह सत्र अधिकांश प्रतिभागियों के लिए बेहद उपयोगी था और सबसे बड़ी चीज जो वे देख सकते थे वह है 'ऑफला

26

पहली बार निवेशकों के लिए 33 म्यूचुअल फंड मिथक खुला

2 जुलाई 2018
0
0
0

क्या आप उन निवेशकों में से एक हैं जो म्यूचुअल फंड निवेश से अभी भी दूर हैं क्योंकि आपके पास इसके बारे में पर्याप्त समझ नहीं है या उनके बारे में बहुत कुछ मिथक है?हर दिन हम अपने कई पाठकों से निरंतर पूछताछ करते हैं जो म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं और अक्सर उनकी मिथक होती है, जो हमें उन मिथकों के

27

अपने ऋण बंद न करें - यदि आप अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार करना चाहते हैं!

2 जुलाई 2018
0
0
0

क्या आपके पास ऋण है और जितनी जल्दी हो सके इसे बंद करना चाहते हैं? मुझे पता है कि जवाब हाँ है! । हर कोई कर्ज से छुटकारा पाने के लिए चाहता है और एक ऋण मुक्त जीवन का आनंद लेना चाहता है। लेकिन, अगर मैं आपको अपना ऋण बंद न करने और समय पर अपना ईएमआई भुगतान करने का पर्याप्त कारण बताता हूं तो क्या होगा? और य

28

अपने जीवन के लिए परिसर लागू करें - एक महान वित्तीय जीवन बनाने का रहस्य

2 जुलाई 2018
0
0
0

धन बनाने के लिए, आपको पहले कंपाउंडिंग की शक्ति के संपर्क में रहना होगा। मैं यहां गणितीय अवधारणा के बारे में बात नहीं कर रहा हूं, बल्कि आपके जीवन के 'कंपाउंडिंग' को बना रहा हूं। जब आप आगे बढ़ते हैं तो आप समझेंगे कि मैं किस बारे में बात कर रहा हूं।आज का लेखन मेरे दिल के करीब है।यह सिर्फ एक लेख नहीं है

29

बजट 2012 से 13 महत्वपूर्ण अंक

2 जुलाई 2018
0
0
0

बजट 2012 कल और मिनटों के भीतर बाहर था, यह स्पष्ट था कि लगभग सभी लोग निराश थे, लेकिन तब सचिन की शताब्दी ने सुनिश्चित किया कि हर कोई मनोदशा में वापस आ गया था और दिन के अंत तक खुशी से सो सकता था। मैंने बजट पर विभिन्न लेखों को देखा जो हर मिनट बाढ़ आ रहे थे। मैंने इस लेख को पोस्ट करने में जल्दी नहीं किया

30

प्लान एफ - जगनवेस्टोर द्वारा संचालित सीएनबीसी टीवी 18 पर व्यक्तिगत वित्त टीवी शो

3 जुलाई 2018
0
0
0

यह दिवाली हमारे पाठकों और सभी निवेशकों के लिए हमारे लिए विशेष होगा। यह विशेष है क्योंकि अगले कुछ हफ्तों के लिए हमें निवेशक के रहने वाले कमरे में कदम उठाने का मौका मिलेगा (पाठ्यक्रम की अपनी तरह की अनुमति के साथ)। पिछले कुछ महीनों से हम एक व्यक्तिगत वित्त टेलीविजन शो पर काम कर रहे हैं जो इस सप्ताह के

31

क्रिसिल रियल एस्टेट स्टार रेटिंग्स (क्रेस्ट) - कुछ ऐसा जो रियल एस्टेट निवेशकों की मदद कर सकता है

3 जुलाई 2018
0
0
0

आज मैं क्रिसिल रियल एस्टेट स्टार रेटिंग (CREST) ​​के बारे में जानकारी के साथ साझा करने जा रहा हूं। यह क्रिसिल द्वारा एक उत्पाद है जो निवेशकों और उधारदाताओं जैसे विभिन्न संस्थाओं के लिए प्रासंगिक कई मानकों के आधार पर एक रियल एस्टेट परियोजना को रेट करता है। आप अपनी वेबसाइट पर क्रिसिल रेटिंग पेज पर जा

32

मेरी दूसरी पुस्तक - "10 चरणों में अपना खुद का वित्तीय योजनाकार कैसे बनें"

3 जुलाई 2018
0
0
0

मुझे इस खबर को आप सभी के साथ साझा करने में प्रसन्नता हो रही है, कि मेरी दूसरी पुस्तक अगले कुछ हफ्तों में रिलीज होने जा रही है, जिसका शीर्षक '10 चरणों में आपका खुद का वित्तीय योजनाकार कैसे बनें'। पुस्तक सीएनबीसी 18 द्वारा प्रकाशित की गई है। पुस्तक अब प्री-ऑर्डर के लिए तैयार है, इसलिए आप इसे ऑर्डर कर

