shabd-logo

75 साल पहले बंबई के मैदान में गांधी ने वो नारा बुलंद किया था जो आज भी रोएं खड़े कर देता है

10 अगस्त 2018

350 बार देखा गया 350
featured image

11 मार्च 1942. फागुन का मौसम था. शाम के 8 बज रहे थे. दूसरे विश्वयुद्ध का दौर था. इंडिया में इससे जुड़ी हर खबर आतंकित करती थी और रोमांचित भी. लोग रेडियो सुना करते थे. बीबीसी लंदन से प्रसारित खबरें. कहां क्या हुआ. क्या किया हिटलर ने, क्या किया अंग्रेजों ने.

रेडियो प्रसारक ने मुख्य समाचार पढ़ना शुरू किया. पर इस बुलेटिन की शुरुआत युद्ध के मोर्चे की खबर की बजाए भारत की खबर से हुई. खबर यह थी कि ब्रिटेन के हाउस ऑफ़ कॉमंस नेता सर स्टेफोर्ड क्रिप्स भारत को स्वायत्तता देने के मिशन पर इसी महीने भारत पहुंच रहे हैं


article-image
Sir Cripps with Gandhi ji


क्रिप्स धुरंधर थे, समाजवाद के नाम पर रूस और जर्मनी को एक नहीं होने दिया था

यह वो दौर था जब क्रिप्स का कूटनीति के मामले में दुनिया भर में लोहा माना जाता था. लेबर पार्टी का यह नेता भारत आने से पहले 1939 में एक गैर सरकारी दौरे पर रूस गया था. वहां इत्तेफाकन उन्हें ब्रिटेन का राजनयिक नियुक्त कर दिया गया था. दूसरे विश्वयुद्ध से पहले हिटलर और स्टालिन बाज दफा अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर गलबहियां करते देखे गए थे. हिटलर खुद को समाजवादी कहता था. ऐसे में स्टालिन के पास हिटलर को स्वीकार ना करने की कोई वैचारिक मजबूरी भी नहीं थी. इसके चलते दूसरे विश्वयुद्ध के शुरुआती दौर में सोवियत संघ ने खुद को तटस्थ बनाए रखा था. ये क्रिप्स ही थे जिन्होंने हिटलर और स्टालिन के इस याराने में पलीता लगाने का काम किया था. रूस को मित्र राष्ट्रों के खेमे में खड़ा करने के लिए क्रिप्स ने ब्रिटेन में काफी शोहरत हासिल की थी.


article-image
हिटलर

क्रिप्स की भारत में ख़ास रूचि थी. वो इससे पहले भी भारत की यात्रा कर चुके थे. अपनी पिछली यात्रा में उन्होंने गांधी जी सहित राष्ट्रीय आंदोलन के सभी बड़े नेताओं से मुलाकात की थी. वो कुछ दिन के लिए गांधी जी के वर्धा आश्रम में भी रहे. क्रिप्स मिशन के आने की घोषणा ने कांग्रेस के नेताओं की उम्मीदों को पर लगा दिए. लगा कि कुछ तो हो के रहेगा.

1 सितंबर 1939 को जर्मनी के पोलैंड पर हमले के साथ दूसरे विश्वयुद्ध का आगाज़ हुआ था. 1939 से 1942 आते-आते स्थितियां काफी बदल चुकी थीं. नॉर्वे के मोर्चे पर मित्र राष्ट्रों की हार के बाद अब ब्रिटेन के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा था. ऐसे में नेविल चैम्बरलिन को प्रधानमंत्री की कुर्सी छोड़नी पड़ी. उनकी जगह विंस्टन चर्चिल नए प्रधानमंत्री बने. जापान भारत के नजदीक रंगून पर कब्ज़ा जमा चुका था. वहीं 7 दिसंबर 1941 अमेरिका के पर्ल हार्बर पर औचक हमला कर अमेरिका को इस युद्ध में एक्सिस पॉवर के खिलाफ खड़ा कर दिया था.


कांग्रेस कन्फ्यूजन में थी, नेहरू पर आरोप लग रहे थे

1930 में सविनय अवज्ञा आंदोलन की वापसी के बाद कांग्रेसी कार्यकर्ताओं का मनोबल टूट चुका था. कांग्रेस के कई नेता गांधी जी के फैसले के खिलाफ खड़े थे. 1933 में लंदन की यात्रा के दौरान वहां की प्रेस से मुखातिब सरदार पटेल गांधी जी को राजनीतिक तौर पर असफल बताते पाए गए थे. इस आंदोलन के बाद कांग्रेस में रणनीति को लेकर जबरदस्त बहस छिड़ गई थी. कांग्रेस में दो धड़े साफ़-साफ़ बंटे हुए थे. 1934 में कांग्रेस के भीतर वामपंथी रुझानों वाले नेता ‘कांग्रेस सोशलिस्ट पार्टी’ नाम से अपनी अलग गोलबंदी बना चुके थे. राम मनोहर लोहिया, मीनू मसानी, आचार्य नरेंद्र देव, जय प्रकाश नारायण, अच्युत पटवर्धन और अशोक मेहता इस गोलबंदी के महत्वपूर्ण सदस्य थे. यह धड़ा अंग्रेजों के साथ आर-पार की लड़ाई चाहता था. इन नेताओं का मानना था कि संवैधानिक सुधार के दम पर कभी भी स्वराज हासिल नहीं किया जा सकेगा.


article-image
नेहरू

वहीं नेहरू 1927 में सोवियत संघ की यात्रा कर के आए थे. समाजवादी देश की इस यात्रा ने उनके लिए वैचारिक बपतिस्मा का काम किया था. उन्होंने भारत आने के बाद इस यात्रा के बारे में अपने संस्मरण पर एक किताब लिखी. इस किताब के पहले पन्ने पर उन्होंने वर्ड्सवर्थ की फ़्रांस की क्रांति के संबंध में लिखी गई पंक्तियां लिखीं.

“उस भोर में जिंदा रहना आशीर्वाद था, लेकिन युवा होना तो स्वर्ग जैसा था.”

इस आंदोलन से कांग्रेस को जो हासिल हुआ था, वो था 1935 का गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया एक्ट. इस एक्ट के तहत भारत में चुनाव करवाए जाने थे. नई केंद्रीय असेंबली और प्रांतीय असेंबली बननी थीं. केंद्रीय और प्रांतीय असेंबली में भारतीय सदस्यों की संख्या बढ़ा दी गई थी. दलितों और मुसलमानों के लिए पृथक निर्वाचन की व्यवस्था की गई थी. इस एक्ट में बस एक कमी थी कि केंद्रीय असेंबली वायसरॉय की मर्जी तक ही काम कर सकती थी. प्रांतीय सरकार भी गवर्नर की मर्जी तक ही काम कर सकती थी. हालांकि अंग्रेज लगातार यह भरोसा दिला रहे थे कि उनकी तरफ से कम से कम हस्तक्षेप किया जाएगा.

इसी गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया एक्ट के तहत 1937 में चुनाव होने थे. कांग्रेस का एक धड़ा इस चुनाव में उतरने के पक्ष में था. उनका तर्क था कि सिविल नाफ़रमानी आंदोलन के बाद कांग्रेस फिलहाल दूसरा आंदोलन करने की स्थिति में नहीं है. इसलिए संवैधानिक दायरे में रहते हुए जनता के लिए ज्यादा से ज्यादा सहूलियत हासिल करनी चाहिए. ऐसा ना करने पर कांग्रेस राजनीतिक परिदृश्य से हाशिए पर भी जा सकती है.

इधर वामपंथी धड़ा संवैधानिक सुधारों के सख्त खिलाफ था. नेहरू भी लगातार कांग्रेस के सुधारवादी धड़े के खिलाफ मोर्चा खोले हुए थे. इधर अंग्रेजी हुकूमत भी 1935 के गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया एक्ट के चलते कांग्रेस में फूट की उम्मीद कर रही थी. 1934 से 1937 के दौर में आला अंग्रेज अधिकारी वायसरॉय को लगातार यह सलाह दे रहे थे कि किसी भी कीमत पर नेहरू को गिरफ्तार ना किया जाए. मद्रास प्रेसिडेंसी के गवर्नर एस्किमे ने वायसरॉय को लिखे खत में कहा था कि यह आदमी अपने भाषणों से न चाहते हुए भी कांग्रेस में फूट पैदा कर देगा.

नेहरू गांधी जी की ‘संघर्ष-समझौता-संघर्ष’यानी लड़ो, ठहर जाओ और फिर लड़ो की नीति के खिलाफ थे. नेहरू ‘सतत संघर्ष से स्वतंत्रता’यानी लगातार लड़ के हासिल कर लो की नई वैकल्पिक नीति पेश कर रहे थे. 1936 के आखिर में फैजपुर के कांग्रेस अधिवेशन में सत्ता में भागीदारी पर बहुत बहस हुई. नेहरू, सुभाष और कांग्रेस के दूसरे समाजवादी नेता इसे जन आंदोलन से गद्दारी बता रहे थे. आखिर में यह तय किया गया कि कांग्रेस को चुनाव में उतरना चाहिए और इस एक्ट को असफल बना कर जनाक्रोश पैदा करना चाहिए. अंग्रेजों को जिस फूट की उम्मीद थी, वो नहीं हुई.

कांग्रेस ने अपने मतभेद भुला कर पूरी तैयारी के साथ चुनाव में भाग लिया. जवाहर लाल नेहरू ने 5 महीनों के भीतर कांग्रेस के प्रचार के लिए 80 हजार किलोमीटर की यात्रा की. 1937 के चुनाव में कांग्रेस को जबर्दस्त सफलता मिली. उसे 1161 में से 716 सीटें हासिल हुई. 6 प्रांतीय असेंबली में उनको स्पष्ट बहुमत मिला.

article-image
नेताजी सुभाष चंद्र बोस

फिर त्रिपुरी में ऐसा कुछ हुआ जिसको लेकर आज भी गांधी से लोग गुस्सा हैं

1938 में सुभाष चंद्र बोस निर्विरोध कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए. 1939 में वो इस पद के लिए फिर से मैदान में उतर गए. काफी समय से कांग्रेस के अध्यक्ष निर्विरोध ही चुने जाते रहे थे. पर इस बार गांधी वामपंथी रुझानों वाले सुभाष को अध्यक्ष बनाने पर राजी नहीं थे. आखिर में चुनाव हुआ. सुभाष 1377 के मुकाबले 1580 वोट से चुनाव जीत गए. यह कांग्रेस में खेमेबंदी का निर्णायक बिंदु था. उनके सामने गांधी जी तरफ से पट्टाभि सीतारमैय्या को मैदान में उतारा गया था. चुनाव के नतीजों पर गांधी का कहना था कि पट्टाभि की हार मेरी व्यक्तिगत हार है.

सुभाष बाबू चुनाव जीत तो गए लेकिन कांग्रेस पर से गांधी जी की पकड़ को कमजोर करना उनके बस की बात नहीं थी. वो पहले से ही गांधी के करीबियों सरदार पटेल, राजगोपालाचारी, राजेंद्र प्रसाद के खिलाफ मोर्चा खोल चुके थे. ऐसे में कांग्रेस कार्यसमिति के 12 सदस्यों ने सुभाष के नेतृत्व में काम करने से इंकार करते हुए अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया.

1939 के त्रिपुरी अधिवेशन में सुभाष चंद्र बोस असमंजस में फंस गए थे. गोविन्द वल्लभ पंत ने जब पिछले 20 साल से चले आ रहे गांधी जी के सिद्धांत में आस्था जताने का प्रस्ताव पेश किया तो इसे भारी बहुमत से पास किया गया था. उन्होंने इसके साथ ही गांधी जी की सहमति से कार्यसमिति का चुनाव करने का प्रस्ताव भी पेश किया. इसे भी भारी बहुमत से पास किया गया. गांधी जी ने इस प्रस्ताव को स्वीकार करने से इंकार कर दिया. उन्होंने सुभाष को उन्हीं के शब्दों में जवाब दिया, “आपने ठीक ही कहा था, सत्याग्रह के सेनापति के तौर पर मेरी भूमिका अब खत्म हो चुकी है.”

सुभाष समझ गए थे कि चुनाव जीतने के बाद भी वो यह लड़ाई हार चुके हैं. उनके पास कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफ़ा देने के अलावा कोई विकल्प नहीं था. उनकी जगह राजेंद्र प्रसाद को अध्यक्ष बनाया गया. हालांकि कांग्रेस इस गृह कलह से तो बच गई लेकिन रणनीति पर दुविधा बनी रही.

article-image
चर्चिल

चर्चिल की नफरत ने भारतीय नेताओं को दोराहे पर खड़ा कर दिया था

1 सितंबर 1939 को दूसरे विश्वयुद्ध की शुरुआत के ठीक दो दिन बाद भारत के वायसरॉय लिनलिथगो ने भारत को इस जंग में ब्रिटेन का सहयोगी घोषित कर दिया. एक गुलाम देश के लिए अपनी पक्षधरता तय करने का विकल्प नहीं होता है. ऐसे में लिनलिथगो की घोषणा को महज रस्मअदायगी के तौर पर ही जाना चाहिए था. लेकिन हुआ नहीं. कांग्रेस लिनलिथगो के इस कदम से बहुत नाराज थी. उसी साल वर्धा में हुई कांग्रेस कार्यकारिणी की बैठक में जर्मनी के फासीवाद से लड़ने के पक्ष में प्रस्ताव पारित किया गया. लेकिन कांग्रेस के कई नेताओं ने इस बात पर आपत्ति जताई कि लिनलिथगो ने बिना कांग्रेस के नेताओं को भरोसे में लिए लिनलिथगो ऐसी घोषणा कैसे कर सकते हैं. यह गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया एक्ट में किए गए वादों के खिलाफ था. इतने साल की जद्दोजहद के बाद कांग्रेस ने अंग्रेजों से जो थोड़ी स्वायत्तता हासिल की थी, लिनलिथगो के इस एक कदम ने उसे धूल में मिला दिया था.

10 अक्तूबर 1939 को कांग्रेस कार्यकारिणी की बैठक के बाद जारी बयान में कहा गया कि जर्मनी और इटली की नस्लवादी नीति से लड़ने से इंकार नहीं किया जा सकता. 22 अक्टूबर 1939 को कांग्रेस कार्यकारिणी के निर्णय के बाद आठ राज्यों में चल रही कांग्रेस सरकार के मंत्रिमंडल ने इस्तीफ़ा सौंप दिया.

नए ब्रिटिश प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल भारत में चल रहे आजादी के आन्दोलन के प्रति सख्त नफरत रखते थे. लेकिन वो युद्ध का दौर था. 20 लाख भारतीय सैनिक अलग-अलग मोर्चों पर ब्रिटेन के लिए युद्ध कर रहे थे. चर्चिल ऐसे में भारत के भीतर किसी भी किस्म का विद्रोह नहीं चाहते थे. उनके इशारे पर वाइसराय लिनलिथगो ने 8 अगस्त 1940 को कांग्रेस के सामने स्वायत्तता को लेकर नया प्रस्ताव रखा. इसे अगस्त प्रस्ताव भी कहा जाता है. इस प्रस्ताव में युद्ध के बाद भारत को अपना संविधान देने, वाइसराय काउंसिल में भारतीय सदस्यों की संख्या बढ़ाने जैसे वायदे किए गए थे. कांग्रेस की मांग थी कि युद्ध के दौरान ही राष्ट्रीय स्तर पर एक भारतीय सरकार का गठन किया जाए. इस तरह लिनलिथगो का अगस्त प्रस्ताव बेअसर साबित हुआ.

article-image

कांग्रेस में वामपंथी धड़ा विश्वयुद्ध को मौके की तरह ले रहा था. ख़ास तौर पर सुभाष चंद्र बोस का कहना था कि यह विश्वयुद्ध किसी भी तरह से लोकतंत्र और नाजीवाद के बीच की लड़ाई नहीं है. यूरोप के तमाम देश अपने-अपने औपनिवेशिक हितों की रक्षा के लिए लड़ रहे हैं. ऐसे में कांग्रेस को भी इस मौके फायदा उठा कर आजादी की लड़ाई छेड़ देनी चाहिए. कांग्रेस एक बार फिर से रणनीतिक दुविधा में घिर गई थी. गांधी और नेहरू एक तरफ इस मौके का फायदा उठाना चाह रहे थे और दूसरी तरफ वो किसी भी किस्म से नाजीवाद को मदद भी नहीं पहुंचाना चाह रहे थे. इधर गांधी अहिंसा की नीति पर अडिग थे और वो तो ब्रिटेन और मित्र देशों को हथियार छोड़ कर आध्यात्मिक प्रतिरोध के जरिए जर्मनी से लड़ाई लड़ने की सलाह भी दे रहे थे. उन्होंने 1940 में पत्र लिख कर हिटलर को भी अहिंसा का उपदेश दिया था.

फिर आया क्रिप्स मिशन, जिसने जंग के दौरान एक अलग ही आशा दे दी थी

अगस्त प्रताव को ठुकराने के बाद गांधी अपने सबसे भरोसेमंद हथियार सत्याग्रह के साथ मैदान में उतर गए. लेकिन गांधी नहीं चाहते थे कि उन पर भारत में अराजकता पैदा कर जर्मनी के खिलाफ ब्रिटेन को कमजोर करने का आरोप लगे. उन्होंने इसे ‘व्यक्तिगत सत्याग्रह’ और सिविल नाफ़रमानी का आह्वान किया. यह आन्दोलन अपना रफ्तार पकड़ ही रहा था कि जापान ने दिसम्बर 1941 में पर्ल हार्बर पर हमला कर दिया. ऐसे हालात में कांग्रेस को ‘व्यक्तिगत सत्याग्रह’ का अपना आन्दोलन वापिस लेना पड़ा.

