हैदराबाद स्थित शहरी डार्ट फ्रीलांस बिक्री पेशेवरों के साथ कंपनियों को जोड़ता है, और टर्बो-चार्ज बिक्री का वादा करता है और विकास में तेजी लाता है।
एक नजर में:
स्टार्टअप: शहरी डार्ट
साल की स्थापना की गई: 2017
संस्थापक: निथिन बाले
के आधार पर: हैदराबाद
सेक्टर: एचआर
समस्या हल करती है: बिक्री टीम प्रबंधन
धन: बूटस्ट्रैप
उद्यमिता आसान नहीं है। प्रत्येक संस्थापक के लिए कई चुनौतियां हैं, बिक्री एक है। ग्राहक अधिग्रहण और बिक्री टीम का प्रबंधन महत्वपूर्ण समय और प्रयास करता है, और एक कर्मचारी को भर्ती करने के बाद भी, कई शहरों में एक बिक्री टीम का विस्तार करना एक समय लेने वाला और महंगा मामला हो सकता है।
'मुझे व्यक्तिगत रूप से हमारे पहले स्टार्टअप में भी इस मुद्दे का सामना करना पड़ा। टेक30 कंपनी ट्रकसुमो की सह-स्थापना करने वाले निथिन बाले कहते हैं, और भारत में, वास्तविक लोगों को बिक्री के लिए वास्तविक लोगों से मिलना पसंद है, खासकर बी 2 बी सेगमेंट में।
तब यह था कि निथिन ने सोचा कि अगर कोई 'डिजिटल अभियान' के रूप में आसानी से 'लोगों के अभियान' को सक्रिय कर सकता है तो यह कितना अच्छा होगा। विचार सही भूमिकाओं के लिए सही लोगों को लक्षित करना और प्राप्त करना था।
और शहरी डार्ट का विचार पैदा हुआ था।
फ्रीलांस बिक्री पेशेवरों के साथ एक बाजार कनेक्टिंग कंपनियां, हैदराबाद स्थित शहरी डार्ट कंपनियों को वास्तविक समय में बिक्री के परिणामों को ट्रैक करने और मापने में मदद करती है। कंपनियां ऐडवर्ड्स अभियानों की तरह बिक्री अभियानों को शुरू / रोक / रोक सकती हैं। वे स्थानीय और वैश्विक बिक्री अभियान बना सकते हैं, और एक क्लिक के साथ सही लोगों से जुड़ सकते हैं। वे स्थान, उद्योग या जनसांख्यिकी द्वारा सही संसाधनों को फ़िल्टर और पहुंच सकते हैं।
शहरी डार्ट में टीम
'इसका उद्देश्य एक मंच बनाना है जो कंपनियों को अपने कार्यालय में बैठे कुछ घंटों के भीतर दुनिया में कहीं भी लोगों को अभियान शुरू करने के लिए हास्यास्पद रूप से आसान बनाता है। न सिर्फ अभियान शुरू करें, बल्कि उन्हें स्केल करने के लिए सभी टूल्स पेश करें, 'निथिन कहते हैं।
मंच स्वचालित रूप से संचालित होता है और पैमाने पर काम करने के लिए बनाया जाता है, और स्मार्ट एल्गोरिदम विकसित करने से अभियानों में बिक्री प्रक्रियाओं पर एक टैब रहता है। शहरी डार्ट आउटसोर्स की गई बिक्री और विपणन भागीदार के रूप में काम करता है, जो कंपनियों की बिक्री बढ़ाने में मदद करने के लिए प्रौद्योगिकी और लोगों की शक्ति का उपयोग करता है।
कंपनियों की तरफ, शहरी डार्ट एक परिणाम-आधारित मूल्य निर्धारण मॉडल का पालन करता है जहां कंपनियां केवल प्रति रूपांतरण का भुगतान करती हैं। निथिन का कहना है, 'ऐप और तकनीक सहज और सरल हैं।'
शहरी डार्ट में बिक्री पेशेवरों की पेशकश भी है, जिन्हें इसे 'राजदूत' कहते हैं। ये बिक्री अधिकारी हो सकते हैं जो शहरी डार्ट ऐप का उपयोग करके कमीशन के आधार पर बिक्री परियोजनाओं पर पूर्णकालिक या अंशकालिक कार्य करते हैं। कंपनियों के लिए काम शुरू करने से पहले इन राजदूतों को शहरी डार्ट द्वारा पेश किया जाता है।
निथिन कहते हैं कि शहरीडार्ट कंपनियों को आवश्यकताओं के आधार पर अपनी बिक्री बल को समायोजित करने के लिए लचीलापन प्रदान करता है, और निश्चित लागत और बिक्री टीम को बनाए रखने की परेशानी से बचता है। मौजूदा बिक्री टीमों वाली कंपनियां शहरी डेटा का उपयोग अतिरिक्त बिक्री चैनल के लिए कर सकती हैं।
निथिन का कहना है कि स्टार्टअप सास, डिजिटल उत्पाद, ग्राहक अधिग्रहण, आपूर्ति ऑनबोर्डिंग, एफएमसीजी, वित्तीय उत्पाद आदि जैसे विभिन्न वर्टिकल से कंपनियों के साथ काम कर रहा है। इसकी ग्राहक सूची में उबर, अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट, शॉपिफा, महिंद्रा, थिरोकेयर और अन्य जैसी कंपनियां शामिल हैं।
