shabd-logo

मिलन

12 बार देखा गया 12

टीना को यूं उदास और गुमसुम बैठे देख एजेंट उससे पूछता है।

टीना: मैंआज लंदन से मुंबई आई हूं ,औरएयरपोर्ट पर मेरा सामान चोरी हो गया । यहां तक कि मेरा मोबाइल भी रास्ते में किसी ने छीन लिया । मेरा पासपोर्ट भी मेरे सामान के साथ चला गया ।अब मैं ना तो मैं वापस जा सकती हूं और ना ही मेरे पास इतने पैसे है कि मैं लखनऊ जा सकूं। मुझेकिसी भी तरह लखनऊ जाना पड़ेगा ।क्या आप मेरी मदद कर सकते हो, मुझेकिसी भी तरह लखनऊ पहुंचा सकते हो।

एजेंट: बसइतनी सी बात यूं समझ लीजिए कि आपका काम हो गया। वैसे कौन है लखनऊ में आपका; कोईरिश्तेदार या दोस्त।

टीना: दोस्त।वह मुझे वहा कॉलेज में मिल जायेगा। वहा पहुंचकर मैं आपका जो भी खर्चा होगा दे दूंगी।

एजेंट: ऐसीक्या बात कर रही है मैडम, आपमुसीबत में है, परदेसीहैं, अकेलीलड़की है, ऐसेमें आपकी मदद करना इंसानियत की मदद करना है । मैं कुछ करता हूं रुकिए।

इतना कहकर एजेंट किनारे जाकर एक फोन लगाता है और थोड़ी देर बाद करता है फिर टीना के पास आकर कहता है।

एजेंट: मैडम,
लगता है भगवान ने आपकी सुन ली। अभी अभी बात हुई है मेरा एक दोस्त है जो आज रात अपनी गाड़ी काम के सिलसिले में लखनऊ भेजेगा । दरअसल उसका ट्रांसपोर्ट का बिजनेस है। उसको गाड़िया ऑल इंडिया चलती रहती है। वह यहां 8:00 बजेआ जाएगा और आप उसके साथ चली जाना कल सुबह आप लखनऊ में रहोगी।

टीना: रातमें।

एजेंट: घबराओनहीं मैडम, आपसुरक्षित लखनऊ पहुंच जाओगी। और वैसे भी आपके पास कोई दूसरा रास्ता भी नहीं है ।मेरी मानो तो यह मौका हाथ से जाने मत दो ।बाकी जैसी आपकी मर्जी।

टीना (मनमें सोचती हुई) : क्यासोच रही है टीना। अंजानरास्ते, अंजानलोग, अनजानसफर , मगरजाना बहुत ही जरूरी। कोई और दूसरा रास्ता भी नहीं है। अगर यह मौका भी हाथ से निकल गया तो फिर क्या करोगी। होशियारी और समझदारी से काम लो।

टीना: ठीकहै, मैंतैयार हूं।

एजेंट: यहहुई ना बात। मैंउसे अभी खबर कर देता हूं।

टीना 8:00 बजनेका इंतजार करने लगती है। घड़ी में 8:00 बजतेही एक ट्रक एजेंट के ऑफिस के पास आकर रुकती है। उस ट्रक में से एक ड्राइवर निकलता है उसका नाम रॉकी है।

रॉकी: ( प्रेमको आवाज लगाते हुए) ओयप्रेम,  देखतेरा यार आया। (एजेंटका नामप्रेम है)

एजेंट: रॉकीभाई। कहां थे इतने दिन।

रॉकी: बसकुछ नहीं यार काम के सिलसिले में थोड़ा बिजी था।

एजेंट: आजकलकुछ ज्यादा ही नोटों की छपाई हो रही है। धंधा जोरो पर चल रहा है। एक बात बता , यहट्रक लेकर तू खुद क्यों चला आया।

रॉकी: अरेवह ड्राइवर के बच्चे की तबीयत अचानक खराब हो गई। तोइसलिए मैंने उसे छुट्टी दे दी। माल पहुंचाना भी जरूरीहै, इसलिएमैं सोचा मैं खुद ही ले जाऊं।

एजेंट: यहतो बहुत अच्छा किया इसी बहाने तुझ से मुलाकात भी हो गई।

रॉकी: अरेवह फोन पर तुमने किसी लड़की को लखनऊ ले जाने की बात की थी कहां है वह मोहतरमा।

एजेंट: अरे!
बातों बातों में, मैंअसली बात तो बतानाभूल ही गया।

एजेंट : मैडम..
मैडम...आपकीगाड़ी आ गई।

टीना ऑफिस से बाहर निकलती है। रॉकी उसे देखता ही रह जाता है।

एजेंट: रॉकीको झकझोरते हुए: अबेरॉकी....

