shabd-logo

नवगाँव (एवरेस्ट लॉज) 19 फरवरी'95 (रात्रि 8:15)

5 नवम्बर 2021

27 बार देखा गया 27

खजुराहो से चलते वक्त मेरा पक्का इरादा था, छतरपुर में ही रात बितानी है; चाहे शाम के चार बजे ही क्यों न वहाँ पहुँच जाऊँ। इसीलिए आज खजुराहो से काफी देर करके मैंने सफर की शुरुआत की थी। वर्ना इस सफर में अब तक हर रोज मैंने सुबह काफी जल्दी सफर की शुरुआत की थी। जिम कॉर्बेट की अमर रचना 'मैनैइटर्स ऑव कुमायूँ' और (एक कम प्रसिद्ध रचना) 'जंगल लोर' से मैंने यह सीखा था कि जब कभी निजी
साधन से या पैदल सफर करना हो, तो सूर्योदय के आस-पास सफर की शुरुआत करनी चाहिए।

खैर, चूँकि मेरा इरादा छतरपुर में रात रुकने का था, इसलिए खजुराहो से पौने ग्यारह बजे मैं निकला। जिस सड़क पर 17 की शाम मेरी साइकिल आराम से चल रही थी, उसी पर आज साइकिल चलने का नाम नहीं ले
रही थी। हवा विपरीत थी, जिसके कारण ढलान पर भी साइकिल आराम से नहीं लुढ़क रही थी। खूब रुकते, पैदल चलते मैं चल रहा था। एक जगह रुककर चाय भी पी। सड़क को चौड़ा करने का काम बड़े
अव्यवस्थित ढंग से चल रहा था। मीलों तक सड़क को बिगाड़ कर रख दिया गया था, और कोई भी वाहन बीच सड़क से दाहिने-बाएं खिसकना नहीं चाहता था।

एक बजे एक जलाशय के किनारे बैठकर मैंने अपना आपात्कालीन भोजन चिड़वा खाया। खाने के बाद झील-जैसे उस जलाशय में मैंने अपने बर्तन, यानि वायु सेना के (फौजी) वाटर बोतल के बड़े-से कप को, धोया। इस वाटर बोतल ने सफर में मेरा काफी साथ दिया, वर्ना पिछले नौ वर्षों से यह बक्से में ही पड़ा था!

इस सफर में मुझे ट्रांजिस्टर की कमी महसूस हुई। साथी की कमी तो खैर, थी ही। मेरे दो दोस्त इस साइकिल यात्रा के लिए तैयार थे, पर उन्हें छुट्टी नहीं मिली थी। किसी नुक्कड़ पर चाय पीते वक्त कभी-कभार किसी बुजुर्ग से बात-चीत हो जाती थी। कभी किसी साइकिल सवार से भी बात-चीत हो जाती थी। बाकी सफर बोरियत से भरा होता था। फिलहाल, यह इलाका भी पठारी था।

पाँच बजे करीब छतरपुर के छत्रसाल चौराहे पर पहुँचा। वहाँ कोई लॉज नहीं था। बस-अड्डे की ओर गया। वहीं मुख्य बाजार भी है। कोई डेढ़ किलोमीटर की दूरी थी, और पूरी सड़क ढालू नजर आयी। अब समझ में आया कि 17 की शाम इस सड़क पर जब होटल नजर नहीं आ रहा था, तो मुझे गुस्सा क्यों आ रहा था। चढ़ाव ने मेरी हालत खराब कर रखी होगी!

