ICC वर्ल्ड कप की शुरुआत हो चुकी है।ऐसे में ICC ने ई- कॉमर्स से लेकर ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों के लिए एडवाइजरी जारी की है. ICC ने कहा है कि कोई भी कंपनी या ब्रांड ICC या वर्ल्ड कप का नाम अपने ब्रांड को प्रमोट करने के लिए उसका नाम नहीं इस्तेमाल कर सकती हैं।
वर्ल्ड कप शुरू होते ICC की कंपनियों को एडवाइजरी, ई-कॉमर्स से लेकर गेमिंग तक सभी को दी चेतावनी।
दुनिया के सबसे बड़े खेल में से एक आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप की शुरुआत हो चुकी है।दुनिया के कई देशों में करोड़ों लोग वर्ल्ड कप देखते हैं।वहीं, ई-कॉमर्स से लेकर ऑनलाइन गेमिंग जैसी कई बड़ी कंपनियां इससे पैसा बनाने में लग जाती हैं। इसी बीच अब ICC ने ई- कॉमर्स से लेकर ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों के लिए एडवाइजरी जारी की है। जिसके मुताबिक, कोई भी कंपनी या ब्रांड ICC या वर्ल्ड कप का नाम अपने ब्रांड को प्रमोट करने के लिए उसका नाम नहीं इस्तेमाल कर सकती हैं।जिसके पास ICC की स्पॉन्सरशिप है सिर्फ वही कंपनियां वर्ल्ड कप के नाम का इस्तेमाल कर सकती हैं।
भारत इस बार वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहा है।ऐसे में आबादी के लिहाज से भारत दुनिया के सबसे बड़े बाजारों में से एक है। ऐसे में क्रिकेट वर्ल्ड कप तमाम ग्लोबल कंपनियों के लिए अरबों के लोगों के इस उभरते बाजार पर दस्तक देने का शानदार जरिया है।एक मीडिया रिपोर्ट में बैंक डिलॉयट इंडिया के पार्टनर जेहिल ठक्कर के हवाले से बताया गया है कि इस बार वर्ल्ड कप में विज्ञापनों की दर बहुत बढ़ी है।इस बार 10 सेकेंड के स्लॉट के लिए कंपनियों को 30 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ रहे हैं।यानी हर एक सेकेंड के विज्ञापन की लागत करीब 3 लाख रुपये है। यह पिछले विश्व कप की तुलना में 40 फीसदी ज्यादा है।पिछले क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन 2019 में हुआ था।
ICC ने दी ये चेतावनी
ICC ने बताया कि वर्ल्ड कप जैसे मौकों पर कई कम्पनियां अपना बिजनेस बढ़ाने के चक्कर में वर्ल्ड कप के नाम का इस्तेमाल कर लेती हैं। ऐसे में इस बार कोई भी कंपनी ई-कॉमर्स हो या ऑनलाइन गेमिंग ICC वर्ल्ड कप के नाम या चिंह का इस्तेमाल बिना लाइसेंस के नहीं कर सकती है। ICC वर्ल्ड कप के नाम का इस्तेमाल कंपनी के विज्ञापन या प्रचार में नहीं किया जा सकता है. किसी भी एसोसिएशन, संबद्धता, समर्थन, प्रायोजन या आयोजन के साथ इस तरह के संबंध को गलत तरीके से प्रस्तुत करना या लागू करना भी गैरकानूनी है। ICC ने बताया कि प्रमोशन या विज्ञापन का लाइसेंस सिर्फ ऑफिसियल प्रोमोटर्स, पार्टनर्स को ही दिया जाएगा।
ICC के स्पांसर्स
ऑफिसियल डाटा के मुताबिक, ICC के पास 20 स्पांसर्स और 6 ग्लोबल पार्टनर हैं. इनमें MRF टायर्स, Booking डॉट कॉम, मास्टरकार्ड, Bira, थम्ब्स अप, निसान, oppo, रॉयल स्टैग और ड्रीम 11 जैसे नाम शामिल हैं। वहीं, वर्ल्ड कप के दौरान विज्ञापनों पर खर्च कर रहे ग्लोबल ब्रांड में कोका-कोला कंपनी, अल्फाबेट इंक की गूगल पे और यूनिलीवर पीएलसी की भारतीय इकाई हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, सऊदी अरामको, एमिरेट्स और निसान मोटर कंपनी जैसे बड़े नाम शामिल हैं।