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८.६ अपने खाते को खोलने के लिए दस्तावेज़

21 जून 2023

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८.६.१ अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी)

केवाईसी का मतलब है "अपने ग्राहक को जानें। यह एक प्रक्रिया है। जिसके द्वारा बैंक ग्राहकों की पहचान और पते के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं। यह प्रक्रिया यह सुनिश्चित करने में मदद करती है कि बैंकों की सेवाओं का दुरुपयोग नहीं किया जाता है। खाता खोलते समय केवाईसी प्रक्रिया बैंकों द्वारा पूरी की जानी है।

८.६.२ फोटो आईडी सबूत और पता सबूत

फोटो पहचान या फोटो आईडी एक पहचान पत्र है जिसमें धारक की एक तस्वीर शामिल होती है, आमतौर पर केवल उसका चेहरा। फोटो आईडी के प्रकार

आधार कार्ड, एक बॉयोमीट्रिक, डिजिटल और भौतिक पहचान प्रणाली।

• भारतीय पासपोर्ट

• विदेशी पासपोर्ट 

• निर्वाचन फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किया गया

• स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड (आयकर)

• राज्यों द्वारा जारी भारत में ड्राइविंग लाइसेंस

पता प्रमाण निवास का सबूत है एक दस्तावेज़ यह पुष्टि करता है कि आप कहां रहते हैं. इसमें आपके पूर्ण नाम और आपके पते पर मुद्रित होना आवश्यक है।

पता प्रमाण के प्रकार

• किराया अनुबंध या लीज समझौते

• भारत पासपोर्ट

• आधार कार्ड (यूआईडी)

• उपयोगिता बिल (पानी, बिजली, फोन या गैस बिल)

८.६.३ भारतीय मुद्रा

भारतीय मुद्रा को भारतीय रुपया (आईएनआर) कहा जाता है और सिक्कों को पैसे कहा जाता है। एक रुपया में 100 पैसे होते हैं। भारतीय रुपया का प्रतीक " ₹ " है। डिज़ाइन शीर्ष पर एक डबल क्षैतिज रेखा के साथ देवनागरी पत्र " ₹ " (आरए) और लैटिन राजधानी पत्र "आर" दोनों जैसा दिखता है। वर्तमान में भारत में बैंकनोट्स 10 रुपये, 20 रुपये, 50 रुपये, 100 रुपये, 500 रुपये और 2000 रुपये के मूल्य में जारी किए जा रहे हैं। इन नोटों को बैंकनोट्स कहा जाता है क्योंकि उन्हें भारतीय रिज़र्व बैंक (रिज़र्व बैंक) द्वारा जारी किया जाता है। सिक्कों में 1 आरएस, 2 आरएस, 5 आर और 10 आर के मूल्यवर्ग उपलब्ध है।

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रचनाएँ
CCC Chapter ८. डिजिटल वित्तीय सेवाओं के अनुप्रयोग
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८.० उद्देश्य: 1. पैसे बचाने के फायदे और नुकसान को समझने के लिए। 2. बैंक के महत्व और इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं को जानने के लिए। 3. सरकार द्वारा नियुक्त विभिन्न वित्त योजनाओं को सीखने के लिए। 4. मोबाइल बैंकिंग सुविधाओं के बारे में जानने के लिए। ८. 1 परिचय ईट-एंड-मोर्टार बैंक शाखाओं के निर्माण और संचालन की उच्च लागत गरीबों को वित्तीय सेवाओं का विस्तार करने में एक बड़ी बाधा रही है। भौतिक बैंक शाखाएं दूर-दराज के समुदायों में बनाए रखने के लिए महंगी हैं, जबकि शहरी क्षेत्रों की यात्रा कई ग्रामीण ग्राहकों के लिए महंगा है। हालांकि, असंबद्ध व्यक्ति डिजिटल चैनलों के माध्यम से तेजी से वित्तीय सेवाओं तक पहुंच प्राप्त कर रहे हैं। बैंक, माइक्रोफाइनेंस संस्थान, मोबाइल ऑपरेटर और तीसरे पक्ष के प्रदाता मोबाइल फोन, पॉइंट-ऑफ-सेल डिवाइस, छोटे पैमाने पर एजेंटों के नेटवर्क के साथ, अधिक सुविधाजनक, स्केल और पारंपरिक बैंकिंग की तुलना में कम लागत पर बुनियादी वित्तीय सेवाएं प्रदान करने के लिए लीवरेज कर रहे हैं।। एजेंट नेटवर्क मैनेजर, पेमेंट एग्रीगेटर्स और अन्य जैसे संस्थानों के उभरते नए सेट हैं जो एक अधिक दूरगामी और कुशल डिजिटल वित्त पारिस्थितिक तंत्र का निर्माण करने में मदद कर रहे हैं।
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८.२ बचत की आवश्यकता क्यों है?