खैर, वहाँ चाय पीकर तीन होटलों में गया- बताया गया, कमरा खाली नहीं है। होटल वाले ढंग से बात भी नहीं कर रहे थे। मुझे ऊटी की याद आयी कि कैसे बस से उतरते ही होटलों के एजेण्टों ने घेर लिया था। यहाँ, बस
स्टैण्ड के पास जो पाँच-सात चाय-दूकानें थीं, वहाँ भी कोई ग्राहकों की परवाह नहीं कर रहा था, जबकि
कई अन्य जगहों में ग्राहकों को बुलाया जाता है।

मैंने तुरन्त आगे बढ़ने का फैसला ले लिया। एक ब्रेड-आमलेट खाकर और एक पैक कराकर शाम पाँच पैंतीस पर मैं आगे बढ़ गया- नवगाँव की ओर। प्रायः इक्कीस किलोमीटर का सफर था- उम्मीद नहीं थी कि अन्धेरा होने से पहले पहुँच पाऊँगा। शायद पिछली बार की तरह इस बार भी नवगाँव से सात-आठ किमी
बाहर ही रात बितानी पड़े! यह सोचकर ही मैंने ब्रेड-आमलेट पैक करा लिया था।

मगर हुआ उल्टा। छतरपुर शहर से बाहर निकलते ही घुटनों का दर्द गायब हो गया। सड़क अच्छी नजर आने लगी। ढलान भी थी और हवा भी विरुद्ध नहीं थी। इसी सड़क पर आते समय मैं परेशान हो गया था। अब वापसी के सफर में साइकिल चलाने में मजा आ रहा था।

माइलस्टोन तथा हाथघड़ी देखकर मैंने हिसाब लगाया- रफ्तार कोई 15-16 किमी प्रतिघण्टा थी। चढ़ाव पर भी साइकिल धीरे नहीं हो रही थी। सिर्फ एक बार मैं रुका- ट्रैक सूट का अपर पहनने के लिए; वर्ना बिना इधर-उधर देखे, अच्छी रफ्तार के साथ अन्धेरा घिरते-घिरते मैं नवगाँव के बाजार में था। बिलकुल तरोताजा! घुटनों का दर्द गायब होने के पीछे कारण शायद सरसों तेल था। आज सुबह खजुराहो में और फिर छतरपुर के बाहर मैंने घुटनों पर आयोडेक्स के स्थान पर सरसों तेल की मालिश की थी।

जो नवगाँव पिछली बार धूल भरा हाई-वे मार्केट नजर आ रहा था, वही अभी चमचमाती रोशनी के साथ एक बड़ा कस्बा, बल्कि शहर नजर आ रहा था। सुन्दर और स्वच्छ भी। यहाँ शायद यही एक लॉज है, बस अड्डे के पास। सिंगल बेड का कमरा नहीं खाली था, सो डबल बेड का कमरा मिला- 30 रु0 में। (सिंगल का रेट 25/- और डबल का 35/- बताया गया।)

लॉज में सामान रखकर मुँह-हाथ धोकर बाजार में आया। बैग को बाँधने वाली डोरी कमजोर हो रही थी। नयी डोरी खरीदी।

एक बड़े कोच में बैठे विदेशी पर्यटक इस छोटे-मोटे बाजार को देखकर बड़े खुश हो रहे थे। पर्यटक से याद आया, छतरपुर में मैंने एक विदेशी पर्यटक को बस की छत से अपना भारी बैग उतारते देखा था। शायद उसने सफर भी बस की छत पर ही की हो!

इस लॉज में ठहरने के बाद मुझे ऐसा लग रहा है जैसे मैं ग्वालियर के पास हूँ। जबकि वापसी के सफर का यह पहला ही तथा सबसे कम दूरी वाला चरण है।

मैंने यह भी अनुमान लगाया कि नवगाँव और खजुराहो के बीच में जो छतरपुर शहर है, उसकी ऊँचाई दोनों से अधिक है। इसीलिए नवगाँव से छतरपुर जाने में मुझे परेशानी हुई थी और छतरपुर से खजुराहो जाने में आसानी। वापसी में इसका ठीक उल्टा हुआ। यानि लम्बी साइकिल यात्रा से पहले नक्शा बनाते समय शहरों की समुद्रतल से ऊँचाई भी नोट कर लेनी चाहिए!