33

अनुपाम के साथ अपने नियमित नौकरी के साथ दूसरे आय स्रोत बनाने पर साक्षात्कार - भाग 3/5

4 जुलाई 2018
0
0
0

क्या आप जानना चाहते हैं कि किसी ने नियमित रूप से 9 -5 नौकरी के अलावा अपनी दूसरी आय कैसे बनाई? 'बढ़ती आय' श्रृंखला (भाग 1 और 2) के लिए इस तीसरे लेख में, हम बैंगलोर से अनुपम मेहरा के साथ एक साक्षात्कार प्रस्तुत करते हैं, जो हमारे ब्लॉग पाठकों में से एक है और अपने जीवन में दूसरी आय बनाने की अपनी कहानी

34

आपके एटीएम / डेबिट / क्रेडिट कार्ड के उपयोग की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 10 कदम

4 जुलाई 2018
1
0
0

पिछले 10-15 वर्षों में, कार्ड उपयोग ने कम से कम शहरी भारत में नकदी लेनदेन को एक बड़े स्तर पर बदल दिया है। अब हम नकदी वापस लेने के लिए बैंक नहीं जाते हैं। जब हम मॉल, किराने की दुकानों या जब हम अपनी कारों में पेट्रोल भरते हैं तो लगभग हर कोई कार्ड से भुगतान करना पसंद करता है।कार्ड धोखाधड़ी में वृद्धिजब

35

सफल सीए से उद्यमी - उमेश के वास्तविक जीवन यात्रा

4 जुलाई 2018
0
0
0

उमेश की असली जिंदगी कहानी यहां दी गई है, जो हमारे लंबे समय के पाठकों में से एक है। वह अपनी जिंदगी की कहानी साझा करने पर सहमत हुए कि वह एक सफल सीए से उद्यमी के रूप में कैसे बदल गया। मुझे यकीन है कि यह अन्य पाठकों के लिए एक प्रेरक पढ़ा जाएगा और हम सभी अपनी कहानी से कुछ सीख सकते हैं।उमेश पर ...मैं पिछल

36

व्यक्तिगत वित्त प्रश्नोत्तरी के परिणाम - उत्तर के साथ

4 जुलाई 2018
0
0
0

मैंने पिछले हफ्ते एक व्यक्तिगत वित्त प्रश्नोत्तरी ली, जिसमें करीब 1,000 लोगों ने भाग लिया। भागीदारी और जिस तरह से आपने सर्वेक्षण किया था, उसे देखना आश्चर्यजनक था। अब मैं कुछ उत्तरों के साथ सही उत्तरों और उत्तर के लिए स्पष्टीकरण के साथ सभी प्रश्नों को प्रकाशित कर रहा हूं (परिणाम और इसमें कितना अलग आय

37

11 निवेश बाईस जो निवेशकों को प्रभावित करता है - एक ऑडियो पॉडकास्ट!

5 जुलाई 2018
0
0
0

क्या आप तथ्यों या भावनाओं के आधार पर अपने सभी निर्णय लेते हैं? चाहे वह व्यक्तिगत या वित्तीय जीवन हो, यह एक प्रसिद्ध तथ्य है कि हमारे निर्णय का 9 5% भावनाओं पर आधारित है।आज हम पैसे के क्षेत्र में और सामान्य रूप से विभिन्न प्रकार के व्यवहारिक पूर्वाग्रहों को देखने जा रहे हैं। इसके लिए मैं श्री सिद्धार

38

वास्तविक जीवन वास्तुकार द्वारा संपत्ति खरीदने के लिए 8 आवश्यक चेकलिस्ट

5 जुलाई 2018
0
0
0

आज, एक वास्तविक जीवन वास्तुकार आपके साथ साझा करने जा रहा है कुछ निवेशकों को भारत में संपत्ति खरीदने से पहले जांच करनी चाहिए। क्या आप जानना चाहते हैं कि संपत्ति बुकिंग करने के बड़े निर्णय लेने से पहले संपत्ति में देखने के लिए सबसे ऊपर की चीजें क्या हैं?क्या आप जानना चाहते हैं कि कुछ चालक बिल्डर्स क्य

39

स्वास्थ्य बीमा खरीदने से पहले आपको 17 सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न जानना चाहिए

5 जुलाई 2018
0
0
0

क्या आप भारत में स्वास्थ्य बीमा की बात करते समय कई चीजों के बारे में उलझन में हैं? क्या आप मेडिक्लेम नीतियों में नियमों और विनियमन से डरते हैं? क्या आपके पास स्वास्थ्य बीमा में विभिन्न चीजों से निपटने और स्वास्थ्य नीति लेने के आपके निर्णय में देरी के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है?आज हम स्वास्थ