जापान तेजी से बर्मा के पूर्वी मोर्चे की तरफ बढ़ रहा था. सिंगापुर में ब्रिटेन को करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी. चर्चिल जानते थे कि अगर अगर जापान बर्मा को पार कर लेता है तो भारत के हाथ से फिसलने का खतरा बढ़ जाएगा. इस नाजुक मौके पर अगर भारत के भीतर आजादी का आंदोलन गति पकड़ लेता है तो दिक्कत और बढ़ जाएगी. इधर अमेरिकी राष्ट्रपति रूजवेल्ट भी जापानी खतरे को भांपते हुए चर्चिल पर भारत के नेताओं से मसले सुलझाने का दबाव डालते रहे. ऐसे में उन्हें याद आए स्टैफोर्ड क्रिप्स.

25 मार्च 1942 को भारत पहुंचने के बाद क्रिप्स सबसे पहले कांग्रेस के तत्कालीन अध्यक्ष मौलाना अबुल कलाम आजाद से मिले. उन्होंने रक्षा के मुद्दे को छोड़ कर भारत को पूरी स्वायत्तता देने की बात कही. लेकिन यह सब युद्ध खत्म होने के बाद होना था. कांग्रेस के नेता इस वायदे को बहुत भरोसे की नज़र से नहीं देख रहे थे. हालांकि क्रिप्स अपनी पिछली भारत यात्रा के दौरान भी मौलाना आजाद और गांधी जी से मिल चुके थे. लेकिन यह एक अनौपचारिक यात्रा थी. उस समय भारत की स्वायत्तता पर उनमें और कांग्रेस के नेताओं में एक समझ कायम हुई थी. क्रिप्स अपने प्रस्ताव में उसी बात को दोहरा रहे थे. लेकिन जैसा कि पहले भी बताया गया था, 1942 आते-आते स्थितियां काफी बदल गई थीं.

article-image
महात्मा गांधी

ऐसे बदले हालातों में 27 मार्च को वो गांधी से मिले. क्रिप्स ने पिछली मुलाकात का हवाला देते हुए अपने प्रस्ताव को रखा. गांधी जी ने एक सधे हुए राजनेता की तरह उन्हें जवाब दिया,

“मुझे हमारी पिछली मुलाक़ात के बारे में शाकाहार पर हुई हमारी बात के अलावा कुछ भी याद नहीं हैं.”

इस मुलाक़ात के अंत में गांधी जी ने क्रिप्स से जो बात कही, वो इस मिशन के भविष्य के बारे में एकदम सटीक साबित हुई. क्रिप्स के प्रस्ताव को सुनने के बाद गांधी जी ने उन्हें सलाह देने वाले लहजे में कहा,

“आप एक काम करिए. जो भी सबसे पहला हवाई जहाज उपलब्ध हो उसे पकड़ कर अपने घर लौट जाइए.”

इस मुलाक़ात के बाद गांधी जी ने ‘पूर्ण स्वायत्तता’ के वायदे को दिवालिया हो रहे बैंक का पोस्ट डेटेड चेक बताया. हालांकि क्रिप्स मिशन की कार्यवाही एक महीने और चलती रही लेकिन नतीजा सिफर ही रहा. ना तो कांग्रेस और ना ही मुस्लिम लीग ने क्रिप्स मिशन के प्रस्तावों को स्वीकार किया. ऐसे में क्रिप्स के पास खाली हाथ घर लौट जाने अलावा और कोई चारा नहीं रह गया था.

फिर बंबई के मैदान में गांधी ने वो नारा बुलंद किया जो 75 साल बाद भी रोयें खड़े कर देता है

मुंबई के ताड़देव इलाके में पड़ता है तेजपाल हाउस. यह वो जगह थी जहां 1885 में कांग्रेस की स्थापना की गई थी. इससे करीब 250 मीटर की दूरी पर एक मैदान है. किसी जमाने में यहां एक पानी का टैंक हुआ करता था. गाय पालने वाले ग्वाले अपने मवेशी यहां नहलाने के लिए लाते थे. इसी के चलते लोग इस मैदान को गोवालिया टैंक मैदान कहा जाने लगा.

article-image

7 अगस्त 1942 के रोज यहां ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी की बैठक रखी गई थी. ब्रिटिश सरकार के ख़ुफ़िया दस्तावेजों में दर्ज है कि इस बैठक के दौरान करीब 10 हजार आदमी मैदान में गांधी जी और कांग्रेस के दूसरे बड़े नेताओं को सुनने के लिए मौजूद थे. मैदान के बाहर करीब 5 हजार लोग लाउड स्पीकर पर इस मीटिंग की कार्यवाही को सुन रहे थे. 8 अगस्त की रात तक मीटिंग की कार्यवाही खत्म होनी थी और 9 अगस्त की सुबह झंडा फहराने के बाद बाहर से आए हुए डेलीगेट्स को अपने-अपने घर लौट जाना था. हालांकि यह कार्यक्रम तय हुआ था, लेकिन सबको पता था कि ऐसा नहीं होने जा रहा है.

दरअसल क्रिप्स मिशन के असफल होने के साथ ही कांग्रेस ने आजादी के लिए आखिरी लड़ाई छेड़ देने का मन बना लिया था. 14 जुलाई 1942 को महाराष्ट्र के वर्धा में हुई कांग्रेस कार्यकारिणी की बैठक में यह तय किया गया कि आजादी के लिए लड़ाई छेड़ने का यह सबसे सही मौका है. उधर बर्मा के मोर्चे पर आजाद हिन्द फ़ौज की धमक सुनाई दे रही थी.

कांग्रेस कार्यकारिणी ने पूर्ण आजादी के लिए आंदोलन छेड़ने पर अपनी सहमति जता दी थी. हालांकि कांग्रेस के कई नेता इस पर बंटे हुए थे. चक्रवर्ती राजगोपालाचारी ने इस प्रस्ताव के विरोध में कांग्रेस छोड़ दिया था. नेहरू और मौलाना आजाद भी इस आन्दोलन से बहुत सहमत नहीं थे. हालांकि दोनों ने गाँधी जी का साथ देने का फैसला किया.

कार्यकारिणी में प्रस्ताव के पास हो जाने के बाद आन्दोलन के नाम पर विचार होने लगा. गांधी जी अंग्रेजों के भारत से चले जाने के इर्द-गिर्द कोई नाम चाहते थे. सबसे पहले नाम आया, ‘गेट आउट’. गांधी जी को यह नाम थोड़ा अक्खड़ किस्म का लगा. इसके बाद राजगोपालाचारी की तरफ से “रिट्रीट” और “विड्रो” जैसे नाम सुझाए गए. लेकिन कोई जमा नहीं. अंत में युसूफ मेहराली ने गांधी जी के सामने “क्विट इंडिया” नाम की पेशकश की. गांधी जी को यह नाम जंच गया. गांधी जी ने ‘आमीन’ कह कर इस नाम को स्वीकृति प्रदान की. इस तरह इस आन्दोलन का नाम पड़ा, “भारत छोड़ो”.

अगस्त क्रांति की शुरुआत, नेहरू के बोलते ही भीड़ फट पड़ी

8 अगस्त 1942 को मीटिंग में आए लोगों की संख्या 7 तारीख के मुकाबले काफी बढ़ चुकी थी. माहौल में गहमागहमी थी. भीड़ में मौजूद हर आदमी गांधी जी को एक झलक देख लेना चाहता था. मैदान के पास ही मणि भवन है. यह गांधी जी का बम्बई में रहने के दौरान स्थाई ठिकाना हुआ करता था. गांधी जी जब पंडाल में घुसे, तो चारों तरफ लंबे-तगड़े सिख नौजवानों ने सुरक्षा घेरा बना रखा था. मीटिंग अपने अंतिम पड़ाव में थी. कांग्रेस कार्यकारिणी द्वारा पेश किए गए प्रस्तावों को एक-एक करके पारित करवाया जाना था. पंडित नेहरू अपनी सीट से उठे. उन्होंने अपने प्रस्ताव में उन्होंने कहा कि ब्रिटिश साम्राज्य को जल्द से जल्द भारत को छोड़ कर चले जाना चाहिए. यह पूर्ण स्वतंत्रता का प्रस्ताव था. जैसे ही पंडित नेहरू ने प्रस्ताव पढ़ा, सरदार पटेल अपनी जगह से खड़े हुए और चिल्ला कर कहा, ” मैं इस प्रस्ताव का अनुमोदन करता हूं.” गोवालिया मैदान में मौजूद भीड़ जैसे फट पड़ी. तेज उठे शोर ने इस बात की गवाही दी कि लोग देश की आजादी के लिए अंतिम और निर्णायक लड़ाई लड़ने के लिए तैयार हैं.

article-image
जनसभा को संबोधित करते गांधी. Photo: Twitter

इस प्रस्ताव के बाद गांधी ने अपने भाषण में कहा,

“मैं आपसे वादा करता करता हूं कि मैं वाइसराय, मंत्री या किसी और के साथ बातचीत नहीं करने जा रहा. मैं खुद को पूर्ण स्वतंत्रता के अलावा किसी भी चीज से संतुष्ट नहीं करने जा रहा. हो सकता है वो लोग नमक के टैक्स को माफ़ करने की बात कहें, या फिर शराबबंदी कर दें. लेकिन मैं तब भी उनसे एक ही बात कहूंगा- आजादी से कम में हम मानने वाले नहीं हैं.

मैं आपको एक मंत्र देता हूं. एक छोटा सा मंत्र. आप इसको अपने दिल में उतार लो. यह मंत्र है, ‘करो या मरो.’ हम या तो भारत को आजाद करेंगे या फिर इस कोशिश में अपनी जान दे देंगे. हम अपनी गुलामी को और झेलने के लिए जिंदा नहीं रहेंगे.”

article-image
अरुणा अासफ अली

और फिर एक पतली सी लड़की ने झंडा फहरा दिया, भीड़ ने आंदोलन शुरू कर दिया

गांधी जी को उसी दिन शाम को शिवाजी मैदान में एक पब्लिक मीटिंग को संबोधित करना था. लेकिन AICC की मीटिंग खत्म होने के साथ ही उन्हें गिरफ्तार करके पुणे की येरवदा जेल भेज दिया गया. पंडित नेहरू की तो यह नौवीं गिरफ्तारी थी. उन्हें अहमदनगर जेल भेजा गया. अपनी इस जेल यात्रा के दौरान ही उन्होंने “डिस्कवरी ऑफ़ इंडिया” लिखी थी. राजेंद्र प्रसाद, सरदार पटेल, सरोजिनी नायडू, मौलाना आजाद सहित कांग्रेस की अग्रिम पंक्ति के नेताओं को जेल में ठूंस दिया गया. इस खबर के फ़ैलने के साथ ही लोग सड़कों पर उतर आए.

9 अगस्त 1942 को नजारा बदल गया. कांग्रेस के नेता जेल में थे और जनता ने आन्दोलन अपने हाथ में ले लिया था. गोवालिया टैंक मैदान में पिछले दिन के जितनी ही भीड़ थी. तय कार्यक्रम के मुताबिक इस दिन सुबह झंडा फहराया जाना था. पुलिस भी पूरे जाब्ते के साथ मौजूद थी. सुगबुगाहट चल ही रही थी कि सलवार कमीज पहने 33 साल की पतली सी लड़की तेजी से आगे बढ़ी और झंडा फहरा दिया. इस महिला का नाम था. ‘अरुणा आसिफ अली.’ वो इस वाकये को याद करते हुए कहती थीं,

“मैंने झंडा फहराने के लिए रस्सी खींची ही थी. झंडा अभी ठीक से खुला भी नहीं था कि मेरे कानों में आंसू गैस के गोले दागे जाने की आवाज आई. झंडा नीचे उतार दिया गया. भीड़ बेकाबू हो चुकी थी.”

article-image
अगस्त क्रांति का दिन

भीड़ ने सरकारी इमारतों पर हमला बोल दिया. रेल की पटरियां उखाड़ दी गईं. टेलीफोन के तार काट दिए गए. पुलिस के दस्तावेज बताते हैं कि कई जवान पत्थर और सोडा बोतल का शिकार हुए. पुलिस की तरफ से हुई गोलीबारी में 8 लोग मारे गए और 170 लोग घायल हुए. बाजार और स्कूल अगले दो सप्ताह तक नहीं खुल पाए.

कांग्रेस को गैरकानूनी संगठन घोषित कर दिया गया. एक स्कूली छात्रा उषा मेहता ने पांच लोगों की टीम के साथ चार महीने तक गुप्त रेडियो स्टेशन चलाया. 42.34 मीटर की फ्रीक्वेंसी पर चलने वाले इस रेडियो चैनल को बंबई में अलग-अलग जगहों से प्रसारित किया जाता. इसका नाम था ‘कांग्रेस रेडियो.’ उषा अपने साथियों की मदद से भूमिगत हो चुके कांग्रेस कार्यकर्ताओं को ठीक-ठीक समाचार देतीं. साथ उन्हें भूमिगत रहने के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताती रहतीं.

बंबई के कांग्रेस कार्यकर्ताओं के पास ऊषा थीं, जिसके जरिए उनके पास ठीक-ठीक संचार पहुंच रहे थे. लेकिन क्या हुआ जब देश के दूसरे हिस्सों में गांधी जी की गिरफ्तारी का समाचार पहुंचा. कैसे गाजीपुर का मुहम्मदाबाद का थाना फूंका गया. कैसे बलिया बाकी हिन्दुस्तान से 5 साल पहले आजाद हो गया था? आजादी ऐसे कई किस्से हम लेकर आ रहे हैं ‘अगस्त क्रांति’ की अगली कड़ी में.


when gandhi roared in mumbai during Quit india movement

रवि मेहता की अन्य किताबें

1

वायरल हो रही एक औरत की आपबीती! "पति-बच्चे होते हैं बेड के नीचे, ऊपर करना पड़ता है समझौता" फिर भी...

15 सितम्बर 2018
0
0
0

'लव सोनिया' में एक सोशल वर्कर मनीष जिसका किरदार राजकुमार राव निभा रहे हैं, सोनिया (मृणाल ठाकुर) को बचाने के लिए जान की बाजी लगा देता है और उसे बचाने एक वेश्यालय पहुंच जाता है, मगर सोनिया जिस्मफरोशी की उस दलदल से निकलने को राजी नहीं होती। इसके पीछे की वजह, उसकी छोटी बहन प्

2

20 साल का हुआ Google, गूगल के 5 ट्रिक्स कोई महारथी ही जानता होगा, आप खुद ही चेक कर लीजिए

27 सितम्बर 2018
0
0
0

Google आज यानि 27 सितंबर को अपना 20वां जन्मदिन मना रहा है, हालांकि गूगल 4 सितंबर को लांच हुआ था। गूगल के जन्मदिन के खास मौके पर हर साल कंपनी एक खास डूडल बनाती है और इस बार भी कंपनी ने एक वीडियो डूडल बनाया है जो वाकई शानदार है। आज के डूडल में एक गिफ्ट बॉक्स के ऊपर कई सारे

3

तीन तलाक देने वाले पति को पीटती महिला 'कलेक्टर' कौन है?

13 अगस्त 2018
0
0
0

ट्रिपल तलाक (Instant Talaq) लंबे समय से देशभर में एक हॉट टॉपिक बना हुआ है. ट्रिपल तलाक को असंवैधानिक बताने वाला बिल लोकसभा में तो पास हो चुका है लेकिन राज्यसभा में अटका हुआ है. लेकिन सोशल मीडिया पर ट्रिपल तलाक को लेकर खूब मेसेज सर्कुलेट हो रहे हैं. ऐसे ही एक वीडियो में एक

4

देश की सबसे खूबसूरत महिला नेता…जिसे बाबा रामदेव के आश्रम में हो गया था विधायक से प्यार

8 सितम्बर 2018
0
0
0

राजनीति में भी कई महिला नेता ऐसी हैं जो बड़ी-बड़ी हीरोइनों को भी मात देती हैं। उनकी एक झलक देखते ही ऐसा एहसास होता है मानो वो किसी स्वर्ग की अप्सरा हों। आज हम आपको एक ऐसी ही महिला नेता से मिलवा रहे हैं जो बेहद खूबसूरत है।वो एक विधायक की पत्नी हैं और खुद भी चुनाव लड़ चुकी

5

वाजपेयी के वो पांच बड़े फैसले, जिनके लिए देश हमेशा उन्हें याद रखेगा

17 अगस्त 2018
0
0
0

16 अगस्त 2018. शाम के पांच बजकर पांच मिनट हो रहे थे. दिल्ली के सबसे बड़े अस्पताल एम्स के बाहर देश-दुनिया की मीडिया के साथ ही नेताओं का भी जमावड़ा लगा हुआ था. सबको उम्मीद थी कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री रहे वाजपेयी को लेकर कुछ अच्छी खबर आएगी. खबर आई भी, लेकिन बुरी खबर आई.

