Wedeterna एक ऑनलाइन विवाह साइट है जो स्वयं निर्मित प्रोफ़ाइल दिखाती है और लोगों को संभावित मैचों के संपर्क में रहने देती है।
एक नजर में:
स्टार्टअप: Wedeterna
संस्थापक: सेनेश सुकुमारन
साल की स्थापना की गई: 2015
यह कहां स्थित है: कोच्चि
निधि: अनजान
क्षेत्र: ऑनलाइन विवाह
किसी को भी जीवन साथी की तलाश करने के लिए कहें, और एक कहानी होगी। चाहे यह दो संभावनाओं की बैठक की कहानी है, या तथ्य यह है कि माता-पिता द्वारा अनुमोदित प्रोफाइल व्यक्ति से काफी अलग हैं, और व्यवस्थित विवाह व्यवस्था करने के लिए इतना आसान नहीं है। इसे बदलना था, और व्यवस्थित विवाह के लिए एक अलग दृष्टिकोण लाने के लिए, कि सनीश सुकुमारन ने वेदनेरना की स्थापना की।
Wedeterna एक मंच है जो एक संभावित दुल्हन / दूल्हे को अपनी शादी 'आत्म-व्यवस्था' करने देता है। माता-पिता पर ध्यान केंद्रित करने वाली अन्य वैवाहिक साइटों के विपरीत, वेडेरनेना उन लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो परंपरागत व्यवस्थित विवाह को एक शॉट छोड़ना चाहते हैं, बिना चीजों को पूरी तरह से परिवार और / या रिश्तेदारों को छोड़कर।
सनेश कहते हैं:
'हमने अभिनव प्रोफ़ाइल विशेषताओं को बनाया है जो अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के अलावा व्यक्तित्व और चरित्र लक्षण लाते हैं। चूंकि प्रोफाइल स्व-निर्मित होते हैं, इसलिए आप अपने विचारों को सबकुछ और जो वास्तव में चाहते हैं, साझा करना चाहते हैं, जिससे लोगों के साथ बातचीत, साझा और कनेक्ट करना आसान हो जाता है। '
Wedeterna टीम
एक उपयोगकर्ता वेबसाइट पर अपने जैव और 'उम्मीदों' सहित विवरण के साथ पंजीकरण करता है। इसके बाद एक विस्तारित जैव और प्रश्नों की एक सूची होती है जिसे उपयोगकर्ता के पास जवाब देने का विकल्प होता है। ये उत्तर फ़ाइलें सार्वजनिक दृश्य से छिपी हुई हैं; केवल एक उपयोगकर्ता जो दूसरे उपयोगकर्ता के साथ बातचीत करने का विकल्प चुनता है उसे देखने के लिए मिलता है। तस्वीरों के लिए भी यही है: उपयोगकर्ताओं को दो तस्वीरें देखने लगती हैं; अधिक देखने के लिए उन्हें उस विशेष उपयोगकर्ता से बातचीत करनी होगी। यह सुरक्षा और गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है।
यदि कोई उपयोगकर्ता प्रीमियम की सदस्यता को अपग्रेड करता है, तो वे किसी अन्य उपयोगकर्ता के संपर्क विवरण का अनुरोध कर सकते हैं, अन्य संपर्कों को अपना संपर्क विवरण भेज सकते हैं, और संदेश भी भेज सकते हैं। जब कोई संपर्क अनुरोध प्राप्त करता है, तो वह यह तय कर सकता है कि जानकारी साझा करना है या नहीं - या तो अपने या अपने माता-पिता।
पारंपरिक वैवाहिक साइटों पर, एक सशुल्क सदस्य बनने से अन्य उपयोगकर्ताओं के संपर्क संख्या और पता विवरण तक पहुंच मिलती है; यह Wedeterna में नहीं होता है। सूचना साझाकरण पूरी तरह से सदस्य के नियंत्रण में है। टीम ने प्रोफ़ाइल के पृष्ठभूमि सत्यापन के लिए एजेंसी के साथ भी करार किया है; शिक्षा, काम, और पता आवश्यक है।
