जीवन शैली की पसंद से परे हर किसी के दिमाग और योग पर कल्याण के साथ, यह क्षेत्र समझदार उद्यमी के लिए बहुत सारे व्यावसायिक अवसर प्रदान करता है।
योग - शरीर और दिमाग को 'सक्रिय, ऊर्जावान और सकारात्मक' रखने के लिए भारत का प्राचीन, समग्र दृष्टिकोण - पिछले कुछ दशकों में एक बदलाव देखा गया है। 1 99 0 के दशक में, यह वयस्कों तक पार्कों और घरों में इसका अभ्यास करने तक सीमित था, लेकिन कुछ साल बाद सूर्य नमस्कार ने सुबह के टीवी स्लॉट पर कब्जा कर लिया, जिसमें कई योगी विभिन्न योग आसनों पर दर्शकों को मार्गदर्शन करते थे। जल्द ही, यह भारत और विदेशों में सेलेबियों और आम लोगों की कल्पना को पकड़ा।
लेकिन पिछले कुछ वर्षों में योग और उसके चिकित्सकों के लिए अभूतपूर्व उछाल आया है।
किसी को उद्यमी और व्यवसायी बाबा रामदेव से आगे देखने की आवश्यकता नहीं है, जिन्हें अपने ब्रांड पतंजलि के माध्यम से दैनिक उपयोग वस्तुओं को बेचकर योग के एक अखिल भारतीय कमोडिटीकरण मॉडल शुरू करने के लिए अग्रदूतों में से एक के रूप में श्रेय दिया जा सकता है।
21 जून, वर्ष में सबसे लंबा दिन होने के अलावा, संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में नामित किया गया है। योग की घटना वैश्विक स्तर पर चली गई है, अमेरिकी बाजार अकेले 17 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया है।
कल्याण और स्वास्थ्य से संबंधित गतिविधियों के बारे में जागरूकता के साथ, इस क्षेत्र में विशेष निवेश केंद्र, स्पा, और कायाकल्प उपचार या आयुर्वेद दवा निर्माण (न्यूट्रस्यूटिकल्स, खाद्य अनुपूरक, सौंदर्य प्रसाधन और कायाकल्प) स्थापित करने के क्षेत्रों में बहुत अच्छे निवेश के अवसर हैं।
भारत चीन के बाद औषधीय पौधों का दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक देश है, और दोनों देश एक साथ हर्बल उत्पादों की कुल वैश्विक मांग का 70 प्रतिशत से अधिक उत्पादन करते हैं।
डब्ल्यूएचओ के अनुसार, वैश्विक हर्बल बाजार 2020 तक 620 करोड़ रुपये के मौजूदा स्तर से 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।
आयुष (आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी) का भारतीय घरेलू बाजार 500 करोड़ रुपये होने का अनुमान है, जबकि निर्यात 200 करोड़ रुपये है। अकेले कल्याण सेवाओं में बाजार का 40 प्रतिशत शामिल है। आयुष क्षेत्र का सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों का प्रभुत्व है, जो 80 प्रतिशत से अधिक उद्यमों के लिए जिम्मेदार है।
सरकार ने इन प्राचीन स्वास्थ्य प्रणालियों को बढ़ावा देने और आयुष क्षेत्र में प्रशिक्षण, शिक्षा और अनुसंधान, स्वास्थ्य सेवाओं और प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करने के लिए आयुष का एक समर्पित विभाग स्थापित किया है।
2015 में भारत का मेडिकल टूरिज्म सेक्टर 300 करोड़ रुपये होने का अनुमान है, 2020 तक 700-800 करोड़ रुपये तक पहुंचने का अनुमान है।
2017-2018 में, आयुष निर्यात 3,211 करोड़ रुपये था। विभाग के मुताबिक, भारतीय हर्बल उत्पादों के लिए सबसे बड़े बाजार पश्चिमी यूरोप, रूस, यूएसए, कज़ाखस्तान, संयुक्त अरब अमीरात, नेपाल, यूक्रेन, जापान, फिलीपींस और केन्या हैं।
