नयी दिल्ली : बॉलीवुड अदाकार सलमान खान ने अपने बीइंग ह्यूमन ब्रांड का आभूषण क्षेत्र में विस्तार किया है। अब ‘बीइंग ह्यूमन ज्वैलरी’ ब्रांड के तहत हीरे के आभूषणों की बिक्री की जाएगी। इसके लिए बीइंग ह्यूमन ने स्टाइल क्योशेंट ज्वैलरी प्राइवेट लिमिटेड से समझौता किया है जो ‘बीइंग ह्यूमन ज्वैलरी’ ब्रांड नाम से आभूषणों का विनिर्माण, वितरण और खुदरा बिक्री करेगी। इसी कंपनी ने खान की फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ के पेंडेट का निर्माण किया था।
खान ने कहा, ‘‘मैं स्टाइल क्योशेंट से पहले भी जुड़ा रहा हूं और अब उनके साथ मिलकर काम करने जा रहा हूं। बीइंग ह्यूमन के इस नए समझौते के साथ हम अपना विस्तार कर रहे हैं।’’ स्टाइल क्योशेंट के निदेशक प्रसाद कापरे ने बताया, ‘‘कंपनी ने अंतरराष्ट्रीय मानकों के हिसाब से यह ज्वैलरी डिजाइन की है। कंपनी ने अपने संग्रह में ऑस्ट्रेलियाई हीरों का प्रयोग किया है जिन्हें जेमोलॉजिकल साइंस इंटरनेशनल से प्रमाणित कराया गया है।’’ कंपनी ने इस ब्रांड के तहत छह संग्रह बीइंग ह्यूमन स्टेटमेंट, ट्रिनिटी, क्लासिक, पार्टनर्स फॉर लाइफ, ब्लैक गैलेक्सी और लिनीयर संग्रह पेश किए हैं। इनकी कीमत 5,000 से 50,000 रपये के बीच है। इसमें 20 प्रतिशत आभूषण पुरूषों और 80 प्रतिशत महिलाओं से संबंधित हैं।
यह संग्रह देशभर की खुदरा श्रृंखलाओं और ऑनलाइन अमेजन के मंच पर उपलब्ध होंगे। कापरे ने कहा कि इस ब्रांड के आभूषण से होने वाली आय का एक हिस्सा धर्मार्थ कार्य में जाएगा। खान इस ब्रांड को लोगों से जोड़ना चाहते थे और धर्मार्थ कार्य के लिए उनका धन्यवाद भी करना चाहते थे। इसलिए कंपनी एक विशेष पैकिंग में यह आभूषण देगी जिसमें इन आभूषणों के डिब्बे को खोलते ही लोगों को खान की ओर से एक धन्यवाद संदेश सुनने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि अभी हम इसे नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका और पश्चिमी एशिया में पेश कर रहे हैं। जल्द ही इसका विस्तार और देशों में किया जाएगा। इसकी बिक्री के लिए देशभर में स्टोर खोले जाएंगे।