सोमवार को अपने बहुत ही प्रचारित प्राइम डे पर शुरुआती कठिनाई के कारण तकनीकी कंपनी को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा |
अमेरिका में ३ बजे ईटी लॉन्च के बाद प्राइम डे लिंक पर खरीदारी करने वाले शॉपर्स को केवल कुत्तों की छवियां प्राप्त हुई - कुछ बहुत ही कम दिखने वाले - शब्दों के साथ, 'उह-ओह। हमारे अंत से कुछ गड़बड़ हुई।' लोगों ने शिकायत करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग किया कि वे वस्तुओं को ऑर्डर नहीं कर प् रहे है।
लगभग ४:३० बजे तक, कई प्राइम डे लिंक काम कर रहे थे और अमेज़ॅन ने बाद में सोमवार को कहा कि वह खामियों को हल करने के लिए काम कर रहा है |
एसोसिएटेड प्रेस को एक ईमेल में, यह कह कि 'कई लोग सफलतापूर्वक खरीदारी कर रहे हैं' और अमेरिका में प्राइम डे के पहले घंटे में, ग्राहकों ने पिछले साल तुलना में सामान समय में अधिक वस्तुएँ खरीदी है |
फिर भी गड़बड़ी सेल को कम कर सकती है और अमेज़ॅन की सबसे व्यस्त बिक्री अवधि में भी खरीदारों को अन्य जगह भेज सकती है, जो नए प्रधान सदस्यों को साइन अप करने के लिए भी एक महत्वपूर्ण समय है। शॉपर्स के पास बहुत सारे विकल्प हैं|
फॉरेस्टर रिसर्च में विश्लेषक सुचितिता मुलपुरु-कोडाली ने गड़बड़ को "बड़ा सौदा" कहा।
उन्होंने कहा 'यह वर्ष के अपने सबसे बड़े दिनों में से एक माना जाता है।'
अमेज़न, जिसने हाल ही में घोषणा की है कि प्रधान सदस्यता अधिक महंगी हो रही है, नए उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करके दुकानदारों में लुभाने की उम्मीद कर रहे थे और पूरे फूड्स प्रक्रिया का हिस्सा बन रहे थे। यह भी उम्मीद कर रहे थे कि माता-पिता डील का उपयोग स्कूल की वस्तुये खरीदने के लिए भी करेंगे |
पब्लिसिस सैपियंट में वाणिज्य के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जेसन गोल्डबर्ग ने नोट किया कि समस्याएं की वजह से शोप्पेर्स थोड़ी देर शॉपिंग नही कर पाए ,खासतौर पर वे जिन्होंने प्रधान सदस्यता के लिए साइन अप करने की योजना बनाई थी।
'यदि आप बैक-टू-स्कूल (खरीद) की लागत को कम करने के लिए प्राइम सौदों को खोजने की योजना बना रहे थे, तो आप लगभग निश्चित रूप से अपनी पसंद के पारंपरिक स्थान पर वापस जा रहे हैं।'
गोल्डबर्ग ने नोट किया कि अमेज़ॅन के अपने उपकरणों और ब्रांडों पर सौदों का विस्तार करना आसान है, लेकिन इसके लिए तीसरे पक्ष के विक्रेताओं के लिए सौदों का विस्तार करना मुश्किल है क्योंकि उन्होंने विभिन्न प्रचार स्लॉट के लिए साइन अप किया है।
जबकि अमेज़ॅन प्राइम डे के विक्रय आंकड़ों का खुलासा नहीं किया , कॉरसाइट रिसर्च के सीईओ डेबोरा वीन्सविग ने अनुमान लगाया था कि यह 3.4 अरब डॉलर (लगभग 23200 करोड़ रूपए ) से दुनिया भर में सेल से कमाए होंगे ,और पिछले साल लगभग 2. 4 अरब डॉलर (लगभग 16400 करोड़ रूपए ) सेल से कमाये होंगे । प्राइम डे भी पिछले साल की तुलना में छह घंटे लंबा रह इस बार |
इसी बीच ,मैडीज के प्रमुख खुदरा विश्लेषक चार्ली ओ'शेआ ने कहा, मैसीज, नॉर्डस्ट्रॉम, बेस्ट बाय, वॉलमार्ट और टार्गेट जैसे अन्य खुदरा विक्रेताओं ने अपना खुद का प्रचार किया।
ईंट-एंड-मोर्टार खुदरा विक्रेताओं को पता है कि उनके पास अपनी गहरी छूट की पेशकश जारी रखने के लिए बहुत कम विकल्प है, जो 'ब्लैक फ्राइडे इन जुलाई' सौदों के प्रसार में स्पष्ट है, जो हर साल पहले लॉन्च किए जा रहे हैं, साथ ही साथ विभिन्न मूल्य सोमवार को एक नोट में उन्होंने कहा, 'ऑफर' ऑफर।
अमेज़ॅन ने अपनी २० वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए २०१५ में प्राइम डे बनाया, और इसकी सफलता ने अन्य ई-कॉमर्स कंपनियों को शॉपिंग छुट्टियों का आविष्कार करने के लिए प्रेरित किया है। ऑनलाइन फर्नीचर विक्रेता वेफेयर ने अप्रैल में वे दिन पेश किया, जो अब तक का सबसे बड़ा राजस्व दिवस बन गया है।
प्राइम डे आमतौर पर प्रधान सदस्यता की संख्या को बढ़ावा देने में मदद करता है | यू एस में वार्षिक फीस को 20% बढ़ा कर 119 डॉलर (लगभग 8100) और महीने-दर-महीने विकल्प के लिए $ 12 .99 (लगभग 890 रुपये) कर दिया है अमेज़न ने तो अब यही उम्मीद है , अपने वर्तमान और भविष्य में बनने वाले सब्सक्राइबर्स को बेस्ट ऑफर देकर आकर्षक रखना होगा|