6

जापान में रेलवे 1 मिनट की देरी पर भी माफी मांगता है, भारत में 3.5 साल बाद पहुंची है एक ट्रेन

28 जुलाई 2018
0
0
0

विशाखापट्टनम से चली थी, यूपी में बस्ती तक पहुंचना था.भारतीय रेलवे की जय हो. इतनी अद्भुत कहानी सामने आई है कि जय हो कहने के सिवाए कुछ और मुख से निकलता नहीं है. कुछ दिन पहले जापान रेलवे की खबर सुनी थी कि ट्रेन एक मिनट लेट हुई और तमाम रेलवे अधिकारियों ने सामूहिक माफीनामा जार

7

आज और कल रात आ सकता है इन राज्यों में तूफान, मौसम विभाग ने किया इन 8 राज्यों को अलर्ट

20 सितम्बर 2018
0
0
0

जैसे की आप सभी जानते हो आज कल बरसात का मौसम चल रहा है और हमारे पर्यावरण में तेजी से परिवर्तन आ रहे हैं।इसी तरह मौसम के चक्र में भी बदलाव आ रहे हैं|मौसम विभाग ने 6 से 7 तारीख 8 राज्यों को बारिश के लिए अलर्ट कर दिया है।अगर हम उन 8 राज्यों की बात करें तो इसमें उत्तर प्रदेश,राजस्थान,हिमाचल प्रदेश,पंजाब,

8

मिड-डे-मील की क्वालिटी जानने के लिए बच्चों के साथ खाया खाना, सोशल मीडिया पर छाया यह कलेक्टर

24 जून 2018
0
0
0

सरकारी स्कूल में मिलने वाले मिड-डे-मील की क्वालिटी जानने के लिए सरप्राइज दौरे पर स्कूल पहुंचे केरल के एक आईएएस अधिकारी की इस वक्त सोशल मीडिया पर जमकर तारीफ की जा रही है। दरअसल, अलाप्पुझा के जिला कलेक्टर एस सुहास ने हाल ही में नीर्कुन्नम के सरकारी स्कूल का दौरा किया और वहा

9

युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, सशस्त्र सीमा बल में निकली बंपर भर्तियां, सैलरी 35 हजार

14 अगस्त 2018
0
0
0

युवाओं के लिए बड़ी खबर है। सरकारी नौकरी पाने का बड़ा अवसर है। सशस्त्र सीमा बल ने सब इंस्पेक्टर, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, स्टेनोग्राफर, फर्मासिस्ट, स्टाफ नर्स और हेड कांस्टेबल समेत कई पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार पूरी जानकारी लें, उसके

10

बुराड़ी: 11 मौतों के रहस्य में क्या है '11 अंक' का फेर, होश उड़ा देगा नया खुलासा

3 जुलाई 2018
0
0
0

दिल्ली के बुराड़ी इलाके में एक ही परिवार के 11 लोगों की मौत के मामले में परत-दर-परत रहस्य की एक नई कहानी खुलती जा रही है। पुलिस को मौके से मिले सुराग इस बात की ओर इशारा कर रहे हैं कि इन 11 मौतों के पीछे अंधविश्वास का एक गहरा कनेक्शन है, तो वहीं परिवार के लोग इस बात को सिर

11

कश्मीर में सौतेली मां के कहने पर बच्ची से गैंगरेप, आंखें निकालीं

5 सितम्बर 2018
0
0
0

जम्मू-कश्मीर में 9 साल की बच्ची के साथ गैंगरेप और हत्या की खौफनाक घटना सामने आई है. सौतेली मां और सौतेला भाई सहित 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. 23 अगस्त से ही लड़की गायब थी. उरी के रहने वाली लड़की के पिता ने पुलिस में शिकायत दर्ज भी कराई थी. 2 सितंबर तो लड़की की डिकम्पोज्ड बॉडी बारामूला के पास

12

22 फ़ोटो जिन्हें आप बार-बार देखना पसंद करेंगे, कक्योंकि इन में छिपी है सच्चाई !!!!

22 अगस्त 2018
0
0
0

कर्म करो, फल की चिंता मत करो ! 2. फ़ोन का नशा ! 3. प्रकृति का संतुलन 4. पेट्रोल से बढ़िया कोई गिफ्ट है क्या ? 5. awww !!! 6. तब और अब 7. आने वाले भविष्य में 8. हा ! हा ! हा ! 9.माँ का जवाब नहीं 10. लड़के कभी कभी क्या सोचते है | 11.योगा से ही होगा 12. मनुष्य का विकास 13. ये किस गोले से आया है भाई

13

गूगल इमेज सर्च में 'Idiot' टाइप करने पर ट्रंप सबसे ऊपर, ये है इसका कारण !

19 जुलाई 2018
0
0
0

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सबसे लोकप्रिय शख्सियतों में शामिल हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव के समय से ही उनके अलग अंदाज और फैसलों की वजह से उन्हें दुनियाभर में सबसे ज्यादा सर्च किया गया. लेकिन, अमेरिका के लिए उनके फैसलों को लेकर कई बार किरकिरी भी हुई. सोशल मीडिया पर भी वह सबसे ज्यादा फोलो

14

सबसे बड़ा सर्वे यूपी में महागठबंधन बनने के बाद बीजेपी को मिलेंगी मात्र इतनी सीटें

11 सितम्बर 2018
0
0
0

आप सब जानते हैं कि साल 2014 में जब लोकसभा के चुनाव हुए थे तो केवल उत्तर प्रदेश से ही बीजेपी ने 73 सीटें हासिल की थी. इसके बाद दोस्तों साल 2017 में विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 300 से अधिक सीटें मिली थीं. आपको बता दें की बीजेपी की प्रचंड बहुमत की सरकार देश और उत्तर प्रदेश में है. इसी बीच एबीपी न्यूज़

15

21 दिन से बंद पड़े ATM को जब खोला तो आंखें फटी रह गईं

19 जून 2018
0
0
0

चित्रगुप्त का खाता जब ये तय करता होगा कि कौन सा जीव माया-मोह के बंधनों से छूट गया था, तो बिना शक बस चूहा पास होता होगा. इतना विरक्त जीव ब्रह्मांड में दूसरा नहीं हो सकता. जैसे लकड़ी काटता है, वैसे ही कपड़े कुतरता है. जैसे सूखी रोटी खाता है, वैसे ही (नीतीश बाबू के बिहार में

16

किस देश में इंटरनेट की स्पीड सबसे तेज है ? जानें

18 सितम्बर 2018
0
0
0

सवाल : बताइये भारत में सर्वप्रथम कौन से यूरोपीय व्यापारी आए थे ?जवाब : पुर्तगालसवाल : बताइये भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रथम मुस्लिम अध्यक्ष कौन थे ?जवाब : बदरुद्दीन तैयब जीसवाल : बताइये भारत में प्रथम पंचवर्षीय योजना कब प्रारंभ हुई

17

ठेले वाले पानी के सारे 572 सैंपल फेल, बर्फ वहां पर रखते हैं जहां लोगों ने सूसू की हो

3 अगस्त 2018
0
0
0

गंदा पानी स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है जो पीलिया और दस्त का कारण बन सकता है. ‘ये लोग‘ अपने हाथ भी नहीं धोते हैं. आप आईटीओ जाते हैं और फलों के रस बेचने वाले लोगों को देखते हैं. वे बर्फ को उन फुटपाथों पर रखते हैं जिन पर लोगों ने पेशाब किया होता है. बर्फ बनाने के लिए इस्तेमाल

18

सचिन-सौरव से बड़े धवन-रोहित, 20 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ रचा इतिहास

24 सितम्बर 2018
0
0
0

टीम इंडिया के ओपनर शिखर धवन (114) और रोहित शर्मा (111*) की सलामी जोड़ी ने रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए एशिया कप सुपर-4 के तीसरे मुकाबले में 20 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। दरअसल, पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए एशिया कप सुपर-4 के तीसरे मुकाबले में रोहित शर्मा औ

19

कौन है यास्मीन, जो भारत में ISIS के लिए HR का काम करती थी?

31 मई 2018
0
0
0

उस साल बहुत बड़ा अकाल पड़ा था. राजा ने ऋषियों से पूछा, क्या किया जाए. उनकी बात मानकर खेत में हल चलाने निकले. खेत में जमीन के अंदर एक बच्ची मिली. राजा उसे घर ले आए. वो बच्ची कहलाई सीता. राजा जनक की बेटी. राम की सीता. कहते हैं कि जहां सीता जमीन से निकली थीं, वहां आज भी एक क

20

KBC 10 की पहली करोड़पति बिनीता जैन को कुल इतना रुपया टैक्स के रूप में देना होगा

3 अक्टूबर 2018
0
1
0

Third party image referenceKBC 10 को अपना पहला करोड़पति बिनीता जैन के रूप में मिल चुका है। उन्होंने 16 में से 15 सवालों का सही जवाब देकर कुल 1 करोड़ रुपये जीते हैं और अब बिग बी के साथ सात करोड़ के सवाल को खेल रही है। हालांकि अबतक ये साफ नही हो पाया है कि क्या बिनीता जैन सात करोड़ जितने में सफल हो पा

21

महिला मदद मांगने आई थी, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने बदतमीज़ी की हद कर दी !

29 जून 2018
0
0
0

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जनता दरबार लगाकर बैठे थे. ताकि जनता अपनी परेशानी लेकर सीधे उनके पास आ सके. एक महिला अध्यापक अपनी अपील लेकर आईं. उनका कहना था कि पिछले 25 सालों से उनका तबादला दुर्गम इलाके में हो रखा है. उनके पति की मौत हो चुकी है. सो बच्चों की

22

Video : यूपी में तिरंगा फहराने के बाद राष्ट्रगान का विरोध करने वाले मौलाना की पूरी कहानी

16 अगस्त 2018
0
1
0

15 अगस्त 2018. पूरा देश स्वतंत्रता की 72वीं वर्षगांठ मना रहा था. देश के स्कूलों और कॉलेजों और मदरसों में भी स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा था. इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के महराजगंज के एक मदरसे में भी तिरंगा फहराया गया. ये मदरसा है मदरसा अरबिया अहले सुन्नत अनवारे तैबा गर्ल्स

23

देखिए भारत के सबसे अमीर आदमी के लड़के की सगाई का कार्ड

5 जून 2018
0
0
0

इंडिया के सबसे अमीर आदमी के बेटे आकाश अंबानी (जियो चलाया है, बाप का नाम तो सुना ही होगा) की शादी होने जा रही है. हीरा व्यापारी रसल मेहता की बेटी श्र्लोका मेहता से. लेकिन शादी के पहले भी तो कुछ फंक्शन होते हैं. एंगेजमेंट वगैरह टाइप. तो प्रपोज़ कर अंगूठी पहनाने वाली रस्म गो

24

इन फनी तस्वीरों को देखकर आप लोट-पोट होकर हंसने पर हो जाएंगे मजबूर

19 अगस्त 2018
0
0
2

सोशल साइट एक एेसा प्लेटफार्म है जहां लोग अपनी तस्वीरों को शेयर करते हैं। आए दिन लोग दुनिया में फेमस होने के लिए इसका सहारा लेते हैं। आज कल की बिजी लाइफ में लोग इतने व्यस्त हैं कि उनके पास सांस लेने तक का समय नहीं है। आज हम आपके लिए एेसी तस्वीरें लेकर आएं हैं जिनमें आपको भारतीय संस्कृति की झलक के साथ

25

यूपी: 4 लड़के महिला को दबोचकर जंगल ले गए, वो भैया-भैया कहकर गिड़गिड़ाती रही

6 जुलाई 2018
1
0
0

उत्तर प्रदेश के उन्नाव का एक विडियो वायरल हो रहा है. तीन लड़के मिलकर एक महिला को धकियाते हुए जंगल में ले जा रहे हैं. उसे दबोचा हुआ है. महिला चीख रही है. भैया-भैया कहकर गिड़गिड़ा रही है. बार-बार कह रही है- भैया, ऐसा काम न करो. उनके साथ एक चौ

26

यूपी, सहित इन 3 राज्यों में अगले 24 घंटे में 'कहर' बनकर टूटेगी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

4 सितम्बर 2018
0
0
0

देश में सक्रिय मॉनसून अभी कुछ दिन और सक्रिय रह सकता है। मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटे में उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में मूसलाधार बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अगले तीन दिन तक दक्षिण पश्चिम मानसून की सक्रियता

27

1 लीटर पेट्रोल में 100KM का माइलेज देगी आपकी बाइक, बस इंजन में लगानी होगी 500 रु की ये टेक्नीक

31 अगस्त 2018
0
0
0

आज के समय में नौकरी या व्यापार करने वाले लोगों को ऐसी Bikes ज्यादा पसंद आती हैं, जो माइलेज में सबसे आगे होती हैं यानी कि उनकी माइलेज दूसरी बाइक्स से काफी ज्यादा होती है। मगर बाजार में ज्यादा से ज्यादा 60-70 किमी प्रति लीटर की माइलेज देने वाली बाइक्स ही मौजूद हैं और कंपनी

28

अभिनेत्री रीता भादुड़ी का हुआ निधन, ‘निमकी मुखिया’ की दादी ने सबको अकेला छोड़ दिया

17 जुलाई 2018
0
0
1

लगता है वर्ष 2018 सिनेमा जगत के अच्छा नहीं है। तभी तो एक के बाद एक दुखद खबर लोगों के बीच आ रहे हैं। ताजा अपडेट के अनुसार फिल्‍म और टीवी जगत से एक बुरी खबर आई हैं। दिग्‍गज अभिनेत्री रीता भादुड़ी अब हमारे बीच नहीं रहीं। ‘निमकी मुखिया’ में दादी के किरदार से घर-घर में मशहूर ह

29

12 सितंबर को हरतालिका तीज, जानिए पूजा की तिथि और शुभ मुहूर्त

7 सितम्बर 2018
0
0
0

अखंड सौभाग्य के लिए किया जाने वाला व्रत हरितालिका तीज 12 सितंबर को है। भाद्र शुक्ल तृतीया बुधा के चित्रा नक्षत्र को तीज व्रत रखा जाता है, जिसमें महिलाएं पतियों के सुख- सौभाग्य, निरोग्यता के लिए माता गौरी की पूजा करती हैं। आचार्य राजनाथ झा बताते हैं कि इस बार सुबह से ही यह

30

आगरा में कुत्ते के ऊपर ही बना दी नई सड़क!

13 जून 2018
0
1
0

12 जून की सुबह आगरा के फूल सैयद चौराहे पर घूमने निकले लोग वहां बनी नई सड़क पर चलकर खुश हो रहे थे. थोड़ा आगे चलने पर वो ठिठक गए. यह नई सड़क बनी, तो जमीन के ही ऊपर ही थी. लेकिन डामर एक कुत्ते के ऊपर बिछा दिया गया था.फतेहपुर रोड के फूल सैयद चौराहे पर पीडब्लूडी पुरानी सड़क को

31

sc/st एक्ट को लेकर सुप्रीमकोर्ट से स्वर्णो के लिए आई है अच्छी खबर

10 सितम्बर 2018
0
0
0

मोदी सरकार द्वारा किये गए एससी-एसटी संशोधन कानून को अब सुप्रीमकोर्ट में चुनौती दी गई है. सुप्रीमकोर्ट ने इस कानून को अंसवैधानिक करार देने से पहले सरकार से इसका पक्ष जानना चाहा है. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर 6 हफ्ते जवाब मांगा है. जस्टिस एके सिकरी और जस

32

वो लैजेंड एक्टर, जिसने राजेश खन्ना को थप्पड़ लगाकर स्टारपना निकाल दिया था

23 जुलाई 2018
0
0
0

#1 अमिताभ बच्चन से बहुत नाराज हुएमहमूद अंतिम दिनों में अमिताभ से ख़फा थे. एक इंटरव्यू में उन्होंने कई और बातों के साथ ख़ुद इस बारे में कहा, “मेरा बेटा अमित आज 25 साल का हो गया है. फिल्म लाइन में. अल्ला उसे सेहत दे. ऊरूज पर रखे. जिसको मैंने काम दिया, मैं उसके पास काम मांगने

33

अब डेयरी कारोबार में भी उतरे बाबा रामदेव, बाजार में मिलेंगे पतंजलि के दूध, दही, छाछ, पनीर !!

13 सितम्बर 2018
0
0
0

दवाओं और रीटेल प्रोडक्ट्स की सफलता के बाद योग गुरु बाबा रामदेव की पतंजलि अब डेयरी प्रोडक्ट्स की बिक्री शुरू करने जा रही है. दवाओं और रीटेल के बाजार में परचम लहरान के बाद बाबा रामदेव की पतंजलि डेयरी मार्केट में टक्कर देने को तैयार है. आज दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से बाबा

34

इस महीने देर से आएगी आपकी सैलरी! ये है इसका बड़ा कारण

29 मई 2018
0
0
0

नई दिल्ली : अगर आपकी सैलरी हर महीने की 30 तारीख को आती है तो यह खबर आपके लिए है. सार्वजनिक बैंक कर्मचारी और अधिकारियों के 30 मई से दो दिन की हड़ताल पर जाने का असर आपकी सैलरी पर पड़ सकता है. दरअसल बैंक यूनियंस की तरफ से 30 मई की सुबह 6 बजे से हड़ताल पर जाने की घोषणा की गई

35

Happy Birthday Narendra Modi: Video : मोदी ने एक 18 साल पुराने इंटरव्यू में कबूला की कहां तक की है पढ़ाई ?

17 सितम्बर 2018
0
0
0

हमारे देश के प्रधानमंत्री और सबसे चर्चित राजनेताओं मे से एक नरेंद्र मोदी इस साल 68 साल के होने वाले हैं। भारत के 14वें पीएम नरेंद्र मोदी की, जो आज यानि 17 सितंबर को 68वां जन्मदिवस मनाएंगे।पीएम मोदी इस बार जन्मदिन अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मनाएंगे। पीएम मोदी अपने जन्

36

रेल मंत्री पीयूष गोयल की मेहनत ला रही रंग, 10 साल बाद समय पर खुलेगी मगध एक्सप्रेस

30 जुलाई 2018
0
0
0

ट्रेनों की लेटलतीफी से लोग परेशान रहते है। भारतीय रेल की ये एक बड़ी समस्या है। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने भी इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे ट्रेनों को समय पर चलाए नहीं तो उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। रेल मंत्री का निर्देश रंग ला रहा है।ट्रेनों के लेट परिचालन क

37

इस नवरात्री में 428 साल बाद बनने वाले संयोग से इन राशियों का होगा भाग्योदय

20 सितम्बर 2018
0
0
0

इस बार की नवरात्र में 428 साल एक अद्भुत संयोग बन रहा है। इसबार की नवरात्रि में देवी पूजा के नौ के बजाए 10 दिन मिलने वाले हैं। इस बार नवरात्रि के नौ के बजाय 10 दिन की है। ऐसा माना जा रहा है कि इससे पहले ये संयोग 1589 में बना था इसके बाद यह संयोग इस साल बन रहा है। इस साल के

38

'उस 10 साल की बच्ची के साथ गाजियाबाद के मदरसे में रेप नहीं, गैंगरेप हुआ था'

21 जून 2018
0
0
0

10 साल की बच्ची के साथ गाजियाबाद के उस मदरसे में रेप नहीं हुआ था. गैंगरेप हुआ था. दो लड़कों ने उसे पानी में नशीली चीज मिलाकर पिलाई. और भी उसकी बेहोशी का फायदा उठाकर उसके साथ गैंगरेप किया. इन दोनों के अलावा एक तीसरा आरोपी भी है. जिसने बच्ची को फुसलाकर उसे अगवा करने में मदद

39

जवान के साथ हुई बर्बरता देख गुस्से में आयी मोदी सरकार, गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दिए हमले के आदेश

23 सितम्बर 2018
0
1
0

पाकिस्तान सेना की सीमा पर कायराना और क्रूर हरकत से पूरे देश में गुस्सा भड़क उठा है. लोगों ने पाकिस्तान से बदला लेने की मांग उठानी शुरू करी है. बता दें पाकिस्तान ने गोलीबारी करके घात लगा कर BSF जवान नरेन्द्र कुमार को अगवा कर लिया और फिर उन्हें तड़पाया गया, उनके शरीर में कई ग

40

75 साल पहले बंबई के मैदान में गांधी ने वो नारा बुलंद किया था जो आज भी रोएं खड़े कर देता है

10 अगस्त 2018
0
0
0

11 मार्च 1942. फागुन का मौसम था. शाम के 8 बज रहे थे. दूसरे विश्वयुद्ध का दौर था. इंडिया में इससे जुड़ी हर खबर आतंकित करती थी और रोमांचित भी. लोग रेडियो सुना करते थे. बीबीसी लंदन से प्रसारित खबरें. कहां क्या हुआ. क्या किया हिटलर ने, क्या किया अंग्रेजों ने.रेडियो प्रसारक ने

41

जीनत अमान को प्रपोज करने के लिए देवानंद ने रखी थी पार्टी, यहीं पर मिला था उन्हें सबसे बड़ा धोखा

26 सितम्बर 2018
0
0
0

बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार के तौर पर खुद को स्थापित करने वाले देवानंद की आज 95वीं बर्थ एनिवर्सरी है। देवानंद ने अपनी फिल्मों के जरिए बॉलीवुड इंडस्ट्री को एक अलग मुकाम पर पहुंचाया। देवानंद ने ही बॉलीवुड को टीना मुनीम और जीनत अमान जैसी सेक्स सायरन कही जाने वाली बेहतरीन एक्ट्

42

पड़ताल: रमज़ान में मुंह छिपाकर पानी पीने वाले 'अबाबील' की सच्चाई जान लो

24 मई 2018
1
0
0

वीडियो में एक चिड़िया दिख रही है | ये वो परिन्दा है जो सिर्फ रमज़ान में अपना चेहरा ढक कर पानी पीता है ताकि कोई रोज़ेदार ना देखे. फेसबुक पर शेयर किया गया वीडियोये वीडियो सिर्फ फेसबुक पर नहीं, यूट्यूब पर भी घूम रहा है यूट्यूब पर हर रमज़ान ये वायरल होता हैअबाबील पक्षी का इस्ला

43

कैंसर का है खतरा, मत खाइए आंध्र प्रदेश से आ रही मछली, बिक्री पर रोक

1 अक्टूबर 2018
0
0
0

मछली खाने – खिलाने के शौकीन हैं तो यह खबर आपके लिए है . बिना देरी तुरंत जाग जाइए . बिहार सरकार ने निर्णय कर लिया है . सोमवार एक अक्‍तूबर से आंध्र प्रदेश से आने वाली मछली की बिक्री पर रोक लगा दी गई है .बताया गया है कि आंध्र प्रदेश से आने वाली मछलियों के खाने से कैंसर होने

44

नवाजुद्दीन स्टारर फिल्म 'मंटो' का ट्रेलर 15 अगस्त को रिलीज होगा.......

14 अगस्त 2018
0
0
0

नवाजुद्दीन स्टारर फिल्म मंटो का बहुप्रतिक्षित ट्रेलर स्वतंत्रता दिवस पर '15 अगस्त को' रिलीज किया जाएगा. इस फिल्म को फिल्म अभिनेत्री और निर्माता नंदिता दास ने बनाया है. यह फिल्म उर्दू के महान कहानीकार सआदत हसन मंटो की जिंदगी पर आधारित है.ये फिल्म मंटो के जीवन के उतार- चढ़ा

45

है बहुत अंधियार अब सूरज निकलना चाहिये - गोपालदास "नीरज

14 अगस्त 2018
0
0
0

बहुत अंधियार अब सूरज निकलना चाहिएजिस तरह से भी हो ये मौसम बदलना चाहिएरोज़ जो चेहरे बदलते है लिबासों की तरहअब जनाज़ा ज़ोर से उनका निकलना चाहिएअब भी कुछ लोगो ने बेची है न अपनी आत्माये पतन का सिलसिला कुछ और चलना चाहिएफूल बन कर जो जिया वो यहाँ मसला गयाजीस्त को फ़ौलाद के साँचे में ढलना चाहिएछिनता हो जब

46

मुंबई में ऐसी घटना हुई है कि नीरव मोदी और विजय माल्या की देश वापसी भूल जाइए

3 जून 2018
0
0
0

मुंबई में एक बिल्डिंग है. नाम है सिंधिया हाउस. बिल्डिंग सरकारी है और भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के तहत आती है. इसमें आयकर से जुड़े हुए कागज रखे गए थे. थे इसलिए लिखना पड़ रहा है, क्योंकि अब वो दस्तावेज वहां नहीं हैं. वो दस्तावेज जलकर अब राख हो गए हैं.आग तो लगती ही रहती ह

47

राब बीमारियों की एक उत्तम औषिधि भी है

14 अगस्त 2018
0
0
0

राब (Raab) एक आसान सस्ता तथा शक्तिशाली टॉनिक (Tonic) समान आहार है राब इंस्टेंट एनर्जी देने वाला खाद्य पदार्थ है गाय के घी से बनने की वजह से राब पचने में हल्की है आयुर्वेद की दृष्टि से बहुत सारे रोगों में लाभ यह उत्तम अन्ना औषधि है राब यह कोई भी उम्र के किसी भी व्यक्ति को

48

संजय दत्त के जीवन की वो 5 घटनाएं, जो फिल्म 'संजू' में नहीं दिखाई गई हैं

30 जून 2018
0
2
1

राजकुमारी हिरानी की फिल्म संजू 29 जून को रिलीज हो गई. रणबीर कपूर के लीड रोल वाली संजय दत्त की ये बायोपिक हमने फर्स्ट डे फर्स्ट शो देखी. इसके पहले संजय दत्त पर बहुत कुछ पढ़ा था. कई इंटरव्यू टेक्स्ट और वीडियो फॉर्मेट में. कई तस्वीरें. तो दिमाग में एक खाका था कि ये खास खास घ

49

गोलगप्पों के शौकीन थे अटल बिहारी वाजपेयी, जानें उनके जीवन से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें

16 अगस्त 2018
0
0
0

पू्र्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की हालत बेहद नाजुक है. उन्हें दिल्ली एम्स में लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है. एम्स में पिछले 9 हफ्ते से भर्ती पूर्व प्रधानमंत्री की सेहत में कोई सुधार नहीं हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष दोबारा एम्स

50

बिहार में नकल की नई तस्वीरें देखकर पुरानी भूल जाएंगे

25 मई 2018
0
0
0

तस्वीर छपरा के राजेंद्र प्रसाद कॉलेज की है. ये उस वक्त ली गई है जब कॉलेज में बीए के थर्ड ईयर की परीक्षा चल रही थी.बिहार के छपरा में एक यूनिवर्सिटी है जयप्रकाश विश्वविद्यालय. वही छपरा जहां के रहने वाले थे हमारे पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद. कहा जाता है कि पढ़ाई में इतने

51

VIDEO: जब लोकसभा में सोनिया गांधी पर भड़क गए अटल बिहारी वाजपेयी, डांटते हुए सिखाई थी सभ्यता |

17 अगस्त 2018
0
0
0

भारतीय राजनीति में ऐसे गिने चुने ही नेता रहे जिन्हें ना केवल जनता बल्कि राजनीतिक बिरादरी में भी दिली सम्मान मिला। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी भी उन्हीं राजनेताओं में से एक रहे जिन्हें राजनीती से इतर ऐसा सम्मान मिला जो बहुत कम लोगों को मिलता है। दिल्ली के एम्स मे

52

एक्‍ट्रेस सोनाली बेंद्रे को हुआ कैंसर, न्‍यूयॉर्क में चल रहा है इलाज

4 जुलाई 2018
0
0
0

एक्‍टर इरफान खान के बाद अब बॉलीवुड की एक और एक्‍ट्रेस ने खुद को कैंसर होने की बात का खुलासा किया है. एक्‍ट्रेस सोनाली बेंद्रे ने खुद को कैंसर होने की बात का खुलासा अपने सोशल मीडिया पोस्‍ट के जरिए किया है. सोनाली ने बताया है कि उन्‍हें हाई-ग्रेड कैंसर हुआ है और इसके इलाज के लिए वह इन दिनों न्‍यूयॉर्

53

एम्स में अटल को श्रद्धांजलि देते डॉक्टरों की फोटो की सच्चाई क्या है?

20 अगस्त 2018
0
0
0

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन हुआ. सब लोगों ने उन्हें नम आंखों से श्रद्धांजलि दी. सोशल मीडिया पर उनके नाम का हैश टैग ट्रेंड करता रहा. उनके किस्से-कहानियां सुनाए जाने लगे, लेकिन इस सब के बीच वे लोग भी सक्रिय रहे जो हमेशा अफवाहें फैलाने का काम करते हैं. इस ब

54

लावारिस बच्चे को दूध पिलाती कॉन्स्टेबल की ये फोटो आज की सबसे खूबसूरत फोटो है

7 जून 2018
0
0
0

सोशल मीडिया पर दिनभर में बहुत कुछ दिखता है. अच्छा-बुरा, हर तरह का कॉन्टेंट. पर कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं कि देखकर एकदम दिल खुश हो जाता है. बेंगलुरु से ऐसी ही एक फोटो आई है, जो आपने ऊपर देखी. इसकी कहानी भी दिल खुश कर देने वाली है.शुक्रवार की सुबह बेंगलुरु के दोद्दाथगुरु इलाक

55

हमारे सैनिक नहीं है जानवर, बंद करो हमारे सैनिको का दुरूपयोग, ये सैनिको पर अत्याचार है

23 अगस्त 2018
0
0
0

सेकुलरों वामपंथियों को ये तस्वीर बहुत ही अच्छी लग सकती है, और सेक्युलर तत्व इस तस्वीर को फैलाकर बहुत ही ज्यादा खुश हो रहे है, पर ये तस्वीर को देख हमारा खून खौल रहा हैये तस्वीर अत्याचार को दर्शा रही है, और हमारे सैनिक पर अत्याचार हो रहा है, ये तस्वीर कूल बिलकुल नहीं है ये

56

14 साल के लड़के ने अकेले ही बजा दी 12 पुलिसवालों की बैंड, सस्पेंड हो गए सारे पुलिसवाले

9 जुलाई 2018
0
0
0

पटना:पुलिसवालों का काम समाज में कानून की रखवाली और शांति बनाए रखना है। जनता की सुरक्षा की जिम्मेदारी पुलिसवालों की ही है।आमतौर पर आपने सुना होगा कि पुलिसवाले ही सबका बैंड बजाते हैं लेकिन इस बार कुछ अलग हुआ है। बिहार में एक 14 साल के लड़के ने पुलिसवालों का बाजा बजा दिया।बा

57

वायरल वीडियो के ज़माने में ऐसी हरकत करोगे, तो वही होगा जो इस आदमी के साथ हुआ

3 सितम्बर 2018
0
0
0

मुंबई लोकल ट्रेन का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा था. इसमें एक पुरुष एक महिला के साथ बदसलूकी करता दिख रहा है. आरोप था कि 32 साल के इस आरोपी ने इस महिला के साथ जोर-जबरदस्ती करने के साथ-साथ गला घोंटने की भी कोशिश की. वीडियो वायरल होने के बाद रेलवे पुलिस ने आरोपी को धर लिया था

58

लोग क्यों मानते हैं कि सोनाक्षी सिन्हा रीना रॉय की बेटी है और पूनम सिन्हा की नहीं

31 अगस्त 2018
0
0
1

बॉलीवुड की अजीब दुनिया में, अफवाहें सिद्धांतों और तुलनाओं के आधार पर चारों ओर तैरती हैं। एक बार ऐसी अफवाह जो कई लोगों के लिए बहुत अद्भुत थी, यह थी कि सोनाक्षी सिन्हा रीना रॉय की बेटी हो सकती हैं। कुछ लोग यह भी आरोप लगाते हैं कि चूंकि सोनाक्षी के पिता शत्रुघ्न सिन्हा का री

59

कॉन्स्टेबल भर्ती में सख्ती के नाम पर लड़कियों से जो करवाया गया वो शर्मनाक है

16 जुलाई 2018
0
0
0

14 जुलाई की सुबह राजस्थान के लोगों के पास एक मैजेस पहुंचा. इसमें लिखा था 14 और 15 जुलाई को इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी. असुविधा के लिए खेद है. अब सवाल उठता है कि ऐसा क्या हो गया कि दो दिन इंटरनेट ही पूरे प्रदेश में बंद रहेगा. वो भी आज के जमाने में जब लोग 5 मिनट बिना मोबाइल

60

रंग लाने लगी SC/ST एक्ट के खिलाफ सवर्णों का आंदोलन

5 सितम्बर 2018
0
0
0

एससी-एसटी और ओबीसी को लेकर स्वर्ण जातियों द्वारा प्रदर्शन अब रंग लाने लगा है. मोदी सरकार अब लगने लगा है कि सवर्ण वर्ग उनसे नाराज होता जा रहा है. सरकार के खिलाफ सवर्ण जातियों की बढ़ती नाराजगी को देखते हुए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार को कई शीर्ष मंत्रियों के साथ बैठक

61

251 रुपये में फ्रीडम मोबाइल वाला मोहित फिर पकड़ा गया, लेकिन दूसरे घिनौने केस में

11 जून 2018
0
0
0

# भाग एक – गैंगरेपज़्यादा पुरानी नहीं, पिछले महीने की ही बात है जब पुलिस ने अलवर के भिवाड़ी में एक होटल से पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया था और उनके चंगुल से एक युवती को मुक्त कराया था. पांचों आरोपी और युवती दिल्ली के रहने वाले थे.इस युवती ने पुलिस को बताया कि आरोपियों ने

62

इन 10 देशों में मिलता है दुनिया का सबसे सस्ता पेट्रोल, 10 रुपये में स्कूटर की टंकी हो जाएगी फुल !!

6 सितम्बर 2018
0
0
0

पेट्रोल का नाम सुनते ही चार पहिया मालिकों के तन-बदन में आग लग जाती है। बाइक वालों का गुस्सा भी सातवें आसमान पर पहुंच जाता है। सरकार के समर्थक बगलें झांकने लगते हैं और सरकार के विरोधियों के चेहरे पर पेट्रोल के बढ़ते दाम देखकर चमक आ जाती है। बेलगाम पेट्रोल सरकार के सामने सबसे बड़ी टेंशन है। पता ही नही

63

Sanju के गाने पर बच्ची ने इस तरह किया डांस, वीडियो देखकर दिन बन जाएगा

18 जुलाई 2018
0
0
0

संजू ने कई सारी जिंदगियों को बदल कर रख दिया। फिल्म से संजय दत्त की छवि पर पड़ी धूल काफी हद तक साफ हो गई, रणबीर कपूर का लड़खड़ाता हुआ करियर एकाएक संभल गया। इन सबसे अलग फिल्म ने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले। फिल्म को रिलीज हुए काफी वक्त हो चुका है लेकिन अभी भी उसी दिल्लगी

64

देवकीनंदन ठाकुर की सरकार को धमकी, कहा- 2 महीने में SC/ST पर फैसला वापस ले सरकार नहीं तो…

7 सितम्बर 2018
0
0
0

SC/ST Act के खिलाफ सवर्ण संगठनों ने छह सितंबर को भारत बंद का आह्वान किया है. सवर्ण संगठन आज (गुरुवार को) मध्य प्रदेश, बिहार और यूपी में विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. इस विरोध का सबसे ज्यादा असर मध्य प्रदेश में देखा जा रहा है. सवर्ण संगठन चाहते हैं कि एससी/एसटी एक्ट पर सुप्री

65

पड़ताल: क्या CM योगी के 'गुंडों' ने समाजवादी पार्टी का झंडा फहराने वाले ढाई साल के बच्चे को मरवाया?