40

यूएएन - आप सभी नए ईपीएफ सिस्टम के बारे में जानना चाहते थे

5 जुलाई 2018
0
0
0

ईपीएफओ ने काम करने के तरीके में कुछ बड़े बदलाव लाए हैं और यूएएन (अनन्य खाता संख्या) नामक एक नई प्रणाली अब जगह पर है। यह यूएएन कर्मचारियों के लिए भविष्य निधि धन एकत्रित करने और प्रबंधित करने की प्रक्रिया को सरल बनाने का एक तरीका है।पृष्ठभूमि - पुरानी ईपीएफ प्रणाली का दर्दइससे पहले कि मैं समझाऊं, मुझे

41

हाँ ! - आप नियोक्ता हस्ताक्षर के बिना अपना ईपीएफ वापस ले सकते हैं

6 जुलाई 2018
0
0
0

क्या आप जानते हैं कि नियोक्ता हस्ताक्षर के बिना अपना ईपीएफ कैसे निकालें? क्या आपको लगता है कि अगर यह संभव है? क्या आपका पिछला नियोक्ता आपके ईपीएफ निकासी दस्तावेजों पर हस्ताक्षर नहीं कर रहा है? क्या आपने अपनी कंपनी को बहुत पीछे छोड़ दिया है और अब आप अपने पिछले नियोक्ता हस्ताक्षर नहीं ले सकते हैं? या

42

बेस्ट म्यूचुअल फंड हाउस [ग्राफ]

6 जुलाई 2018
0
0
0

सबसे अच्छा म्यूचुअल फंड हाउस कौन सा है? क्या एचडीएफसी डीएसपी ब्लैक रॉक या रिलायंस से बेहतर है? इसे देखने का एक बहुत अच्छा तरीका एक फंड हाउस की सभी इक्विटी उन्मुख म्यूचुअल फंड योजनाओं को देखना है और यह जांचना है कि उनमें से कितने ने 3 साल, 5 साल और 7 साल की तरह अलग-अलग समय में अपने मानक को बेहतर प्रद

43

भारत में सोने की कीमतों के साथ चांदी की कीमतें

7 जुलाई 2018
0
0
0

कल्पना कीजिए कि 2011 या 2010 में अधिकतम रिटर्न क्या था? खैर, क्या यह स्वर्ण, इक्विटी या रियल एस्टेट था? नहीं! अपनी सांस पकड़ो, यह सिल्वर था और उसने भारी रिटर्न दिया! यह लगभग अविश्वसनीय है कि अगस्त 2008 तक चांदी की कीमत लगभग रु। 20,000 / किग्रा, और यह रु। अप्रैल 2011 के अंत तक 72,000, जो कि 3 साल से

44

जैवैलवेस्टर टीम ने जैसलमेर में बीएसएफ जवानों और अधिकारियों को प्रशिक्षित किया (चित्र + वीडियो + अंदर ईबुक)

7 जुलाई 2018
0
0
0

23 सितंबर को, हमें सीमा सुरक्षा बल अधिकारी और जवानों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए व्यक्तिगत वित्त सत्र की अगुवाई करने के लिए उप कमांडेंट (डॉ लोकेश खजुरिया) से एक ईमेल आमंत्रण प्राप्त हुआ। हमने तुरंत अपना निमंत्रण स्वीकार कर लिया और इसके लिए हमारी तैयारी शुरू की।मनीष पुणे से चले गए, हमने अपने बै

45

चिट फंड कैसे काम करता है

7 जुलाई 2018
0
0
0

चिट फंड क्या हैं और चिट फंड कैसे काम करते हैं? भारत में शिरराम चिट फंड, मामादार्सी चिट फंड जैसे बहुत सारे चिट फंड हैं और मैं आपको दिखाना चाहता हूं कि चिट फंड वास्तव में कैसे काम करते हैं और चिट फंड में पेशेवर और विपक्ष क्या हैं। पिछले कई सालों में बड़े चिट फंड कंपनियों द्वारा बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी

46

आपको बीमा पॉलिसी फॉर्म खुद भरना क्यों चाहिए?

8 जुलाई 2018
0
0
0

यदि मैं आपको एक आवेदन पत्र भरने के लिए कहता हूं जिसमें 10 उद्देश्य प्रश्न और 10 व्यक्तिपरक प्रश्न हैं, तो क्या आप इसे स्वयं भरने पर विचार करेंगे? नहीं!इसी तरह, जीवन बीमा या स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी (टर्म प्लान, यूएलआईपी, एंडॉमेंट, हेल्थ इंश्योरेंस) लेते समय, हम फॉर्म को भरने के लिए आलसी हैं। क्यूं कर?

47

मिसलिंग या मिस्बिइंग - आपका मामला क्या है?

