भारत में एंटरप्राइज़ गतिशीलता बाजार एक बढ़ता जा रहा है, और साथ ही डिजिटल परिवर्तन बाजार के साथ, यह भविष्य में बड़े कदमों का वादा करता है। हाल ही में एक शोध में, माइक्रोसॉफ्ट ने अंतर्राष्ट्रीय डेटा निगम (आईडीसी) के साथ साझेदारी में कहा है कि 2021 तक, डिजिटल परिवर्तन भारत के जीडीपी में अनुमानित $ 154 बिलियन जोड़ देगा और सालाना विकास दर में 1% की वृद्धि करेगा।
मुंबई स्थित डेल्टेक्स इन्फोटेक प्रा। लिमिटेड, जो एंटरप्राइज़ मोबाइल ऐप प्लेटफार्म डोनानाएचक्यू चलाता है, पहले-प्रेमी लाभ वाले व्यक्ति की तरह दिखता है। 2007 में शुरू हुई, लाभदायक कंपनी ने इस साल फरवरी में कच्छी एंजेल नेटवर्क से परी फंडिंग के दूसरे दौर में 500,000 डॉलर जुटाए। इससे पहले 2011 में उसी देवदूत समूह से 500,000 डॉलर जुटाए थे।
DronaHQ स्मार्टफोन, स्मार्ट डिवाइस, टैबलेट, डेस्कटॉप, वॉयस सहायकों, चैटबॉट्स, ब्राउज़र आदि जैसे कई डिजिटल टच-पॉइंट्स में फैले आधुनिक ऐप्स को डिज़ाइन करने, विकसित करने, वितरित करने और प्रबंधित करने के लिए एक डिजिटल अनुभव मंच है।
यह उद्यमों को मौजूदा सिस्टम को त्वरित रूप से डिजिटाइज करने या अपने मौजूदा निवेश को सुरक्षित करते समय नए फिट-फॉर-प्रयोजन ऐप्स बनाने में सक्षम बनाता है। यह एक एकीकृत डिजिटल अनुभव का समर्थन करने के लिए बाहरी-सामना करने वाले और आंतरिक-सामना करने वाले परिदृश्यों सहित विभिन्न एंटरप्राइज़ उपयोग मामलों की आवश्यकताओं को संबोधित करता है।
34 वर्षीय संस्थापक जिनान डेधिया, सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक, और सह-संस्थापक और सीईओ दिव्येश खरदे, सरदार पटेल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, मुंबई के बैचमेट्स, इस बढ़ते बाजार में नेता बनने के लिए अपनी जगहें स्थापित कर चुके हैं।
Jinen Dedhia (left) and Divyesh Kharade (right)
65 के एक टीम के आकार के साथ, द्रोणाह्यूक ने $ 2 मिलियन का राजस्व देखा है। यह बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं, स्वास्थ्य देखभाल, विनिर्माण, खुदरा, प्रौद्योगिकी, एफएमसीजी, और दूरसंचार जैसे उद्योगों की एक श्रृंखला से ग्राहकों सहित कई व्यावसायिक नेताओं के लिए पसंद का एक सिद्ध और स्थिर मंच रहा है। ग्राहक सूची में कोलगेट, एलटीआई, मोंडेलेज़, कोटक सिक्योरिटीज एक्सिस एमएफ, फाइजर, विप्रो, फ्यूचर ग्रुप, एस्सार, टाटा मोटर्स और अन्य जैसे नाम शामिल हैं।
द्रोणाहक्यू आईएसओ 27001: 2017 और एसओसी टाइप II प्रमाणित कंपनी है जिसमें मुंबई, बेंगलुरू और न्यूयॉर्क में परिचालन हैं, और 10 से अधिक एसआई भागीदारों के साथ काम करता है। प्लेटफ़ॉर्म पर 1000 से अधिक ऐप्स डिजिटलीकृत किए गए 100+ एंटरप्राइज़ ग्राहकों में 300,000 से अधिक उपयोगकर्ता हैं।
जबकि जिनन एक कंप्यूटर इंजीनियर है, दिव्येश एक ही कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक्स डिग्री रखती है। डेल्टेक इन्फोटेक को स्थापित करने का फैसला करने से पहले दोनों ने विप्रो में भी साथ मिलकर काम किया।
योरस्टोरी के साथ बातचीत में, दिव्येश का कहना है कि 2007 में शुरू हुआ जब स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र विकसित हो रहा था।
'यह एक समय था जब लोग 'स्टार्टअप' से अधिक 'व्यवसाय' शब्द को समझते थे। इसके अलावा, गतिशीलता उस समय एक बहुत ही शिशु अवस्था में थी। जैसे ही बाजार विकसित हुआ है, तब भी हम भी विकसित हुए हैं, और यहां तक कि चुनौतियां भी विकसित हुई हैं। '
प्रत्येक स्टार्टअप कैश क्रंच जैसे चुनौतियों के समान चक्र, एक अच्छी कोर टीम का निर्माण, अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा का सामना करने आदि के माध्यम से जाता है और वे सभी इसके माध्यम से होते हैं। 'शुरू करना एक यात्रा है और चुनौतियों का विकास होने पर इसका सबसे अच्छा आनंद लिया जाता है और वे हमारे अपने अद्वितीय समाधानों के साथ हल होते हैं।'
वार्तालाप से अंश।
YourStory: 2007 में शुरू हुआ जब एंटरप्राइज़ गतिशीलता स्थान गर्म नहीं था। तुम्हें यह विचार कहाँ से आया?