28 मई 2018
0
0
0

उत्तर प्र देश में एक बच्चे की हत्या कर दी गई. क्यों? क्योंकि उसने समाजवादी पार्टी का झंडा लहराया था. इसी बात से चिढ़कर बीजेपी के गुंडों ने बच्चे की हत्या कर दी. पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है. उसी पोस्ट में ये ज

66

किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं है ये साधुवी, जानिए आखिर क्यों है सोशल मीडिया पर इतनी चर्चित ?

9 सितम्बर 2018
0
1
0

वैसे तो इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा सेलिब्रिटी अपनी फोटोज़ और वीडियो को पोस्ट करते हैं और यूजर्स भी उनकी फोटोज़ को काफी लाइक करते हैं. लेकिन आज हम आपको किसी सेलिब्रिटी या नेता के बारे में नहीं बता रहे हैं बल्कि आज हम आपको एक साध्वी के बारे में बता रहे हैं.जिनकी खूबसूरती के

67

अगर आपका मूड है ख़राब तो देखिए ये 11 तस्वीरें जो आपका मूड बदल देंगी

19 जुलाई 2018
0
0
0

आज हम आपके लिए कुछ ऐसी मजेदार तस्वीरें लेकर आए हैं, जिन्हें देखने के बाद आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे।वाह कमाल ही हो गया भरी बरसात में पौधों को पानी देना कोई राजनेताओं से ही सीखे।Third party image referenceयह आजकल लोगों को हो क्या गया है सच में ही कल युग चल रहा है इन्हें

68

रौद्र रूप में आई गंगा नदी, तेजी से बढ़ रहे पानी से इन इलाकों पर मंडरा रहा है बाढ़ का खतरा

11 सितम्बर 2018
0
0
0

तीन दिनों से दीघा और गांधी घाट में गंगा का जल स्तर घट रहा था। मगर सोमवार को दोनों घाटों पर करीब पांच-पांच सेंटीमीटर का इजाफा हुआ। इसका कारण मध्य प्रदेश में बाणसागर बांध से छोड़ा गया पानी है। गंगा का जल स्तर तेजी से बढ़ रहा है। गंगा दीघा घाट पर खतरे के निशान से 4 सेंटीमीटर

69

Whatsapp पर मैसेज पढ़ने के बाद आने वाला नीला टिक आपको जेल पहुंचा सकता है

16 जून 2018
0
0
0

व्हॉट्सएप. कुछ लोग तो इस घटना से बहुत खुश हैं पर कुछ इसे दुर्घटना मान के चलते हैं. अब व्हॉट्सएप से जुड़ी एक और खबर आई है. वो ये कि मैसेज सीन करना माने मैसेज पढ़ने के बाद आने वाला नीला टिक आपको जेल पहुंचा सकता है. वो इसलिए क्योंकि व्हॉट्सएप पर लीगल नोटिस भेजा जा सकेगा और इ

70

कौन बनेगा करोड़पति में 5 करोड़ जीतने वाला यह शख्स बन गया भिखारी पढ़िए पूरी खबर

12 सितम्बर 2018
0
0
0

सोनी चैनल पर प्रसारित होने वाला शो कौन बनेगा करोड़पति का सीजन शुरू हो गया है ।शुरू से अब तक कुछ प्रतियोगियों ने अच्छी खासी रकम जीती है और शो का अभी तक का एपिसोड अच्छा ही चला है।ईस बार कई नियम बदल गए और उन्हें कई नई योजनाएं जैसे की घर बैठे खेलो प्रतियोगिता के द्वारा दिया जाता था जिसमें एपिसोड में लोग

71

दुनिया कभी नहीं रही है फ़ैशन में पीछे, 100 साल पहले की ये तस्वीरें यही तो बताती हैं

27 जुलाई 2018
0
0
0

हम अकसर अपने पहले की जेनरेशन को खुद से पीछे मानते हैं, फिर वो पढ़ाई हो या फिर फ़ैशन. लेकिन हम ये भूल जाते हैं कि हम आज जहां भी हैं, इसमें सबसे बड़ा हाथ हमारे पीछे की जेनरेशन का ही है. हम आपको कुछ देशों के ऐसे ही फ़ैशन की तस्वीरें दिखाते हैं. लेकिन ये तस्वीरें आज की नहीं ह

72

क्या अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा प्राइवेट नौकरी कर रहे हैं?

13 सितम्बर 2018
0
0
0

एक वायरल पोस्ट में ये तस्वीर शेयर करके दावा किया गया है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा रिटायरमेंट के बाद प्राइवेट नौकरी कर रहे हैं. तस्वीर के साथ जो कैप्शन लिखा है, उससे लगता है मानो ओबामा किसी कैफे या रेस्तरां में काउंटर जॉब कर रहे होंगे.नेता बन जाओ. मंत्री बन जाओ. लाइफ सेट हो जाएगी.भारत

73

जानिए कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पूरी कुंडली

22 मई 2018
0
0
0

19 जनवरी 2006. बैंगलोर से करीब 20 किलोमीटर दूर एक फार्म हाउस पर जनता दल (सेकुलर) के 40 विधायकों की बैठक चल रही थी. बैठक जिसके बारे में जेडीएस के पितामह एचडी देवेगौड़ा को भी पता नहीं था और न ही उनके बड़े बेटे एच डी रवन्ना को. इस बैठक में जेडीए

74

बिना EXAM के इंजीनियर-डॉक्टरों को मिलेगी नौकरी, नीतीश सरकार देगी बिहारी युवकों को 50% आरक्षण

17 सितम्बर 2018
0
0
0

बिहार से पास इंजीनियर डॉक्टरों के लिए खुशखबरी है। बताया जा रहा है कि बिहार सरकार इन युवकों को बिना EXAM लिए नौकरी देगी। अंकों के आधार पर चयन कर युवकों को बहाल किया जाएगा।ताजा अपडेट के अनुसारउप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बिहार के मेडिकल व इंजीनियरिंग कॉलेजों से

75

चाणक्य के अनुसार ऐसा व्यक्ति ज़िंदगी भर दर दर की ठोकरें खाता है

29 जुलाई 2018
0
0
0

आज हम आपको आचार्य चाणक्य के द्वारा बताए गए ऐसे 3 सूत्रों की चर्चा करेंगे जिसे अपनाने वाला व्यक्ति जीवन मे सफल बनकर बहुत ही सम्मान पाता है और न अपनाने वाले व्यक्ति दर दर की ठोकरें खाता हुआ आलोचना का पात्र बनता है।1. जो व्यक्ति बिना परिश्रम के दूसरों का धन चुराकर अमीर बनने

76

इस पीपल के पौधे को इतनी इज़्ज़त और सुरक्षा क्यों मिलती है, जिसकी आधी भी सुरक्षाऔर इज़्ज़त हमारे देश की बेटियों को नहीं मिलती

18 सितम्बर 2018
0
1
0

भारत कहने को तो एक महान देश है, पर मैं नहीं मानती... क्यों क्योंकि जिस देश में बड़े-बड़े मंचों पर, चुनावी रैलियों में, महिला सशक्तिकरण की डिबेटों में, तो एक औरत को देवी का दर्ज़ा दिया जाता है, उसी देश में उसकी सुरक्षा मुद्दा नहीं बनता, बल्कि उसकी सुरक्षा से ज़्यादा एक पीपल के

77

डोली में नहीं जेसीबी में ले गया वो बीवी, वजह जानकार बड़ी ख़ुशी होती है

20 जून 2018
0
0
0

शादी इंसान एक बार करता है. (वेल, ज़्यादातर.)और इसलिए वो चाहता है कि ये पल यादगार हो. ढेर सारी मेमोरीज़ बनें. तो ऐसी ही एक यादगार शादी हुई है कर्नाटक के पुट्टूर जिले के संतयार गांव में.चेतन एक जेसीबी ऑपरेटर हैं. पिछले दिनों उनकी ममता नाम की कन्या से शादी हुई. बाकी सारी रस्में पूरी हो चुकने के बाद वो अप

78

दिल्ली : भाई ने बहन को 2 साल तक घर में रखा कैद, पेट भरने को 4 दिन में देता था सिर्फ एक रोटी

19 सितम्बर 2018
0
0
0

दिल्ली महिला आयोग की टीम ने रोहिणी में एक घर से 50 साल की एक महिला को छुड़ाया है, जिसको उसके भाई ने 2 साल से घर में क़ैद कर रखा था. मंगलवार को महिला आयोग को हेल्पलाइन नंबर 181 पर सूचना मिली कि एक महिला घर में क़ैद है. बुजुर्ग महिला के घर में कैद होने की जानकारी मिलते आयोग न

79

जानिए क्यों पाकीज़ा गर्ल मीना कुमारी को दुनिया " ट्रेजेडी क्वीन" कहती थी !

1 अगस्त 2018
0
0
0

बॉलीवुड की ट्रेजेडी क्वीन के रूप में पहचाने जाने वाली मीना कुमारी को दुनिया से गए आज 44 साल हो गए हैं। मीना कुमारी की मौत 31 मार्च 1972 में एक बीमारी के चलते हुई थी। मीना कुमारी की जिंदगी बहुत उतार-चढ़ाव भरी रही। आज हम बताने जा रहे हैं आपको मीना कुमारी की जिंदगी से जुड़ी

80

INDvsPAk पाकिस्तान टीम के हार जाने के बाद कुछ इस तरह से फूटे इस्लामाबाद में टीवी

20 सितम्बर 2018
0
1
0

19 सितम्बर को खेले गये चैम्पियन ट्रोफी के एक मैच में भारत के हाथो मिली करारा हार के कारण पाकिस्तान में पाकिस्तानियों टीम की खूब आलोचना हो रही है और लोग जमकर पाकिस्तानी टीम का मजाक़ उड़ा रहे हैं और गुस्सा का भी इजहार कर रहे हैं. आज हम ऐसी ही गुस्से वाली तस्वीर लेकर आपके सामने ला रहे हैं, तो चलिए शुरू

81

अंकित सक्सेना याद है? उसके पिता इस बार फिर समाज को संदेश देते हुए इफ़्तार पार्टी करवा रहे हैं

30 मई 2018
0
0
0

फरवरी माह में दिल्ली में एक दिल दहला देने वाली घटना घटी थी. 23 साल के अंकित सक्सेना की रघुवीर नगर में उसके घर के सामने दरिंदगी से हत्या कर दी गई. अंकित का जुर्म था कि उसने एक मुस्लिम लड़की से प्यार कर लिया था. उसके हत्यारे कोई और नहीं लड़की के परिवार वाले थे. इस घटना के ब

82

सितंबर से नवंबर तक इन 3 राशियों के लिए बन रहा है कालसर्प योग, हर मनोकामना होगी पूरी

21 सितम्बर 2018
0
0
0

इस समय सितंबर का महीना चल रहा है। और सितंबर के महीने से नवंबर के महीने तक कालसर्प योग बन रहा है। जो केवल 3 राशियों के लिए बन रहा है। इन 3 राशियों के लोगों की किस्मत चमक जाएगी। और इनकी हर मनोकामना पूरी होगी। आइए जान लेते है वो 3 राशियों कौनसी है। सितंबर से नवंबर तक इन 3 राशियों के लिए बन रहा है कालसर

83

YouTube पर ‘जन गण मन’ के इस वीडियो को सबसे ज़्यादा बार देखा गया है, और देखने की वजह ख़ूबसूरत है

9 अगस्त 2018
0
1
0

किसी भी देश के लिए राष्ट्रगान ही उसकी असली पहचान है. हर भारतीय के दिल में जितना सम्मान अपने तिरंगे के लिए है, उतना ही राष्ट्रगान के लिए भी है. आज से 71 साल पहले देश को अंग्रेज़ों की गुलामी से आजादी मिली थी और 15 अगस्त 1947 को पहली बार हमने आज़ाद भारत में अपना राष्ट्रगान, 'ज

84

पेट्रोल-डीजल को सस्ता करने के लिए GST हुआ तय, तारीख का ऐलान बाकी: मोदी

23 सितम्बर 2018
0
0
0

तेल की ऊंची कीमतों के बीच बिहार के उपमुख्‍यमंत्री और जीएसटी पर मंत्रीसमूह के चेयरपर्सन सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि पेट्रो उत्‍पादों पर जीएसटी की दरें तय की जा चुकी हैं. बस, तारीख का ऐलान बाकी है जब से यह लागू होगा. उन्‍होंने कहा कि जीएसटी काउंसिल की बैठक 28 सितंबर को हो

85

मदरसे में इस्लाम को हिंदू धर्म से बड़ा बताते इस मौलवी का सच खून खौलाने वाला है

23 जून 2018
0
0
0

सोशल मीडिया पर एक फोटो जमके शेयर किया जा रहा है. ये तस्वीर एक मदरसे की है. बताया जा रहा है कि मदरसे में कैसे इस्लाम को हिंदू धर्म से बेहतर बताया जा रहा है. काजी साहब खातूनों को बता रहे हैं कि इस्लाम से अच्छा कोई मजहब नहीं. वो हलाला, खतना और बुर्का के फायदे बता रहे हैं. यो

86

मोबाइल की रोशनी में ऐसे भी होती है परीक्षा, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

25 सितम्बर 2018
0
0
1

अपने शहर में सुशासन का दावा करते बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के इस राज्य में पहले शिक्षा की स्थिति ठीक नहीं है। इस बात की पुष्टि करने के लिए कुछ तस्वीरें कर वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। ये वायरल हो रही तस्वीरें वाकई हैरान कर देने वाली हैं। बता दें कि, माम

87

आज़ादी से पहले नहीं था भारत का ख़ुद का झंडा, उस दौर में कुछ इस तरह बदलता रहा भारत का झंडा

10 अगस्त 2018
0
1
0

आज़ादी से पहले भारत का अपना कोई एक स्थिर झंडा नहीं था. उस दौर में क्रांतिकारी अपने मुताबिक़ समय-समय पर अलग-अलग झंडा फ़हराया करते थे. 15 अगस्त 1947 को पहली बार आज़ाद भारत ने अपना तिरंगा फ़हराया था. 22 जुलाई 1947 को हुई Constituent Assembly की मीटिंग में पहली बार तिरंगे को भारत का झंडा बनाने का प्रस्ताव रख

88

परिवार पर बोझ बनते जा रहे हैं बीमार लालू, तेजस्वी-तेजप्रताप के पास नहीं है पापा से मिलने का समय

26 सितम्बर 2018
0
0
0

क्या बीमार लालू यादव परिवार के लिए बोझ बनते जा रहे हैं? यह सवाल हर उस शक्स के दिमाग में रेंग रहा है जो देश के अग्रिम पंक्ति के सदाबहार नेता लालू यादव के साथ अपने आप को भावनात्मक रूप से अटैच रखे हुए है. लालू यादव के हार्डकोर फैनस के मगज में इस प्रकार के सवाल उठने का मुख्य

89

जामिया में पढ़ी एक हिंदू लड़की ने बताया जामिया में क्या-क्या दिक्कतें हैं!

16 मई 2018
0
0
0

जामिया में हिंदू स्टूडेंट्स से भेदभाव की खबर ने मुझे चौंका दिया. ऐसा मुमकिन ही नहीं है कि आप अपने ‘अल्मा मैटर’ से लगाव महसूस ना करें. भेदभाव की न्यूज से मैं सोचने पर मजबूर हो गई कि आखिर ऐसी क्या बात रही होगी कि एक शिक्षण संस्थान, जो कि किसी सेंट्रल यूनिवर्सिटी से कम नहीं

90

जब लता को ज़हर देकर मारने की कोशिश की गई

28 सितम्बर 2018
0
0
0

लता मंगेशकर. भारत रत्न लता मंगेशकर. सुरों की वो मल्लिका जो तक़रीबन सात दशकों तक भारतीय सिनेमा की आवाज़ बनी रहीं. अब जिसका नाम ही लता मंगेशकर हो उसकी क्या ही तारीफ़ की जाए. भारत के तीनों सर्वोच्च नागरिक सम्मान (भारत रत्न, पद्म भूषण और पद्म विभूषण) सहित तीन राष्ट्रीय और चार फि

91

अमृतसर के Golden Temple के रसोई घर में लगाया जाएगा बायोगैस प्लांट, रोज बनता है 1 लाख लोगों का खाना

14 अगस्त 2018
0
1
0

शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) ने यहां स्वर्ण मंदिर की सामुदायिक रसोई में कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए बायोगैस संयंत्र लगाने का फैसला किया है. स्वर्ण मंदिर के रोजाना मामलों से निपटने वाली संस्था एसजीपीसी ने आज कहा कि इस धार्मिक स्थल को पर्यावरण अनुकूल बनाने

92

जिन लोगों के पास 5 या 10 रुपए का यह सिक्का है वह इस खबर को जानकर खुश हो जाएंगे

3 अक्टूबर 2018
0
0
0

हर इंसान हमेशा यही सोचता है कि अधिक मात्रा में ज्यादा से ज्यादा धन कैसे कमाया जाए, हालांकि बहुत से लोग हैं जो अधिक धन कमाने के लिए कठिन परिश्रम भी करते हैं| लेकिन अधिक मेहनत करने के बाद भी इतना पैसा इकट्ठा नहीं हो पाता जिससे कि वह अमीर बन जाए और वह अपने सपनों को पूरा कर स

93

बैंकों ने अपने एटीएम बंद करने शुरु कर दिए हैं.....

