ई-कॉमर्स ने खुदरा विक्रेताओं और थोक विक्रेताओं के लिए खुले अवसरों को फेंक दिया है, जो बी 2 बी और बी 2 सी ऑपरेशंस दोनों के लिए 24x7 प्रत्यक्ष ऑनलाइन बिक्री की सुविधा प्रदान करने में सक्षम नहीं हैं। ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से बिक्री की आसानी के साथ, उपभोक्ताओं को विशिष्ट उत्पादों तक आसानी से पहुंच है कि वे अन्यथा ईंट-मोर्टार स्टोर्स या उत्पादों में नहीं मिलेंगे जो उनके स्थानीय क्षेत्रों में उपलब्ध नहीं हैं। व्यवसाय ऑनलाइन होने पर बहुत अधिक श्रोताओं की सेवा कर सकते हैं, क्योंकि वितरक खुदरा लागत से बचकर सीधे अपने सामान बेच सकते हैं, और अपने संभावित राजस्व को अधिकतम कर सकते हैं।
एक तरफ, भौतिक उत्पादों के संबंध में उपभोक्ता मांगों की ई-पूर्ति ने खुदरा विक्रेताओं और थोक विक्रेताओं के लिए प्रतियोगिता से आगे रहने का एक बड़ा अवसर साबित हुआ है। दूसरी तरफ, यह वितरकों और खुदरा विक्रेताओं के लिए कुछ चुनौतीपूर्ण चुनौतियों को प्रस्तुत करता है जो नियमित रूप से ई-कॉमर्स चैनलों के माध्यम से अपने उत्पादों को बेचते हैं या किराए पर लेते हैं, जिनमें से प्रमुख सूची प्रबंधन का है।
छवि: अनप्लैश
'स्टॉक ऑफ आउट।' इन तीन शब्दों में ई-कॉमर्स व्यवसाय को नष्ट करने और ग्राहकों को स्थायी रूप से दूर करने की शक्ति है। व्यवसाय जो केवल थोक आधार पर अपने उत्पादों को बेचते / पट्टे पर लेते हैं, उन्हें खुदरा विक्रेताओं की तरह सूची प्रबंधित करना मुश्किल हो सकता है। अगर वे अपने वादे पर कमजोर पड़ते हैं तो बहुत कुछ गलत हो सकता है, विशेष रूप से यह मानते हुए कि ग्राहक तुरंत ऑनलाइन व्यवसाय के बारे में हानिकारक टिप्पणी प्रकाशित कर सकते हैं, जिससे ग्राहकों और राजस्व में कमी आ सकती है। यही कारण है कि कुशल सूची प्रबंधन किसी भी व्यवसाय के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, इसलिए ऑनलाइन बेचने वालों के लिए।
बिक्री के कई पहलू हैं जो वितरकों को एक साथ प्रबंधन करना चाहिए, जैसे सूची और साथ ही कई भुगतान चैनल। सूची का प्रबंधन, विशेष रूप से, अक्सर ई-कॉमर्स व्यवसायों के लिए काफी जटिल होता है, लेकिन फिर भी यह सेवाओं की कुशल डिलीवरी के लिए बेहद अभिन्न है। सूची और स्टॉक गतिविधियों को बेचने में परिवर्तनीय कारक हैं, जो केवल व्यापार के आकार और उत्पादों की मांग के रूप में प्रबंधन के लिए कठिन हो जाते हैं। इसलिए, एक सूची प्रबंधन प्रणाली स्थापित करना महत्वपूर्ण हो जाता है, जो व्यवसायों को अपनी अधिकतम क्षमता पर काम करने की अनुमति देता है और स्टॉक-आउट से बचकर और शिपमेंट को सुचारू रूप से चलाने से तंग समय-सारिणी बनाए रखता है।
यह वह जगह है जहां रीयल-टाइम इन्वेंट्री प्रबंधन ग्राहकों को खुश रखने और यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है कि वे आपके व्यवसाय के प्रति वफादार रहें। जैसे ही इसे बेचा जाता है, स्टॉक से एक आइटम को डेबिट किया जाना चाहिए, और इसी तरह, नए आइटमों को इन्वेंट्री की सूची में अपडेट किया जाना चाहिए जैसे ही वे खरीदे जाते हैं और भेज दिए जाते हैं। फ्रंट-एंड सिस्टम के साथ स्टॉक स्तरों के सटीक और त्वरित समन्वय को सुनिश्चित करने के अलावा, रीयल-टाइम इन्वेंट्री प्रबंधन स्टॉक में प्रवेश करने के पल से सूची को ट्रैक करने में भी मदद करता है और ग्राहक तक पहुंचने के बहुत ही मिनट तक भेज दिया जाता है।
