बेंगलुरू स्थित एस्टुइको इको-फ्रेंडली प्लेट्स, ट्रे, चश्मा, कप और कंटेनर के लिए एक-स्टॉप शॉप है जो 100 प्रतिशत प्राकृतिक और बायोडिग्रेडेबल हैं।
स्टार्टअप: एस्टूइको
यह कहां स्थित है: बेंगलुरु
Founders: Anitha Shankar and Tejashree Madhu
क्षेत्र: स्वच्छ तकनीक
समस्या वे हल करते हैं: एरिका पत्ती आधारित कटलरी और क्रॉकरी का निर्माण, अपने स्वयं के ईकॉमर्स मंच और अन्य ई-टेलर पर बेचते हैं
निवेश: बूटस्ट्रैप; अपने धन में 1 करोड़ रुपये
प्लास्टिक हर जगह है। बैग में खरीदारी करने के लिए, व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों के जार, सूखे खाद्य पदार्थों को स्टोर करने के लिए कंटेनर, माइक्रोवेव भोजन के लिए प्लेटें, पानी से पीने के लिए बोतलें ... सूची अंतहीन है। प्लास्टिक प्रदूषण हमारे समय की सबसे बड़ी पर्यावरणीय चुनौतियों में से एक हो सकता है। विश्व पर्यावरण दिवस 2018 के लिए विषय - बीट प्लास्टिक प्रदूषण - सभी को एक साथ बैंड करने और हमारे जीवन से प्लास्टिक को बाहर निकालने के लिए कार्रवाई करने का आह्वान था।
लेकिन, जागरूकता के बावजूद, यह वास्तव में नहीं हो रहा है। फिक्की के मुताबिक, भारत इस समय 15 मिमीटीपी प्लास्टिक का उत्पादन करता है; यह 2020 तक 20 एमएमटीपीए का उत्पादन करेगा। बहुत से लोगों को एहसास नहीं है कि प्लास्टिक कर सकते हैं - पर्यावरण को तबाह करने के अलावा - कैंसरजन्य हो।
इन भूमिगत वास्तविकताओं से अवगत अनीता शंकर और तेजश्री मधु, कुछ समय से शहरी जीवन शैली से प्लास्टिक को बाहर निकालने के लिए काम कर रहे हैं। दोनों ने अपनी कॉर्पोरेट नौकरियों को छोड़ दिया, जो कि वे हरे रंग पर जाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 15 वर्षों तक रहे थे। और एस्टुइको का जन्म 2017 में हुआ था। बेंगलुरू स्थित स्टार्टअप प्लेट्स, कटोरे, चश्मे, कप, ट्रे, स्ट्रॉ, बक्से और शॉपिंग बैग समेत 'पर्यावरण के प्रति जागरूक उत्पादों के लिए पृथ्वी के अनुकूल उत्पादों' का निर्माण और निर्माण करता है।
अस्थुइको के संस्थापक तेजश्री और अनिता
दोनों ने 2002 में आम मित्रों से मुलाकात की, जबकि वे कॉलेज में थे और 2015 में फिर से मुलाकात की, जब उन्हें एहसास हुआ कि उन्होंने पर्यावरण की परवाह की है। दोनों महिलाओं ने सालाना शोध करने वाले उत्पादों को बिताया जो प्लास्टिक के टेबलवेयर को बदलने में मदद कर सकते थे। उन्होंने गेहूं, हथेली के पेड़, मकई और अन्य जैसे कई सामग्रियों को माना जो खाद्य भंडारण, प्रशीतन और खपत के लिए कंटेनर बनाने के लिए इस्तेमाल किए जा सकते थे।
आर एंड डी के वर्ष के दौरान और दोनों को परीक्षण करने का एहसास हुआ कि भारत हर साल 7 लाख टन अरेका अखरोट पैदा करता है। पेड़ अपनी पत्तियों को शेड करता है, जिसे बायोडिग्रेडेबल और मजबूत क्रॉकरी बनाने के लिए टैप किया जा सकता है। ये उत्पाद 100 प्रतिशत पुनर्नवीनीकरण योग्य होंगे, 'कंपोस्टेबल प्लास्टिक' के विपरीत, जिसमें 75 प्रतिशत प्लास्टिक सामग्री है।
अस्थुइको के सह-संस्थापक तेजश्री कहते हैं, 'हम पुन: उपयोग, रीसायकल और पुनर्विचार पर ध्यान केंद्रित करते हैं।' उन्होंने पहले किसानों से सोर्सिंग शुरू की लेकिन जल्द ही उन्हें एहसास हुआ कि उन्हें अपने खुद के विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने की जरूरत है यदि वे व्यवसाय को स्केल करना चाहते हैं और प्लास्टिक ले लो।