'मुझे नहीं लगता कि यूरेका पल था। मित्रों और परिवार से कुछ अजीब शादी की कहानियां, और मेरे अपने अनुभवों की एक छोटी संख्या ने विचार किया: हम लोगों का बेहतर प्रतिनिधित्व क्यों नहीं कर सकते हैं और एक मंच खोलने और एक दूसरे से जुड़ने के लिए? शुरुआत में, विचार संभव नहीं लग रहा था, और हमने डुबकी लेने से पहले बहुत सारे शोध और तैयारी की, 'सनीश कहते हैं।
हालांकि, उपयोगकर्ताओं का पहला सेट प्राप्त करना एक चुनौती थी क्योंकि टीम को यकीन था कि वे नकली प्रोफ़ाइल के लिए डमी का उपयोग नहीं करना चाहते थे। उत्पाद और विकास पर ध्यान देने के साथ आईटी सेवा क्षेत्र में 13 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, सनेश को पता था कि उत्पाद बेचने के लिए, उनकी टीम को जागरूकता पैदा करने पर भी काम करना होगा।
हालांकि उन्होंने अपनी निजी बचत के साथ व्यवसाय शुरू किया था, लेकिन जल्द ही वह सिंगापुर स्थित निवेशक अवीश जोसेफ से परी फंडिंग प्राप्त करने में सक्षम था। तो अब उसे उस विचार को पिच करना था जिसे वह जानता था और मुंह के माध्यम से फैल रहा था। सनीश का कहना है कि उन्होंने महिलाओं-केंद्रित स्थानों और गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित किया।
टीम ने लोगों से बात करके और सही टीम में घुसपैठ करके साइट बनाने के लिए समय निकाला। 2016 की शुरुआत में लॉन्चिंग, टीम ने 12,000 से अधिक उपयोगकर्ताओं का सदस्य आधार बनाया है।
Wedeterna एक सदस्यता मॉडल का पालन करता है जैसे मौजूदा वैवाहिक साइटों जैसे मैट्रिमोनी, शादी और जीवनसाथी जैसे कुछ नाम, जिनमें प्रीमियम सदस्यता है।
जबकि ऑनलाइन वैवाहिक साइटों के लिए बढ़ता बाजार है, सनीश का मानना है कि बाजार को तोड़ने में समय लगता है। मजबूत बाजार मुंह के शब्द पर काम करता है।
अमेरिका स्थित उद्यम पूंजी फर्म सेराराकैप वेंचर्स के मुताबिक, भारत में शादी से संबंधित सेवाओं का बाजार $ 40 बिलियन है। वेडिंग ब्रिगेड, भारत में मुंबई स्थित कंपनी जो विवाह समारोह समाधान प्रदान करती है, ने इस वर्ष की शुरुआत में $ 1 मिलियन की वृद्धि की।
एक केपीएमजी रिपोर्ट में कहा गया है कि विवाह से संबंधित सेवाओं पर भारत का वार्षिक खर्च $ 57 बिलियन है और 18 से 35 वर्षों के बीच 100 मिलियन से अधिक अविवाहित भारतीय हैं। 2016 केन रिसर्च रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑनलाइन मिलमेकिंग उद्योग 2020 तक $ 318 मिलियन के राजस्व को छूएगा।
टीम का दावा है कि उनका मौजूदा राजस्व 1 लाख रुपये से अधिक है। सनीश कहते हैं, 'हम वेडेरनेशॉप और अन्य विशिष्ट सेवाओं से एक समीक्षा स्ट्रीम देख रहे हैं,' पेश किया जाएगा।
सनीश के मुताबिक राजस्व उत्पादन में चुनौतियों में से एक ग्राहक अधिग्रहण लागत है।
'हम एक ऐसे तरीके से लॉन्च कर रहे हैं जो उपयोगकर्ता अपने फोन या पते को जानने के बिना अन्य उपयोगकर्ताओं को उपहार भेज सकते हैं। हम शायद भारत में ऐसी पहल करने की कोशिश कर रहे हैं, 'सनीश कहते हैं।
मैच बनाने के अलावा, वेडेरना का उद्देश्य शादी की ज़रूरतों के लिए एक-स्टॉप समाधान होना है। 'हम एक गिफ्टिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं, उसके बाद ईकॉमर्स शादी की दुकान (वेडेरनेशॉप)। अगले तिमाही में आईफोन और एंड्रॉइड ऐप लॉन्च की भी योजना बनाई गई है, 'सनीश कहते हैं।
वेबसाइट