नई दिल्ली : मुकेश अम्बानी ने रिलायंस जियो लॉन्च कर जिस तरह टेलीकॉम कंपनियों को चकित कर दिया था उसी तरह का प्रयोग वह पेट्रोलियम के क्षेत्र में भी कर सकती है। बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट की माने तो रिलायंस अब इसी तरह की चुनौती तमाम पेट्रोल पम्प कंपनियों को भी देना चाहती है।
रिलायंस अपने पेट्रोल पंपों पर ग्राहकों को 1.40 रूपये प्रति लीटर की छूट दे सकता है। रिलायंस अगर ऐसा करता है तो बाकी पेट्रोलियम कंपनियों में प्रतिस्पर्धा बढ़ सकती है। हालाँकि ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन का कहना है कि बाकी कंपनियों पर इसका असर नही पड़ेगा क्योंकि देश में रिलायंस के पेट्रोल पम्पों की संख्या काफी कम है।
अगर रिलायंस देश में अपने पेट्रोल पम्पों का विस्तार करता है तो इससे बाकियों की परेशानी बढ़ सकती है। यह उसी तरह है जैसे रिलायंस ने जियो लॉन्च कर बाकी टेलीकॉम कंपनियों को कीमत घटाने पर मजबूर कर दिया था।
गौरतलब है देश में वर्तमान में इंडियन ऑयल के 25,,627, भारत पेट्रोलियम के 13,619, हिंदुस्तान पेट्रोलियम के 13,978, पेट्रोल पंप और रिलायंस के 1400 पेट्रोल पंप हैं।