प्रत्येक स्टार्टअप की एक अनूठी कहानी होती है, और प्रत्येक कहानी में अपनी कहानी के साथ नायक होता है, जिसमें दोनों ब्रांडिंग के कार्य में एक दूसरे के पूरक होते हैं। व्यक्तिगत ब्रांडिंग एक अवधारणा है जहां कोई व्यक्ति अपने संदेश, विचारों और विचारधाराओं को उनके और उसकी स्टार्टअप की कहानी को फैलाने के लिए प्रोत्साहित करता है ताकि वह अपने दर्शकों के लिए एक मजबूत और भरोसेमंद ब्रांड स्थापित कर सके।
छवि: शटरस्टॉक
व्यक्तिगत ब्रांडिंग की अवधारणा इसकी शुरुआत के दिन से एक लंबा सफर तय कर चुकी है। व्यक्तिगत ब्रांडिंग में निवेश समय, संसाधन और ऊर्जा सीईओ / संस्थापक / नेताओं को खुद को उद्योग के विचारों के नेता और समग्रता में एक प्राकृतिक नेता के रूप में स्थापित करने में मदद करता है। इससे न केवल उन्हें अधिक व्यापार और निवेश के अवसरों में और बाहरी रूप से उनकी मौजूदा टीम में आत्मविश्वास स्थापित करने और टीम में शामिल होने के लिए नए प्रतिभाशाली इंट्रैप्रिनर्स को आकर्षित करने में मदद मिलती है। यह नई विकास संभावनाओं के लिए एक दरवाजा खोलता है।
अद्वितीय तरीकों और नए विचारों का उदय दुनिया को तेजी से बदल रहा है। इन विचारों के लिए प्रासंगिक रहने के लिए शुरुआत में बाजार में फैलाना और व्यवस्थित होना महत्वपूर्ण है। यह इन विचारों के मालिकों और समर्थकों के लिए अपरिहार्य बनाता है कि वे बाहर निकलें और इसके बारे में ज़ोर से चिल्लाएं।
ब्रैंडफोग द्वारा किए गए एक हालिया सर्वेक्षण के मुताबिक:
जैसा कि ज़िग जिग्लर द्वारा सही उद्धृत किया गया है, 'यदि आपके जैसे लोग हैं, तो वे आपकी बात सुनेंगे, लेकिन यदि वे आप पर भरोसा करते हैं, तो वे आपके साथ व्यापार करेंगे।' आपके जैसे लोगों को बनाने और आपके विचार को स्वीकार करने के लिए, आपको पहले पहुंचने की आवश्यकता है उनको।
व्यक्तिगत ब्रांडिंग के साथ पहली बात आपकी कहानी को सीधे प्राप्त करना है। आपको कहानी की कला को महारत हासिल करने की आवश्यकता है। पिछली घटनाओं का वर्णन वर्णन जो आपको सफलता और / या इसके करीब ले जाता है, अपनी वर्णनात्मक कहानी तैयार करता है, इसे दिलचस्प बनाने के लिए इसे रिलायंस और संपादित करता है, और अपनी कहानी में अद्वितीय चीज़ों को दर्शाने के लिए टिपिंग और पकड़ने वाले बिंदुओं की पहचान करता है। कहानी का एक छोटा संस्करण बनाएं और विचार के लिए एक संक्षिप्त परिचय जो समझने में आसान है।
अपनी वेबसाइट के बारे में डिजाइनिंग और फॉर्मूलेटिंग हमारे और मीडिया कवरेज पेज को एंकरिंग चरणों में से एक है जहां से आप अपना ब्रांड फैलाना शुरू करते हैं। आपके 'हमारे बारे में' अनुभाग को आपकी दृष्टि और समस्या को स्पष्ट रूप से उजागर करना चाहिए जो आप दूसरों के लिए हल करना चाहते हैं।
आपकी वेबसाइट के इस अनुभाग को आपकी कोर टीम और नेताओं को स्पष्ट और गहराई से संपर्क करना चाहिए। आप अपनी यात्रा की एक वर्णनात्मक कहानी और कैसे और क्यों शुरू कर सकते हैं जोड़ सकते हैं। इसे आपके मूल्य प्रणाली के बारे में गहरी स्पष्टता और जागरूकता प्रोजेक्ट करना चाहिए।
आपके मीडिया कवरेज पृष्ठ को लोकप्रिय प्रकाशनों (ऑनलाइन / ऑफलाइन) में अपने उल्लेखों को सही ढंग से हाइलाइट करना चाहिए। जिन घटनाओं में आपने भाग लिया है, समुदाय, वीडियो लिंक, ब्लॉग लिंक की सहायता के लिए आपने जो पहल की हैं, सभी को मीडिया के उल्लेखों के चित्रों और स्निपेट के साथ एक ही स्थान पर संकलित किया जाना चाहिए। आपकी वेबसाइट को आपके व्यवसाय के सोशल मीडिया पृष्ठों से अच्छी तरह से जुड़ा होना चाहिए। सोशल मीडिया का कहना है कि दो कोणों से आपका आधिकारिक व्यवसाय पृष्ठ है जो आपके और आपकी पहल, और आपकी व्यक्तिगत सोशल मीडिया उपस्थिति के बारे में बात करता है। दोनों अलग-अलग इकाइयां बनाना चाहिए लेकिन आदर्श ब्रांड समानताएं।
