गोमिया में बीएसएनएल ब्रॉडबैंड सेवा चौपट
गोमिया संवाददाता
गोमिया: झारखण्ड राज्य के बोकारो जिला स्थित गोमिया प्रखण्ड के भारत संचार निगम लिमिटेड कि लचर व्यवस्था के कारण क्षेत्र में लिंक फेल कि समस्या होना आम बात है. और इसका खामियाजा स्थानीय बैंक के खाताधारकों और एटीएम उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ता है. क्षेत्र के बीएसएनएल लैण्डलाइन उपभोक्ताओं का आरोप है कि प्रति सप्ताह दो-तीन दिनों तक क्षेत्र में लिंक फेल होने कि समस्या वर्षों से चली आ रही है. जिसमे सुधार होने कि कोई गुंजाइश नही है. उपभोक्ता बताते है कि जहाँ केंद्र कि मोदी सरकार बीएसएनएल कि लचर व्यवस्था को सुधारने व बीएसएनएल उपभोक्ताओं कि संख्या में वृद्धि के लिए रोमिंग फ्री, मुफ्त व सस्ती कॉल रेट जैसे महत्वपूर्ण कदम उठा रही है. तो वही बोकारो जिले के गोमिया प्रखण्ड के भारत संचार निगम लिमिटेड कि लचर व्यवस्था से क्षुब्ध होकर टेलीफोन उपभोक्ता लगातार अपना कनेक्शन कटवाकर निजी टेलिकॉम कम्पनियों को अपना रहे है. जिससे विभाग को लाखों रूपये प्रतिवर्ष कि क्षति हो रही है, वहीं टेलिकॉम कम्पनियां मालामाल हो रही है. बावजूद इसके गोमिया के टेलीफोन, ब्राडबेंड, एवं अन्य इन्टरनेट सेवा में कोई सुधार नही हो पा रहा है. आरोप यह भी है कि गोमिया बीएसएनएल कार्यालय में कोई भी प्रशिक्षित कर्मचारी नही जिससे छोटी मोटी गड़बड़ी होने पर भी टेलीफोन और इन्टरनेट सेवा ठप हो जाती है और कर्मचारी जिलाधिकारीयों पर दोष मढ देते है. गोमिया दूरभाष केंद्र में एक भी अधिकारी नही होने के कारण यहाँ के कर्मचारी न तो उपभोक्ताओं के शिकायत पर ध्यान देते है न ही उनका आवेदन रिसीव करते है. बैंकों में लिंक फेल होने से दूर दराज के क्षेत्रों से आने वाले बैंक ग्राहक निराश होकर उलटे पाँव वापस लौट रहे है. बताते चलें कि गोमिया प्रखण्ड के अधिकांश पंचायत अति उग्रवाद प्रभावित और सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में है. वहीं दूसरी ओंर जब भारत संचार निगम लिमिटेड के बीएसएनएल के एसडीओ अशोक पंडित से जब सम्पर्क साधा गया तो इस मामले में अनभिज्ञता जाहिर की उन्होंने कहा कि जल्द ही बीएसएनएल सेवा दुरुस्त कि जाएगी.
विशाल कुमार
गोमिया बोकारो