रॉकी:। हां... हां।अबे यह क्या है। आजतक इतनी खूबसूरत लड़की मैंने देखी नही।

एजेंट: मैडमयह रॉकी है मेरा जिगरी दोस्त। बस आप यह समझ लो कि आपकी सारी परेशानियां खत्म। क्यों रॉकी भाई।

रॉकी: बिल्कुल
, अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं। आप कल सुबह लखनऊ अपने ठिकाने पर होंगी।इससे पहले की और लेट हो , हमेंचलना चाहिए। ठीकहै प्रेम भाई, वापसआकर मिलता हूं।

एजेंट: अपनाख्याल रखना और हां फोन करना।

टीना: थैंक्यू ।

रॉकी टीना को बिठाकर ट्रक लेकर लखनऊ की ओर चल देता है। थोड़ी दूर चलने के बाद टीना रॉकी से कहती है।

टीना: मेरानाम ...

रॉकी : टीनाहै, आजही लंदन से मुंबई आए हो और एयरपोर्ट पर आपका सामान चोरी हो गया है और आपको लखनऊ जानाहै। प्रेम ने सब कुछ बता दिया है।

टीना: ओह!,
आप ट्रक खुद चलाते हो।

रॉकी: मैंएक ट्रक ड्राइवर हूं। वह तो ऊपर वाले की मेहरबानी होती गई और एकट्रक से दस ट्रकफिर दस ट्रक से 20 ट्रकऔर आज की तारीख में मेरी खुद की ट्रांसपोर्ट कंपनी है।

टीना: oh... Great

रॉकी: आपकोभूख भी लगी होगी। पास में ही एक बहुत ही अच्छा ढाबा है। बहुत अच्छा खाना बनाता है हम वही खाना खा लेंगे।

थोड़ी देर गाड़ी चलाने के बाद रॉकी अपना ट्रक एक ढाबे के पास रोक देता है।

रॉकी: चलिएमैडम यहां डिनर कर लेते है।

दोनो ट्रक से उतरते है।एक टेबल पर बैठ जाते है।

रॉकी: ओएछोटू दो प्लेट थाली जल्दी से लगा दे। मैं अभी आया।

रॉकी ढाबे के मालिक के पास जाता है और ढाबे का मालिक एक कमरे के तरफ इशारा करता है। रॉकी उस कमरे के अंदर चला जाता है। टीना आस पास के माहौल को देखकर उसे एक अजीब सा एहसास होता है। तभी छोटू खाना लेकर टेबल के पास आता है। उसी वक्त रॉकी भी आ जाता है।

रॉकी: औरकैसा है छोटू।

छोटू: सबमस्त है रॉकी भाई।

इतना कह कर रॉकी अपनी जेब से ₹500 निकालकर छोटू को देता है।

रॉकी: जाऐश कर। आप शुरू करो मैडम।

रॉकी और टीनाखाना खाना शुरू करते हैं।

रॉकी: खानाकैसा है ।

टीना: बढ़ियाहै।

रॉकी: मैनेबोला था ना, आपकोयहां का खाना जरूर पसंद आएगा।

खाना खाने के बाद रॉकी ढाबे के मालिक के पास जाकर पेमेंट कर देता है। उसके बाद दोनो ट्रक के तरफ चल देते है। रॉकी ट्रक स्टार्ट कर रहा होता है की तभी दो लोग उसके पास आते है और लिफ्ट देने की गुजारिश करने लगते है।

एक आदमी: भाईसाहब हमें जरा लिफ्ट देंगे । हमें बस अगले गांवके चौराहे तक छोर दीजिए, आपकीबड़ी मेहरबानी होगी।

रॉकी: इसमेंपूछने के कोईबात नहीं। पीछेलटक लो जहां उतरना होगा आवाज लगा देना उतार देंगे। आखिर इंसान इंसान के काम नहीं आएगा तो दुनिया कैसे चलेगी।

दोनो अंजान लोग ट्रक के पीछे सवार हो जाते है। रॉकी ट्रक लेकर चल देता है। ट्रक चल रही होती है और टीना को नींद आ रही होती है।

रॉकी: मैडमआप आराम से सो जाओ। आपकी आंख सुबह लखनऊ में खुलेगी।

चंद्रमणि चंचल की अन्य किताबें

रचनाएँ
इंकार या इकरार
0.0
यह कहानी एक ऐसी लड़की की है जो अनजाने से देश में अपने प्यार के लिए आयी है. लेकिन देश के सरजमीं पर कदम रखते ही उसके साथ कुछ ऐसा हुआ की उसकी ज़िन्दगी ही बदल गयी. उसकी किस्मत में कुछ और ही लिखा हुआ था . ऐसा क्या हुआ जानने के लिए पढ़े इंकार या इकरार.

