23 मई, 2018 को, अमेरिका में विदेशी निवेश पर समिति में सुधार करने के लिए कानून (सीएफआईयूएस) हाउस फाइनेंशियल सर्विसेज कमेटी और सीनेट बैंकिंग कमेटी में पारित किया गया था। प्रस्तावित कानून के लिए व्यापक द्विपक्षीय समर्थन रहा है जो सीएफआईयूएस को अपने अधिकार क्षेत्र का विस्तार करने में सुधार करेगा। जबकि कई महत्वपूर्ण अमेरिकी क्षेत्रों में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) से संबंधित निरीक्षण में अंतर को भरने के लिए सुधार का समर्थन करते हैं, अन्य ने व्यापक चिंता उठाई है कि बढ़ते प्रतिबंध दुनिया को एक संदेश भेज सकते हैं कि अमेरिका व्यापार के लिए बंद है - खासकर में ट्रम्प प्रशासन की बढ़ती एकतरफा संरक्षणवाद की रोशनी।
सीएफआईयूएस 14 अमेरिकी एजेंसियों से बना एक अंतरराज्यीय समिति है जो राष्ट्रपति को राष्ट्रीय सुरक्षा के संबंध में विलय और अधिग्रहण (एमएंडए) पर व्यापक सरकारी परिप्रेक्ष्य प्रदान करती है। समिति को एक लेनदेन का मूल्यांकन करने के लिए अधिकृत किया जाता है जब कोई विदेशी पार्टी यूएस व्यापार पर 'नियंत्रण' खरीद रही है या अन्यथा 'सुरक्षा' प्राप्त कर रही है और राष्ट्रपति को सिफारिशें प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा की सुरक्षा के आधार पर लेनदेन को अवरुद्ध करना है या नहीं।
सीएफआईयूएस के संबंध में ट्रेजरी विभाग की वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक, आज तक केवल पांच निवेश पिछले राष्ट्रपतिों द्वारा अवरुद्ध किए गए हैं। हालांकि, इन पांच अवरुद्ध लेनदेन में से, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पहले से ही उनमें से दो के लिए ज़िम्मेदार है। 2017 में, ट्रम्प ने चीनी निवेश फर्म कैन्यन ब्रिज कैपिटल पार्टनर्स द्वारा लैटिस सेमीकंडक्टर कॉर्प के अधिग्रहण को अवरुद्ध कर दिया; 2018 में, उन्होंने सिंगापुर स्थित ब्रॉडकॉम लिमिटेड द्वारा क्वालकॉम इंक के अधिग्रहण को अवरुद्ध कर दिया, जिसमें $ 117 बिलियन का सौदा हुआ जो इतिहास में सबसे बड़ा प्रौद्योगिकी सौदा होता। अधिक मीडिया ध्यान आकर्षित करने वाले अवरुद्ध लेन-देन से परे, सीएफआईयूएस की बढ़ती आलोचनात्मक जांच के कारण चुपचाप वापस ले जा रहे सौदों की संख्या बढ़ रही है, खासकर चीनी पार्टियों से जुड़े सौदों के।
अमेरिकी उभरती प्रौद्योगिकियों के प्रति चीनी निवेश में वृद्धि के साथ सीएफआईयूएस ने काफी ध्यान दिया है। चीन के नेताओं ने विदेशों में निवेश करने के लिए चीनी व्यवसायों को प्रोत्साहित करने के लिए 'मेड इन चाइना 2025' जैसी नीतियों को धक्का दिया है। कुछ लोग तर्क देते हैं कि चीन द्वारा यह प्रयास व्यावसायिक कारणों से है, लेकिन कुछ लोगों को संदेह है कि चीन के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ सामरिक प्रतिस्पर्धा के लिए खुद को बेहतर तरीके से लैस करना भी है। हाल के वर्षों में, चीनी कंपनियों ने उन्नत रोबोटिक्स, कृत्रिम बुद्धि, अर्धचालक, और क्वांटम कंप्यूटिंग प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में कई लेनदेन किए हैं। यह बदलाव चीनी सरकार ने विशेष प्राथमिकता के रूप में नामित प्रौद्योगिकी रोडमैप के साथ व्यापक रूप से सुसंगत रहा है।