8 जुलाई 2018
0
0
0

मिसलिंग इन दिनों हर किसी के द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला एक बहुत ही आम शब्द है। पिछले कुछ सालों से इस तरह से अनुमान लगाया गया है कि लोगों ने सभी एजेंटों को महसूस करना शुरू कर दिया है और कंपनियां जनता को लूटने में व्यस्त हैं। लेकिन शायद इसके लिए एक और कोण है और शायद हमें थोड़ी सी सोचने की ज़रूरत है

48

म्यूचुअल फंड इकाइयों को कैसे रिडीम करें - प्रक्रिया और फॉर्म भरने के लिए?

8 जुलाई 2018
0
0
0

एजेंट ऑफ़लाइन के माध्यम से म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले अधिकांश लोगों में यह प्रश्न है - 'म्यूचुअल फंड कैसे रिडीम करें?'। म्यूचुअल फंड निवेशकों को अक्सर यह नहीं पता कि इन म्यूचुअल फंडों को रिडीम करने की प्रक्रिया क्या है। मैंने अपने कुछ ईएलएसएस म्यूचुअल फंड (एचडीएफसी टैक्स सेवर, सुंदरम टैक्ससेवर

49

एलआईसी ऑनलाइन टर्म प्लान जल्द ही आ रहा है

8 जुलाई 2018
0
0
0

एलआईसी ऑनलाइन टर्म प्लान जल्द ही बाजारों में आ रहा है! । उन सभी के लिए कुछ अच्छी खबर है जो या तो एक टर्म प्लान लेना चाहते हैं या जो अपने जीवन बीमा कवर को अपग्रेड करना चाहते हैं! हाल ही में एलआईसी द्वारा खुलासा किया गया है कि टर्म प्लान ऑनलाइन और ऑफ़लाइन बेचे जाएंगे और प्रीमियम वर्तमान दरों की तुलना

50

रियल एस्टेट विनियम बिल में 8 चीजें जो संपत्ति मूल्यों को प्रभावित कर सकती हैं

9 जुलाई 2018
0
0
0

यह 5 साल हो गया है जब रियल एस्टेट नियामक विधेयक का पहला मसौदा आया था और फिर वर्षों में इसमें कई संशोधन हुए थे। हालांकि 4 जून 2013 को, इसे कैबिनेट द्वारा पारित किया गया था और अब अगला कदम इस मानसून के मौसम में संसद में इसे प्रस्तुत करना है और यदि हमारे देश के लोग वास्तव में भाग्यशाली हैं, तो अंततः यह

51

स्वास्थ्य बीमा कवर कितना अच्छा है?

9 जुलाई 2018
0
0
0

एक व्यक्ति को कितना स्वास्थ्य बीमा खरीदना चाहिए? 5 लाख कवर पर्याप्त है या यह 10 लाख होना चाहिए? क्या यह नौकरी प्रोफाइल, शहर और आय स्तर पर निर्भर होना चाहिए? ये सबसे आम प्रश्न हैं जो एक व्यक्ति स्वास्थ्य बीमा के बारे में सोचने पर पॉप अप करते हैं। अनिल ने कुछ दिन पहले टिप्पणी अनुभाग पर इस सवाल को उठाय

52

जब आप अपनी अचल संपत्ति संपत्ति के लिए काले रंग में भुगतान करते हैं तो आप कैसे हार जाते हैं?

9 जुलाई 2018
0
0
0

नरेश ने हाल ही में पुणे में एक नई आवासीय परियोजना का दौरा किया जो कब्जे के लिए तैयार था। संपत्ति लागत उनके बजट में थी और वह इस सौदे को अंतिम रूप देने वाला था। संपत्ति की कुल लागत 40 लाख रुपये थी। स्टाम्प ड्यूटी और पंजीकरण लागत को अलग से भुगतान किया जाना था जो कुल लागत 43 लाख रुपये ले जाएगा। यह नरेश

53

आपके एटीएम / डेबिट / क्रेडिट कार्ड के उपयोग की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 10 कदम

10 जुलाई 2018
0
0
0

पिछले 10-15 वर्षों में, कार्ड उपयोग ने कम से कम शहरी भारत में नकदी लेनदेन को एक बड़े स्तर पर बदल दिया है। अब हम नकदी वापस लेने के लिए बैंक नहीं जाते हैं। जब हम मॉल, किराने की दुकानों या जब हम अपनी कारों में पेट्रोल भरते हैं तो लगभग हर कोई कार्ड से भुगतान करना पसंद करता है।कार्ड धोखाधड़ी में वृद्धिजब

54

लक्ष्य विजुअलाइजेशन या लक्ष्य निर्धारण? - इनमे से कौन बेहतर है ?