'राजदूतों को ऐप स्टोर से अपना ऐप डाउनलोड करना होगा और तुरंत काम करना शुरू कर सकते हैं। ऐप में प्रत्येक कंपनी के लिए प्रशिक्षण मॉड्यूल है। इसके अलावा, भुगतान स्वचालित होते हैं, और सीधे राजदूत के बैंक खाते में जमा किए जाते हैं, 'निथिन कहते हैं।
राजदूत 'विश्वविद्यालय' (सूचनात्मक पाठ्यक्रमों के साथ पोर्टल) तक पहुंच सकते हैं, जिसे वे पेशेवर रूप से विकसित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। ऐप में एक एकीकृत पाइपलाइन और लीड मैनेजमेंट टूल भी शामिल है ताकि उन्हें अपने ग्राहकों का ट्रैक रखने में मदद मिल सके।
'राजदूत शहरी डार्ट ऐप के माध्यम से उत्पाद पर प्रशिक्षण लेते हैं और, एक बार प्रमाणित होने पर, अभियानों पर काम करना शुरू करते हैं। वे नए कौशल सीखना, विभिन्न उत्पादों पर काम करना चाहते हैं, न केवल उनकी कमाई क्षमता, बल्कि ज्ञान को भी बढ़ाते हैं। एक विक्रेता के लिए सबसे बड़ी संपत्ति ग्राहक और संपर्कों का उसका नेटवर्क है, 'निथिन कहते हैं।
राजदूत अन्य कंपनियों के उत्पादों को बेचने के लिए वर्षों से बनाए गए अपने व्यक्तिगत नेटवर्क का लाभ उठाते हैं।
'हम मंच पर प्रति घंटा और टेली-कॉलिंग फ्रीलांसिंग नौकरियां भी प्रदान करते हैं। शहरी डार्ट के साथ काम करने वाले दिन में दो से तीन घंटे खर्च करके राजदूत 30,000 रुपये कमा सकते हैं। यह सिर्फ एक शुरुआत है, 'निथिन कहते हैं।
टीम एक रूपांतरण का पालन करती है, जो एक परिणाम-आधारित मूल्य निर्धारण मॉडल है, जहां रूपांतरण कंपनी, उत्पाद के आधार पर बिक्री, लीड या बिक्री गतिविधि हो सकता है। एक पेआउट मॉडल भी है, जो 200 रुपये प्रति रूपांतरण से शुरू होता है, जो 12,000 रुपये तक का भुगतान करता है। एंटरप्राइज़ उत्पादों के लिए, कंपनियां बिक्री की जटिलता के आधार पर 15-30 प्रतिशत कमीशन के बीच कहीं भी भुगतान करती हैं।
निथिन कहते हैं, 'प्रत्येक अभियान के लिए हमारी बिक्री डिजाइन न केवल इसे स्केलेबल बनाता है, बल्कि 30 प्रतिशत तक सौदे को बंद करने के लिए औसत समय भी कम कर देता है।'
वर्तमान में नौ की एक टीम, कोर शहरी डार्ट टीम में स्केलेबल उत्पादों और प्रक्रियाओं के निर्माण और प्रबंधन में 10 से अधिक वर्षों के अनुभव वाले पेशेवर शामिल हैं।
गग अर्थव्यवस्था दुनिया भर में तेजी से बढ़ रही है, और पेपैल की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत चार फ्रीलांसरों में से एक का योगदान करता है। भारत में एचआर तकनीक के लिए एक मजबूत और बढ़ता बाजार है। 2015 और 2016 के बीच इस क्षेत्र में 6 9 मिलियन डॉलर से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। प्रमुख खिलाड़ियों में ग्रेहायर, बेहतर जगह, नियो सॉल्यूशंस और क्विकर-अधिग्रहित हायरी शामिल हैं। दुनिया भर में वीडियो साक्षात्कार के स्थान में कुछ लोगों के नाम पर मोंटेज साक्षात्कार, साक्षात्कार स्ट्रीम, साक्षात्कार वायु, तालासिटी और जॉबवाइट जैसे प्रमुख खिलाड़ी हैं।
लेकिन शहरी डार्ट प्रतियोगिता पर लेने के इच्छुक हैं।
'हम बिक्री और विपणन डोमेन में एक वैश्विक उत्पाद बनाने का लक्ष्य रख रहे हैं। शहरीडार्ट भारत में 22,000 से अधिक राजदूतों के साथ परिचालित है, और अगले कुछ महीनों में अमेरिका / यूरोप में परिचालित होगा। हम अपनी टीम का विस्तार करने के लिए धन जुटाने की योजना बना रहे हैं। हम भी हमारे प्रौद्योगिकी ढेर में कुछ रोमांचक विशेषताओं को लाने के लिए चाहते हैं, जो एक गेम परिवर्तक होगा, 'निथिन कहते हैं।
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