दिव्येश खरदे: 2007 में, जब हमने मोबाइल ऐप्स पर व्यवसाय सक्षम करके शुरू किया, तो हमने कुछ चीजों को महसूस किया:
हमने एक मंच बनाने का विचार किया जिसने ऐप्स बनाने के लिए समीकरण से भारी भारोत्तोलन और भारी इंजीनियरिंग ली। इसने नौसिखिया वेब डेवलपर्स को 'एंटरप्राइज़ ग्रेड' मोबाइल ऐप बनाने के लिए भी सक्षम किया, क्योंकि मंच ने 'वास्तविक उद्यम परिदृश्य' का ख्याल रखा और वे ऐप की कार्यात्मक उपयोगिता पर ध्यान केंद्रित कर सकते थे।
इसने उद्यमों को महान उपयोग करने योग्य और सुंदर मोबाइल ऐप्स बनाने में सक्षम बनाया, जिन्हें पहले से अनसुना किया गया था, और इसलिए सफल मोबाइल पहलों को लॉन्च किया गया। इसके परिणामस्वरूप ऐप बजट और अधिक सफल पहलों में वृद्धि हुई, और हमने अपने ग्राहकों को एक ही डैशबोर्ड से कई ऐप्स प्रबंधित करने दिया।
एंटरप्राइज़ गतिशीलता से अधिक, आदर्श रूप में मैं इसे डिजिटल सक्षमता कहूंगा, क्योंकि मोबाइल डिवाइस एकमात्र ऐसा स्थान नहीं है जहां हम स्पर्श करते हैं। आईओटी, वॉयस बॉट्स आदि सहित बहुत कुछ हैं। व्यवसाय डिजिटलिंग देखना और नए आयु के उपकरणों के साथ बाहर निकलना चाहते हैं, और उनके पास जो भी एप्लिकेशन हो सकते हैं। यह आपके प्रतिपूर्ति जैसे जटिल अनुप्रयोगों के लिए वर्कफ़्लो अनुमोदन अनुप्रयोगों के रूप में सरल हो सकता है। वे अनिवार्य रूप से ऐसा करने के लिए हमारे मंच का उपयोग करते हैं।
वाईएस: एंटरप्राइज़ मोबिलिटी मैनेजमेंट (ईएमएम) समाधान कैसे बड़े पैमाने पर संगठनों के प्रबंधन और परिचालन चुनौतियों को संबोधित करता है जिनमें विरासत प्रणाली है?
डीके: तो विप्रो जैसे संगठनों को हमें क्यों चाहिए? मुझे एक बड़ी तकनीक कंपनियां काम करने की पृष्ठभूमि दें। डिजिटल जाने का पहला तरीका वेब सेवाओं को रखना था जिन्हें अभी विरासत माना जाता है।
दूसरा चरण मोबाइल उपकरणों पर प्राप्त करना था। उदाहरण के लिए, वे अपने कर्मचारियों, उनके भागीदारों, उनके ग्राहकों, और इसी तरह के लिए मोबाइल एप्लिकेशन बनाना चाहते थे। जब आप इन अनुप्रयोगों को संगठित करना शुरू करते हैं तो पहली चुनौती यह है कि अंततः आप सभी कर्मचारियों के लिए कितने एप्लिकेशन तैयार करेंगे?
एक बहुत ही गतिशील बदलते माहौल में, यदि आपके पास आईफोन है, और आईफोन 10 आता है या एंड्रॉइड एक नया ओएस लॉन्च करता है, या जैसे आपके पास Google होम आ रहा है, तो एलेक्सा आ रहा है। तो इन कंपनियों को कितने एप्लिकेशन संभाल सकते हैं क्योंकि इन अनुप्रयोगों को अद्यतन करना एक बड़ा दर्द है।
उदाहरण के लिए, फ्लिपकार्ट के लिए, जो उपभोक्ता अनुप्रयोग विकसित कर रहा है, उसे एक ही एप्लिकेशन बनाना और बनाए रखना है, और उनके पास एक बड़ी टीम है जो एकल एप्लिकेशन करता है। लेकिन यदि आप किसी एंटरप्राइज़ या बी 2 बी परिदृश्य को देखते हैं, तो उनके पास 75-80 अजीब मोबाइल एप्लिकेशन हैं और इन अनुप्रयोगों को बनाए रखना बहुत मुश्किल हो जाता है।
तो यही वह जगह है जहां हम कदम रखते हैं। हमें बस इतना करना है कि इसे केवल एक बार बनाएं और कंपनियां उन सभी मॉडल उपकरणों पर इसे तैनात करने में सक्षम हैं। यहां तक कि यदि कोई ओएस अपग्रेड इत्यादि के माध्यम से जाता है, तो उन्हें अंतर्निहित अनुप्रयोगों को बदलने की आवश्यकता नहीं होती है जो बहुत अधिक लागत बचाते हैं। यह उन्हें एक बढ़त देता है क्योंकि आने वाले सभी नए डिवाइस, वे उन उपकरणों को छूने में सक्षम हैं।
वाईएस: डिजिटलकरण का दूसरा चरण क्या है जो उद्यम देख रहे हैं? आपकी भविष्य की संभावनाएं क्या हैं?
डीके: हम नए क्षेत्रों में बढ़ रहे हैं और साथ ही साथ हमारे ग्राहकों के साथ मूल्य श्रृंखला बढ़ रहे हैं। हमने हाल ही में एपीआई जेनी लॉन्च किया है, जो अंतर्निहित वेब ऐप या कोड को छूए बिना हमारे ग्राहकों को पतली हवा से एपीआई बनाने में मदद करता है। द्रोणाह्यूक देव-ओपीएस सूट, जिसे हम जल्द ही लॉन्च करेंगे, ग्राहकों को अपने ऐप से-टू-लॉन्च लाइफ-चक्र के माध्यम से बेहद तेज और परेशानी के बिना जाने देगा।
एपीआई जेनी क्या करता है यह मूल रूप से उन वेब अनुप्रयोगों पर सभी उपयोगकर्ता इंटरैक्शन रिकॉर्ड करता है जो वे वर्तमान में हो सकते हैं, यह किसी भी तकनीक, किसी भी प्रकार की भाषा हो सकती है, जिसे उन्होंने होस्ट किया होगा, जहां भी यह होस्ट किया गया हो, यह केवल उपयोगकर्ता क्रियाओं को रिकॉर्ड करता है और स्वचालित रूप से उन सिस्टम के लिए एपीआई बनाता है, जिन्हें मोबाइल ऐप पर एक्सेस किया जा सकता है।
ज्यादातर कंपनियों में विरासत प्रणाली होती है जिन्हें उन्होंने तैनात किया है और एकत्रित करना या डिजिटलिंग करना उनके लिए एक बड़ा निवेश है। हमारे ग्राहक अब हमें एक पूर्ण डिजिटल परिवर्तन मंच के रूप में देखते हैं।
वाईएस: आप उद्यमों के लिए डेटा सुरक्षा कैसे प्रबंधित करते हैं? आपने बताया कि सुरक्षा उनके लिए एक विचारधारा थी।
डीके: हम एंटरप्राइज़-ग्रेड सुरक्षा सुविधाओं की पेशकश करते हैं। हम हर नई रिलीज में अपग्रेड की गई सुविधाओं के साथ सुरक्षा खतरों में वृद्धि को संबोधित करने का प्रयास करते हैं।
वाईएस: ग्राहकों और समाज पर आपके काम का असर क्या रहा है?
डीके: हमारे ग्राहक हैं
वाईएस: प्रतिस्पर्धा क्या है और आप इसके साथ कैसे काम कर रहे हैं?
डीके: हमारी सबसे बड़ी प्रतियोगिता एप डेवलपमेंट और सर्विसेज कंपनियों के पास थी। हमने एक द्रोणाहुक साझेदार कार्यक्रम का संचालन किया जिसे हमने छह महीने पहले शुरू किया था, और हमने कुछ टायर I, II और III सेवाओं की कंपनियों के साथ काम करने के लिए चुना है, और हम एक सफल जीत-जीत 'सिस्टम इंटीग्रेटर' मॉडल का प्रदर्शन करने में सक्षम हैं जिसमें हर कोई हासिल करने के लिए खड़ा है।
वाईएस: स्टार्टअप अनुभव ने आपको एक व्यक्ति के रूप में कैसे विकसित किया है?
डीके: स्टार्टअप करना बेहद निराशाजनक अनुभव है। इसने मुझे और अनुशासित बना दिया है, मुझे हर दिन नई चीजें सीखने और सीखने के लिए मजबूर किया है, महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया के लिए खुला रहें। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मैंने वर्तमान का आनंद लेने और जश्न मनाने के लिए सीखा है और भविष्य में फेंकने के साथ तैयार रहना है।
वेबसाइट