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भले ही आपको विश्वास करना मुश्किल हो सकता है, वास्तव में पैसे बचाने से बहुत अच्छा लगता है। यह आपको ज़िम्मेदारी की भावना देता है और आप अपने और आपके परिवार केलिए कुछ महत्वपूर्ण कर रहे हैं। चाहे आप किसी घ

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८.३ घर पर नकद रखने की कमी

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घर पर नकद रखने की कुछ कमीएं यहां दी गई हैं,८.३.१ असुरक्षितःघर पर नकदी रखने से सुरक्षा का खतरा होता है। चोरी या नकदी चोरी करने का हमेशा लगातार डर रहता है। बाढ़, आदि जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण छिद्रि

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८. ४ बैंक की जरूरत क्यों है?

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८.४. १ सुरक्षित धन, ब्याज और ऋण कमाएंयदि आप पेचेक करने के लिए पेचेक रहते हैं, तो आप को खोने या चोरी करने का जोखिम कभी भी आपके आखिरी पेचेक की राशि है. यदि धन कसकर है तो आप स्पष्ट रूप से खोने का जोखिम न

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८.५ बैंकिंग उत्पाद

21 जून 2023
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बैंकिंग उत्पाद माल और सेवाएं हैं जो बैंकों द्वारा लोगों को प्रदान किए जाते हैं। इनमें से कुछ नीचे उल्लिखित हैं: ८.५.१ खाते और जमा के प्रकारबचत खातेये जमा खाते अलग-अलग खातों के लिए सबसे लोकप्

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८.६ अपने खाते को खोलने के लिए दस्तावेज़

21 जून 2023
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८.६.१ अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी)केवाईसी का मतलब है "अपने ग्राहक को जानें। यह एक प्रक्रिया है। जिसके द्वारा बैंक ग्राहकों की पहचान और पते के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं। यह प्रक्रिया यह सुनिश

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८.७ बैंकिंग सेवा वितरण चैनल - I

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८.७.१ बैंक शाखाबैंक शाखाएं बैंकिंग सेवाओं के वितरण के लिए पारंपरिक चैनल बनाती हैं। दुनिया के लगभग हर बैंक में ग्राहकों को बैंकिंग सेवाएं देने के लिए शाखाएं होती हैं।एटीएमएक स्वचालित टेलर मशीन (एटीएम)

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८.८ बैंकिंग सेवा वितरण चैनल - ॥

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८.८.१ इंटरनेट बैंकिंगइंटरनेट बैंकिंग कतार या देरी से बचने के लिए आपकी सुविधा पर किसी भी समय, किसी भी स्थान पर बैंक का सबसे सुविधाजनक तरीका है।इंटरनेट बैंकिंग, जिसे ऑनलाइन बैंकिंग, ई-बैंकिंग या वर्चुअल

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८. ९ बीमा

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एक अनुबंध (नीति) जिसमें एक व्यक्ति या इकाई को बीमा कंपनी से घाटे के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा या प्रतिपूर्ति मिलती है।८. ९.१ बीमा की आवश्यकतासंपत्ति की सुरक्षाबीमा के कारण व्यक्तिगत और व्यावसायिक संपत्ति

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8.10 विभिन्न योजनाएं

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८.१०.१ प्रधान मंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई)पीएमजेडीवाई वित्तीय सेवाओं के लिए राष्ट्रीय मिशन है, अर्थात्, बैंकिंग / बचत और जमा खाते, प्रेषण, क्रेडिट, बीमा और पेंशन को एक किफायती तरीके से उपयोग सुनिश

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८.११ आपके मोबाइल पर बैंक

21 जून 2023
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8.11.1 मोबाइल बैंकिंगमोबाइल बैंकिंग एक बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान द्वारा प्रदान की जाने वाली एक सेवा है जो अपने ग्राहकों को स्मार्टफोन टैबलेट जैसे मोबाइल डिवाइस का उपयोग करके दूरस्थ रूप से वित्तीय ल

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