10 जुलाई 2018
0
0
0

क्या आप जानते हैं कि अपने वित्तीय लक्ष्यों को कैसे लिखना है? कितनी लाइनें या शब्द लेते हैं? एक पल के लिए अपने सेवानिवृत्ति लक्ष्य के बारे में सोचो। अब अगर आपने सोचा, 'मुझे अगले 30 वर्षों में 5 करोड़ का एक कॉर्पस बनाना होगा' एक लक्ष्य है, आप गलत हैं ... वास्तव में बड़ी हद तक! हालांकि लक्ष्यों को परिभ

55

क्या आपकी वित्तीय जिंदगी को खत्म करने की पूर्णता की तलाश है?

10 जुलाई 2018
0
0
0

क्या आप जानते हैं कि आपके वित्तीय जीवन में सबकुछ के लिए पूर्णता की तलाश करना एक बड़ा कारण हो सकता है कि आपका वित्तीय जीवन एक गड़बड़ क्यों है! । यदि आप ऐसा नहीं सोचते हैं, तो नीचे दी गई कहानी पढ़ें।बिल्कुल सही महिलाएक बार एक बार, बीसवीं सदी में एक बुद्धिमान, आकर्षक, आत्मनिर्भर महिला ने फैसला किया कि

56

भारतीय निवेशकों के शीर्ष 8 वित्तीय पछतावा (11k प्रतिभागियों के साथ सर्वेक्षण)

11 जुलाई 2018
0
0
0

हम सभी विभिन्न प्रकार की वित्तीय गलतियां करते हैं, और फिर बाद में खेद करते हैं।क्या हम नहींमैं जानना चाहता था कि भारतीयों के बीच किस तरह के पछतावा व्यापक हैं, इसलिए मैंने कई हफ्तों के लिए एक सर्वेक्षण चलाया और सर्वेक्षण के लिए 11,324 प्रतिभागियों को अद्भुत मिला। सर्वेक्षण में कई सवाल थे और डेटा से व

57

क्या आपके बच्चों का विवाह सरल या भव्य होगा?

11 जुलाई 2018
0
0
0

शादियां स्वर्ग में तय होती हैं! लेकिन उन परिवारों के बारे में क्या है जिन्हें ऋण लेने से विवाह करना है? वे, जो 1-2 दिनों की घटनाओं में सबसे अधिक संपत्तियों और संपत्तियों को बेचते हैं? क्या यह बिल्कुल समझ में आता है?आप, माता-पिता के पास भविष्य में कभी-कभी आपके बच्चों की शिक्षा के लिए लक्ष्य होते हैं।

58

अपने मौजूदा स्वास्थ्य बीमा कवर को अपग्रेड करने के 8 तरीके - स्वास्थ्य देखभाल मुद्रास्फीति के बारे में और जानें

11 जुलाई 2018
0
0
0

क्या आपका स्वास्थ्य बीमा इस समय पर्याप्त है? शायद नहीं! और आप इसे अभी बढ़ाना चाहते हैं। लेकिन अगर आपको लगता है कि आपका स्वास्थ्य बीमा कवरेज अभी पर्याप्त है, फिर भी, इसे 5-10 साल के बाद अपग्रेड की आवश्यकता होगी।भारत में हेल्थकेयर मुद्रास्फीति बढ़ रही है और आपके जीवन के बाकी हिस्सों के लिए छोटे स्वास्

59

JagoInvestor ने अपनी भुगतान सेवाओं की शुरुआत की

11 जुलाई 2018
0
0
0

सबसे पहले मैं jagoinvestor.com के प्रत्येक पाठक को अपने दिल के नीचे से अपने अत्यधिक प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद और स्वीकार करना चाहता हूं। प्रत्येक पाठक मेरे लिए एक विस्तारित परिवार की तरह है। यह स्पष्ट है क्योंकि आप मेरे लेख लिखते हैं, जितना अधिक आप पढ़ते हैं, उतना ही मैं आपसे जुड़ जाता हूं। ब्ल

60

गृह ऋण के लिए सबसे अच्छा बैंक कौन सा है?

12 जुलाई 2018
0
0
0

गृह ऋण लेना अपने आप में एक बड़ा कार्य है और सबसे बड़ा वित्तीय निर्णय है। गृह ऋण हमारे जीवन में सबसे लंबा कर्ज है। कभी-कभी 10-20 साल, जो दीर्घकालिक वचनबद्धता की मांग करता है। प्रत्येक महीने आपको अपनी ईएमआई का भुगतान करना पड़ता है, कभी-कभी आपको गृह ऋण के कुछ हिस्से को प्रीपे करना पड़ता है, कभी-कभी आपक

61

खरीद बीमा योजना योजना? ध्यान में रखने के लिए यहां 20 महत्वपूर्ण चीजें हैं

12 जुलाई 2018
0
0
0

यदि आप आने वाले हफ्तों में टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आप सही जगह पर हैं, क्योंकि आज मैं दर्जनों अंक साझा करूंगा जो किसी भी टर्म प्लान खरीदार को कवर खरीदने से पहले जानना चाहिए।इसलिए, यदि आपको कोई जानकारी नहीं है कि टर्म इंश्योरेंस कैसे काम करता है, और यदि आपने खुद से पूछा ह

62

सरकार द्वारा तैयार रेकनेर दरें कैसे रियल एस्टेट कीमतों को प्रभावित करती हैं?