आज, अस्टुइको में दो पौधे हैं, एक शिमोगा में और दूसरा होसूर में। इन दोनों पौधों की क्षमता एक महीने में 100,000 से अधिक इकाइयों की क्षमता है।
एस्टुइको एक ईकॉमर्स कंपनी है; इसका 30 प्रतिशत कारोबार ऑनलाइन पक्ष से आता है, शेष 50 से अधिक खुदरा स्टोरों में अपने वितरण नेटवर्क से आता है। वे Amazon.com पर भी उपलब्ध हैं। 25 प्लेटों का एक बंडल 44 9 रुपये के लिए रिटेल करता है। इन बंडलों का उपयोग घर या काम पर पिकनिक या सभाओं के लिए किया जा सकता है।
एस्टूईको के सह-संस्थापक अनिता कहते हैं, 'हम पृथ्वी के अनुकूल ब्रांड का निर्माण कर रहे हैं और इस ब्रांड को राष्ट्रीय बनाने के लिए आपूर्ति श्रृंखला और वितरण पर बहुत पैसा निवेश किया है।'
तेजश्री और अनिता सही निवेश आंकड़ों का खुलासा नहीं करना चाहते हैं, लेकिन कहते हैं कि उन्होंने अपने आप पर 1 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश किया है। कंपनी अपने राजस्व का खुलासा नहीं करती है क्योंकि यह संचालन में अपना पहला पूर्ण वर्ष होगा।
फिक्की के मुताबिक एस्टूइको का लक्ष्य भारत में हर प्लास्टिक सप्लायर और निर्माता को लेना है - 30,000 निर्माताओं का ब्रह्मांड। इस नंबर में चीन से आयात शामिल नहीं है।
एस्टुइको के हिस्से के रूप में, सह-संस्थापकों के पास गुड अर्थ एस्टू रिसर्च (जीईएआर) केंद्र भी है, जो लगातार नए, बेहतर उत्पादों को खोजने के लिए प्रयास कर रहा है जो पृथ्वी के करीब हैं, जैव-गिरावट योग्य, कंपोस्टेबल, गैर-विषैले, रासायनिक मुक्त, और मनुष्य, पशु और पृथ्वी के लिए सुरक्षित। अनुसंधान वर्तमान में अधिक पृथ्वी के अनुकूल विकल्पों के लिए बांस, कागज, जैव-प्लास्टिक, और कार्बनिक उत्पादों पर चल रहा है।
'प्लास्टिक के अंत जीवन की चुनौती वैश्विक चिंता का है। वे सैकड़ों वर्षों से अव्यवस्थित या कंपोस्ट नहीं करते हैं। हजारों टन डिस्पोजेबल प्लास्टिक जो हर दिन अपशिष्ट के रूप में बाहर निकलता है, मनुष्य, जानवरों और समुद्री जीवन को बहुत कठिनाई और दुख का कारण बनता है। कई देशों ने उन्हें प्रतिबंधित कर दिया है। उस दिशा में आगे बढ़ने के लिए कई और कानूनीकरण और वैकल्पिक उत्पादों की आवश्यकता है। कई अन्य लोगों को इस विषय पर शिक्षा की जरूरत है, 'अनिता कहते हैं।
इस उद्योग के लिए बाजार का आकार प्लास्टिक उद्योग जितना बड़ा है। फिक्की प्लास्टिक उद्योग को $ 12 बिलियन जितना बड़ा मानता है। बायोडिग्रेडेबल उत्पाद अधिक महंगा हो सकते हैं, लेकिन वे निश्चित रूप से लागत प्रभावी और हमारे लिए और पर्यावरण के लिए बेहतर हैं। ट्रूग्रीन, एनवीग्रीन और इकोलिफ जैसी कंपनियां जो बायोप्लास्टिक्स का निर्माण करती हैं - वे एस्टुइको की सबसे बड़ी प्रतिस्पर्धा होगी।
हरित क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित हर क्षेत्र में प्रवेश कर रहा है। स्मार्ट शहरों पर सिस्को शिखर सम्मेलन में बेंगलुरु के मेयर आर संपथ राज ने कहा: 'हरी जाकर हर कंपनी और व्यक्ति की विचार प्रक्रिया होनी चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए राज्य का कर्तव्य भी है कि ऐसा होता है। '
रात भर हरा जाना संभव नहीं है। लेकिन ज्ञान है बायोडिग्रेडेबल सामग्री से बने सामग्रियों का उपयोग करना। प्लास्टिक की गाड़ी के पैमाने पर अर्थव्यवस्थाएं अब तक हरी सामग्री का वजन घट चुकी हैं, लेकिन हमें अपने ग्रह को प्लास्टिक पर चकमा देने से बचाने के लिए अपने विकल्पों को बदलने की जरूरत है। हरे रंग जाने का समय, एस्टुइको के सह-संस्थापक कहते हैं, 'अब' है।