shabd-logo

मनाली में आएशा और जीवन एक हवेली में

28 नवम्बर 2022

22 बार देखा गया 22

       एपीसोड 29 -  मनाली में आएशा और जीवन एक हवेली में
            पिछड़े एपिसोड में हमने देखा था की अरुण से छुटकारा पाकर आएशा ने अपनी सारी जायदाद अपने पा के नाम कर दी थी। साथ ही साथ अतीत को तलाश करते और जीवन के साथ रहते रहते उसने जीवन से प्यार का इकरार कर दिया था, दोनों की शादी के बारे में सिर्फ और सिर्फ जीवन आएशा के अलावा सिर्फ एक ओर शक था जो जानता था आकाश।
           पर उन्होंने इस शादी के बारे में किसीको नहीं बताया था हा जैनी जानती थी सब कुछ, पर जिस शादी केवल अरुण से आएशा को बचाने के लिए की गई थी और खुद आएशा भी नही मानती थी उसे बताकर वो क्या करेगी।
         इन सबमें एक बात अच्छी हो गई थी जैनी की उसके बॉयफ्रेंड एलन के साथ शादी हो गई थी और आएशा और जीवन की इंगेजमेंट भी हो गई थी क्योंकि उनके अतीत की कुछ कड़ियां मनाली में थी तो सबने मिलकर मनाली आने का सोचा और उसी सोच के तहत आज चारों मनाली के एक रेस्तरां में ठहरे थे।
        क्या यहां आकर उन्हें कुछ हाथ लगेगा या यहां से भी उन्हे खाली हाथ वापस लौटके जाना पड़ेगा। देखते है आगे क्या होता है जैसा की उस डायरी में लिखा था की आएशा के पापा पिछड़े जन्म में यही रहते थे, आएशा को भी हमेशा से इसी जगह के ख्वाब आते थे जहा पर कोई इसे पहाड़ियों से धक्का दे रहा है, पर क्या सच में ऐसी जगह थी जहा से पिछड़े जन्म में गिरके मौत हो गई थी।
             वो डायरी उन्होंने साथ रखी थी हर पल, आएशा और जीवन मनाली के पहाड़ियों में ढूंढ रहे थे अपना अतीत, वे पुराने लोगों से पूछताछ कर रहे थे जैसी की उनके हाथ कुछ लग जाए, किसी कारण एलन और जैनी नही आ पाए थे।
            मनाली के मौसम के बारे में तो आप जानते है ना कभी भी बिन बादल बरसात होती रहती है। चलते चलते बरसात आ गई थी पर अभी बरसात बहुत धीमी धीमी चल रही थी, तो आएशा और जीवन तलाश करे जा रहे थे।
           जाड़े का मौसम था हल्की हल्की बूंदा बांदी के साथ बर्फ भी भारी मात्रा में गिर रही थी, मौसम में एक रूहानियत थी जैसी की आम वक्त में कोई जाता तो वो उसी वादियों में की जाता।
      पर इस सुहानी वादियों में भी वे अपने लक्ष्य से भटक नही रहे थे, मनाली से करीब दस से बीस किलोमीटर डिस्टेंस पर ही जीवन का पुराना घर था। जहां पर उसकी मॉम डैड सिर वे रहते थे पर कुछ सालो से वे सब मुंबई में ही रहते थे।
        जैसा मैने कहा की कुछ साल पहले ही जीवन के दादाजी के भाई की मौत हो गई थी और उनके मौत के पहले ही दादाजी अपने सारे परिवार की लेकर मुंबई गए थे और उनकी मौत के बाद मुम्बई में उनका जो कुछ भी था दादाजी ने संभाल लिया था।