12 जुलाई 2018
0
0
0

बहुत से निवेशक आश्चर्य करते हैं कि कैसे अचल संपत्ति की कीमतें ऊपर और नीचे बढ़ती हैं (क्या वे?) वर्षों से। अचल संपत्ति की कीमतों के आंदोलन में एक बहुत बड़ी भूमिका 'तैयार रेकनर दरों' के रूप में बुलाया जाता है। शहर के प्रत्येक क्षेत्र के लिए तैयार गणना दर राज्य सरकार द्वारा परिभाषित की गई है। आइए हम इस

63

क्या आपको कॉर्पोरेट सावधि जमा में निवेश करना चाहिए? क्या वे सुरक्षित हैं?

12 जुलाई 2018
0
0
0

क्या आपको लगता है कि कॉर्पोरेट सावधि जमा बैंक सावधि जमा के रूप में सुरक्षित हैं? क्या एजेंट ने आपको विश्वास दिलाया है कि आपको किसी भी जोखिम के बिना कॉर्पोरेट सावधि जमा से 2-3% अधिक रिटर्न मिलेगा?यदि ऐसा है, तो आपको कॉर्पोरेट सावधि जमा के बारे में थोड़ा और शिक्षित करने की आवश्यकता है। मैं कॉर्पोरेट न

64

क्या आप "पॉलिसी दस्तावेज़ पढ़ने के लिए समय नहीं है" सिंड्रोम से पीड़ित हैं?

13 जुलाई 2018
0
0
0

एक निवेशक के रूप में, मुझे यकीन है कि आपने अपने पैसे के साथ कुछ किया है। आपने अपना पैसा कुछ या अन्य वित्तीय उत्पाद में रखा है - यह मानते हुए कि यह धन बनाने में आपकी सहायता करने जा रहा है या यह आपको किसी तरह से या दूसरे तरीके से मदद करने जा रहा है। जिस तरह से कुछ फिल्मों में फ्लैशबैक होता है, आपको अत

65

टर्म प्लान - रियल लाइफ एक्सपीरियंस लेते समय अपनी मेडिकल रिपोर्ट में गलती करें

13 जुलाई 2018
0
0
0

क्या होता है जब आपका अस्पताल गुम हो जाता है और उस गलती के कारण आपका टर्म प्लान प्रीमियम बढ़ जाता है? जब आप एक टर्म प्लान लेते हैं, तो बीमा कंपनी या तो आपको कुछ अस्पताल में मेडिकल टेस्ट लेने के लिए कहती है या डॉक्टर आपके घर आता है और चेकअप करता है। चीजें ज्यादातर अच्छी तरह से जाती हैं और कभी-कभी किसी

66

जगइन्वेस्टर एंड्रॉइड ऐप लॉन्च - अपने मोबाइल पर आलेख पढ़ें

13 जुलाई 2018
0
0
0

मुझे यह साझा करने में प्रसन्नता हो रही है कि अंत में हमने ब्लॉग के लिए एंड्रॉइड ऐप लॉन्च किया है और आईओएस ऐप बनाने में है और जल्द ही लॉन्च किया जाएगा।आप मोबाइल ऐप पर नवीनतम चीजें पढ़ सकते हैं जैसे नवीनतम लेख पढ़ना, अपने पोर्टफोलियो की जांच करना (केवल ग्राहकों के लिए), अपने म्यूचुअल फंड निवेश और रिडे

67

गलत अग्रणी वित्तीय उत्पाद विज्ञापन का उदाहरण

14 जुलाई 2018
0
0
0

क्या गलत और भ्रामक विज्ञापन 'मिस-बेचना' के शीर्षक में आते हैं? क्या आपने कभी एक वित्तीय उत्पाद विज्ञापन देखा है जहां संख्याएं इस तरह से tweaked और तैयार की जाती हैं, कि वित्तीय उत्पाद बहुत आकर्षक और याद करने योग्य सौदा दिखता है?आप विज्ञापन देखते हैं और कुछ भी आपको गलत नहीं लगता है और आप विज्ञापित के

68

गैर परिवर्तनीय डिबेंचर - भारत में एनसीडी क्या हैं?

