नई दिल्ली : रिलायंस जियो से धमाका करने बाद अब मुकेश अम्बानी अपने रिटेल कारोबार में क्रान्ति लाना चाहते हैं। ख़बरों की माने तो रिलायंस रिटेल अगले तीन साल में अपने कैश ऐंड कैरी स्टोरों की संख्या को छह गुना बढ़ाना चाहता है। कंपनी अगले तीन साल में 300 स्टोर खोलेगी। रिलायंस देश में वॉलमार्ट, मेट्रो एवं अन्य प्रतिस्पर्धी कंपनियों को टक्कर देना चाहती है। रिलायंस 300 नए स्टोर खोलने के लिए 4,000 रुपये प्रति वर्ग फुट के हिसाब से करीब 4,800 करोड़ रुपये खर्च करेगा। यह रिलायंस रिटेल का दूसरा ऐसा सबसे बड़ा विस्तार होगा।
वर्तमान में किशोर बियाणी के नेतृत्व वाली कंपनी फ्यूचर कंज्यूमर एंटरप्राइज ने देश में कैश ऐंड कैरी स्टोर खोलने के लिए ब्रिटेन के बुकर ग्रुप के साथ संयुक्त उद्यम स्थापित किया है। रिलायंस मार्केट ब्रांड के तहत रिलायंस के फिलहाल 45 कैश ऐंड कैरी स्टोर हैं और उन स्टोरों का औसत आकार 40,000 वर्ग फुट है। उसने 2011 में अपना पहला रिलायंस मार्केट खोला था और उसके बाद रिलायंस मार्केट का विस्तार 37 शहरों में हुआ। रिलायंस मार्केट फिलहाल 25 लाख से अधिक सदस्यों को सेवाएं दे रही है।
हालाँकि कुछ जानकारों का कहना है कि 300 स्टोर न तो रिलायंस स्टोर और न ही बाजार के लिए कोई महत्वाकांक्षी लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि रिलायंस जैसी कंपनी यदि 300 स्टोर खोलना चाहती है तो बाजार में संभावना 2,000 स्टोरों के लिए हो सकती है। वॉलमार्ट ने लंबे अंतराल के बाद आगरा में एक नया स्टोर खोला है और वह 2020 तक 50 नए स्टोर खोलना चाहती है। चार कंपनियां- वॉलमार्ट, मेट्रो, बुकर्स और रिलायंस- करीब 92 कैश ऐंड कैरी स्टोरों का संचालन करती हैं।