जब हरेश पनीकर और सोनी जोस ने 2014 में प्रीपेड भुगतान उपकरणों के लिए स्टार्टअप पेशकश सेवाओं की स्थापना की, तो उन्हें जल्द ही एहसास हुआ कि नियामक पर्यावरण में निरंतर परिवर्तन और बाजार में प्रचलित अधिग्रहण के नेतृत्व वाले मॉडल में लगातार बदलाव के कारण उनका व्यावसायिक विचार व्यवहार्य नहीं था। दोनों ने खुदरा वित्त और दूरसंचार में अपनी विशेषज्ञता का लाभ उठाने का फैसला किया, और खासकर भुगतान प्रणाली और विभिन्न समेकन सेवाओं के लिए बनाए गए आईपी का उपयोग करके, उन्होंने एक पूर्ण पैमाने पर बहु-कार्यात्मक डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ उद्यम प्रदान करने पर विचार किया।
यह 2016 के मध्य में इस चरण के दौरान था जब उन्हें एहसास हुआ कि बैंकिंग उद्योग में एक समाधान के लिए एक गुप्त मांग थी जो ग्राहकों के बीच डिजिटल सेवाओं को अपनाने की गति को तेज कर सकती थी। 'इसका मतलब था कि हमारे पास एक और क्षण था। हमने महसूस किया कि हम दूरसंचार कंपनियों के लिए बैंक / और वित्तीय संस्थानों और उपकरणों, सेवाओं आदि के लिए वित्तीय उत्पादों के लिए एक आदर्श क्रॉस-सेलिंग प्लेटफॉर्म की भूमिका निभा सकते हैं। एफटीएल टेक्नोलॉजी सिस्टम्स के सीईओ और मार्केटिंग हेड हरेश कहते हैं, और खुदरा वित्त और दूरसंचार फैलाने के लगभग दो दशकों के अनुभव के साथ आता है, और हमारे पास अन्य उद्योगों से कई प्रासंगिक उपयोग के मामले सामने आए थे, यह दिखाने के लिए कि हम बैंकों और वित्तीय संस्थानों की मदद कैसे कर सकते हैं। सह-संस्थापक और सीओओ सोनी ने बैंकिंग और वित्तीय सेवा क्षेत्र में 23 साल बिताए हैं और खुदरा वित्त, एसएमई उधार देने में विशेषज्ञता हासिल की है और एचडीएफसी बैंक के ईईजी बिजनेस डिवीजन को लॉन्च और निर्माण के साथ भी श्रेय दिया जाता है।
हरेश पानिकर, सीईओ और मार्केटिंग हेड एंड सोनी जोस, सह-संस्थापक और सीओओ
लाइफटाइम वैल्यू को डिमस्टिफाइंग करना और व्यवसायों के लिए इसका क्या अर्थ है
आज, स्टार्टअप ने पेमेंट्री नामक एक ग्राहक सगाई मंच के साथ अपनी जमीन पाई है। ई-कॉमर्स और अत्याधुनिक विश्लेषिकी द्वारा संचालित, प्लेटफॉर्म को बड़े डेटा वॉल्यूम वाले उद्यमों के लिए पूर्वानुमानित और प्रतिक्रियाशील मॉडलिंग के साथ एक एनालिटिक्स सूट के साथ एकीकृत किया गया है, और वेबसाइटों और मोबाइल ऐप्स के लिए एक बुद्धिमान अधिसूचना उपकरण भी आता है।
वह बताते हैं कि स्टार्टअप के उत्पादों का उद्देश्य उनके भागीदारों के लिए एक ग्राहक के जीवन समय मूल्य (एलटीवी) को बढ़ाने के लिए है। एलटीवी के महत्व को समझाने और विकास को बढ़ाने के लिए व्यवसाय इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं, हरेश कहते हैं, 'एलटीवी को ग्राहक स्तर पर संगठन द्वारा उत्पन्न प्रबंधन रिटर्न के रूप में माना जा सकता है और इसे कुशलता से कर सकता है। एलटीवी को उन प्रमुख नींवों में से एक होना चाहिए जिन पर एक संगठन के राजस्व चैनल की पहचान और निर्माण किया गया है। व्यवसायों को समझने वाला एक महत्वपूर्ण कारक यह है कि एलटीवी केवल ग्राहक को संरचित तरीके से जोड़कर और सही मूल्य-जोड़ और सुविधा प्रदान करके संचालित किया जा सकता है। इसका मतलब यह भी है कि प्रासंगिक और बुद्धिमान संचार के साथ मिलकर सही पेशकश एलटीवी चलाने के लिए महत्वपूर्ण है। '