खैर, सुबह जल्दी सफर की शुरुआत करके अन्धेरा होने तक 106 किमी दूर ओरछा पहुँचने का इरादा है।
देखा जाय।

(क्रमशः)

रचनाएँ
ग्वालियर से खजुराहो: एक साइकिल यात्रा
0.0
बात 1995 के फरवरी की है, जब मैंने ग्वालियर से खजुराहो तक की यात्रा साइकिल से की थी- अकेले। लौटते समय मैं ओरछा और दतिया भी गया था। कुल 8 दिनों में भ्रमण पूरा हुआ था और कुल-मिलाकर 564 किलोमीटर की यात्रा मैंने की थी। इसे एक तरह का सिरफिरापन, दुस्साहस या जुनून कहा जा सकता है, मगर मुझे लगता है कि युवावस्था में इस तरह का छोटा-मोटा ‘एडवेंचर’ करना कोई अस्वाभाविक बात नहीं है। खजुराहो के इतिहास का जिक्र करते समय दो-एक पाराग्राफ मैंने बाद में जोड़े हैं; बाकी सारी बातें लगभग वही हैं, जो मैंने यात्रा के दौरान अपनी डायरी में लिखी थीं। (सचित्र ई'बुक पोथी डॉट कॉम पर उपलब्ध है।)

झाँसी (होटल अशोक) 15 फरवरी' 95 (शाम 07:45)

<p>इस वक्त झाँसी के एक होटल 'अशोक' में बैठकर यह लिख रहा हूँ।</p> <p>आज सुबह करीब सात बजे ग्वालियर (

छतरपुर (शहर से बाहर) 17 फरवरी' 95 (दिन 11:00 बजे)

<p> छतरपुर शहर अभी कोई दस-बारह किलोमीटर दूर है। सड़क के किनारे एक छोटे-से जंगल में बैठकर यह लिख

खजुराहो (होटल 'राहिल') 17 फरवरी' 95 (रात 08:30 बजे)

<p> इस वक्त खजुराहो में मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग के होटल राहिल के डोरमिटरी के एक गद्देदार बेड प

खजुराहो 18 फरवरी' 95 (शाम 07:15 बजे)

<p> यह समय जबकि जगमगाते बाजार में रहने का है, मैं होटल के बिस्तर पर लेटे-लेटे यह लिख रहा

बमीठा कस्बे से 4-5 किमी बाहर 19फरवरी' 95 (दिन 12:15बजे)

<p> आज सुबह दस बजकर दस मिनट पर होटल राहिल से रवाना हुआ। इसके पहले सुबह साढ़े छः बजे उठकर तैयार ह

नवगाँव (एवरेस्ट लॉज) 19 फरवरी'95 (रात्रि 8:15)

<p> खजुराहो से चलते वक्त मेरा पक्का इरादा था, छतरपुर में ही रात बितानी है; चाहे शाम के चार बजे

ओरछा (श्रीराम धर्मशाला) 20 फरवरी' 95 (रात्रि 9:00 बजे)

<p> कल एवरेस्ट लॉज में मुझे ऐसा अनुभव हुआ था, जैसे मैं पुराने जमाने का एक मुसाफिर हूँ और लम्बी

ग्वालियर (वायु सेना स्थल, महाराजपुर) 22 फरवरी' 95

<p>ओरछा के श्रीराम धर्मशला में सुबह नीन्द खुलते ही विचार आया, क्यों न नदी के किनारे जाकर सूर्योदय<br

दतिया

<p>साढ़े चार बजते-बजते मैं दतिया पहुँच गया था। यूँ तो वहाँ का महल शाम पाँच बजे बन्द हो जाता है, मगर व

वापस ग्वालियर

<p>सुबह काफी सुबह- साढ़े पाँच बजे ही- मेरी आँखें खुल गयीं। 'रोजे' से सम्बन्धित निर्देश तथा गाने कुछ द