संशोधित विदेशी निवेश जोखिम समीक्षा आधुनिकीकरण अधिनियम (एफआईआरआरएमए) के सदन और सीनेट संस्करण दोनों में 'महत्वपूर्ण तकनीक' को परिभाषित करने के प्रावधान हैं, जो अमेरिकी व्यवसायों ने चेतावनी दी थी कि पिछले ड्राफ्ट में बहुत अस्पष्ट थे। यह कानून सीएफआईयूएस के अधिकारों को भी लेनदेन प्रकारों को शामिल करने के लिए विस्तारित करेगा जो वर्तमान में सीएफआईयूएस प्रावधानों द्वारा कवर नहीं हैं, जैसे संवेदनशील अमेरिकी सुविधाओं के पास अचल संपत्ति की खरीद या पट्टा, और दिवालियापन परिसमापन। वर्तमान कानून के तहत, सीएफआईयूएस का अधिकार क्षेत्र तभी ट्रिगर होता है जब एक विदेशी निवेशक अमेरिकी व्यापार पर नियंत्रण प्राप्त करता है। नया कानून सीएफआईयूएस को वृद्धिशील नियंत्रण के लिए एक समीक्षा प्रक्रिया की अनुमति देगा। सीनेट संस्करण राष्ट्रपति को चीनी दूरसंचार कंपनी जेडटीई के खिलाफ लगाए गए प्रतिबंधों को वापस करने से रोक देगा जो ईरान और उत्तरी कोरिया के साथ अवैध संक्रमण आयोजित करता है।
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सीनेट बिल को राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम (एनडीएए) के पास-पास में संशोधन के रूप में भी जोड़ा गया था। हालांकि सीनेट ने 18 जून को $ 716 बिलियन रक्षा नीति विधेयक पारित करने के लिए वोट दिया था, फिर भी बिलों को एक-दूसरे के साथ संगत बनाए जाने की आवश्यकता होगी और कांग्रेस द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए। व्यापक द्विपक्षीय समर्थन के साथ, बिल में आमतौर पर इसके मार्ग के रास्ते में कुछ बाधाएं होती हैं। हालांकि, व्हाइट हाउस और कुछ रिपब्लिकन एनडीएए में जेडटीई प्रावधान को शामिल करने का विरोध करते हुए, बिल के अंतिम संस्करण में रहना मुश्किल हो सकता है।
हालांकि अधिकांश सुधार चीन से चिंतित हैं, सीएफआईयूएस खतरे के कलाकारों के बारे में सोचता है, इस बात की संभावना है कि सीएफआईयूएस ओवरहाल का अन्य देशों पर भी अधिक असर हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि एक जापानी कंपनी चीन में व्यापक असंबंधित संचालन कर रही थी, तो सीएफआईयूएस देख सकता है कि चीन में इस अप्रत्यक्ष संपर्क के आधार पर जापानी कंपनी द्वारा अमेरिका में दी गई कंपनी का अधिग्रहण कैसे - एक राष्ट्रीय सुरक्षा खतरा पैदा करेगा । इसलिए चीन के अधिकांश सुधार चीन से संबंधित हैं, फिर भी अन्य देशों के साथ अधिक लेनदेन पर भी असर पड़ सकता है।
सबसे बड़ा वैश्विक निवेशक और एफडीआई का सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता के रूप में, अमेरिका ने अंतरराष्ट्रीय निवेश की ओर आकर्षित दृष्टिकोण को मुक्त और खुले नियम-आधारित प्रणाली को बनाए रखा है, जो वर्षों से लाभान्वित हुआ है। यहां तक कि उन मामलों में जहां राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताएं थीं, अमेरिकी दृष्टिकोण आम तौर पर राष्ट्रीय सुरक्षा समीक्षा प्रक्रिया के प्रभाव को कम करने के लिए किया गया है, जिसने बाजार पर विकृत प्रभाव डाले हों। हालांकि, सीएफआईयूएस में सुधार के लिए हालिया बहसों में से कुछ ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर एफडीआई के आर्थिक प्रभाव और संभावित रूप से चीन के साथ आर्थिक रूप से प्रतिस्पर्धा करने के लिए सीएफआईयूएस का उपयोग करने के असंतोष से निपटने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित किया है। इस्पात और एल्यूमीनियम पर धारा 232 टैरिफ और कोटा के मामले में, चीन द्वारा समस्याग्रस्त कार्रवाइयों को कथित रूप से लक्षित करने वाले अमेरिकी एकतरफा कार्यवाही को ज्यादातर अमेरिकी सहयोगियों द्वारा महसूस किया गया है। अमेरिकी उद्योग की सुरक्षा के औचित्य के रूप में राष्ट्रीय सुरक्षा के अनुचित उपयोग से नियम-आधारित प्रणाली पर हानिकारक प्रभाव हो सकता है, जिसे अमेरिका ने लाभान्वित किया है, और हमारे निकटतम सहयोगियों से सहयोग सीमित कर देगा।
जॉन ताइशू पिट (@YJTPitt) वाशिंगटन डीसी में एक कानूनी फर्म में एक व्यापार नीति विशेषज्ञ है जहां वह पूर्वी एशिया में व्यापार और सुरक्षा संबंधों पर केंद्रित है।