
नई दिल्ली : भारत में 'डिजिटल इंडिया' के बढ़ते कदमों के मद्देनजर दुनिया की तमाम इन्टरनेट कंपनियां भारत की तरफ आकर्षित हो रही हैं। इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अगले साल होने वाली आईपीएल की 'डिजिटल प्रसारण नीलामी में भाग लेने के लिए कंपनियों में मारामारी मची हुई है। हालाँकि साल 2008 में भी इसके नीलामी की बोली लगनी थी लेकिन तब किसी ने इसमें दिलचस्पी नही दिखाई।
इसमें ताजा एंट्री हुई है मुकेश अम्बानी की जिन्होंने हालही में अपना डिजिटल प्लान 'रिलायंस जियो इंफोकॉम' शुरू किया है और वह अब इंडियन प्रीमयर लीग (IPL) के डिजिटल राइट्स खरीदना चाहती है। जियो ने इसके टेंडर डाक्यूमेंट्स भी खरीद लिए है। रिलायंस के जियो की चर्चा अभी देशभर में है जिसके तहत वह फ्री इन्टरनेट 4जी उपलब्ध करवा रहा है।
ये कंपनियां हैं रेस में शामिल
इससे पहले जो कंपनियां इस रेस में शामिल हैं उनमे स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइसेस, सोनी पिक्चर नेटवर्क इंडिया, ग्रुप एम, अमेज़ॉन इंडिया, सुपर स्पोर्ट, एकोनेट, ओएसएन, बीटी, स्काई स्पोर्ट, ईएसपीएन हैं। ऑनलाइन मार्केटप्लेस अमेज़ॉन ने पहले ही इसके अधिकार पाने के लिए दस्तावेज खरीद लिए हैं। अमेज़ॉन अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए विडियो कंटेंट को शामिल करना चाहती है। आईपीएल के डिजिटल राईट की नीलामी की घोषणा साल 2017 के आईपीएल सीजन के बाद होगी।