           मुंबई का सिधिविनायक मंदिर की पूजा पाठ, वो फूलों की शॉपी, जिस घर में वो रहते थे वो घर सब कुछ पहले दादाजी के भाई का था, यहां पर मनाली से थोड़ी दूर ही वे सब रहते थे अभी भी उनकी मां का परिवार वही रहता था। पर फिलहाल वो वहा नही जा सकते थे, अगर वे जाते तो हजार सवाल करते घरवाले जिनके जवाब अभी इस वक्त उनके पास नही थे।
           बारिश ने अपना जोड़ पकड़ लिया था, पहाड़ी इलाका था तो जब बारिश हो जाती है लैंडस्लाइड तो होती रहती है, उसी लैंडस्लाइड के कारण आएशा और जीवन का वापस लौटकर अपने होटल जाना मुमकिन ना था।
         थोड़ा थोड़ा आगे चलके जाने पर उन्हें एक हवेली दिखाई दे गई। क्या रिश्ता होगा उस हवेली का आएशा से, जीवन से या वहा पर जाना महज इतफ़ाक होगा। और कोई रहता होगा वहा पर या वीरान पड़ी होगी वो जगह।
      जैसे भी हो रात गुजारने के लिए पास वही एक जगह थी, वहा पर रुकने के अलावा दोनो के पास कोई चारा भी नहीं था, बडी सी हवेली थी वो पर लग रहा था की काफी सालो से बंद पड़ी हुई दिख रही थी, जैसे ही बड़ा सा गेट खोल के वे अंदर गए, सामने एक दरवाजा दिखाई दिया।
          जैसे ही दरवाजा खोलते अंदर गए अंदर का नजारा बड़ा ही अपना अपना दिखाई दिया, दोनो को ऐसा लग रहा था की यहां वे पहले भी कभी आए है, जीवन यही से दूर थोड़ी दूर का रहनेवाला था पर यहां कभी नहीं पहले आया था, और आएशा तो लंदन से थी, मुंबई ही उसने सिर्फ सपनों में देखी थी जाने दोनो का क्या रिश्ता था।
      कोई रिश्ता भी था या यूंही उन्हे लग रहा था की ये जगह जान पहचान की है दोनो की, जैसी ही दोनो वहा पर बात किए जा रहे थे उनकी आवाज सुनकर वहा कोई आ गया।
         बहुत बूढ़े आदमी थे वे, इस हवेली की बरसो से देखभाल कर रहे थे वहा के केयरटेकर थे पर उनकी मालिक के मौत के बाद अकेले ही इस हवेली में रहते थे अब ये हवेली ही उनका घर बन गई थी। और शायद कुछ रिश्ता था आएशा से भी इस हवेली का।
           जैसी ही आएशा और जीवन ने बताया बाहर बारिश और लैंडस्लाइड की वजह से वे होटल वापस नहीं जा पा रहे है इसलिए सामने ये हवेली दिखाई और वे अंदर चले आए थे, उस बूढ़े आदमी से उन्होंने यहां पर रात भर ठहरने की इजाजत भी ले ली।
          जैसे ही बूढ़े आदमी उनके लिए चाय बनाने गया वे घूमकर वहा पर लगी तस्वीरे देखने लगा तस्वीरे कुछ जानी पहचानी थी, उसमे से एक तस्वीर खुद आएशा और उसके  पापा की थी आएशा यानी की सानवी और अनिरुद्ध यानी की उसके पापा की तसवीर थी।
          जैसा की मैने कहा था की सानवी के पापा बहुत बड़े जमींदार के बेटे थे कुछ कमी ना थी उनके पास फिर भी देश के लिए कुछ कर गुजरने के जज्बे के कारण वो पुलिस में भर्ती हो गए थे।
             अनिरुद्ध के पापा बिल्कुल इसके खिलाफ थे पर अपने इकलौते बेटे के जिद के आगे वे मजबूर थे इसलिए उनको ना चाहते हुवे भी हा करना ही पड़ा था, बेहत ईमानदार ऑफिसर थे वे उस वक्त के , काफी अच्छी छवि थी उनकी लोगो के बीच, दिनो दिन उनकी खाती बढ़ती जा रही थी, और ना चाहते हुवे भी उनके पापा की उन पर गर्व हो रहा था।
            जब मनाली में थे तब अनिरुद्ध की शादी अपने पापा के मर्जी से हो गई थी, और वहा थे तभी सानवी का जन्म हो गया था, जब तक वे मनाली में थे तब तक सब कुछ ठीक ही था,पर जैसे उनका प्रोमोशन होकर वे मुंबई चले गए, सबकी जिंदगी तहस नहस हो गई।
            जैसे ही मुंबई में वे आए अपनी पत्नी और अपनी बेटी के साथ,उनके जिंदगी ने टर्न ले लिया, वहा के समय वहा पर एक गुंडे का राज होता था क्योंकि अनिरुद्ध काफी बड़े ऑफिसर थे मुंबई आने के बाद उनका पहला कैसे यही था, बड़ी ही खूबी से उन्होंने ये कैसे हैंडल किया था और उस गुंडे को सजा मिली थी, उसके बाद एक बार अनिरुद्ध  यहां पर मनाली आया था पर क्या पता था उसके बाद वे तीनों ही कभी मनाली ना आ पाएंगे बल्कि हमेशा के लिए दुनिया छोड़ देंगे।
           जैसे ही वे वापस गए वो गुंडा उनके ही खाते के किसी आदमी को जो अनिरुद्ध के मनाली आने के बाद उस गुंडे का केस हैंडल कर रहे थे उन्हें रिश्वत देकर बहरा गया था, वो उसी घर में था की जैसी ही अनिरुद्ध वापस घर आए थे, रात में उसने अनिरुद्ध का घर जला दिया।
         उसी में अनिरुद्ध की मौत हो गई जैसा कि मैने बताया था की अहमद हवालदार के साथ सानवी थी इसलिए बच गई पर उस आग में सानवी की मॉम भी चली गई।
           फिर आप सोच रहे होंगे ना आएशा के डैड के मौत से जीवन का कैसे संबंध है जब की किसी गुंडे ने घर जलाया था, जैसे ही पुलिस को पता चला उस गुंडे को पकड़ कर अंदर डाल दिया,पर जिस करप्ट ऑफिसर के वजह से वो गुंडा बाहर आ गया था वो इंसान जीवन यानी की सागर के पिताजी थे।
            उन पर केस भी चला उन्हे काफी खरी खोटी सुनानी पड़ी, यहां तक के लोगो ने अनिरुद्ध का बदला लेने किए जीवन यानी के सागर के पापा का मार डाला, लोगो के हाथो ही उनकी मौत हो गई।
                 पर इतने में ये तूफान थामने वाला नहीं था, इसी सदमे में सागर के मां ने सुसाइड कर लिया, अब सागर और उसका जुड़वा भाई दोनो ही थे। एक दिन पर सागर को और उसके भाई को कोई लेकर चला गया, कौन था वो जिसके कारण मुंबई का ये हश्र हो गया था, क्या अच्छा इंसान थे वे या बुरे, जिसकी वजह से आयशा के जिंदगी की आगे की कहानी लिखी गई।
           यहां तक तो उस बूढ़े केयरटेकर ने सब कुछ बता दिया वो हवेली आएशा के यानी की सानवी के दादाजी की थी। उसके पापा के मौत के कुछ साल बाद ही उसके दादाजी की मौत हो गई थी।
           देखते है आगे कैसे हो गई थी जीवन के हाथो सानवी की मौत
        "  दो चेहरे - प्यार या धोखा ।"
         
           
           
        
          
       
     

            
       

        


30
रचनाएँ
दो चेहरे प्यार या धोखा
0.0
ये कहानी एक लड़की आएशा की है, जिसका पूर्णजनम हुआ है, उसे पिछड़े जन्म की कुछ धुंधली तस्वीरें दिखती है कैसे आएशा पिछड़े जन्म का राज जान पाएगी, इस जन्म में जो उसे मिले है, कैसे उनका रिश्ता आएशा के पिछड़े जन्म से होता है जानने के लिए पढ़ते रहिए दो चेहरे प्यार या धोखा
1

आएशा की उलझन और धुंधली तस्वीरें

17 अक्टूबर 2022
6
0
0

(Romantic thriller story) &nb

2

बर्थ डे सेलिब्रेशन

18 अक्टूबर 2022
2
0
0

दूसरा- बर्थ डे सेलिब्रेशन

3

आएशा की पार्टी मैं आया ट्विस्ट

19 अक्टूबर 2022
0
0
0

एपिसोड़ 3 आएशा की पार्टी मैं आया ट्विस्ट &n

4

दो चेहरे- प्यार या धोखा– किताब मैं फोटो का रहस्य

20 अक्टूबर 2022
1
1
0

दो चेहरे- प्यार या धोखा एपिसोड

5

तस्वीर की सच्चाई

21 अक्टूबर 2022
0
0
0

एपिसोड 5 तस्वीर की सच्चाई पिछड़े एपिसोड में हमने देखा था की, आकाश मेज पर से तस्वीर उठाकर लाता है, जैनी की तब

6

जेनी के एलन की वापसी

22 अक्टूबर 2022
0
0
0

एपिसोड 6-जैनी के एलन की वापसी पिछड़े एपिसोड में हमने देखा कि एक तो जैनी बीमार चल रही होती है उपर से एलन जैनी का बॉ

7

एलन के पिता का मान जाना

26 अक्टूबर 2022
0
0
0

एपिसोड 7- एलन के पिता का मान जाना हमने देखा था कि आएशा और उसके दोस्त मिलकर कुछ प्लॅन ब

8

अरुण आएशा की नजदीकियां

28 अक्टूबर 2022
0
0
0

एपिसोड आठवा- अरुण आएशा की नजदीकियां पिछड़े एपिसोड में हमने देखा था की एलन और आएशा की सगाई अच्छे से हो गईं है, आकाश

9

एंगेजमेंट की तैयारी

9 नवम्बर 2022
0
0
0

एपिसोड 9 - एंगेजमेंट की तैयारी पिछड़े एपिसोड में हमने देखा की आएशा ने अपने मॉम डैड को सारा सपनों का सच बता दिया था। अरूण के कहने पर वो पाप

10

आएशा की इंडिया में एंट्री

10 नवम्बर 2022
0
0
0

एपीसोड 10 आएशा की इंडिया में एंट्री जैसे की मैंने पिछड़े एपीसोड में बताया था की आएश

11

आएशा की इंडिया में आकाश से मुलाकात

11 नवम्बर 2022
0
0
0

एपिसोड 11 आएशा की इंडिया में आकाश से मुलाकात पिछड़े एपिसोड में हमने देखा था कि आएशा अरुण के पापा का दिल से खयाल रह रही हो

12

आएशा की इंडिया में आकाश से मुलाकात

12 नवम्बर 2022
0
0
0

एपिसोड 11 आएशा की इंडिया में आकाश से मुलाकात पिछड़े एपिसोड में हमने देखा था कि आएशा अरुण के पापा का दिल से खयाल रह रही हो

13

सबूत की छान बीन

14 नवम्बर 2022
0
0
0

एपिसोड 13- सबूत की छान बीन पिछड़े एपिसोड में हमने देखा था की आएशा आकाश के घर पर आकर रह रही है, आकाश के

14

आकाश और आएशा की बात

15 नवम्बर 2022
0
0
0

Episode 14 आकाश और आएशा की बात पिछड़े एपिसोड में हमने देखा कि आकाश आएशा जो की जीवन के घर पर होती है उसे वह से सीधा घर ना ले जाकर उसे एक होटल में लेकर जाता है। घर

15

जीवन के सामने आएशा का खुलासा

16 नवम्बर 2022
0
0
0

एपिसोड 15- जीवन के सामने आएशा का खुलासा पिछड़े एपिसोड में हमने देखा था की आएशा आकाश को इस तस्वीर के बारे में बता देता

16

अरुण की दोगरी सच्चाई

17 नवम्बर 2022
0
0
0

एपिसोड 16- अरुण की दोगरी सच्चाई आमने पिछड़े एपिसोड में देखा था की आएशा

17

इंस्पेक्टर खान की वापसी

20 नवम्बर 2022
0
0
0

एपीसोड 17- इंस्पेक्टर खान की वापसी पिछड़े एपिसोड में हमने देखा था की आएशा जीवन को बता

18

जीवन &आएशा का सच की ओर सफ़र

21 नवम्बर 2022
0
0
0

एपीसोड 18 - जीवन &आएशा का सच की ओर सफ़र पिछड़े एपिसोड में हमने देखा था की कैसे अरुण जी आलोक का यानी की आएशा क

19

आएशा और जीवन की दोस्ती

22 नवम्बर 2022
0
0
0

एपिसोड 19- आएशा और जीवन की दोस्ती पिछड़े एपिसोड में हमने देखा था की खान च

20

अरुण का आलोक संग काम करना

24 नवम्बर 2022
0
0
0

एपीसोड 20 - अरुण का आलोक संग काम करना पिछड़े एपिसोड में हमने देखा था की आएशा और जीवन दोनों अब एक दूसरे के दोस्त बन गए है, क्योंकि दोनो की बीच

21

आएशा की खान से मुलाकात

24 नवम्बर 2022
0
0
0

एपीसोड 21- आएशा की खान से मुलाकात पिछड़े एपिसोड में हमने देखा था की अरुण क्यू आलोक क

22

जीवन और आएशा का प्यार

26 नवम्बर 2022
0
0
0

एपीसोड 22 - जीवन और आएशा का प्यार पिछड़े एपिसोड में हमने देखा था की आएशा और आकाश जीवन के साथ मिलकर खान चाचा

23

कागज का राज

28 नवम्बर 2022
0
0
0

एपिसोड 23 - कागज का राज पिछड़े एपिसोड में हमने देखा था की आएशा और जीवन आकाश के साथ मिलकर सबूत की तलाश कर रहे होते है, आकाश को किसका

24

समझौते की शादी

28 नवम्बर 2022
0
0
0

एपीसोड 24 - समझौते की शादी पिछड़े एपिसोड में हमने देखा था की आएशा एक्सीडेंट के बाद ठीक है, पर जब वो हॉस्पिटल में होती

25

अरुण का सच सामने आना।

28 नवम्बर 2022
0
0
0

एपिसोड 25 - अरुण का सच सामने आना। पिछड़े एपिसोड में हमने देखा था की एक लड़की जो बीच में डूब रही थी उसे बचाकर हॉस्पिटल लाया गया थ

26

आएशा और जीवन साथ साथ

28 नवम्बर 2022
0
0
0

एपीसोड 26 - आएशा और जीवन साथ साथ पिछड़े एपिसोड में हमने देखा था की जीवन आएशा को बेसब्र होकर ढूंढ रहा है, वैसे ही आकाश भी आएशा को ढूंढ रहा है। उ

27

आएशा का जीवन से रिश्ता

28 नवम्बर 2022
0
0
0

एपिसोड 27- आएशा का जीवन से रिश्ता पिछड़े एपिसोड में हमने देखा था की आएशा को समझ नही आ रहा है अरुण ने आखिर उसके फ़ैमिली

28

मनाली में जीवन और आएशा

28 नवम्बर 2022
0
0
0

एपीसोड 28 - मनाली में जीवन और आएशा पिछड़े एपिसोड में हमने देखा की आएश

29

मनाली में आएशा और जीवन एक हवेली में

28 नवम्बर 2022
0
0
0

एपीसोड 29 - मनाली में आएशा और जीवन एक हवेली में पिछड़े एपिसोड में हमने देखा था की अरुण से छुटकारा प

30

आएशा और जीवन की शादी

28 नवम्बर 2022
0
0
0

एपीसोड 30 - आएशा और जीवन की शादी पिछड़े एपिसोड में हमने देखा था की दोनों मनाली के एक रेस्तरां में ठहरे है, बस अतीत की त

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए