अल्बिंदर ढिंडसा, सह-संस्थापक, ग्रोफर
दिल्ली स्थित ऑनलाइन किराने का बाजार ग्रोफर्स ने आज एफएमसीजी सेगमेंट में दो श्रेणियों के तहत सात नए ब्रांड लॉन्च करने की घोषणा की - बजट और लोकप्रिय जी-ब्रांड्स। इसने हिंदी में ऐप और वेबसाइट भी लॉन्च की है।
इस वित्त वर्ष में 100 मिलियन नए ग्राहकों को ऑनलाइन लाने और 2500 करोड़ रुपये राजस्व में लाने के प्रयास में, वे कम से कम 250 एसकेयू शुरू करने की योजना बना रहे हैं। एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, लोकप्रिय जी-ब्रांड्स श्रेणी 'जी मदर्स चॉइस', 'जी हैप्पी डे' और 'जी हैप्पी होम' सहित ब्रांड पेश करती है। किफायती 'बजट श्रेणी' में 'हैसमोर' और 'सेवमोअर' ब्रांड हैं जो प्रवेश स्तर के गुणवत्ता वाले उत्पादों की पेशकश करने का दावा करते हैं।
कंपनी के एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, द जी हैप्पी डे एंड हैमोर ब्रांड्स में चाय, फलों जाम, मुसेली, टमाटर केचप, मकई फ्लेक्स, गुलाब शाही sharbat इत्यादि जैसे खाद्य उत्पादों की एक श्रृंखला शामिल है जबकि जी हैप्पी होम और सेवमोर ब्रांड एड्रेस डिटर्जेंट, घरेलू देखभाल, मौखिक देखभाल, ऊतक और डिस्पोजेबल, रसोई उपकरण और सामान, और फर्नीचर और भंडारण की श्रेणियों में उत्पादों के साथ घर की जरूरत है।
'जी मदर्स चॉइस ई-ग्रोसर का प्रमुख ब्रांड है जो बाजार में सबसे कम कीमत पर गुणवत्ता वाले स्टेपल की विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। इन श्रेणियों में लोकप्रिय ब्रांडों के लिए ग्रोफर्स की निजी लेबल की रेंज लगभग 5 प्रतिशत से 50 प्रतिशत कम है, जो इन श्रेणियों में लोकप्रिय ब्रांडों के लिए बाजार मूल्य से कम है।
ग्रोफर मध्यम वर्ग खंड को लक्षित करते हैं और बजट अनुकूल कीमतें प्रदान करते हैं।
ग्रोफर्स के सह-संस्थापक और सीईओ अल्बिंदर ढिंडसा ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि एफएमसीजी सेगमेंट में ग्रोफर्स का प्रयास भारत में विकास के अगले चरण को आगे बढ़ाएगा। 'पिछले पांच वर्षों में, हमें अपने ग्राहकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है और अनुभवी जबरदस्त विकास हुआ है। कई उद्योग-पहली पहल के माध्यम से, हम नए ग्राहकों को ईकॉमर्स फोल्ड में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके हैं, इस ग्राहक आधार के 15 प्रतिशत हमारे मासिक अद्वितीय दुकानदार हैं। हमारा ध्यान सेवा है जिसे हम 'असली भारत' कहते हैं - भारत के दो व्हीलर परिवार जिन्हें अभी तक ई-कॉमर्स की दुनिया का अनुभव नहीं हुआ है और हमारा लक्ष्य अगले 100 मिलियन नए ग्राहकों को ई-कॉमर्स उद्योग में लाने के लिए है मंच, 'उन्होंने कहा है।
ज्यादातर मध्यम श्रेणी के परिवारों को लक्षित करना, ग्रोफर्स अमेरिकी खुदरा कंपनी वॉलमार्ट की पुस्तक से बाहर निकल रहा है - 'हर डे लो प्राइस' (ईडीएलपी) की पेशकश करके, जिसने खुदरा क्षेत्र में 50 वर्षीय कंपनी के नेतृत्व को बनाए रखा है। एक विशेष उपभोक्ता खंड को लक्षित करना मतलब विशेष मांगों को पूरा करना है। बहुत से लोग अनबन्धित घी खरीदते हैं क्योंकि ब्रांडेड लोगों की तुलना में यह 50 रुपये सस्ता है। ग्रोफर पहले से ही अमूल और पतंजलि घी बेच रहे थे; लेकिन अब वे बेहतर मूल्य, गुणवत्ता, पैकेजिंग और मूल्य प्रस्ताव के साथ अनबन्धित घी बेचते हैं।
इस साल की शुरुआत में, ग्रोफर्स ने अपने मौजूदा निवेशकों सॉफ्टबैंक और टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट से सीरीज़ ई राउंड में 400 करोड़ रुपये (लगभग $ 62 मिलियन) जुटाए, जिससे पांच साल की कंपनी 226 मिलियन डॉलर की कुल कमाई हुई।
जनवरी में, ग्रोफर की सदस्यता / सदस्यता-आधारित सेवा स्मार्ट बचात क्लब ने केवल दो सप्ताह में 50,000 ग्राहकों को पार किया। क्लब के सदस्य थोक मूल्यों के रूप में कम भुगतान करके अपने दैनिक किराने का सामान खरीद सकते हैं। आज, यह 200,000 से अधिक ग्राहकों का दावा है।
ग्रोफर के बयान के मुताबिक, ब्रांड ने उत्पाद गुणवत्ता नियंत्रण, डेटा विज्ञान, सूची पूर्वानुमान, उपभोक्ता व्यवहार, जनशक्ति प्रशिक्षण और आपूर्ति श्रृंखला श्रृंखला बनाने में क्षमताओं के निर्माण में निवेश किया है। वे इन्वेंट्री स्टॉक के लिए आवश्यक समर्थन प्रदान करने के लिए आधारभूत संरचना भी बना रहे हैं।
ग्रोफर्स का दावा है कि पिछले वित्त वर्ष में 950 करोड़ रुपये की बिक्री के साथ बंद हुआ और वित्त वर्ष 2015 में 35 प्रतिशत से इस वित्त वर्ष में अपने निजी ब्रांडों से 50 प्रतिशत योगदान लक्ष्यीकरण कर रहा है।