जब आप अपने द्वारा बनाए गए प्रदर्शन को दिखाने के लिए तैयार हों तो अपने पीआर को किकस्टार्ट करें। स्टार्टअप कहानियों, नए विचारों, प्रबंधन सिद्धांतों और नेतृत्व सिद्धांतों को विकसित करने वाले लोकप्रिय ब्लॉग और वेबसाइटों तक पहुंचें। पीआर को कार्बनिक होना चाहिए और भुगतान नहीं किया जाना चाहिए। आपकी कहानी में एक तत्व होना चाहिए जो लोग रुचि लेते हैं या उससे जुड़ते हैं। प्रेरणा, प्रेरणा, नवाचार, या ऑफबीट होने का तत्व कुछ ऐसा है जो इसे पढ़ने योग्य बनाता है।
इन वेबसाइटों और ब्लॉगों के साथ निरंतर संबंध बनाएं, और विशेषज्ञता के क्षेत्र में नियमित अतिथि पोस्ट लिखकर अपना योगदान दें। यह न केवल आपको एक विचार नेता के रूप में स्थापित करने में मदद करेगा, बल्कि दूसरों को आपके अनुभव और ज्ञान से नई चीजों को सीखने में भी मदद करेगा। समुदाय में योगदान देना हमेशा सराहना की जाती है।
वर्तमान उद्योग के रुझानों और विषयों पर अपने विचारों और दृष्टिकोणों को लगातार लिखना और पोस्ट करना एक नेता के रूप में प्रासंगिक रहने के लिए महत्वपूर्ण है।
निम्नलिखित बुनियादी पांच-चरण पीआर रणनीति का पालन करें:
एक एकीकृत सोशल मीडिया ब्रांडिंग रणनीति को निष्पादित करना और समय लगता है, लेकिन धैर्य के साथ सही होने पर बहुत सफल होता है। आपको केवल सोशल मीडिया पर सक्रिय होना ही नहीं बल्कि अपने अनुयायियों के लिए भी मूल्यवान बनाना है। अपनी यात्रा पर मार्गदर्शन करने के लिए दूसरों के साथ अपना ज्ञान साझा करें, और उन्हें बताएं कि आप किसके लिए खड़े हैं। यह आपके बारे में सब कुछ नहीं होना चाहिए; बल्कि अपने दर्शकों के कारणों को जानने के लिए उत्सुक होने के कारण दें। सोशल मीडिया आउटरीच और इंटरैक्ट, संलग्न और योगदान करना है। आपको अपने दर्शकों के साथ बहुत मजबूत और भावनात्मक संबंध बनाने, बनाने और बनाए रखने की आवश्यकता है। आपके दर्शकों के साथ आपका समीकरण आपके व्यक्तिगत ब्रांड की सफलता को प्रभावित करेगा।
ट्विटर, लिंक्डइन, फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब के अलावा, सोशल मीडिया में कुछ विशिष्ट प्लेटफार्म और पेशेवर समुदाय भी शामिल हैं, जैसे क्वारा, Pinterest, मध्यम, सीएक्लबुबिडिया.कॉम, संरेखण योग्य, डेविंगटर्ट, गुड्रेड, और अधिक, जहां आप अपने प्रत्यक्ष लक्ष्य समूह पा सकते हैं। आपको एक या दो कोर प्लेटफ़ॉर्म (सामान्य शीर्ष पांच चैनलों के अलावा) ढूंढना होगा जो आपके और आपके व्यवसाय के लिए सबसे प्रासंगिक हैं, और समग्र पहुंच के लिए एकीकृत तरीके से उनमें से अधिकतर और अन्य सामान्य प्लेटफार्मों को अधिक से अधिक बनाना चाहते हैं।
आपको लगातार उन मुद्दों के बारे में पोस्ट करना चाहिए जिन्हें आप समर्थन करते हैं, आपके विचार हैं, विचार जो प्रेरित हैं, और हास्य जो जुड़ता है। संबंधों को उत्पादक बनाने में लगातार निवेश करके ऑनलाइन बातचीत करने वाले लोगों के साथ बंधन और सहानुभूति का प्रयास करें। ज्ञान विनम्रता लाता है, और नम्रता से योग्यता आती है। संकीर्ण सोच के बजाय, आपको उदार और महान होना चाहिए, और दृष्टिकोण एक समान होना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं, तो पूरी दुनिया आपका मित्र होगा।
सोशल मीडिया व्यक्तिगत ब्रांडिंग के लिए यहां एक सरल सात-चरण रणनीति है:
नेता अपने भाषणों के साथ महान हो जाते हैं और उनके ब्रांड की नियति पर बहुत अधिक प्रभाव डालते हैं। शब्दों में लाखों लोगों को प्रेरित करने, मनाने, और प्रभावित करने की शक्ति है, और जब सार्वजनिक बोलने के रूप में वितरित किया जाता है, तो वे आपको बाकी हिस्सों से बाहर निकलने में मदद करते हैं। विभिन्न प्लेटफॉर्म पर बोलने की क्षमता आपकी डिजिटल पहचान को व्यक्तिगत स्पर्श देती है। जब आप दुनिया के साथ एक-दूसरे से बातचीत करते हैं, तो यह एक ऊर्जावान व्यक्तित्व ला सकता है जो वास्तविक है और देखा जा सकता है।
एक अच्छा सार्वजनिक वक्ता होने के नाते आप अपने जीवन, व्यापार, समुदाय और करियर में अंतर लाने की अनुमति देते हैं, और यह एक अति-लाभकारी विशेषता है। यहां तक कि यदि आपको लगता है कि आप एक पॉलिश स्पीकर नहीं हैं, तो यह आपको एक बनने के अभ्यास से नहीं रोकता है। आपको केवल अपनी कहानी अच्छी तरह से जाननी चाहिए और अपने विचार को प्रस्तुत करने के बारे में स्पष्टता होनी चाहिए। बस बाहर निकलें और जुनून, दृढ़ संकल्प और आत्मविश्वास के साथ अपनी कहानी साझा करें।
अपनी वार्ता में ज्ञान और अनुभव के आवेदन के लिए एक प्रगतिशील दृष्टिकोण रखें। अपने आप की एक मजबूत धारणा रखें और उच्च स्तर की बौद्धिक ऊर्जा को उखाड़ फेंक दें। सार्वजनिक बोलने वाले प्लेटफार्मों में युवाओं और स्टार्टअप वार्ता, कॉलेज उत्सव, अतिथि व्याख्यान, कॉर्पोरेट घटनाएं, और मीडिया चैनल (पारंपरिक या गैर परंपरागत) शामिल हैं, जहां आप जा सकते हैं और बोल सकते हैं या साक्षात्कार कर सकते हैं।
एक परोपकारी दृष्टिकोण लेना एक मजबूत व्यक्तिगत ब्रांड बनने की दिशा में अगला कदम है। आपको कुछ भी बड़ा करने की ज़रूरत नहीं है - यहां तक कि इसके प्रति एक छोटा कदम भी प्रभाव डालेगा। सक्रिय रूप से एक छोटी सामाजिक गतिविधि में भाग लेना, सामाजिक कारणों का समर्थन करना, या किसी भी मुद्दे पर खड़े होने से समाज के साथ उच्च भावनात्मक मात्रा में गठबंधन करने में मदद मिलती है। सामाजिक मीडिया और ब्लॉग पर आपकी पहल के बारे में कारणों और साझा करने के समर्थन में घटनाओं में भाग लेना और आयोजन करना आपके ब्रांड की सकारात्मक छवि को प्रतिबिंबित करने में मदद करता है।
विभिन्न पुरस्कारों में अपने विचार और नेतृत्व कौशल के लिए नामांकन प्राप्त करना और प्रतिष्ठित संस्थानों, पत्रिकाओं, मीडिया चैनलों से प्रशंसा प्राप्त करना, और इस तरह आपको अपने ब्रांड मूल्य को बढ़ाने और बेहतर उद्योग कनेक्ट बनाने में मदद करता है।
नए उद्योग के प्रवेशकों को दिशा और प्रेरणा की भावना देने के लिए आपके अनुभव, ज्ञान और अवलोकनों को किसी पुस्तक या वीडियो की श्रृंखला या दोनों में संकलित किया जा सकता है। यह एक लंबी प्रक्रिया है और सबसे प्रभावी ऑफ़लाइन प्रवृत्ति भी है।
निष्कर्ष निकालने के लिए, आप एक ब्रांड के रूप में प्रयासों द्वारा स्थापित किए जाएंगे, न कि इच्छापूर्ण सोच से। एक मजबूत व्यक्तिगत ब्रांड बनाने में वर्षों, स्थिरता, अभ्यास और सीखने में सालों लगते हैं। महत्वपूर्ण बात को समझें कि व्यक्तिगत ब्रांडिंग में यह 'मैं' या 'मी' चिल्लाए जाने के बारे में नहीं है - यह सब कुछ है कि आप समुदाय में कितना योगदान करते हैं। लगातार एक धैर्य बिंदु बनाने के लिए धैर्य के साथ काम करें जो आपके ब्रांड को वायरल बना देगा। बस जाओ और शुरू करें!
प्रवीण शर्मा CAclubindia.com, LAWyersclubindia.com, और MBAclubindia.com समेत समुदायों के लिए व्यापार और विपणन प्रमुख हैं।
(अस्वीकरण: इस आलेख में व्यक्त विचार और राय लेखक के हैं और जरूरी नहीं है कि वे आपकीस्टोरी के विचारों को प्रतिबिंबित करें।)