खाद्य ब्लॉगिंग मजेदार है लेकिन यदि आप अपने ब्लॉग पर आगंतुक नहीं ले पा रहे हैं, तो एक साल में वह मजा खत्म हो जाता है। आज अधिकांश ब्लॉगर्स की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है, यातायात उत्पन्न करना। यदि आपको भी अपनी वेबसाइट पर यातायात की समस्या है, तो आप यातायात पीढ़ी पर इस मुफ्त ईकोर्स को पसंद करेंगे।
आने वाली पोस्टों की एक श्रृंखला में हम आपके खाद्य ब्लॉगों पर यातायात उत्पन्न करने के बारे में चर्चा करेंगे। इस पोस्ट में आज हम इस विधि में इस्तेमाल की जाने वाली विधियों और एक साधारण तकनीक पर छूने जा रहे हैं।
हमारा अधिकांश ट्रैफिक कार्बनिक खोजों के रूप में है। 'ऑर्गेनिक ट्रैफिक' का मतलब है, ट्रैफिक जो खोज इंजन से आता है, मुख्य रूप से Google।
यह कैसे होता है?
आप कुछ के लिए Google पर खोज करते हैं। Google आपको परिणामों की एक श्रृंखला दिखाता है। आपको एक प्रासंगिक परिणाम मिल जाता है और पृष्ठ पर ले जाने के लिए उस पर क्लिक करें। इसे एक कार्बनिक खोज कहा जाता है और जिस वेबसाइट पर आपने अभी विज़िट किया है वह ऑर्गेनिक खोज का उपयोग करके आगंतुक को प्राप्त करता है।
अब, स्पष्ट प्रश्न, 'आप उन खोज परिणामों में कैसे दिखाए जाते हैं'?
हम किसी अन्य पोस्ट में इसके विवरणों पर चर्चा कर सकते हैं। लेकिन इस पोस्ट में हम एक अच्छी छोटी सरल रणनीति के बारे में बात करने जा रहे हैं।
यदि आपने कभी Google पर एक नुस्खा खोजा है, तो आपने देखा होगा कि परिणामों को एक अच्छी ग्रिड में रेसिपी की तस्वीरों और इसके बारे में कई आसान जानकारी के साथ प्रदर्शित किया गया है, जैसा कि नीचे दी गई छवि में है -
इन्हें 'रिच स्निपेट्स' कहा जाता है। लेकिन रिच स्निपेट के रूप में व्यंजनों को प्रदर्शित करने के लिए आप Google को कैसे प्राप्त करते हैं?
रिच स्निपेट का उपयोग करके Google को अपनी व्यंजनों को प्रदर्शित करने के लिए, आपके पृष्ठों को नुस्खा की जानकारी के लिए चिह्नित करने की आवश्यकता है। यदि तकनीकी जानकारी आपके लिए ग्रीक है, तो मुझे इसे सरल शब्दों में डालने दें।
आपके ब्लॉग पोस्ट में एक विशिष्ट प्रकार का कोड होना चाहिए जो Google को यह पहचानने में सहायता करेगा कि आपकी पोस्ट एक नुस्खा के बारे में है। यह कोड अवयवों, तैयारी की विधि, तैयारी का समय इत्यादि जैसी जानकारी कैप्चर करने में मदद करेगा और Google इन व्यंजनों को रिच स्निपेट के रूप में प्रदर्शित करने के लिए इन सूचनाओं का उपयोग करेगा।
अब और अधिक कठिन सवाल आता है। आप इस नुस्खा पदों में इस कोड को कैसे सम्मिलित करते हैं?
यदि आप वर्डप्रेस पर हैं, तो शुक्र है कि कई प्लगइन्स हैं जो आपको ऐसा करने में मदद करते हैं। दूसरे शब्दों में, कोड को मैन्युअल रूप से अपनी पोस्ट में डालने की बजाय, आपको प्लगइन इंस्टॉल करने और वहां दिए गए चरणों का पालन करने की आवश्यकता है। और आपकी नुस्खा पोस्ट Google पकाने की खोज में दिखाने के लिए तैयार हैं।
हालांकि कई नुस्खा हैं जो आपको अपने नुस्खा पदों में आवश्यक मार्कअप डालने में मदद कर सकते हैं, कुछ ऐसे हैं जिन्हें हमने उपयोग और अनुशंसा की है। लेकिन आप जो भी चाहें चुनने के लिए स्वतंत्र हैं।
हमारे नुस्खा पदों में आपने देखा होगा कि व्यंजनों को पदों के अंत में एक सुंदर ग्रिड में प्रदर्शित किया जाता है। इसमें भी एक प्रिंट विकल्प है। यह 'आसान पकाने की विधि प्लगइन' का उपयोग करके किया जाता है। यह सबसे अच्छा प्लगइन है जिसे हमने इस उद्देश्य के लिए उपयोग किया है और यदि आप अपने प्रीमियम संस्करण के लिए $ 25 खर्च कर सकते हैं, तो आपको कई आसान विकल्प भी मिलेंगे। आप यहां इस प्लगइन को पा सकते हैं।
हमने हाल ही में हमारे आखिरी पोस्ट में, जो कि एक अच्छी नुस्खा पोस्ट एग्रीगेटर और कलेक्टर वेबसाइट है, के बारे में चर्चा की। उनके पास एक अच्छी छोटी प्लगइन है जो Google नुस्खा की खोजों में आपको जो कुछ भी दिखाना होगा, वह सब कुछ करता है। यह आवश्यक मार्कअप जोड़ता है और आपके व्यंजनों में 'YUM' बटन भी जोड़ता है।
यदि आप प्लगइन के लिए भुगतान नहीं करना चाहते हैं तो yumprint से रेसिपी कार्ड एक और अच्छा विकल्प है। यह उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है और इसमें कुछ अनुकूलन सहित कई विकल्प हैं। लेकिन हमें इसकी विशेषताओं के कारण आसान पकाने की विधि प्लगइन के लिए इसे त्यागना पड़ा। यमप्रिंट रेसिपी कार्ड यहां उपलब्ध है।
यदि आप अपने खाद्य ब्लॉग से शुरू कर रहे हैं, तो हम शुरुआत में से इनमें से किसी एक का उपयोग करने की सलाह देते हैं। यदि आप नहीं करते हैं, तो आप उसी समस्या से समाप्त हो जाएंगे जिसे हमें जाना था, जो कि हमारी सभी पुरानी पोस्टों को संपादित करना और आवश्यक नुस्खा प्रारूप जोड़ना है। यदि आपके ब्लॉग पर बहुत सारी व्यंजन हैं तो यह दर्द हो सकता है।
हमें आशा है कि आपको यह पोस्ट पसंद आएगा। इसे साझा करना न भूलें, अगर आपको यह पसंद आया।