
नई दिल्ली : दीवाली के मौके पर ऑनलाइन सामान बेचने वाली कंपनियों में इस साल बड़ी प्रतिस्पर्धा मची हुई है। फ्लिपकार्ट, अमेज़ॉन, स्नैपडील जैसी बड़ी कंपनियों में अपने सामान को बेचने की होड़ लगी हुई है। इस बीच ऑनलाइन सामान बेचने वाली कंपनियों का कहना है कि वह इस साल विज्ञापन पर 2000 करोड़ खर्च कर सकती है।
आंकड़ों के अनुसार अक्टूबर महीने के पहले सफ्ताह में ही ऑनलाइन कंपनियां टीवी, अख़बार और रेडियो में अपने विज्ञापनों पर 500 करोड़ खर्च कर चुकी है। कंपनियां विज्ञापन देने में सबसे ज्यादा खर्च प्रिंट मीडिया पर कर रही हैं। पिछले साल ऑनलाइन कंपनियों ने अख़बारों में विज्ञापनों पर 280 करोड़ रूपये खर्च किये थे, जबकि टेलीविज़न विज्ञापनों पर 100 करोड़ का बजट था।
विज्ञापनों की कीमतों की बात करें तो टाइम्स ऑफ़ इंडिया के 24 एडिशन का बजट 1.5 करोड़ है जबकि हिंदुस्तान टाइम्स का बजट 80 लाख से 1 करोड़ रूपये हैं। अमेज़ॉन इंडिया सिर्फ अक्टूबर में अब तक प्रिंट टेलीविज़न और रेडियो पर विज्ञापनों पर 282 करोड़ खर्च कर चुके हैं। जबकि फ्लिपकार्ट और अमेज़ॉन ने डिजिटल पर इस महीने 60 करोड़ खर्च हो चुके हैं।