NRI

14 जनवरी 2023

Mr and Mrs कपूर लंदनके जाने-माने अमीरों में शामिल है। वह लंदन में काफी दिनों पहले भारत से आकर बस गए थे।। उनकी एक बेटी है जिसका नाम है टीना, जिसेउन्होंने बड़े लाड प्यार से पाला। उनकी एक ख्वाहिश थी, की

वेलकम टू इंडिया

14 जनवरी 2023

टीना की फ्लाइट मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरती है। टीना अपने लगेज के साथ एयरपोर्ट से बाहर आ रही होती है, तभीउसे वहा उसका सबसे पसंदीदा कलाकार सुपरस्टार दिखाई देता है, औरवो उसे देख खुशी से पागल होने

यक़ीन

दरअसल वह सायरन की आवाज पुलिस की जीप की नहीं बल्कि एंबुलेंस की थी। तभी पास से गुजरते हुए एक आदमी को टीना ने रोका।  टीना: excuse me, क्या मैं आपके मोबाइल से एक कॉल कर सकती हूं।   आदमी: क्योंनही। यह ल

जुदा

टीना को रोता देख, राहुलअपनी जेब से रुमाल निकाल कर टीना कोदेता है।  राहुल: येलो और आंसूपोंछ लो।  टीना रुमाल लेकर आसूं पोंछ लेती है।  राहुल: देखो, तुम्हारा वापस लंदन जाना फिलहाल तो मुमकिन नहीं है,

मिलन

टीना को यूं उदास और गुमसुम बैठे देख एजेंट उससे पूछता है।  एजेंट: क्याहुआ मैडम । कोई परेशानी है, तोमुझे बताइए शायद मैं आपके किसी काम आ सकूं।  टीना: मैंआज लंदन से मुंबई आई हूं ,औरएयरपोर्ट पर मेरा साम

फिर मिले

उधर राहुल अपनी गाड़ी से जा रहा होता है। वह loud म्यूजिक सुनते हुए गाड़ी चला रहा होता है। उसकी आंखों के सामने टीना का मासूम चेहरा बार बार आ रहा होता है।   राहुल (खुद से बातें करते हुए) : यह लड़की तो

हमसफ़र

टीना अपने होश हवास में नहीं रहती है वह राहुल को देख जोर जोर से चिल्लाने लगती है।  टीना: प्लीज मुझे छोड़ दो । मुझे जाने दो।  राहुल टीना को डिक्की से बाहर निकलता है। टीना राहुल को बिना देखे हुए बार-ब

जान पहचान

टीना गूगल मैप को देखते हुएगाड़ी चला रही होती है। राहुल सो रहा होताहै। तभी गाड़ी चलते चलते बंद हो जाती है।राहुल की आंखें खुलजाती है।   राहुल: क्या हुआ।  टीना: पता नही। अचानक चलते चलते रुक गई।   राह

परिवार

राहुल और टीना ट्रैफिक जाम की तरफ बढ़ रहे होते हैं ।  राहुल: ( ट्रक ड्राइवर से) क्यों भाई, किस बात का जाम लगा हुआ है ।  ट्रक ड्राइवर: एक बस का एक्सीडेंट हो गया था ,इसलिए जाम लगा । पब्लिक ने घायलों क

खोज

विक्रम मुंबई एयरपोर्ट पर उतरता है। उतरने के बाद वह एयरपोर्ट के ऑफिसर से जाकर मिलता है।  विक्रम: excuse me ऑफिसर। मुझे आपसे एक मदद चाहिए । क्या मैं कल के सीसीटीवी फुटेज देख सकता हूं। दरअसल मेरी एक दो

अपनापन

मिस्टर कपूर: नमस्ते.. तुम्हें तो पता हीहै कि टीना इंडियागई है ।  करण: जी अंकल, उसनेबताया तो था।   मिस्टर कपूर: उसे तो लखनऊ जानाथा। लेकिन तुमसे मिलने के लिए उसनेमुंबई का टिकट करायाथा । क्या वहतुमसे

दिल के क़रीब

तभी वहां राहुल की मां आजाती है।   मां: यह टीना है। राहुल की दोस्त आजही लंदन से आई है।कितनी प्यारी लग रही है। कुछ खाया पिया भी है याबस ऐसे ही । चलोखाना बन गया हैकुछ खा लो ।  राहुल की मां टीनाको लेकर

जलन

सभी लोग साथ में खाना खा रहे होते है, तभी राहुल के भैया का फोन बजता है।  राज: (राहुल का भाई) हेलो...  छोटी (राहुल की बहन) : प्रणाम भैया...  राज: कैसी है छोटी,  छोटी: अच्छी हूं भैया  राज: हमलोग तु

गांव

सुबह हो जाती है। सूरज निकल चुका होता है। टीना छत पर अभी तक सोई हुई है। राहुल छत पर टीना को जगाने के लिए आता है, मगर उसे सोए हुए देखकर देखता ही रह जाता है। तभी वह देखता है की सूरज की किरणें टीना के चे

जवाब

राहुल और टीना लखनऊ के लिए निकल चुके है। राहुल गाड़ी चला रहा है।   टीना: थैंक्स  राहुल: किस बात को लिए ?  टीना: मुझे अपने परिवार से मिलाने के लिए । अपना गांव दिखाने के लिए । एक ऐसी जिंदगी से रूबरू