14 जुलाई 2018
0
0
0

हमने हाल ही में श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस एनसीडी, मुथूट फाइनेंस एनसीडी और मणप्पुरम फाइनेंस एनसीडी जैसे बाजार में आने वाले कुछ गैर परिवर्तनीय डिबेंचर देखे हैं। बहुत से निवेशक इन एनसीडी में निवेश करना चाहते थे और कई ने किया था। लेकिन क्या प्रत्येक निवेशक समझता है कि एनसीडी क्या है और यह कैसे काम करत

69

7 साइटें जहां आप आसानी से अपने पैसे को जोखिम के बिना शेयर ट्रेडिंग सीख सकते हैं

14 जुलाई 2018
0
0
0

क्या आप स्टॉक ट्रेडिंग सीखना चाहते हैं, लेकिन प्रक्रिया में पैसा खोना नहीं चाहते हैं? इस लेख में मैं आपको 7 सर्वश्रेष्ठ वर्चुअल ट्रेडिंग वेबसाइट्स या ऐप्स के बारे में बताने जा रहा हूं जो आपको पैसे कमाने के बिना स्टॉक ट्रेडिंग सीखने में मदद करेंगे।बहुत सारे निवेशक शेयर बाजारों के बारे में जानकर उत्सा

70

वित्तीय सलाह का कौन सा मॉडल आपको पसंद है?

14 जुलाई 2018
0
0
0

भारत (और विश्वव्यापी) में वित्तीय सलाहकार कई अलग-अलग तरीके हैं। किसी निश्चित समय पर आपको उनमें से एक का सामना करना होगा। मैं 5 वित्तीय सलाहकार मॉडल चुनने में सक्षम हूं और उन्हें हाइलाइट करना चाहता हूं और चाहता हूं कि आप मुझे बताएं कि आपको कौन सा सलाहकार मॉडल पसंद है और आप किससे नफरत करते हैं? & क्यू

71

11 निवेश बाईस जो निवेशकों को प्रभावित करता है - एक ऑडियो पॉडकास्ट!

15 जुलाई 2018
0
0
0

क्या आप तथ्यों या भावनाओं के आधार पर अपने सभी निर्णय लेते हैं? चाहे वह व्यक्तिगत या वित्तीय जीवन हो, यह एक प्रसिद्ध तथ्य है कि हमारे निर्णय का 9 5% भावनाओं पर आधारित है।आज हम पैसे के क्षेत्र में और सामान्य रूप से विभिन्न प्रकार के व्यवहारिक पूर्वाग्रहों को देखने जा रहे हैं। इसके लिए मैं श्री सिद्धार

72

ऑनलाइन म्यूचुअल फंड के साथ आधार संख्या लिंक करने के लिए 5 मिनट गाइड

15 जुलाई 2018
0
0
0

हाल ही में, सरकार ने म्यूचुअल फंड कंपनियों (और कई अन्य वित्तीय संस्थानों) से अपने वित्तीय निवेश के साथ अपने ग्राहकों के आधार कार्ड नंबर को जोड़ने के लिए कहा है।जिसका अर्थ यह है कि यदि आप म्यूचुअल फंड निवेशक हैं, तो आपको अपने आधार संख्याओं को अपने म्यूचुअल फंड फोलियो से जोड़ना होगा।एक म्यूचुअल फंड फो

73

2,000+ वित्तीय योजना ग्राहकों के साथ काम करने के बाद हमने 10 चीजें देखीं

15 जुलाई 2018
0
0
0

कुछ दिन पहले, मैं अपने पुणे कार्यालय में वित्तीय नियोजन के साथ बैठा था और हमने अपने वित्तीय जीवन पर एक बहुत विस्तृत चर्चा की थी। हमने विभिन्न मानकों को देखा और बुनियादी संख्या क्रंचिंग की जिसने इस वित्तीय को वित्तीय वित्तीय स्थिति के बारे में गहराई से समझ लिया।पहला कदम अपने सभी वित्तीय विवरणों को एक

74

मेडिक्लेम नीतियों में लोडिंग और सह-भुगतान से सावधान रहें

16 जुलाई 2018
0
0
0

आज हम स्वास्थ्य बीमा में दो अवधारणाओं पर चर्चा करते हैं, जो आम तौर पर पॉलिसी दस्तावेज में मौजूद होते हैं, जिन्हें पॉलिसीधारकों को आम तौर पर पता नहीं होता है, क्योंकि वे उन खंडों को देखने की परवाह नहीं करते हैं। हम लोडिंग और सह-वेतन की अवधारणा के बारे में बात कर रहे हैं। चलो दोनों अवधारणाओं के बारे म

75

कैसे एक नवागत को अपना वित्तीय जीवन शुरू करना चाहिए - 4 कदम

16 जुलाई 2018
0
0
0

आज हम इस बारे में बात करेंगे कि एक नवागंतुक या एक नया निवेशक अपनी निवेश यात्रा कैसे शुरू करता है। हम 4 कदम देखेंगे जो एक नवागंतुक अपने आविष्कार शुरू करने के लिए अनुसरण कर सकते हैं। मैं ब्लॉग पर बहुत से नए लोगों को चीजों से पूछता हूंहे मनीषमैं निवेश की इस दुनिया में पूरी तरह से नया हूं, मैं सिर्फ 3 म

