shabd-logo

8 बार देखा गया 8

मिस्टर कपूर: नमस्ते.. तुम्हें तो पता हीहै कि टीना इंडियागई है ।

करण: जी अंकल, उसनेबताया तो था।

मिस्टर कपूर: उसे तो लखनऊ जानाथा। लेकिन तुमसे मिलने के लिए उसनेमुंबई का टिकट करायाथा । क्या वहतुमसे वहां पर मिली ।

करण: नहीं अंकल कल उसने मुझे एयरपोर्ट पहुंचकर फोन किया था ।मगर मेराफोन silent mode पर था इसलिएमैं उसका फोन नहीं उठा पाया । थोड़ी देरबाद जब उसका मिस्डकॉल देखा तो मैंने कॉलकिया । मगर उसकामोबाइल स्विच ऑफ आया। उसकेबाद मैं बार-बार कोशिश कर रहा हूंलेकिन उससे कोई कांटेक्ट नहीं हो पा रहा। मोबाइल हर बार स्विचऑफ बता रहा है।

मिस्टर कपूर: हां ! हमने भी उसके नंबरपर कॉल किया , मगर हर बार मोबाइलस्विच ऑफ बता रहाहै ।मुझे लगा शायद वो तुमसे मिलीहो। टीना ने एक डायरीमें एक नंबर लिखरखा था जो इंडियाका था, तो हमें लगाशायद करण का हो। औरदेखो हमारा शक सही निकला।

करण : अंकल टीना कहीं अपने किसी रिश्तेदार के यहां तोनहीं चली गई।

मिस्टर कपूर: टीना इंडिया पहली बार गई है। वोसिर्फ तुम्हे जानती है और वोभी अधूरा ...? अभी अभी पता चला है कि एयरपोर्टसे टीना का सारा सामानचोरी हो गया है। और उसका मोबाइलभी अब नहीं लगरहा है । हमलोग बहुत परेशान है, समझ में नहीं आ रहा क्याकरे, कहा ढूंढे।

करण: आपको कैसे पता चला कि टीना कासामान एयरपोर्ट से चोरी होगया है।

मिस्टर कपूर: मेरे दोस्त का लड़का विक्रमअभी अभी मुंबई एयरपोर्ट पहुंचा है । उसनेपता लगाकर मुझे बताया है।

करण : ओह... आप टेंशन नाले अंकल । मैं टीनाको ढूंढने में कोई कसर नहीं छोडूंगा मैं जल्द ही उसे ढूंढकर आपकी उससे बात करवाऊंगा । आप मेरायह नंबर सेव कर लीजिए।

मिस्टर कपूर: ठीक है बेटा।

करण: ok अंकल, bye

इतना कहकर करण फोन काट देता है और मनही मन सोचने लगताहै।

करण: (मन में सोचतेहुए) : टीना आखिर कहां जा सकती है। जब वह मुझसेमुंबई में नहीं मिल पाई , तो वो मुझसेमिलने के लिए जरूरलखनऊ गई होगी। क्योंकिउसे पूरा यकीन होगा कि मैं उसेढूंढते हुए कॉलेज जरूर पहुंचूंगा। मुझे लखनऊ के लिए निकलनाहोगा । लेकिन उससेपहले मुझे अपने दोस्तों को कुछ जरूरीकाम सौपना होगा।

यह सोचते हुए वह आपके मोबाइलसे एक फोन नंबरलगाता है तभी उधरसे आवाज आती है।

करण: अली, तू मेरा सबसेअच्छा दोस्त है। तुझे मेरा एक बहुत हीजरूरी काम करना होगा ।

अली: तूने कहा बस तेरा कामहो गया। बोल क्या करना है।

करण; तू अभी एयरपोर्टजा और जाकर वहांपता लगाने की कोशिश करकी टीना नाम की कोई लड़कीवहां आई है क्या?
मैं उसकी फोटो तुझे भेजता हूं और हां औरअपने बाकी दोस्तो को रेलवे स्टेशन , बस स्टैंड सभीजगह भेज कर पता लगा।मै भी लखनऊ पहुंचरहा हूं।

अली: तू फिकर नाकर। भाभी जान को कुछ नहींहोगा। मैं तुझे पता करके फोन करूंगा।

करण (टीना को याद करते।हुए) : टीना....कहां हो तुम...?

टीना राहुल के घर परनहा धोकर तैयार हो रही है।उसे पहनने के लिए शांतिने एक साड़ी देरखी है। टीना जिसने कभी साड़ी नहीं पहनी , उसे साड़ी पहनना नहीं आता । वह साड़ी कोदेख टेंशन में आ जाती है।उस साड़ी को वो अपनेशरीर में किसी भी तरह सेलपेट लेती है । तभीपीछे से शांति आतीहै ,और टीना कोसाड़ी में अजीब ढंग से लिपटे हुएदेख जोर जोर से हंसने लगतीहै।

टीना: अब अगर आपकाहंसने का प्रोग्राम खत्महो गया हो तो क्याप्लीज मुझे साड़ी पहनना सिखा देंगी।

शांति: क्यों नही। जरूर..

इतना कहकर शांति टीना को साड़ी पहनाकर तैयार कर देती है।

शांति: तुम साड़ी में तो बहुत हीसुंदर लग रही हो।नजर न लगे। कालाटीका मैं अभी लेकर आती हूं।

इतना कहकर शांति काला टीका लाने दूसरे कमरे में चली जाती है, तभी उधर से राहुल शांतिके कमरे में घुसते हुए कह रहा है।

राहुल: भाभी ...बाबू जी कही दिखाईनहीं दे रहे हैं।आपको पता है कहां गएहैं।

राहुल टीना को पीछे सेसाड़ी पहने हुए देखता है। उसे लगता है कि शांतिभाभी खड़ी है।

राहुल : क्या बात है भाभी बड़ीसज धज रही हो । भैयापर बिजली गिराने का इरादा हैक्या।

टीना राहुल से नज़रे चुरातेहुए खुद को छुपा रहीहोती है।

शांति; तुम ही देख लोकौन है।

राहुल: excuse me
, जरा आप अपने चेहरेका दीदार कराएंगी मोहतरमा।

यह सुन टीना राहुल की तरफ घूमजाती है। राहुल टीना को देखता हीरह जाता है। शांति उसके सामने चुटकी बजते हुए।

शांति: (टीना से). मैंने कहा था ना , बड़ीप्यारी लग रही हो। जो देखेगा देखतारह जाएगा । इसलिए नजरना लग जाए कालाटीका लगाना बहुत जरूरी है।

राहुल; आपने बिल्कुल सही कहा भाभी ।

तभी बैकग्राउंड में एक गांववाला रेडियोपर एक गाना सुनतेहुए जा रहा होताहै।

......नजर ये हमारी नलग जाए तुमको यही सोचकर तुमको कम देखते अगरदेखना है तो जीभर के देखो कभीफिर ना कहना किकम देखते है...

राहुल और टीना कीनजरें एक दूसरे कोदेख रही होती है। तभी आंगन में बाबूजी की आवाज आतीहै।

बाबूजी : बहु...

रचनाएँ
इंकार या इकरार
0.0
यह कहानी एक ऐसी लड़की की है जो अनजाने से देश में अपने प्यार के लिए आयी है. लेकिन देश के सरजमीं पर कदम रखते ही उसके साथ कुछ ऐसा हुआ की उसकी ज़िन्दगी ही बदल गयी. उसकी किस्मत में कुछ और ही लिखा हुआ था . ऐसा क्या हुआ जानने के लिए पढ़े इंकार या इकरार.

NRI

14 जनवरी 2023

Mr and Mrs कपूर लंदनके जाने-माने अमीरों में शामिल है। वह लंदन में काफी दिनों पहले भारत से आकर बस गए थे।। उनकी एक बेटी है जिसका नाम है टीना, जिसेउन्होंने बड़े लाड प्यार से पाला। उनकी एक ख्वाहिश थी, की

वेलकम टू इंडिया

14 जनवरी 2023

टीना की फ्लाइट मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरती है। टीना अपने लगेज के साथ एयरपोर्ट से बाहर आ रही होती है, तभीउसे वहा उसका सबसे पसंदीदा कलाकार सुपरस्टार दिखाई देता है, औरवो उसे देख खुशी से पागल होने

यक़ीन

दरअसल वह सायरन की आवाज पुलिस की जीप की नहीं बल्कि एंबुलेंस की थी। तभी पास से गुजरते हुए एक आदमी को टीना ने रोका।  टीना: excuse me, क्या मैं आपके मोबाइल से एक कॉल कर सकती हूं।   आदमी: क्योंनही। यह ल

जुदा

टीना को रोता देख, राहुलअपनी जेब से रुमाल निकाल कर टीना कोदेता है।  राहुल: येलो और आंसूपोंछ लो।  टीना रुमाल लेकर आसूं पोंछ लेती है।  राहुल: देखो, तुम्हारा वापस लंदन जाना फिलहाल तो मुमकिन नहीं है,

मिलन

टीना को यूं उदास और गुमसुम बैठे देख एजेंट उससे पूछता है।  एजेंट: क्याहुआ मैडम । कोई परेशानी है, तोमुझे बताइए शायद मैं आपके किसी काम आ सकूं।  टीना: मैंआज लंदन से मुंबई आई हूं ,औरएयरपोर्ट पर मेरा साम

फिर मिले

उधर राहुल अपनी गाड़ी से जा रहा होता है। वह loud म्यूजिक सुनते हुए गाड़ी चला रहा होता है। उसकी आंखों के सामने टीना का मासूम चेहरा बार बार आ रहा होता है।   राहुल (खुद से बातें करते हुए) : यह लड़की तो

हमसफ़र

टीना अपने होश हवास में नहीं रहती है वह राहुल को देख जोर जोर से चिल्लाने लगती है।  टीना: प्लीज मुझे छोड़ दो । मुझे जाने दो।  राहुल टीना को डिक्की से बाहर निकलता है। टीना राहुल को बिना देखे हुए बार-ब

जान पहचान

टीना गूगल मैप को देखते हुएगाड़ी चला रही होती है। राहुल सो रहा होताहै। तभी गाड़ी चलते चलते बंद हो जाती है।राहुल की आंखें खुलजाती है।   राहुल: क्या हुआ।  टीना: पता नही। अचानक चलते चलते रुक गई।   राह

परिवार

राहुल और टीना ट्रैफिक जाम की तरफ बढ़ रहे होते हैं ।  राहुल: ( ट्रक ड्राइवर से) क्यों भाई, किस बात का जाम लगा हुआ है ।  ट्रक ड्राइवर: एक बस का एक्सीडेंट हो गया था ,इसलिए जाम लगा । पब्लिक ने घायलों क

खोज

विक्रम मुंबई एयरपोर्ट पर उतरता है। उतरने के बाद वह एयरपोर्ट के ऑफिसर से जाकर मिलता है।  विक्रम: excuse me ऑफिसर। मुझे आपसे एक मदद चाहिए । क्या मैं कल के सीसीटीवी फुटेज देख सकता हूं। दरअसल मेरी एक दो

अपनापन

मिस्टर कपूर: नमस्ते.. तुम्हें तो पता हीहै कि टीना इंडियागई है ।  करण: जी अंकल, उसनेबताया तो था।   मिस्टर कपूर: उसे तो लखनऊ जानाथा। लेकिन तुमसे मिलने के लिए उसनेमुंबई का टिकट करायाथा । क्या वहतुमसे

दिल के क़रीब

तभी वहां राहुल की मां आजाती है।   मां: यह टीना है। राहुल की दोस्त आजही लंदन से आई है।कितनी प्यारी लग रही है। कुछ खाया पिया भी है याबस ऐसे ही । चलोखाना बन गया हैकुछ खा लो ।  राहुल की मां टीनाको लेकर

जलन

सभी लोग साथ में खाना खा रहे होते है, तभी राहुल के भैया का फोन बजता है।  राज: (राहुल का भाई) हेलो...  छोटी (राहुल की बहन) : प्रणाम भैया...  राज: कैसी है छोटी,  छोटी: अच्छी हूं भैया  राज: हमलोग तु

गांव

सुबह हो जाती है। सूरज निकल चुका होता है। टीना छत पर अभी तक सोई हुई है। राहुल छत पर टीना को जगाने के लिए आता है, मगर उसे सोए हुए देखकर देखता ही रह जाता है। तभी वह देखता है की सूरज की किरणें टीना के चे

जवाब

राहुल और टीना लखनऊ के लिए निकल चुके है। राहुल गाड़ी चला रहा है।   टीना: थैंक्स  राहुल: किस बात को लिए ?  टीना: मुझे अपने परिवार से मिलाने के लिए । अपना गांव दिखाने के लिए । एक ऐसी जिंदगी से रूबरू