लखनऊः भारतीय जनता पार्टी सरकार के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा जनता की सुख सुविधाओं का पूरा ध्यान रख रहे है।बिजली का तार टूट जाए या ट्रांसफार्मर दग जाए, शिकायत करने के लिए न तो विद्युत उपकेंद्र तक दौड़ लगाने की जरूरत होगी और न ही बिज़ी टोन आने पर उपकेंद्र के फोन नंबर से जूझने की नौबत आएगी।
आपका स्मार्ट फोन जल्द ही एक एंड्रायड एप्लीकेशन के जरिये पल भर में यह काम कर देगा। ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने अधिकारियों को एप्लीकेशन की रूपरेखा तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इस एप का नाम "ई-निवारण" तय किया गया है।ऊर्जा मंत्री ने शुक्रवार को बताया कि बिजली उपभोक्ताओं की शिकायतों के निस्तारण को सुविधाजनक बनाने के लिए जल्द ही इसकी ऑनलाइन व्यवस्था की जाएगी।
शक्ति भवन में बिजली विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद ऊर्जा मंत्री ने दावा किया कि यह मोबाइल एप उपभोक्ताओं के लिए खासा कारगर साबित होगा और उपभोक्ता घर बैठे आसानी से अपनी बिजली से संबंधित शिकायतें इस एप के माध्य्म से ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे।
शर्मा ने बताया कि शिकायतों के निस्तारण की भी समयबद्ध व्यवस्था की जाएगी। मंत्री ने कहा कि इस एप पर लोग बिजली के टूटे तार, खराब ट्रांसफारर्मर और बिजली संबंधी अन्य दिक्कतों की जानकारी दे सकेंगे। एप की खास बात होगी कि इस पर शिकायत करने के लिए उपभोकताओं को बिजली कनेक्शन का एकाउंट नंबर देने की बाध्यता नहीं होगी।
यह एप सभी श्रेणियों के उपभोक्ताओं के लिए कारगर होगा। मंत्री ने बताया कि वर्तमान में एकीकृत शिकायत नंबर 1912 और वितरण कंपनियों के अन्य टोल फ्री नंबरों के जरिए बिजली उपभोक्ता शिकायत करते हैं और उनकी समस्याओं का समाधान भी किया जा रहा है।