76

जगन्वेस्टर हैदराबाद आ रहा है - 1 नवंबर 2015 (कार्यशाला)

16 जुलाई 2018
0
0
0

हैदराबाद - हम आ रहे हैं!अंत में, हम 1 नवंबर 2015 (रविवार) को हैदराबाद में अपना पहला निवेशक कार्यशाला कर रहे हैं। हमने कुछ साल पहले कार्यशालाएं शुरू कर दी थीं, अब तक हम पुणे, मुंबई और बैंगलोर में कार्यक्रम कर रहे थे और अब तक लगभग 500+ निवेशकों को प्रशिक्षित किया है। यह समय है कि हम विस्तार और अधिक शह

77

डाकघर मासिक आय योजना (पीओएमआईएस) - यह कैसे काम करता है और नियम

16 जुलाई 2018
0
0
0

क्या आप अपने पैसे का निवेश करने और सभ्य रिटर्न अर्जित करने के लिए एक सुरक्षित विकल्प ढूंढ रहे हैं? यदि हां, तो डाकघर योजनाओं में से एक का पता लगा सकते हैं। आज, हम डाकघर मासिक आय योजनाओं (पीओएमआईएस) देखते हैं जो शहरी निवेशकों के बीच प्रसिद्ध नहीं हैं। हम अक्सर हमारे पैसे या जेनरेट की गई मासिक आय को प

78

IQ भूल जाओ - क्या आपने कभी अपने सुरक्षा कोटिएंट (एसक्यू) के बारे में सोचा है?

17 जुलाई 2018
0
0
0

आज, जगइन्वेस्टोर पर, मैं एक नया शब्द - सुरक्षा कोटिएंट तैयार करूंगा। जैसे कि आईक्यू (इंटेलिजेंस कोटिएंट) एक ऐसा स्कोर है जो आपकी संपूर्ण बुद्धि को मापता है, सुरक्षा कोटिएंट (एसक्यू) यह मापता है कि आपने अपने वित्तीय जीवन के विभिन्न क्षेत्रों की सुरक्षा को कितनी अच्छी तरह से प्रबंधित किया है। सुरक्षा

79

सीआईबीआईएल बाजार - अपने क्रेडिट स्कोर के आधार पर अनुकूलित ऋण प्रस्ताव प्राप्त करें

17 जुलाई 2018
0
0
0

सीआईबीआईएल ने 'सिबिल मार्केटप्लेस' नामक एक नई सुविधा पेश की है, जो एक पोर्टल की तरह कार्य करेगी जहां एक व्यक्ति अपने सिबिल स्कोर के आधार पर अनुकूलित ऋण और क्रेडिट कार्ड ऑफ़र प्राप्त कर सकता है। अभी, क्या होता है - जब कोई व्यक्ति किसी प्रकार के ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करता है, तो उधार संस्था

80

LIC Jeevan Ankur Review

17 जुलाई 2018
0
0
0

एलआईसी जीवन अंकुर (योजना 807) एलआईसी से नई पारंपरिक बाल योजना है। यह सही समय पर आया है जब ज्यादातर लोग कर बचत के लिए अपना पैसा निवेश करने और सही समय (बाजार खराब करने) देते हैं, इसलिए उम्मीद है कि माता-पिता से कुछ हित में कुछ पैसे सुरक्षित रखने के लिए माता-पिता से बहुत रुचि आएगी ।जीवन अंकुर एक पारंपर

81

बैंगलोर कार्यशाला प्रशंसापत्र और चित्र

17 जुलाई 2018
0
0
0

बैंगलोर के शिल्टन रोयाले होटल में एक कमरे में 45 लोगों के साथ, सत्र शुरू हुआ। नंदीश ने वार्तालाप शुरू किया और फिर यह सिर्फ एक दिन के लिए एक महान बातचीत और हर किसी के लिए बड़ी शिक्षा के लिए बनाया गया था। यह सत्र अधिकांश प्रतिभागियों के लिए बेहद उपयोगी था और सबसे बड़ी चीज जो वे देख सकते थे वह है 'ऑफला

82

आरजीईएस कर बचत योजना - बहुत जटिल!

18 जुलाई 2018
0
0
0

आरजीईएस या राजीव गांधी इक्विटी सेविंग स्कीम करों की बचत के लिए नई कर बचत योजना है। यह मुख्य रूप से प्रतिभूति बाजार में पहली बार इक्विटी निवेशकों के लिए है। आरजीईएस योजना शुरू करने का पूरा विचार भारत में 'इक्विटी संस्कृति' को बढ़ावा देना और भारतीय प्रतिभूति बाजारों में खुदरा निवेशक आधार को चौड़ा करना

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए