फेस्टिवल सीजन की शुरुआत के साथ मार्केट में स्मार्ट टीवी और स्मार्टफोन की डिमांड बढ़ गई है। इस साल भारत में क्रिकेट वर्ल्ड कप (Cricket World Cup) का आयोजन हो रहा है, जिससे इन प्रोडक्ट्स की सेल और बढ़ने की उम्मीद है। देश का स्मार्ट टीवी मार्केट लगातार ग्रोथ देख रहा है। कंपनियां नए प्रोडक्ट्स लॉन्च कर रही हैं। Gadgets 360 से Ankit Sharma ने Super Plastronics Limited (SPPL) के CEO/डायरेक्टर Avneet Singh Marwah के साथ बातचीत की। उनकी लीडरशिप में SPPL ने भारत में 4 ब्रैंड लॉन्च किए हैं- Kodak Tv, Thomson, White Westinghouse और Blaupunkt Tv। हमने अवनीत से कंपनी के प्लान्स, त्योहारी सीजन की तैयारियों, इस क्षेत्र में होने वाले बदलावों और कंज्यमूर बिहेवियर के बारे में चर्चा की। अवनीत की कुछ प्रतिक्रियाओं को आपके लिए आसान भाषा में लिखा गया है।
आपकी लीडरशिप में SPPL ने भारत में 4 ब्रैंड लॉन्च किए- Kodak TV, Thomson, White Westinghouse और Blaupunkt TV। एक पर फोकस करने के बजाए आपको 4 ब्रैंड्स की जरूरत क्यों है?
हरेक ब्रैंड को अलग स्ट्रैटिजी के साथ मैनेज किया जाता है। अलग-अलग स्ट्रैटिजी से मेरा मतलब है कि भारत में टेलीविजन इंडस्ट्री में चीजें संगठित हो रही हैं। एक दशक पहले तक बात कुछ और थी, जब टोटल सेल में जनरल ट्रेड का कॉन्ट्रिब्यूशन 80 से 90 फीसदी होता था। पश्चिम में यह बदलाव हम पहले देख चुके हैं।
उदाहरण के रूप में यूरोप में बहुत कम जनरल स्टोर्स बचे हैं। सेल्स को अब बड़े रिटेलर्स जैसे- कैरेफोर, मेट्रो और वॉलमार्ट जैसे प्लेटफॉर्म हैंडल करते हैं। कुछ ऐसा ही भारत में हो रहा है। ऑनलाइन सेल्स और बड़े रिटेलर्स (Large Format Retailers) (LFRs) तेजी से उभरे हैं। बहुत सारे रीजनल LFRs सामने आए हैं और ऑनलाइन सेल बढ़ रही है। हम भारत में तमाम लोगों को टारगेट करना चाहते हैं और उन्हें लो से मीडियम और मीडियम से हाई सभी रेंज तक प्रॉडक्ट्स मुहैया करवाना चाहते हैं।
हमारा प्राइमरी फोकस बड़े स्क्रीन साइज पर रहा है, जो हमारे लिए कामयाब साबित हुआ है। Blaupunkt के सभी टीवी में ग्राहकों को साउंड का एडवांटेज मिलता है। हमारा हमेशा से मानना रहा है कि जब भी कोई कंज्यूमर Blaupunkt को चुने तो उसे अलग से स्पीकर खरीदने की जरूरत ना हो।
बात करें Kodak की, तो यह एक ऐसा ब्रैंड है जो सभी प्लेटफॉर्म्स यानी ऑनलाइन, ऑफलाइन, लार्ज फॉर्मेट रिटेलर्स (एलएफआर) और आम इलेक्ट्रॉनिक्स दुकानदारों के लिए उपलब्ध है। इसलिए कोडक के लिए मौके बिलकुल अलग हैं। Kodak को लेकर हमारी स्ट्रैटजी है कि यह सभी वर्गों की जरूरत पूरी कर सकता है। वहीं, Westinghouse ऐसा ब्रैंड है, जिसे सिर्फ एमेजॉन से लिया जा सकता है। इस तरह हम अपने ब्रैंड्स को अलग करते हैं।