27 जून 2018
0
0
0

भारतीय रिजर्व बैंक के प्रॉम्‍प्‍ट करेंक्टिव एक्‍शन (PCA) लिस्‍ट के अंदर आने वाले स्‍टेट बैंकों ने अपने एटीएम बंद करने शुरु कर दिए हैं। कॉस्‍ट को कम करने के लिए रिजर्व बैंक के रेगुलेटरी ऑर्डर के बाद इंडियन ओवरसीज बैंक से लेकर केनरा बैंक तक ने अपने एटीएम बंद करना शुरु कर दि

94

अंबानी से भी अमीर हैं अनिल अग्रवाल और संप्रदा सिंह, FORBES 2018 की नई लिस्ट हुई जारी

5 अक्टूबर 2018
0
1
0

पिछले साल की तरह इस बार भी बिहार के अनिल अग्रवाल और संप्रदा सिंह ने संपत्ति के मामले में अंबानी को पीछे छोड़ दिया है। बताया जाता है कि फोर्ब्स ने वर्ष 2018 की रीचेस्ट हंड्रेड पर्सन की सूची जारी कर दी है। इसके अनुसार बिहार के बिहार के अनिल अग्रवाल को 37वां स्थान मिला है। व

95

शेरा की लाइफस्टाइल देखकर आप अपनी नौकरी से नफरत करने लगेंगे, बेटे के नाम से चलाते हैं कंपनी

28 जून 2018
0
0
0

ब्रेसलेट और बीइंग ह्यूमन टी-शर्ट होने के अलावा सलमान खान की उपस्थिति उनके दमदार बॉडीगार्ड शेरा से होती है। शेरा वो शख्स है जो कुछ भी हो जाए सलमान खान का साथ कभी नहीं छोडेंगे। शेरा कई मौके पर इस बात को दोहरा चुके हैं कि मैं अपनी जिंदगी भाई को देने के लिए दो बार भी नहीं सोच

96

प्रसार भारती (pb) में ग्रेजुएट युवाओं के लिए निकली वैकेंसी, सैलरी 25 हजार से शुरू

14 अगस्त 2018
0
0
0

प्रसार भारती (PB) ने लाइब्रेरियन इन्फॉर्मेशन असिस्टेंट पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। आवेदन करने के लिए योग्य उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 35 वर्ष निर्धारित की है। आपको बता दें कि उम्मीदवारों का चयन संस्थान के द्वारा तय की गए नियमों के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवार अपना आवे

97

मोहर्रम में खंजर, तलवार से खुद को क्यों ज़ख्मी करते हैं शिया मुस्लिम?

24 मई 2018
0
0
0

जुलाई 2017 में मुंबई हाईकोर्ट ने साउथ रीजन के एडिशनल कमिश्नर ऑफ़ पुलिस को निर्देश दिया था कि मोहर्रम के जुलुस में बच्चों को कोई नुकसान न हो ये सुनिश्चित करें. इसके लिए वे शिया समुदाय के प्रमुख संगठनों और धर्मगुरुओं के साथ बैठक करें. मोहर्रम मनाने में बच्चे भाग न लें. ताकि

98

मदुरई

14 अगस्त 2018
0
0
0

मदुरई दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। वैगई नदी के किनारे स्थित मंदिरों का यह शहर सबसे पुराने बसे हुए शहरों में से एक है। शहर के उत्तर में सिरुमलाई पहाड़ियां स्थित हैं तथा दक्षिण में नागामलाई पहाड़ियां स्थित हैं। मदुरई का नाम “मधुरा” शब्द से पड़ा जिसका अर्थ है मिठास। कहा जाता है क

99

सरकार के तमाम दावे फेल, स्‍वि‍स बैंक में 50 फीसदी बढ़ा भारतीयों का कालाधन |

29 जून 2018
0
0
0

ज्यूरिख : भारतीयों का स्विस बैंकों में जमा धन चार साल में पहली बार बढ़ कर पिछले साल एक अरब स्विस फैंक (7,000 करोड़ रुपए) के दायरे में पहुंच गया, जो एक साल पहले की तुलना में 50 प्रतितशत की वृद्धि दर्शाता है. स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक के ताजा आंकड़ों में यह बात सामने आई

100

मधुमेह के लिए प्रभावी हर्बल उपचार

14 अगस्त 2018
0
0
0

रक्त में ट्रायग्लिसराइड का अधिक होने से होता है मधुमेह।मधुमेह से कम हो जाती है इंसुलिन निर्माण करने के क्षमता।हर्बल उपचार से आसानी से कर नियंत्रित किया जा सकता है।मधुमेह रोकने के लिए अपनाएं हेल्दी लाइफ स्टाइल ।मधुमेह रोग के ईलाज के लिए आप हर्बल उपचार का प्रयोग भी कर सकते हैं। ऐसे बहुत से हर्बल उत्‍प

101

अरबों की संपत्ति के मालिक हैं ये 'नाई', आज भी काटते हैं लोगों के बाल

4 जून 2018
0
0
0

रतन टाटा, मुकेश अंबानी, मार्क जुकरबर्ग जैसी बड़ी हस्तियों का नाम आज दुनिया में कौन नहीं जानता. लेकिन इन नामचीन लोगों के बीच कईं नाम ऐसे हैं जिन्हें कम ही लोग जानते हैं. 1/7रतन टाटा, मुकेश अंबानी, मार्क जुकरबर्ग जैसी बड़ी हस्तियों का नाम आज दुनिया में कौन नहीं जानता. लेकिन इन नामचीन लोगों के बीच कईं

102

मैनेजर बनने का सुनहरा अवसर, MBA पास युवाओं के लिए निकली नौकरियां

16 अगस्त 2018
0
0
0

स्पोटर्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया में मैनेजर के पद खाली हैं। एमबीए पास युवाओं के लिए नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है। सभी वर्गों के लिए आवेदन निशुल्क हैं।कुल पद : 12पद का वितरण: सीनियर मैनेजर (संविदा पर)शैक्षणिक योग्यता: मान्यताप्राप्त संस्थान से एमबीए उत्तीर्ण अथवा अऩ्य निर्धारित

103

मुकेश अंबानी भी लेने के लिए तरसते हैं दुनिया की ये सबसे महंगी कार, जानें कितनी है कीमत

2 जुलाई 2018
0
0
0

रोल्स रॉयस दुनिया की वो कंपनी है जो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा शानदार और लग्जरी कारें बनाने के लिए जानी जाती है। अगर हम आपसे कहें कि सबसे महंगी कार की कीमत कितनी होगी तो शायद आपका जवाब 10-20 करोड़ रुपये होगा

104

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन, दिल्ली के एम्स में ली अंतिम सांस

16 अगस्त 2018
0
2
0

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन हो गया है। वे पिछले करीब दो महीने से एम्स में भर्ती थे और बीते तीन दिनों से जीवन रक्षक प्रणाली पर चल रहे थे। बुधवार सवेरे से ही उनकी तबीयत अचानक बिगड़ गई थी।एम्स के अनुभवी डॉक्टर लगातार उनकी देखरेख में लगे हुए थे। इसी बीच कल द

105

पब्लिक के बीच गाय का पेशाब पीने वाली योगी की इस तस्वीर का सच हैरान करने वाला है

17 मई 2018
0
0
0

फोटोशॉप कलियुग के बंदरों का उस्तरा है. कुछ को कुछ भी बना-दिखा देते हैं. अभी पिछले दिनों पीएम मोदी को बदनाम कर दिया था कि TIME मैगजीन ने उनका कार्टून छाप दिया, जिसमें वो अपनी 56 इंची छाती से मीडिया को दूध पिला रहे थे. जबकि असल में मैगजीन ने ऐसा कोई कार्टून छापा ही नहीं था.

106

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक दिन का खाने का खर्चा है कितना, आप सोच भी नहीं सकते हैं |

17 अगस्त 2018
0
0
0

पीएम नरेंद्र मोदी के बारे में सभी जानते हैं कि वो एक अच्छे वक्ता हैं। पूरे दिन ऊर्जा से सराबोर रहते हैं। इसके पीछे और कोई नहीं बल्कि उनकी बैलेंस्ड डाइट है। आरटीआई द्वारा मांगी गई इस बात की जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना प्रतिदिन का व्यक्तिगत खर्चा खुद

107

क्या 2016 में हुए 84,734 रेप केस में 81,000 आरोपी मुसलमान हैं?

4 जुलाई 2018
0
0
0

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मैसेज खूब वायरल हो रहा है. इसमें कहा जा रहा है भारत में 95 फीसदी बलात्कार मुसलमान करते हैं. 2016 में कुल 84734 बलात्कार हुए हैं, जिनमें से 81 हजार बलात्कार मुस्लिमों ने किया है. ये भी कहा जा रहा है कि बलात्कार की शिकार 92 फीसदी महिलाएं हिंदू हैं

108

अटल की मौत के बाद पीएम मोदी की हंसती हुई इस तस्वीर का सच सबको जानना चाहिए

18 अगस्त 2018
0
1
0

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन 16 अगस्त को हुआ. शाम को 5 बजके 5 मिनट पर. इसके कुछ मिनट बाद ही लोगों के हाथ एक फोटो लग गई, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी तीन चार डॉक्टरों के साथ खड़े होकर बात कर रहे हैं. बातचीत करते हुए हंसते दिख रहे हैं. बस यही बात पकड़ ली सोशल मीडिया के सूरमाओ ने कि नरेंद्

109

1 करोड़ की रिश्वत ठुकराकर BSF जवान ने पकड़ी PAK से आई 200 करोड़ की ड्रग्स, हर कोई कर रहा सलाम

6 जून 2018
0
4
5

देश की सरहद पर हमेशा नशे के सौदागर सक्रिय रहते हैं, फिर चाहे वो PUNJAB हो, RAJSTHAN हो या फिर JAMMU & KASHMIR । दरअसल POLICE और BSF ने J&K में एक बार फिर सरहद पार से आ रहे नशे के जखीरे को पकड़ा है। संयुक्त कार्रवाई में ट्रक से भेजी जा रही 200 करोड़ की हेरोइन और ब्राउन शुग

110

क्या बाढ़ के हवाई सर्वे में कुमारस्वामी 'सिर्फ' अखबार पढ़ रहे थे?

20 अगस्त 2018
0
0
0

केरल अपने इतिहास की सबसे भयानक बाढ़ का सामना कर रहा है. पूरा देश केरल की मदद कर रहा है. केरल के पड़ोसी राज्य कर्नाटक का एक जिला कोडागू (कुर्ग) भी बाढ़ का सामना कर रहा है. यहां पर भूस्खलन से भी तबाही मची है. लेकिन लोग आपदा के टाइम में भी अपना एजेंडा फैलाने से बाज नहीं आ रह

111

भारतीय सेना 1000 रुपए में बेच रही है 1 लाख रुपए की गाय, 25000 गाय नि‍कालनी हैं, जानें क्यों?

5 जुलाई 2018
1
0
0

भारतीय सेना एक अहम फैसला लेने जा रही है. सेना के पास जो फार्म है उसमें 1 लाख की कीमत वाली उम्‍दा नस्‍ल की गायें हैं जिन्हें वो महज 1000 रुपए में बेचने जा रही है. आपको बता दें कि सेना के पास फ्रिसवाल नस्‍ल की 25000 गाय हैं.दरअसल सेना अपने 39 फार्म को बंद कर रही है. यह फैसल

112

अटल बिहारी वाजपेयी के बचपन की बताई जा रही यह फोटो किसकी है?

22 अगस्त 2018
0
0
0

16 अगस्त, 2018 को भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन हो गया. अटल जी के निधन पर पूरे देश ने शोक मनाया. सोशल मीडिया पर अटल बिहारी वाजपेयी के बहुत से फोटो-वीडियो सर्कुलेट होने लगे. इनमें कुछ फोटो असली हैं तो कुछ फेक. लेकिन सब फोटो ही झमाझम शेयर हो रहे हैं.

113

'देश के दुश्मन' की मदद करते मनमोहन सिंह के इस फोटो की एक बात आपसे छिपाई गई है

26 मई 2018
0
0
0

15 अगस्त, 1957. इस दिन एक फिल्म रिलीज हुई थी. नाम था- नया दौर. दिलीप कुमार. बैजयंती माला. इंसान बनाम मशीन की कहानी. इसमें एक गाना था- ‘साथी हाथ बढ़ाना, एक अकेला थक जाएगा मिलकर बोझ उठाना’. इस गाने की आत्मा को सही मायने में सोशल मीडिया ने समझा है. सोशल मीडिया पर चीजें वायरल

114

बकरीद को लेकर मोदी सरकार ने किया यह बड़ा फैसला,जिससे मुस्लिम हुए नाराज

22 अगस्त 2018
0
0
0

इस्लाम धर्म में ईद सबसे बड़ा और पवित्र त्यौहार माना जाता है. इस त्यौहार को ईद-उल-फितर और ईद-उल-जुहा भी कहा जाता है. ईद के एक महीना पहले मुस्लिम लोग रोज़े रखते हैं.इस साल यानी 2018 में बकरीद 22 अगस्त को मनाई जा

115

झमाझम बारिश के लिए हो जाए तैयार दिल्‍ली-NCR, अगले सप्ताह से जमकर बरसेंगे बादल

6 जुलाई 2018
0
0
0

नई दिल्ली : अगले तीन दिनों में दिल्ली व एनसीआर के लोग अच्छी मॉनसूनी बारिश का मजा ले पाएंगे. अगलेे कुछ दिनों में फिरोजपुर से बेरेली, बहराइच होते हुए बिहार के मुजफ्फरपुर तक एक मॉनसून रेखा बनेेगी. इसके चलते इन इलाकों में 09 जुलाई से अगले कुछ दिनों तक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा व

116

शनिवार को ये चीजें खाने और दान करने से शनिदेव होंगे मेहरबान

31 अगस्त 2018
0
0
0

ज्योतिष शास्त्र में मालामाल बनने के बहुत से उपाय बताए गए हैं। जिससे प्रत्येक व्यक्ति अपने घर में धनवृद्धि का लाभ ले सकता है। अगर आपके जीवन में है धन का अभाव कोई सहारा न आ रहा हो काम तो शनिवार को खाएं और दान करें कुछ ऐसे पकवान जिससे शनि करेंगे आपको मालामाल।शनिवार को खिचड़ी

117

चलती कार से नवजात बच्ची को फेंकी महिला, वायरल हो रहा है वीडियो

7 जून 2018
0
0
0

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर से दिल दहला देने वाली खबर सामने आई है। एक सीसीटीवी वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें महिला चलती हुई ग्रे कलर की हैचबैक कार की खिड़की से सुनसान गली में एक बच्ची को बाहर फेंक रही है।प्रतीकात्मक तस्वीर |तस्वीर साभार: Thinkstockमुजफ्फरनगर: उत्तर प्रदेश

118

एक महिला टेनिस खिलाड़ी के टॉप ने टेनिस में सालों से चल रहे लिंगभेद की पोल खोल कर रख दी

31 अगस्त 2018
0
0
0

हम काम पर जल्दी से पहुंचने के चक्कर में कई बार अलग-अलग मोज़े या कभी-कभी उल्टी टी-शर्ट पहन लेते हैं. दफ़्तर पहुंचकर हम सही कर लेते हैं, ख़ुद पर हंसी भी आती है.कुछ ऐसा ही हो गया US Open में खिलाड़ी Alize Cornet के साथ. 10 मिनट के Heat Break पर गई Alize जब वापस लौटीं, तब उन्

119

लालू के ज्योतिषी ने तेजस्वी पर की बड़ी भविष्यवाणी, बताया-रावण जैसा अहंकारी

9 जुलाई 2018
0
0
0

पटना: बिहार की सियासत में जहां राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के बेटे तेजस्वी यादव को अगले सीएम के रूप में देखा जा रहा है. वहीं देश भर में प्रख्यात और उनके परिवार के राज ज्योतिष पंडित शंकर चरण त्रिपाठी की भविष्यवाणी सीधे इसके उलट है. इन दिनों जहां तेजस्वी की पॉलिटिक्स में बहुत

120

यहां ऐसा क्या हुआ कि सीएम योगी ने कह दिया कि "आवेदन भी नहीं ले सकते और खड़े रहते हो...."

3 सितम्बर 2018
0
0
0

नई दिल्ली/लखनऊ। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ इन दिनों दो दिवसीय वाराणसी दौरे पर हैं। वाराणसी पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र होने के कारण वीआईपी इलाकों में गिना जाता है। रविवार (2 अगस्त) की सुबह मुख्यमंत्री पीएम मोदी के गोद लिए गांव डोमरी में गए

121

5वीं पास लड़के ने घर के समान से बनाया हेलीकाप्टर पहली उड़ान भरते ही पुलिस ने जो किया

31 अगस्त 2018
0
0
0

आज के युग में हर दिन आपको नये-नये आविष्कार देखने को मिल सकते हैं लेकिन क्या आपने कभी किसी 5वीं पास शख्स को हेलीकॉप्टर बनाते हुए देखा हैं अगर नहीं तो आइए आपको बताते इस शख्स के बारें में...बाँदा के रहने वाले नारद 21 साल के हैं आपको बता दें की पढ़ाई तो इन्होंने सिर्फ 5वीं कक

122

हे ईश्वर मालिक हे दाता, हे जगत् नियंता दिन बन्धु!

12 जुलाई 2018
6
1
2

हे ईश्वर मालिक हे दाता, हे जगत् नियंता दिन बन्धु!हे परमेश्वर प्रभु हे भगवन्, हे प्रतिपपालक हे दया सिन्धु!!सच्चिदानंद घट घट वासी, हे सुखराशि करुणावतार!हे विघ्न हर्न मंगल मूर्त, हे शक्ति रूप हे गुणागार!!सभ्यता यशश्वी हो जाए, मानवता का फैले प्रकाश!सब दिव्य दृष्टि के पोषक हो, कर दो कुदृष्टि का सर्व् नाश

123

बड़े दिलवाले निकले अंबानी के दामाद, मात्र 50 रुपए में कराएंगे हर बीमारी का इलाज-कैंसर का भी

4 सितम्बर 2018
0
1
0

बिलेनियर अजय पीरामल के बेटे आनंद पीरामल सुर्खियों में हैं। असल में आनंद पीरामल दिसंबर में देश के सबसे अमीर शख्‍स मुकेश अंबानी के दामाद बनने जा रहे हैं। वैसे आनंद पीरामल सिर्फ अपनी शादी की खबरों से चर्चा में नहीं हैं। वह 10 अरब डॉलर के पीरामल ग्रुप के एग्‍जीक्‍यूटिव डायरे

124

इस बाप ने बेटी के साथ जो किया उससे वाकई लगता है 'इस्लाम खतरे में है'

10 जून 2018
0
1
1

राजस्थान के जोधपुर जिले में एक बड़ी अमानवीय घटना हुई है. जेसै बकरीद पर बकरे की कुर्बानी दी जाती है, ठीक वैसे ही एक आदमी(आदमी कहना गलत होगा, राक्षस समझिए) ने रमजान के महीने में अपनी बेटी की कुर्बानी दे दी. ये आदमी है जोधपुर के पीपड़ शहर का रहने वाला 26 साल का नवाब अली कुरे

125

विधायक की ‘दुल्हनिया’ हुई फरार, CM भी थे आमंत्रित

4 सितम्बर 2018
0
0
0

विधायक महोदय बड़े उत्साह से शादी की तैयारी कर चुके थे। कपड़ा तैयार था। बाजे-गाजे का साटा हो चुका था. शादी की रस्में शुरू हो चुकी थी. मकान का रंग-रोगन भी हो गया. रिश्तेदार भी आ गए. गाड़ी की बुकिंग हो गई. और तो और सीएम एवं डिप्टी सीएम को भी निमंत्रण चला गया. तारीख तय थी. म

126

क्रिकेटर शमी से खुलेआम लड़ाई के बाद, उनकी पत्नी हसीन जहां का फ़ोटोशूट हो रहा है वायरल

16 जुलाई 2018
0
0
0

अभी तक भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शमी की पहचान की मोहताज हसीन जहां, जल्द ही ख़ुद के नाम से पहचानी जाएंगी. रिपोर्ट आ रही है कि जल्द ही वो फ़िल्मों में दिखने वाली हैं. आपको बता दें कि मोहम्मद शमी के साथ शादी से पहले वो एक पेशेवर मॉडल रह चुकी हैं.Image Source: indianexpressपति

127

देश में 'ब्लैक आउट' का खतरा: बिहार, बंगाल, यूपी, दिल्ली की बत्ती हो सकती है गुल

5 सितम्बर 2018
0
1
0

नई दिल्ली: देश के बड़े हिस्से को ब्लैक आउट का सामना करना पड़ सकता है. पश्चिम बंगाल, बिहार, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, झारखंड सहित उत्तर भारत के बड़े हिस्से में भयंकर बिजली संकट पैदा हो सकता है. बताया जा रहा है कि इन इलाकों में बिजली सप्लाई करने वाले एनटीपीसी के प्लांट में कोयल

128

काम की तलाश कर रही हैं प्रिया प्रकाश वॉरियर, सोशल मीडिया पर खुद को बताया 'Jobless'

28 मई 2018
0
0
0

वायरल गर्ल प्रिया प्रकाश वॉरियर उस वक्त सुर्खियों में आईं थी जब उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हुआ था. इस वीडियो ने उन्हें रातों रात स्टार बना दिया था और आज वह बॉलीवुड के स्टार्स जितनी मशहूर हैं. सोशल मीडिया पर आए दिन उनके वीडियो वायरल होते रहते हैं. प्र

129

टीवी पर दिखने वाले नंबर का मतलब जानकर दंग रह जाओगे |

6 सितम्बर 2018
0
0
0

130

पीएम की सभा में पंडाल गिरने से 22 जख्मी, घायलों से मिलने पहुंचे मोदी तो लड़की ने मांगा ऑटोग्राफ

17 जुलाई 2018
0
0
0

पीएम मोदी ने आज से मिशन पश्चिम बंगाल की शुरुआत कर दी है. लेकिन उनकी सभा में एक हादसा हो गया. बंगाल में पीएम मोदी की सभा में पंडाल का एक हिस्सा गिर पड़ा. जिससे वहां अफरातफरी का माहौल कायम हो गया. 22 लोग जख्मी हो गए. जिसके बाद पीएम मोदी ने अपना भाषण रोक दिया. पीएम मोदी ने अप

131

6 सितंबर को शनि बदलेंगे चाल तो कैसा रहेगा आपका हाल

6 सितम्बर 2018
0
1
0

Third party image referenceशनि ही एकमात्र ऐसा ग्रह है जो हम सब के जीवन में अधिक समय तक प्रभावित करता है। इसकी 19 साल की दशा, साढ़े सात साल की साढ़े साती और ढाई ढाई सालों के 2 ढैयये अर्थात 31 वर्षों से भी अधिक समय तक शनि हमारे जीवन में रहता है। जब भी यह राशि बदलता है या वक

132

CM ने टॉपर को दिया था 1 लाख रु. का चेक, कैश करवाने गया तो लगा झटका

12 जून 2018
0
0
0

सीएम योगी आदित्यनाथ की सरकार की उस वक्त किरकिरी हुई जब 10वीं बोर्ड एग्जाम के टॉपर को दिया 1 लाख रुपए का चेक बाउंस हो गया। यही नहीं, टॉपर के पिता को चेक बाउंस होने की वजह से जुर्माना भी भरना पड़ा।– मई में घोषित हुए यूपी बोर्ड रिजल्ट में आलोक मिश्रा ने 93.5 प्रतिशत अंकों के

133

शिक्षक दिवस मनाने घर से निकली लड़की, टीचर संग ऐयाशी करते पुलिस ने होटल में पकड़ा

7 सितम्बर 2018
0
0
0

राजधानी के कोतवाली पुलिस ने कई प्रेमी जोड़ों को आपत्तिजनक स्थिति में फ्रेजर रोड के पास स्थिति एक होटल से पकड़ा है। सभी घर में शिक्षक दिवस मानाने के बात बोल कर आए थे। पुलिस ने होटल के कमरे में ऐश करते हुए छह प्रेमी युगल व एक अन्य लड़की को पकड़ा। ये सभी अलग-अलग कमरे में थे

134

VIDEO: तापसी पन्नू की 'Kanchana 3' का जादू, 48 घंटों में ही नंबर 1 पर ट्रेंड कर रही फिल्म |

18 जुलाई 2018
0
0
0

नई दिल्ली। हाल ही में यूट्यूब पर रिलीज एक्ट्रेस तापसी पन्नू की फिल्म 'कंचना-3' इंटरनेट पर खूब धमाल मचा रही है। फिल्म को रिलीज हुए अभी ज्यादा वक्त भी नही हुआ है कि ये पहले ही हिट घोषित हो चुकी है। फिल्म का क्रेज लोगों पर ऐसा सवार है कि दो दिनों में ही यूट्यूब पर पहले नंबर पर ट्रेंड कर रही है, वहीं इस

135

मुजफ्फरपुर SSP का खुलासा: पप्पू यादव पर किसी तरह का नहीं हुआ हमला

7 सितम्बर 2018
0
0
0

पटना: एसएसपी हरप्रीत कौर ने वीडियो जारी करते हुए कहा कि गुरुवार को भारत बंद के दौरान मुजफ्फरपुर में सांसद पप्पू यादव पर किसी तरह का हमला नहीं हुआ है. उन्होंने कहा कि न ही उनकी गाड़ी और न मोबाइल को कोई नुकसान पहुंचाया गया है.एसएसपी हरप्रीत कौर ने कहा कि वीडियो में साफ नजर

136

2 वायरल वीडियो: बिहार में लड़की-लड़के को साथ देखकर दबोचा, रेप की कोशिश की

22 मई 2018
0
0
0

लड़की को जब ये दिखता है कि उसका विडियो बनाया जा रहा है, तो वो दुपट्टे से मुंह ढकने की कोशिश करती है. लेकिन आरोपी उसके दुपट्टे की तरफ झपटते हैं. उसका दुपट्टा छीनते हैं. जबरन उसका मुंह उघारते हैं. उसे इधर-उधर हाथ लगाते हैं.नोट: हमने नीचे इस व

137

भूख हड़ताल कर रहे हार्दिक पटेल का वजन कैसे बढ़ गया?

8 सितम्बर 2018
0
0
0

हार्दिक पटेल 25 अगस्त से भूख हड़ताल कर रहे हैं. मांग है- पाटीदारों के लिए शिक्षा और नौकरियों में आरक्षण. साथ में, कर्ज माफी. 6 सितंबर, 2018 को हार्दिक की भूख हड़ताल का 12वां दिन था. उनके संगठन ‘पाटीदार अनामत आंदोलन समिति’ ने धमकी दी है. कि अगर उनकी मांगें नहीं मानी गईं, त

138

यह अद्भुत और मजेदार तस्वीरें आप बारबार देखोगे !

19 जुलाई 2018
0
0
0

1. दोस्तों इस तस्वीर को देखकर बताएं कि देश का असली हीरो कौन है।Third party image reference2. इस तस्वीर में एक नाम लिखा हुआ है, क्या आप बता सकते हैं वह नाम क्या है।Third party image reference3. दोस्तों इस तस्वीर को पहले ध्यान से देखें और हमें बताएं कि कौन सी टंकी सबसे पहले

139

छिन्नमस्तिका मंदिर: भूख की तड़प में देवी मां ने काट लिया था अपना ही सिर, अब होती है पूजा!

10 सितम्बर 2018
0
0
0

रांची। झारखंड की राजधानी रांची से करीब 80 किलोमीटर दूर रजरप्पा स्थित छिन्नमस्तिके मंदिर शक्तिपीठ के रूप में काफी विख्यात है। यहां भक्त बिना सिर वाली देवी मां की पूजा करते हैं और मानते हैं कि मां उन भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी करती हैं। मान्यता है कि असम स्थित मां कामाख

140

रेलवे ने एक बुजुर्ग को 1000 साल बाद का टिकट जारी कर दिया!

14 जून 2018
0
0
0

वैज्ञानिक किसी तरह इंसानों की आयु बढ़ाने में लगे हैं. लेकिन लगता है कि कि सफलता रेलवे के हाथ लगी है क्योंकि उसने एक आदमी को एक हजार साल बाद का टिकट जारी किया.सत्तर वर्षीय विष्णु कांत शुक्ल, हिंदी के प्रोफेसर हिमगिरी एक्प्रेस में बैठकर अपने शहर सहरानपुर से जौनपुर जा रहे थे

141

जिंदगी की जंग हारे आईपीएस सुरेन्द्र दास, पांच दिन पहले खा लिया था जहर

10 सितम्बर 2018
0
0
0

पारिवारिक कलह के चलते जहर खाकर खुदकुशी की कोशिश करने वाले एसपी पूर्वी सुरेंद्र दास की आज दोपहर मौत हो गई। उन्होंने 12 बज कर 19 मिनट पर अंतिम सांस ली। एसपी पिछले कई दिनों से जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहे थे। डॉक्टरों ने उन्हें बचाने की हर संभव कोशिश की इसके लिए कल उनके वार्

142

इन 20 आड़ी-टेढ़ी तस्वीरों को देखकर यही कहोगे, और खिंचवा लो अजनबियों से तस्वीरें

22 जुलाई 2018
0
0
0

हम सबकी ज़िंदगी में एक न एक शख़्स ऐसा होता ही है, जिसे कैमरे के पीछे रहने का शौक होता है और वो सबकी तस्वीरें भले खींच ले, लेकिन खुद तस्वीरों में कम ही नज़र आता है. इसके अलावा वर्तमान में टेक्नोलॉजी के बेहतर होने के साथ ही फ़ोटो खींचना भी बेहद आम और आसान हो चुका है. घूमते

143

पीएम मोदी ने पेट्रोल का रेट रातोंरात 28 परसेंट घटा दिया!

11 सितम्बर 2018
0
0
0

कहते हैं जो काम हजार शब्द नहीं कह सकते वो चुप्पी कह जाती है. जो बात बहुत सारी बातें नहीं कर सकतीं वो एक तस्वीर कह देती है. जो बवाल चार पैराग्राफ नहीं कर सकते वो एक ग्राफ करा देता है. बीजेपी ने ट्विटर पर एक ग्राफ पोस्ट किया और हल्ला मच गया.

144

आधार की वजह से इस आदमी को ऐसा नुकसान हुआ है कि आप सोच भी नहीं सकते !

29 मई 2018
0
0
0

एक बंदे का नाम है – जगन्नाथ केवट, एक और बंदे का नाम है – जगन्नाथ केवटदो लोगों का एक सा नाम होना कोई बड़ा संयोग नहीं है. लेकिन अबकी बार दो लोगों का नाम एक सा होना अपराध की 34 साल लंबी दास्तां है. अपराध जिसमें अपराधी भी जगन्नाथ और शिकार भी जगन

145

जिसे आप सच मानते हैं, कहीं वो एक षड़यंत्र तो नहीं? ये 5 थ्योरी आपको सच का दूसरा पहलू दिखाएगी

12 सितम्बर 2018
0
0
0

स्कूल में आपने थ्योरिंज़ पढ़ी होंगी या पढ़ रहे होंगे. थ्योरी में तर्कों और तथ्यों के सहारे अवधारणों को साबित किया जाता है . लेकिन कुछ तर्क और तथ्य ऐसे भी होते हैं, जो थ्योरी के समर्थन में नहीं होते, बल्कि मौजूदा हालात से विभन्न स्थिति का ज़िक्र करते हैं, उनका क्या होता है

146

120 लड़कियों से रेप, ऐसे झांसे में फंसाता था जलेबी बाबा

23 जुलाई 2018
0
0
0

बाबा का खुलासा तब हुआ जब पुलिस को उसके एक मुखबिर ने अश्लील वीडियोज की एक सीडी सौंपी. हालांकि, ऐसा नहीं है कि इससे पहले किसी ने बाबा के आश्रम में चल रहे इस पापलोक का सच दुनिया को बताने की कोशिश नहीं की थी. हरियाणा के टोहना इलाके में 'धर्म की

147

जिसे आप सच मानते हैं, कहीं वो एक षडयंत्र तो नहीं? ये 5 थ्योरीज़ आपको सच का दूसरा पहलू दिखाएंगी

12 सितम्बर 2018
0
0
0

स्कूल में आपने थ्योरीज़ पढ़ी होंगी या पढ़ रहे होंगे. थ्योरी में तर्कों और तथ्यों के सहारे अवधारणाओ को साबित किया जाता है लेकिन कुछ तर्क और तथ्य ऐसे भी होते हैं, जो थ्योरी के समर्थन में नहीं होते. बल्कि मौजूदा हालात से भन्न स्थिति का ज़िक्र करते हैं, उनका क्या होता है? उसस

148

क्या है ये प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना, जिसमें रोज 500-1000 रुपए मिलने की बात है?

18 जून 2018
0
0
0

बेरोजगारी बहुत बढ़ गई है. चपरासी की वेकैंसी आती है और बीएड किए लड़के-लड़कियां फॉर्म भर देते हैं. ऐसी हालत है, तो सरकार क्या कर रही है? लंबी-चौड़ी पॉलिसी लिखें, आंकड़े गिनाएं और नीति आयोग का कच्चा-चिट्ठा लिखें. भारी हो जाएगा न मगर ये सब? इसीलिए एक लाइन में सबूत देते हैं. क

149

122 वर्ष बाद गणेश चतुर्थी पर बन रहा नक्षत्रों और ग्रहों का विशेष संयोग, इन उपायों को करने से होगी हर मनोकामना पूरी !!