यह वह जगह है जहां पेमेट्री व्यवसायों को तीन गुना मदद करता है। पहला ऑनलाइन ग्राहकों के साथ चेहरे का समय बढ़ाने और डिजिटल चैनलों पर अधिक ग्राहकों को ऑनबोर्ड करने में उनकी सहायता करके है। दूसरी बात यह है कि व्यवसायों को उन्नत पद्धतियों और भविष्यवाणी मॉडलिंग का उपयोग करके ग्राहक व्यवहार को बेहतर ढंग से समझने में मदद करना है। तीसरा लेनदेन और पारंपरिक मॉडल की बजाय समृद्ध, प्रासंगिक और वास्तविक समय संचार चला रहा है।
शेयरिंग कैसे एफटीएल टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन के उत्पाद बैंकों की मदद करता है, हरेश कहते हैं, 'एक ठेठ बैंक ग्राहक का उदाहरण लें। ग्राहक के पास ऋण, क्रेडिट कार्ड, बचत खाता इत्यादि के रूप में अक्सर बैंकिंग संबंध होता है। कभी-कभी जानकारी सिलो में बनी रहती है, जिसका अर्थ है कि ग्राहकों को कई दस्तावेज़ीकरण प्रक्रियाओं के माध्यम से जाने के लिए मजबूर किया जाता है, जिसका अर्थ है प्रयास और असंतोष का दोहराव ग्राहक का हिस्सा फिर ऐसे नए नियोजित लोग हैं जिनके पास अक्सर बैंकिंग संबंध होता है, लेकिन क्रेडिट संबंध नहीं। हमारा मंच प्रासंगिक जानकारी तैयार करने में मदद करता है और इन ग्राहकों को वास्तविक समय में योग्य ऑफ़र के बारे में ब्योरा देता है, इस प्रकार बैंक को उनकी वफादारी को मजबूत करते हुए उन्हें कम से कम झगड़ा और दस्तावेज़ीकरण के साथ बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने में मदद मिलती है। हम भारत स्टैक और वैकल्पिक क्रेडिट अंडरराइटिंग पद्धतियों का उपयोग करने पर भी काम कर रहे हैं ताकि धन को निरंतर और तत्काल वितरित किया जा सके। यह ग्राहक को आवश्यकता के समय क्रेडिट का लाभ उठाने में सक्षम करेगा और सामान्य लंबी योजना प्रक्रिया को खत्म कर देगा।
नए वर्टिकल और भौगोलिक मानचित्रण
हरेश कहते हैं, 'पेमेट्री अब देश के कुछ सबसे बड़े वित्तीय संस्थानों सहित चार भागीदारों के साथ रहती है। हम वित्तीय क्षेत्र से आगे बढ़ने और नए उद्योग वर्टिकल जोड़ना चाहते हैं, यात्रा शीर्ष प्राथमिकता वाले क्षेत्र के साथ है। '
तीन और बैंकों के साथ पेमेट्री मंच पर बोर्ड आने के लिए तैयार है, टीम को आश्वस्त है कि वे अब विकास के लिए तेजी से ट्रैक पर हैं। हरिष कहते हैं, 'हम वित्त वर्ष 18-19 में 20 मिलियन रुपये का शुद्ध राजस्व चलाने की सोच रहे हैं और अगले तीन वर्षों में हम सालाना विकास दर 100 प्रतिशत से अधिक हासिल करने और नकद सकारात्मक चालू करने की उम्मीद करते हैं।' नॉर्थस्टार मीट्रिक हमारे मंच पर व्यस्त उपयोगकर्ताओं की संख्या है। हमारे पास रोडमैप स्पष्ट है। हम अपने प्लेटफार्मों पर उपयोगकर्ताओं की संख्या और नए उद्योग वर्टिकल में हमारी सेवाओं का विस्तार करने पर काम करने के लिए नए साझेदार अधिग्रहण को देख रहे हैं। '