स्वचालित बारकोड, स्वचालित आवृत्ति प्रबंधन प्रणालियों से जुड़े रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान (आरएफआईडी) टैग, या इसके लिए त्वरित प्रतिक्रिया उपकरण हैं, क्योंकि वे वितरकों को प्रत्येक उत्पाद को स्कैन करने की अनुमति देते हैं जब यह स्टॉक में प्रवेश करता है और इसकी स्थिति को दृश्यमान बनाता है हर समय सिस्टम पर।
किराए पर लेने और साझा करने वाली अर्थव्यवस्था को खानपान करने वाली कंपनियां यह सुनिश्चित करने की भी एक बड़ी आवश्यकता है कि उनकी सूची को यथासंभव कुशलता से प्रबंधित किया जा सके क्योंकि स्टॉक केवल तभी भर जाता है जब उत्पाद वापस आते हैं, खरीदे नहीं जाते हैं। जैसे ही इसे वापस किया जाता है, एक आइटम को स्टॉक में फिर से दर्ज किया जाना चाहिए, और इससे पहले कि इसे एक बार फिर से ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराई गई सफाई और पुन: पैकेजिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाए।
एक स्वचालित प्रणाली के माध्यम से वास्तविक समय में सूची और स्टॉक स्तर का विश्लेषण, विक्रेताओं के लिए एक महीने, एक वर्ष या यहां तक कि उस समय के सटीक समय पर विशिष्ट अवधि को पिन करना आसान बनाता है जब उत्पाद की मांग अधिक होती है। इस प्रकार, इस तरह की एक प्रणाली के साथ, व्यवसाय उत्पादों की खरीद शेड्यूल कर सकते हैं और स्टॉक-आउट स्थितियों के साथ-साथ अत्यधिक सूची से बच सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक ऑनलाइन खुदरा विक्रेता एकत्रित और विश्लेषण किए गए आंकड़ों के आधार पर उत्पादों की मांग में मौसमी स्पाइक्स के लिए तैयार हो सकता है, जिससे इन अवधि के लिए बिक्री और विपणन अभियानों को अनुकूलित करने में उनकी सहायता मिलती है।
रीयल-टाइम इन्वेंट्री विश्लेषण आपूर्ति श्रृंखला के भीतर समस्या क्षेत्रों की पहचान करने में भी विशेष रूप से सहायक होता है जहां देरी होती है, और क्यों। वितरक इन मुद्दों को हल करने और एक चिकनी शिपिंग प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए सही उपाय कर सकते हैं। रीयल-टाइम इन्वेंट्री प्रबंधन भी ग्राहकों की संतुष्टि में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। न केवल ऑर्डर प्रोसेसिंग में त्रुटियों से बचने में मदद करता है, बल्कि ग्राहकों को उनके खरीद निर्णय को आसान बनाने में मदद के लिए उत्पाद उपलब्धता पर पारदर्शी जानकारी प्रदान करता है।
सूची प्रबंधन प्रणाली और रीयल-टाइम डेटा निर्माण और विश्लेषण समाधान सबसे प्रभावी तरीका हैं जिसमें ई-कॉमर्स व्यवसाय वर्कफ़्लो अनुकूलित कर सकते हैं और श्रृंखला श्रृंखला की आपूर्ति कर सकते हैं। नई उम्र की प्रौद्योगिकियों द्वारा पेश किए जाने वाले अनुकूलन के इस तरह के स्तर को भारत जैसे हाइपर कॉम्पैक्टिव ई-कॉमर्स बाजार में महत्वपूर्ण बढ़त के साथ व्यवसाय भी प्रदान करते हैं। इस तरह के कुशल प्रणालियों में निवेश अंततः कुशल बचत, बेहतर ग्राहक संतुष्टि और बेहतर बिक्री प्रक्रियाओं जैसे लाभ प्रदान करके व्यवसाय के लिए भुगतान करेगा।
अनुभा वर्मा एक अग्रणी ऑनलाइन उत्पाद किराए पर लेने वाले बाज़ार, RentSher के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी हैं।
(अस्वीकरण: इस आलेख में व्यक्त विचार और राय लेखक के हैं और जरूरी नहीं है कि वे आपकीस्टोरी के विचारों को प्रतिबिंबित करें।)