शब्द 'माया' का उपयोग ऋग्वेद में जादुई पर सीमाओं को इंगित करने के लिए किया जाता है: 'इंद्र मायाभ्य pururupa iyate'; इंद्र, माया की मदद से, विभिन्न रूपों को मानता है। ' (ऋग्वेद, 6.47.18) उपनिषद में शब्द एक दार्शनिक महत्व प्राप्त करता है। श्वेताश्वर उपनिषद ने घोषणा की: 'जानें कि प्रकृति, प्रकृति, निश्चित रूप से माया है, और महेश्वर, ताकतवर भगवान, माया का निर्माता है।' (4.9.10।) कृष्ण गीता में कहते हैं: 'मेरे दिव्य माया, जिसमें मोड (गुना) शामिल हैं, को दूर करना मुश्किल है। लेकिन जो लोग मुझमें शरण लेते हैं वे अकेले पार हो जाते हैं। ' स्रोत - माया: डॉ। डी निर्मला देवी द्वारा एक भगवद्गीता परिप्रेक्ष्य फरवरी 2010 में प्रकाशित प्रभुभा भारता पत्रिका
शब्द 'माया' का उपयोग ऋग्वेद में जादुई पर सीमाओं को इंगित करने के लिए किया जाता है: 'इंद्र मायाभ्य pururupa iyate'; इंद्र, माया की मदद से, विभिन्न रूपों को मानता है। ' (ऋग्वेद, 6.47.18) उपनिषद में शब्द एक दार्शनिक महत्व प्राप्त करता है। श्वेताश्वर उपनिषद ने घोषणा की: 'जानें कि प्रकृति, प्रकृति, निश्चित रूप से माया है, और महेश्वर, ताकतवर भगवान, माया का निर्माता है।' (4.9.10।) कृष्ण गीता में कहते हैं: 'मेरे दिव्य माया, जिसमें मोड (गुना) शामिल हैं, को दूर करना मुश्किल है। लेकिन जो लोग मुझमें शरण लेते हैं वे अकेले पार हो जाते हैं। ' स्रोत - माया: डॉ। डी निर्मला देवी द्वारा एक भगवद्गीता परिप्रेक्ष्य फरवरी 2010 में प्रकाशित प्रभुभा भारता पत्रिका
शब्द 'माया' का उपयोग ऋग्वेद में जादुई पर सीमाओं को इंगित करने के लिए किया जाता है: 'इंद्र मायाभ्य pururupa iyate'; इंद्र, माया की मदद से, विभिन्न रूपों को मानता है। ' (ऋग्वेद, 6.47.18)
उपनिषद में शब्द एक दार्शनिक महत्व प्राप्त करता है। श्वेताश्वर उपनिषद ने घोषणा की: 'जानें कि प्रकृति, प्रकृति, निश्चित रूप से माया है, और महेश्वर, ताकतवर भगवान, माया का निर्माता है।' (4.9.10)।
कृष्ण गीता में कहते हैं: 'मेरे इस दिव्य माया, जिसमें मोड (गुना) शामिल हैं, को दूर करना मुश्किल है। लेकिन जो लोग मुझमें शरण लेते हैं वे अकेले पार हो जाते हैं। '
Source - Maya: A Bhagavadgita Perspective by Dr D Nirmala Devi published in February 2010 Prabuddha Bharata Magazine
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