आयुष क्षेत्र में 100 प्रतिशत एफडीआई ठीक होने के साथ, उत्पादों का बाजार करीब 40 अरब रुपये है, जिसमें पाचन, स्वास्थ्य भोजन और दर्द के बाम जैसे सेगमेंट उत्पादों के लगभग 75 प्रतिशत हिस्सेदारी है। आयुष दवाओं के निर्माण में भारत में 9,000 इकाइयां शामिल हैं।
सरकार के जोर और वैश्विक स्वीकृति और योग की मान्यता के साथ, कई स्टार्टअप अनुभव को कम करने और अपने व्यवसाय का निर्माण कर रहे हैं।
हम पांच ऐसे उद्यमों को सूचीबद्ध करते हैं:
जबकि मंडुका और जेड योग जैसे ब्रांड हरे हैं, भारत को 2015 में जुरु मैट्स में अपना पहला पारिस्थितिकी-अनुकूल, अभिनव और पूरी तरह से घर का उत्पाद मिला। जूरु 'ju'te और प्राकृतिक' ru'bber का एक बंदरगाह है, दोनों स्वदेशी भारतीय संसाधन ।
'हमने देखा कि जुरु की सबसे बड़ी ताकत योगियों का नेटवर्क था, और उनकी जरूरतों को समझना था। इसे ऑफ़लाइन और ऑनलाइन तक पहुंचकर संभव बनाया गया था। संस्थापक पूजा बोरकर कहते हैं, 'हमने पहली बार हमारी ई-कॉमर्स वेबसाइट लॉन्च की, जो अधिक दिमागी खुदरा भागीदारों के साथ जुड़ा हुआ है, और सोशल मीडिया में और हमारे ब्लॉग के माध्यम से हमारी ऑनलाइन उपस्थिति बनाने पर भी काम करता है।'
जुरु पांच प्रकार की कॉर्क मैट भी प्रदान करता है; इनके पास एक उत्कृष्ट पकड़ है - चाहे आप कितना पसीना पड़े। वे गंध रहित हैं, और एक प्राकृतिक मिट्टी की गंध है। एंटीमाइक्रोबायल फीचर सुनिश्चित करता है कि गर्म योग सत्र के बाद भी वे गंध रहित बने रहें। जुरु यात्रा और ध्यान चटाई दो अद्वितीय सतहों के साथ हल्का, foldable, और उलटा है।
पिछले 12 महीनों में, चेन्नई स्थित जुरा मैट सकारात्मक माहौल के साथ बढ़े हैं। 4,000 से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ, उन्होंने अभी तक योग मैट और अन्य प्रोप के साथ राजस्व में करीब 50 लाख रुपये की कमाई की है।
ऊर्जा पेय और ठंडे दबाव वाले कार्बनिक पेय लेने के लिए, नयन कंथराज और उनके पति दीपक उग्रप्पा ने 2017 में योग जल की स्थापना की। बेंगलुरू स्थित स्टार्टअप, योग जल में जड़ी-बूटियों का एक अनूठा मिश्रण है जिसमें सक्रिय अवयवों को बनाए रखने के लिए प्राकृतिक संरक्षक होते हैं। पेय में कोई परिष्कृत चीनी और कृत्रिम रंग नहीं होता है, और केवल 8-10 प्रतिशत सल्फर मुक्त चीनी होता है।
'हमारा यूएसपी केवल जड़ी बूटी है, और कोई भी पतला किए बिना रस का उपभोग कर सकता है। योग शरीर और आत्मा को संतुलित करने में मदद करना है, और विचार लोगों को उपभोग करने के लिए कुछ देना था जो उन्हें योग की तरह सही संतुलन पर हमला करने में मदद करता है, 'नयन कहते हैं।
योग जल ने पिछले साल 8,000 से अधिक बोतलें बेची हैं; अकेले दिसंबर में, उन्होंने 2,800 से अधिक बोतलें बेचीं। पेय पदार्थ पहले से ही ऑनलाइन स्टोर पिनहेल्थ समूह, मेड लाइफ, इतिहा, प्लेसऑफऑरिगिन में उपलब्ध हैं और जल्द ही फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध होंगे। उन्होंने 2016 में टीआईई उद्यमी पुरस्कार भी जीता।
यह बेंगलुरू स्थित स्टार्टअप जो प्राकृतिक सामग्री से बने कुरकुरे और अच्छे ऊर्जा-स्नैक्स बार प्रदान करता है, अगस्त 2014 में बहनों सुहासिनी और अनन्दिता संपत कुमार ने शुरू किया था।
