2007 में, मित्रा संस्थापक मुकेश बंसल ने सिलिकॉन घाटी में अपने करियर के निर्माण के दस साल खर्च करने के बाद भारत के लिए कैलिफ़ोर्निया छोड़ दिया। अपनी स्टार्टअप दृष्टि को वास्तविकता बनाने और अविश्वसनीय दृढ़ विश्वास के साथ ही भारत शाइनिंग को महसूस करने के बारे में सच्चाई थी, उसने डुबकी ली।
सुब्रत मित्र, मुकेश बंसल आनंद डैनियल के साथ बाजार स्थिति, ब्रांडिंग और विलय के बारे में बात करते हैं
इस हफ्ते, हम इस बात पर एक नज़र डालें कि म्यांटा ने तूफान से भारत का ई-कॉमर्स फैशन बाजार कैसे लिया और बंसल के नवीनतम उद्यम, क्यूरफिट के बारे में और जानें।
एक बार बंसल भारत पहुंचने के बाद, उनकी टीम ने उन्हें एक्सेल में हमारे संस्थापक भागीदारों में से एक सुब्रत मित्र को संदर्भित किया। उन्होंने आसानी से मित्रा की रुचि पिक्चर की:
मित्रा ने कहा, 'भारत [भारत] वापस आने के लिए बड़ी प्रतिबद्धता क्या थी, और दूसरी बात यह थी कि वह अपने पैसे डालना चाहता था।
एक स्टार्टअप संस्थापक जो निवेशकों के लिए इंतजार करने के इच्छुक नहीं था, उतना ही दुर्लभ था जितना आज है। इसलिए, सौदा बंद कर दिया गया था और चेक जमा किया गया था। यह काम करने का समय था।
तब से, मित्रा कई चीजें रही हैं। एक व्यक्तिगत उत्पाद कंपनी। एक खेल परिधान फर्म। एक यात्रा मॉल कियोस्क (हाँ, वास्तव में)। तो उद्यमी यात्रा क्या थी जिसने मित्रा को जन्म दिया कि हम सभी को पता चला है, अंतहीन ब्राउज़ करें, और आज प्यार करते हैं?
इसमें कई बाजार पिवट, एक बहुत सारे धैर्य, अच्छे ओल 'प्रतिबद्धता - और एक शॉपिंग मॉल में अकेला चलना पड़ा। हमें भरोसा करें, यह एक ऐसी कहानी है जिसे आप सुनना चाहते हैं क्योंकि यह वास्तव में यह दिखाने के लिए जाता है कि प्रेरणा किसी भी समय हड़ताल कर सकती है।
म्यांटा की सफलता के बाद, बंसल ने छह महीने की छुट्टी लेने की योजना बनाई ... केवल एक महीने बाद भी एक नए उद्यम के लिए एक विचार के साथ वापस लौटने के लिए: CureFit। स्वास्थ्य और फिटनेस बाजार का सर्वेक्षण करने के बाद, उन्होंने अपने प्रमुख मुद्दों को पहचाना और अब 21 वीं शताब्दी में इसे लेकर उद्योग को बदल रहा है।
हम में से कई की तरह, आप शायद सोच रहे होंगे कि कैसे बंसल इस तरह के अभिनव और आवश्यक उत्पादों को उत्पन्न करता है। जैसा कि मित्रा ने कहा, 'यदि आप अनुभव नहीं जीते हैं, तो यह प्रामाणिक नहीं है।' 2007 से, बंसल ने अपने करियर को प्रामाणिकता के साथ ब्रांड बनाने की दिशा में समर्पित किया है।
इस पॉडकास्ट में, बंसल के साथ अनुभव जीते हैं और अपनी उद्यमशील यात्रा में पहुंचे; म्यांटा के फैशन और तकनीक डीएनए के संयोजन से, संस्कृति किसी भी कंपनी का इतना महत्वपूर्ण पहलू क्यों है, समय, बाजार स्थिति, ब्रांडिंग और विलय के महत्वपूर्ण प्रभाव के बारे में अपने परिप्रेक्ष्य का पता लगाएं। बंसल के नवीनतम उद्यम, क्यूरफिट और आज भारत में स्वास्थ्य और फिटनेस बाजार में क्रांतिकारी बदलाव के बारे में सीखने से पहले।
आनंद डैनियल एक्सेल पार्टनर्स के साथ एक बीज / प्रारंभिक चरण उद्यम निवेशक है।
(अस्वीकरण: इस आलेख में व्यक्त विचार और राय लेखक के हैं और जरूरी नहीं है कि वे आपकीस्टोरी के विचारों को प्रतिबिंबित करें।)