बैंकिंग क्षेत्र में हेडवे बनाने के बाद, उन्होंने दूरसंचार प्रदाताओं के साथ काम करना शुरू कर दिया है और सक्रिय रूप से एयरलाइन और मीडिया हाउस जैसे अन्य वर्टिकल पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हरेश के मुताबिक, 'हमारे उत्पाद समाधान को अनुकूलित किया जा सकता है, जिसका अर्थ है नए वर्टिकल के अलावा, हम अपने भौगोलिक क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए भी उत्सुक हैं। मध्य पूर्व और अफ्रीका दो नए बाजार हैं जो हम अपने अगले चरण के विकास को बढ़ावा देने के लिए देख रहे हैं। '
ऊंचे और नीचे से परे
आज, उनके लिए एक बड़ी बड़ी चुनौती उद्यमों की नियामक प्रक्रिया है। सोनी का कहना है, 'हमारा उत्पाद बड़े उद्यमों के लिए बनाया जा रहा है और इसलिए हर मोड़ पर प्रौद्योगिकी और नियामक चुनौतियां मौजूद हैं। नए मॉडल और पद्धतियों को अक्सर संगठन की मानक ऑपरेटिंग प्रक्रियाओं और विनियमों से बाधा का सामना करना पड़ता है। '
कई कारकों में से जिसने स्टार्टअप को अपनी यात्रा में बाधाओं को दूर करने में मदद की है, NASSCOM 10,000 स्टार्टअप प्रोग्राम है। 'कार्यक्रम का हिस्सा बनने से हमें कई तरीकों से मदद मिली है। हम स्टार्टअप पारिस्थितिक तंत्र को नेविगेट करने और सही हितधारकों से जुड़ने में अपनी विशेषज्ञता का लाभ उठाने में सक्षम थे। इससे हमें भर्ती में मुद्दों का समाधान करने, सही प्रौद्योगिकी सहायता प्राप्त करने और व्यवसाय को बढ़ाने के नए अवसरों को टैप करने में मदद मिली। '
पहले कुछ वर्षों के लिए बूटस्ट्रैप होने और व्यवसाय के ध्यान को बदलने का मतलब है कि वे फंडिंग बस से चूक गए। NASSCOM 10,000 स्टार्टअप वित्तीय प्रबंधन में प्रारंभिक हिचकी से उबरने और राजस्व उत्पादन में तेजी लाने के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते थे।
सीओओ का कहना है, 'पहली बार उद्यमी होने के नाते, हमारे पास निवेशक समुदाय के साथ वास्तविक संबंधों की कमी थी। जब हमने शुरू किया, हम एक बूटस्ट्रैपड इकाई थी, जिसका अर्थ था किसी भी जानकारी, किसी भी कनेक्शन, किसी भी संगठन जो हमारे विचार और विश्वास में विश्वास करता था कि हमें वित्तीय सहायता के लिए हमारे विकास के लिए महत्वपूर्ण था। NASSCOM 10,000 स्टार्टअप ने उन सही कार्यक्रमों को समझने में हमारी सहायता की जो हम अंतिम मील बंद करने में सहयोग कर सकते थे और यहां तक कि मदद भी कर सकते थे। '
एक 14 सदस्यीय मजबूत टीम हेलमिंग जो बढ़ रही है, हरेश कहते हैं, 'अब तक यात्रा उत्साह से परे है। 2016 तक बूटस्ट्रैप होने के बाद और फिर बीज फंडिंग कार्यक्रम के लिए चयन किया जा रहा है, और इसके बाद केएसयूएम आइडिया दिवस और कोटक बैंक NASSCOM भुगतान सह-निर्माण कार्यक्रम जैसे स्टार्टअप प्रतियोगिताओं को जीतकर इसका पालन करना, हमारे पास निश्चित रूप से कुछ उपलब्धियां हैं और लक्ष्य के लिए बहुत कुछ जीतने पर। '