नई दिल्ली : यूपी , पंजाब और गोवा में नवंबर- फरवरी के दौरान टीवी , रेडियो और प्रिंट मीडिया में विज्ञापन के मामले में बीजेपी ने सबके पीछे छोड़ दिया हैं. TAM मीडिया रिसर्च की इकारई ऐडेक्स इंडिया से मिले आंकड़ो के अनुसार , इन पिछले साल नवंबर से लेकर 4 फरवरी 2017 तक तीन माध्यमो पर तीनो राज्यों के लिए सभी राजनीति क विज्ञापनो में बीजेपी का हिस्सा 69 फिसदी रहा. इसमें पंजाब में सत्तारुढ़ शिरोमनी अकाली दल - बीजेपी के एकजुट होकर चलाए गए प्रचार अभियान को शामिल नहीं किया गया है. कुल विज्ञापनों में एसएडी -बीजेपी का हिस्सा 11 फिसदी रहा.
सूत्रों का कहना है कि बीजेपी ने एसेंबली इलेक्शन के दौरान विज्ञापन पर 150 करोड़ रुपए खर्च किए हैं.
SP-BSP-कांग्रेस का टोटल BJP का आधा भी नहीं है
इसके अलावा बीजेपी के विरोधी समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस के ऐड वॉल्यूम्स मिलकर आंकड़े के आधे तक भी नहीं पहुंच रहा है. टोटल पॉलिटिकल कैंपेन में एसपी के विज्ञापनों का हिस्सा 13%, बीएसपी का 12% और कांग्रेस का आंकड़ा करीब 4% रहा. जनवरी के दौरान राजनीतिक दलों ने विज्ञापन में सबसे ज्यादा निवेश किया. टीवी चैनलों पर कुल 27,133 विज्ञापन प्रसारित किए गए, वहीं रेडियो पर 11,722 ऐड स्पॉट्स प्ले किए गए और 2,797 विज्ञापन प्रिंट मीडिया में जारी किए गए. इसके पहले नवंबर में सभी टीवी चैनलों पर कुल 5,754 विज्ञापन, रेडियो पर 3212 और प्रिंट मीडिया में 1,092 विज्ञापन जारी किए गए. नोटबंदी के बाद दिसंबर में राजनीतिक प्रचार कम रहा