दिव्यता हमारे अस्तित्व की जड़ पर है और अनंत ज्ञान और आनंद का स्रोत है। अज्ञान (अव्यद्य) के कारण मनुष्य अपने दिव्यता के प्रति सचेत नहीं है। यह अज्ञानता है जो उसे (काम) आनंद लेने और दुनिया में स्थायी खुशी की तलाश करने के लिए प्रेरित करती है। और इच्छाएं केवल सकल वस्तुओं की ओर निर्देशित नहीं हैं; धन, समृद्धि, संतान और सभी को, नाम और प्रसिद्धि को कैप करने की इच्छाएं हैं। इच्छाओं, बदले में, गोद आदमी अपनी पूर्ति की दिशा में कार्रवाई (कर्म) करने के लिए। बाहरी दुनिया में खुशी के लिए हमारी खोज पांच धारणाओं के माध्यम से है: सुनवाई, स्पर्श, दृष्टि, स्वाद और गंध। और इन धारणाओं के लिए उपकरण हमारे पांच भावना अंग हैं: कान, त्वचा, आंखें, जीभ और नाक। भावना अंग इतने गठित होते हैं कि वे कभी भी बाहरी निर्देशित होते हैं और अपने संबंधित भाव वस्तुओं के संपर्क में आते हैं। दुनिया में जीवन दोहरीताओं से घिरा हुआ है: खुशी-दर्द, प्रशंसा-दोष, गर्मी-ठंड और इतने पर। दुनिया में अप्रचलित खुशी इस प्रकार असंभव है। यह एक पैकेज सौदा है: आपके पास एक और दूसरा अनजान है। स्वामी विवेकानंद कहते हैं, 'खुशी मनुष्य के सामने पेश करती है, उसके सिर पर दुःख का मुकुट पहनती है। जो इसका स्वागत करता है उसे भी दुख का स्वागत करना चाहिए। ' यह इच्छा सभी दुखों का कारण है, बुद्ध ने बहुत पहले खोज की और इसे चार नोबल सत्यों में से एक के रूप में घोषित किया। बेबुनियाद भावना आनंद का जीवन अनिवार्य रूप से दुख और निराशा में समाप्त होना चाहिए। उपनिषद यह भी स्पष्ट करते हैं कि अनंत सुख (आत्मा) को महसूस करके स्थायी सुख संभव है; दुनिया की परिमित चीजों में कोई खुशी नहीं हो सकती है। स्रोत - प्रभुभा भारता मई 2005
दिव्यता हमारे अस्तित्व की जड़ पर है और अनंत ज्ञान और आनंद का स्रोत है। अज्ञान (अव्यद्य) के कारण मनुष्य अपने दिव्यता के प्रति सचेत नहीं है। यह अज्ञानता है जो उसे (काम) आनंद लेने और दुनिया में स्थायी खुशी की तलाश करने के लिए प्रेरित करती है। और इच्छाएं केवल सकल वस्तुओं की ओर निर्देशित नहीं हैं; धन, समृद्धि, संतान और सभी को, नाम और प्रसिद्धि को कैप करने की इच्छाएं हैं। इच्छाओं, बदले में, गोद आदमी अपनी पूर्ति की दिशा में कार्रवाई (कर्म) करने के लिए। बाहरी दुनिया में खुशी के लिए हमारी खोज पांच धारणाओं के माध्यम से है: सुनवाई, स्पर्श, दृष्टि, स्वाद और गंध। और इन धारणाओं के लिए उपकरण हमारे पांच भावना अंग हैं: कान, त्वचा, आंखें, जीभ और नाक। भावना अंग इतने गठित होते हैं कि वे कभी भी बाहरी निर्देशित होते हैं और अपने संबंधित भाव वस्तुओं के संपर्क में आते हैं। दुनिया में जीवन दोहरीताओं से घिरा हुआ है: खुशी-दर्द, प्रशंसा-दोष, गर्मी-ठंड और इतने पर। दुनिया में अप्रचलित खुशी इस प्रकार असंभव है। यह एक पैकेज सौदा है: आपके पास एक और दूसरा अनजान है। स्वामी विवेकानंद कहते हैं, 'खुशी मनुष्य के सामने पेश करती है, उसके सिर पर दुःख का मुकुट पहनती है। जो इसका स्वागत करता है उसे भी दुख का स्वागत करना चाहिए। ' यह इच्छा सभी दुखों का कारण है, बुद्ध ने बहुत पहले खोज की और इसे चार नोबल सत्यों में से एक के रूप में घोषित किया। बेबुनियाद भावना आनंद का जीवन अनिवार्य रूप से दुख और निराशा में समाप्त होना चाहिए। उपनिषद यह भी स्पष्ट करते हैं कि अनंत सुख (आत्मा) को महसूस करके स्थायी सुख संभव है; दुनिया की परिमित चीजों में कोई खुशी नहीं हो सकती है। स्रोत - प्रभुभा भारता मई 2005
दिव्यता हमारे अस्तित्व की जड़ पर है और अनंत ज्ञान और आनंद का स्रोत है। अज्ञान (अव्यद्य) के कारण मनुष्य अपने दिव्यता के प्रति सचेत नहीं है। यह अज्ञानता है जो उसे (काम) आनंद लेने और दुनिया में स्थायी खुशी की तलाश करने के लिए प्रेरित करती है। और इच्छाएं केवल सकल वस्तुओं की ओर निर्देशित नहीं हैं; धन, समृद्धि, संतान और सभी को, नाम और प्रसिद्धि को कैप करने की इच्छाएं हैं। इच्छाओं, बदले में, गोद आदमी अपनी पूर्ति की दिशा में कार्रवाई (कर्म) करने के लिए।
बाहरी दुनिया में खुशी के लिए हमारी खोज पांच धारणाओं के माध्यम से है: सुनवाई, स्पर्श, दृष्टि, स्वाद और गंध। और इन धारणाओं के लिए उपकरण हमारे पांच भावना अंग हैं: कान, त्वचा, आंखें, जीभ और नाक। भावना अंग इतने गठित होते हैं कि वे कभी भी बाहरी निर्देशित होते हैं और अपने संबंधित भाव वस्तुओं के संपर्क में आते हैं।
दुनिया में जीवन दोहरीताओं से घिरा हुआ है: खुशी-दर्द, प्रशंसा-दोष, गर्मी-ठंड और इतने पर। दुनिया में अप्रचलित खुशी इस प्रकार असंभव है। यह एक पैकेज सौदा है: आपके पास एक और दूसरा अनजान है। स्वामी विवेकानंद कहते हैं, 'खुशी मनुष्य के सामने पेश करती है, उसके सिर पर दुःख का मुकुट पहनती है। जो इसका स्वागत करता है उसे भी दुख का स्वागत करना चाहिए। '
यह इच्छा सभी दुखों का कारण है, बुद्ध ने बहुत पहले खोज की और इसे चार नोबल सत्यों में से एक के रूप में घोषित किया।
बेबुनियाद भावना आनंद का जीवन अनिवार्य रूप से दुख और निराशा में समाप्त होना चाहिए।
उपनिषद यह भी स्पष्ट करते हैं कि अनंत सुख (आत्मा) को महसूस करके स्थायी सुख संभव है; दुनिया की परिमित चीजों में कोई खुशी नहीं हो सकती है।
Source – Prabuddha Bharata May 2005
साझा करें फेसबुक ट्विटर Pinterest Google+ ईमेल अन्य ऐप्स लेबल उद्धरण प्राप्त करें
साझा करें फेसबुक ट्विटर Pinterest Google+ ईमेल अन्य ऐप्स लिंक प्राप्त करें
साझा करें फेसबुक ट्विटर Pinterest Google+ ईमेल अन्य ऐप्स लिंक प्राप्त करें
साझा करें फेसबुक ट्विटर Pinterest Google+ ईमेल अन्य ऐप्स लिंक प्राप्त करें
लिंक फेसबुक ट्विटर Pinterest Google+ ईमेल अन्य ऐप्स प्राप्त करें
लेबल उद्धरण