सुहासिनी और अनन्दिता
योग बार्स के लिए सभी सामग्री देश के विभिन्न हिस्सों से प्राप्त की जाती है। सुहासिनी कहते हैं कि बाजार में अन्य खिलाड़ियों के विपरीत, रिइटबाइट और नेचर वैल्यू समेत, वे मकई स्टार्च, योजक या अतिरिक्त विटामिन नहीं जोड़ते हैं। हालांकि, इसका मतलब है कि सलाखों का शेल्फ जीवन केवल तीन महीने है।
योग बार्स 25 से 35 वर्ष के बच्चों के बाजार जनसांख्यिकीय को लक्षित करता है, जो एक उचित सक्रिय, व्यस्त जीवन शैली का नेतृत्व करते हैं, और उनके स्वास्थ्य और कल्याण के लिए उच्च चिंता रखते हैं।
योग का अभ्यास करने वाले लोगों की बढ़ती संख्या के साथ, परिधान की जगह, जिसे लोकप्रिय रूप से योग पहनने के रूप में जाना जाता है, उठा रहा है। सक्रिय पहनने के लिए बाजार का मूल्य $ 13 बिलियन से थोड़ा अधिक है। इस नई लहर पर सवार होकर योग पहनने के लिए पैनएच जोड़ना हमेशा योग होता है।
अमित चंद, शिवबलन और क्षमा मेनन द्वारा शुरू किया गया, हमेशा योग योग योग पहनने के विचार के साथ स्थापित किया गया था जो आसन प्रदर्शन करते समय जागरूक नहीं होता है। हमेशा के लिए योग देश भर में उच्च अंत अकादमियों में योग चिकित्सकों द्वारा परीक्षण की गई एक श्रृंखला का प्रदर्शन करने का दावा करता है।
एलआर: अमित चंद, संस्थापक; हमेशा के लिए योग परिधान का एक नमूना।
'हमारी उत्पाद श्रृंखला वर्तमान फैशन प्रवृत्तियों से प्रेरित है, जो अभी तक बहुत ही स्टाइलिश और आरामदायक हैं। हमारी सीमा सिर्फ योग के लिए नहीं बल्कि जीवनशैली अलमारी का हिस्सा बन जाती है और हम इसे 'अपना योग पहनते हैं' कहते हैं, 'अमित कहते हैं।
हमेशा के लिए योग लगता है कि वे अन्य ब्रांडों से अलग हैं क्योंकि उनके परिधान डिजाइन ढीले सिल्हूटों पर आधारित हैं। वे कहते हैं कि वे स्पोर्ट्सवियर पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं बल्कि आराम योग पहनने पर भी ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं। वर्तमान में, हमेशा के लिए योग बेंगलुरु से बाहर है और एक ईकॉमर्स चैनल के माध्यम से बेचता है।
अपने जन्मस्थान में योग को देय करने के लिए, अक्षर ने बेंगलुरु में स्थित विश्व स्तर पर प्रसिद्ध अक्ष पावर योग केंद्र शुरू किया। अक्षर कहते हैं कि योग भारत की संपत्ति है, लेकिन हमने अमेरिका में योग उद्योग के बाद इसे जनता के लिए पैक करने के बाद इसका मूल्यांकन करना शुरू कर दिया।
वह पूछता है, 'एक मां अपने बच्चे को किसी और के साथ पोषित करने के लिए कैसे छोड़ सकती है?' 'अब तक, हम केवल अमेरिका में योग गठबंधन के बारे में जानते थे। लेकिन योग हमारा ज्ञान है। अमेरिका में गठबंधन को हमारे शिक्षकों को प्रमाणित क्यों करना चाहिए? 'वह पूछता है।
अमित पैदा हुए, उन्होंने अपना दिया नाम छोड़ दिया और सान्या लिया। आज, अक्षर कहते हैं कि वह एक जन्म योगी है। दिन की मांगों को समझते हुए, उन्होंने शहरी उपभोक्ता की रोजमर्रा की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए योग को संशोधित किया है। अक्षर पावर योग के अधिकांश वर्ग वजन कम करने के लिए इस अनमोल मांग को पूरा करने की दिशा में प्रयास करते हैं। वह दुनिया भर से योग शिक्षकों की इच्छा रखने के लिए भी प्रशिक्षण देता है।