13 सितम्बर 2018
0
0
0

गणेश चतुर्थी का उत्सव 12 सितंबर से शुरू हो रहा है। घर-घर गणपति बप्पा मेहमान बनकर अगले 10 दिनों तक विराजमान होंगे। उत्सव को लेकर जगह-जगह तैयारियां शुरू हो गई हैं। घरों, मंदिरों समेत सार्वजनिक स्थलों पर गणेश भगवान की मूर्तियों को विधि-विधान क

150

Indian Train carrying goods reaches it destination after 3.5 years of its departure

28 जुलाई 2018
0
0
0

विशाखापट्टनम से चली थी, यूपी में बस्ती तक पहुंचना था.भारतीय रेलवे की जय हो. इतनी अद्भुत कहानी सामने आई है कि जय हो कहने के सिवाए कुछ और मुख से निकलता नहीं है. कुछ दिन पहले जापान रेलवे की खबर सुनी थी कि ट्रेन एक मिनट लेट हुई और तमाम रेलवे अधिकारियों ने सामूहिक माफीनामा जार

151

घूंघट में नजर आए क्रिकेटर गौतम गंभीर जानेंक्यों माथे पर लगी थी बिंदी

14 सितम्बर 2018
0
0
0

टीम इंडिया के धाकड़ खिलाड़ियों में शुमार क्रिकेटर गौतम गंभीर एक बार फिर चर्चा में है। गौतम गंभीर की कुछ तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं, जिसमें वे अपने माथे पर बिंदी, सिर पर चुनरी और घूंघट ओढ़े नजर आ रहे हैं। जब, ऐसी तस्वीरों और वीडियो का सच बाहर आया तो लोगों ने इस क्रिकेटर और उनक

152

200 और 2000 के नोट से जुड़ी ये ख़बर आपको चिंता में डाल देगी

14 मई 2018
0
1
0

नोटबंदी के तुरंत बाद जारी हुए 2000 के नोट और उसके करीब नौ महीने बाद जारी हुए 200 के नोट बाजार में आए बहुत टाइम हो गया. लेकिन इनसे जुड़े नियम बनाना सरकार शायद भूल गई है. इससे आम लोगों को परेशानी हो रही है.200 और 2000 के गंदे, कटे-फटे और खराब हुए नोट को बदलने के लिए अब तक क

153

बुराड़ी कांड में बड़ा खुलासा, आत्महत्या नहीं थीं 11 मौतें, बल्कि .....

15 सितम्बर 2018
0
0
0

नई दिल्ली। जुलाई में बुराड़ी में एक ही परिवार की 11 मौतों के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। भाटिया परिवार के 11 सदस्यों की सामूहिक मौत आत्महत्या के कारण नहीं, बल्कि दुर्घटना के कारण हुई थी। सीएफएसएल द्वारा सौंपी गई सॉइकोलॉजिकल ऑप्टोम

154

क्या कोई जानता है कि एम्बुलेंस को हिंदी में क्या कहा जाता है ?

29 जुलाई 2018
0
0
0

आज हम आपके लिए टॉप 5 सामान्य ज्ञान के प्रश्न लेकर आये हैं और साथ ही यदि आपके पास भी कोई ऐसा प्रश्न हो तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं तो आइये देखते हैं उन प्रश्नों को-Third party image reference1- क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है?उत्तर- क्

155

Happy Birthday Narendra Modi: जानें कौन से फोन से लेकर कौन सी गाड़ी इस्तेमाल करते हैं पीएम मोदी

17 सितम्बर 2018
0
0
0

17 सितंबर 2018 यानी आज हमारे देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है। इस खास अवसर पर हम आपको बताएंगे कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कौन से फोन्स से लेकर कौन सी गाड़ी तक का इस्तेमाल करते है।अगर देखा जाए तो पीएम मोदी की सरकार ने चार साल पूरे कर चुके है और लोगों में उ

156

जिस शख्स को सरेआम सड़क पर अनुष्का शर्मा ने डांटा था, उसने फ़ेसबूक पर दिया जवाब

19 जून 2018
0
0
0

बीते दिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोली की पत्नी अभिनेत्री अनुष्का शर्मा का एक विडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। यह विडियो विराट कोहली ने पोस्ट की थी। इस विडियो में अनुष्का शर्मा एक शख्स को डांट रही थीं। वजह थी कि वह उस शख्स ने सड़क पर कूड़ा फेंका था। इसके बाद अनुष्का शर

157

जन्मदिन विशेष: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर उनकी द्वारा लिखी 5 कविताएं: 'जलते गए, जलाते गए'

17 सितम्बर 2018
0
0
0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को अपना 68 वां जन्मदिन अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मनाएंगे। इसके लिए काशी में विशेष तैयारियां की जा रही हैं। भारतीय जनता पार्टी प्रधानमंत्री के जन्मदिन को खास बनाने के लिए तैयारियों में जुटी है। चौदहवें दौरे पर पीएम लोकार्पण और शिला

158

देखने वालों ने क्या-क्या नहीं देखा होगा... मगर Celebs की इन 30 तस्वीरों को बिलकुल नहीं देखा होगा

30 जुलाई 2018
0
1
1

बॉलीवुड फ़िल्मों की बात हो या उनमें काम करने वाले स्टार्स की, लोग हमेशा इनके बारे में अधिक से अधिक जानने के इच्छुक रहते हैं. अपनी इसी इच्छा को पूरा करने के लिए वो अपने पसंदीदा स्टार से जुड़ी जानकारी और तस्वीरों को इंटरनेट की गलियों में तलाशते रहते हैं. आपकी इसी चाहत को ध्य

159

बॉलीवुड के इन एक्टर्स के साथ ‘बाहुबली’ की राजमाता का ये अवतार शायद ही आपने देखा हो !

18 सितम्बर 2018
0
0
0

ब्‍लॉकबस्‍टर फि‍ल्‍म ‘बाहुबली’ में महिष्मती की निडर, चतुर, राजनीतिकार और साहसी रानी शिवगामी देवी का किरदार नि‍भाने वाली राम्‍या कृष्णन 15 सितंबर को अपना 48 जन्‍मदिन मना रही हैं। यह बात ज़रूर है कि राम्‍या कृष्णन को लोकप्रियता ‘बाहुबली’ जैसी सुपरहिट फिल्म से मिली, लेकिन उन्होंने 200 से भी ज़्यादा फ़ि

160

इस राज्य ने 100 गुना सस्ता किया डीज़ल पेट्रोल

30 मई 2018
0
0
0

कच्चे तेल का दाम भले इन दिनों कुछ कम हुआ हो, इंडिया में पेट्रोल और डीज़ल का दाम अंगद के पांव की तरह जमा हुआ है. जहां तेल का भाव 85 हो गया है वो पेट्रोल से ही पूछने लगे हैं कि चौरासी में कहां थे. क्योंकि नेता तो बताते नहीं. खैर, टॉपिक पर लौटते हैं. सुबह ही हमने आपको खबर दी

161

भारतपाकिस्तान शाम 5 बजे से मुकाबला भारतीय टीम में 3 बड़े बदलाव संभव देखें संभावित 11

19 सितम्बर 2018
0
0
0

एशिया कप के चौथे मैच में भारत ने हांगकांग को हराकर सुपर-4 में अपनी जगह बना ली है इस टूर्नामेंट का सबसे रोमांचक मुकाबला आज भारत और पाकिस्तान के बीच दुबई में खेला जायेगा|Third party image referenceभारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले इस मैच के लिए भारतीय टीम में कई बड़े बदलाव किये जा सकते है भारतीय

162

’इसमें तेरा घाटा...’, ज़हर की तरह फैल चुके इस गाने के Views इन 4 लड़कियों की वजह से कैसे बढ़ गए?

31 जुलाई 2018
0
0
0

'तूने मेरे जाना, कभी नहीं जाना. इश्क़ मेरा, दर्द मेरा'... ये गाना याद तो होगा? इस गाने के साथ ये कहानी भी मशहूर हुई थी कि इस गाने को लिखने वाले रोहन राठौड़ को कैंसर था.हालांकि इसमें कोई सच्चाई नहीं थी. इस बेहतरीन गाने को गजेंद्र वर्मा ने गाया था.गजेंद्र वर्मा का ही एक और

163

साउथ की एक्ट्रेस ने लगाया सचिन तेंदुलकर पर घिनौना आरोप, फैंस को लगा सदमा

19 सितम्बर 2018
0
0
0

बड़ी-बड़ी हस्तियों पर अक्सर कई घिनौने आरोप लगते रहे है। ऐसा या तो पब्लिसिटी पाने के लिए किया जाता रहा है या तो इसके पीछे कुछ न कुछ सच्चाई चिप्पी होती है। लेकिन इस बार जिस शख्स पर घिनौना आरोप लगा है उस शख्स का नाम सुन कर शायद ही इस बात को कोई मानने के बारे में सोचे।दरअसल हम बात कर रहे है साउथ फिल्म इंड

164

बड़ी खबर: अब जम्मू-कश्मीर से हटेगी धारा-370..इसी वजह से गिरी महबूबा की सरकार

20 जून 2018
0
0
0

जम्मू और कश्मीर में मंगलवार को उस समय राजनीतिक संकट खड़ा हो गया जब पीडीपी-बीजेपी गठबंधन सरकार से बीजेपी द्वारा समर्थन वापस लेने के बाद महबूबा मुफ्ती सरकार अल्पमत में आ गई और मुख्यमंत्री को अपना इस्तीफा राज्यपाल को भेजना पड़ा।बीजेपी ने आरोप लगाया है कि महबूबा मुफ्ती सरकार

165

कहीं भी बैठकर कुछ भी खा लेते हैं बॉलीवुड के ये स्टार…नहीं है स्टारडम का कोई घमंड

20 सितम्बर 2018
0
1
0

बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक स्टार है। आज की इस खबर में हम आपको कुछ ऐसे स्टार्स के नाम बताएंगे जो की बहुत ही सरल जिंदगी जीते हैं, और ज्यादा नखरे नहीं करते, यानि घमंड नहीं है, तो चलिए जानते हैं इन स्टार्स के नाम ।सनी देओल : इस लिस्ट में हम सबसे पहले जिस स्टार का नाम लेना चाह

166

BIG BREAKING: गवर्नर रूल लागू होने के बाद जम्मू कश्मीर से आ रही है सबसे बड़ी खबर...

2 अगस्त 2018
0
0
0

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू होने के बाद अब अलगाववादियों पर कार्रवाई तेज हो गई है। जम्मू एवं कश्मीर लिबरेशन फ्रंट के नेता यासिन मलिक को गुरुवार को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। यासिन मलिक ने कश्मीर घाटी में बंद का आह्वान किया था।बता दें अलगाववादि नेता सैय

167

अगर दिखना चाहते हो हैंडसम, स्मार्ट और कूल, तो अपनी Shoe-Rack में रखो ये 7 टाइप्स के शूज़

20 सितम्बर 2018
0
0
0

"किसी महान इंसान ने कहा है कि आप किसी आदमी को उसके जूते से जज कर सकते हैं"... इसलिए आपकी बाकी चीज़ों की तरह जूते भी परफे़क्ट होने चाहिए. उसके लिए आपको ये पता होना ज़रूरी है कि कौन-से कपड़ों के साथ कैसे जूते पहनने चाहिए. वैसे तो आजकल लड़के भी फ़ैशन के मामले में बहुत आगे हैं

168

पड़ताल: मक्का मदीना के शिवलिंग की बताई जा रही तस्वीर की असलियत क्या है?

23 मई 2018
0
0
0

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस पोस्ट में एक बारहमुखी शिवलिंग की तस्वीर है. लोगों का दावा है कि ये काबा के काले पत्थर में बंद शिवलिंग की फोटो है. लोग लिख रहे हैं कि पहली बार इस शिवलिंग की फोटो खींचा गई है. काबा को लेकर कई हिंदुओं के अंदर काफी दिलचस्पी रहती है. बहुत वक्त से

169

एक बार फिर सामने आया पाकिस्तान का घिनौना और बर्बर चेहरा, BSF जवान का गला रेता, आंखें निकालीं

20 सितम्बर 2018
0
0
0

पाकिस्तान का घिनौना और बर्बर चेहरा एक बार फिर सामने आया है. पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू के समीप अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक जवान का गला रेत दिया. इस घटना से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ सकता है. यह बर्बर घटना मंगलवार को रामगढ़ सेक्टर में हुई. घटना के बाद सुरक्षा बलों ने पूरी

170

एक ख़त हर ‘मर्द’ के लिए, जिसने राह चलते, बस में, मेट्रो में, ऑटो में मर्ज़ी के बग़ैर मुझे छुआ

6 अगस्त 2018
0
3
3

कुछ दिनों पहले की बात है... यही कोई 7:30 बजे मैं दफ़्तर से निकली. मेट्रो लेट चल रही थी तो घर पहुंचते-पहुंचते 9:15 बज गए. बरसात के कारण स्ट्रीट पर लगी लाइटें भी ख़राब थी. मैं घर से तकरीबन 1 मिनट की ही दूरी पर थी कि एक बाइक की आवाज़ पीछे से सुनाई दी.मैंने अपना लैपटॉप बैग पी

171

मुकेश अंबानी की वैनिटी वैन को अंदर से देखने के बाद भूल जाएंगे एंटीलिया की चकाचौंध, देखें तस्वीरें

21 सितम्बर 2018
0
0
0

दुनिया के रईस लोगों में शुमार मुकेश अंबानी के पास दुनिया की कीमती चीजे हैं। उनका घर अपने आप में लोगों के लिए किसी रहस्य की तरह है। जितना शानदार घर उनके पास बंगला है उतनी ही बेहतरीन वैनिटी वैन भी मुकेश अंबानी अपने कारों के काफिले में रखते हैं। तो आइए देखते हैं उनकी वैनिटी कार के अंदर की तस्वीरें।महल

172

अगर आप भी 70 रुपए में 20 लीटर पानी वाली बोतल खरीदते हैं, तो सावधान हो जाइए !

22 जून 2018
0
0
0

वो 15-20 लीटर वाला मिनरल वॉटर का जार होता है न. जिसका सिस्टम सिलेंडर की तरह होता है. आपसे एक बार जार की कीमत ले ली जाती है. फिर पानी वाला आपकी जरूरत के मुताबिक भरा हुआ जार दे जाता है. जब पानी खत्म हो जाता है, तो वो खाली जार ले जाता है. नया दे जाता है. घर में, ऑफिस में, हो

173

मुस्लिमों ने निकाला ‘तिरंगा ताजिया’, PAK को दिया मुंहतोड़ जवाब, भारत माता की जय के लगे नारे

23 सितम्बर 2018
0
0
0

राजधानी पटना सहित पूरे बिहार में हर्षोल्लास के साथ मोहर्रम मनाया जा रहा है। लोग एक से एक तजिया के साथ जुलूस निकाल रहे हैं। इधर GAYA जिले में तिरंगा ताजिया बनाया गया है जो सबके आकर्षण का केंद्र बना हुआ है । इसे आस-पास के सभी इलाकों में खूब सराहा गया। ताजिया बनाने वाले युवक

174

भारत के टॉप 5 न्यूज़ एंकर जिनका वेतन सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे !

9 अगस्त 2018
0
2
3

खबर की रोचकता सिर्फ खबर में ही नहीं होती बल्कि उसे पेश करने का तरीका भी खबर के प्रति हमारी दिलचस्पी बनाए रखने का अहम तरीका है। आजकल टेलीविज़न न्यूज़ प्रसारित करने का सबसे व्यापक तरीका है और दर्शकों को न्यूज़ से जोड़े रखने में मुख्य भूमिका होती है न्यूज़ एंकर की। आजकल हर जगह प्

175

India Vs Pakistan, Asia Cup: आखिर कौन यह लड़की, जिसके पीछे पागल हुए हैं लोग

24 सितम्बर 2018
0
0
0

रविवार को एशिया कप टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच दूसरा मुकाबला होने जा रहा है। हर बार की तरह क्रिकेट विशेषज्ञ इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि भारतीय क्रिकेट टीम की क्या रणनीति होनी चाहिए, उधर सोशल मीडिया पर लोग इस बात पर विचार-विमर्श कर रहे हैं कि क्या यह खूबसूरत लड़की भी रविवार को मैच देखने

176

16 साल की उम्र में इंदिरा गांधी ने फिरोज़ का पहला प्रपोज़ल ठुकरा दिया था

31 मई 2018
0
0
0

देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के अपने पति से रिश्ते अच्छे नहीं थे. इंदिरा ने गुजराती पारसी फिरोज गांधी से शादी की थी, लेकिन उसके बाद जो हालात बने, उन्होंने दोनों के रिश्ते में खटास पैदा कर दी.इंदिरा इलाहाबाद से ही फिरोज को जानती थीं, लेकिन ब्रिटेन में रहने क

177

Whattt! अजय देवगन ने ट्विटर पर शेयर कर दिया काजोल का Whatsapp नंबर

24 सितम्बर 2018
0
0
0

बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन अपने शर्मीले और इंट्रोवर्ट स्वभाव के लिए जाने जाते हैं. वे बयानबाजी से दूर रहकर अपने काम पर ज्यादा ध्यान देते हैं. इसके बावजूद सोशल मीडिया यूजर्स उनकी क्लास लेने में लगे हैं. दरअसल पत्नी काजोल का पर्सनल कॉन्टैक्ट नंबर लीक करने की वजह से अजय देवगन अब ट्विटर पर ट्रोल हो रहे है

178

10 साल के बच्चे के साथ रेप और हत्या, तीनों आरोपियों को 5-5 गोलियां मारकर क्रेन पर लटकाया गया

10 अगस्त 2018
0
0
0

10 साल के बच्चे के साथ शारीरिक कुकर्म और हत्या के मामले में तीन दोषियों को सरेआम गोली मारकर क्रेन से लटका दिया गया। अरब देशों में शामिल यमन में दी गई इस कठोर और निर्दयी सज़ा का शोर पूरे देश में गूंज रहा है। खबरों की मानें तो पूरा मामला साल 2017 के अक्टूबर महीने का है, जब

179

दुनिया की सबसे शातिर जासूस, सूरत जितनी दिलकश, कारनामे उतने खतरनाक

25 सितम्बर 2018
0
0
1

जासूसी कहानियों में किसी महिला का ख़ूनी होना हमेशा ही आकर्षित करता है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि महिलाओं का इस तरह के किरदार में कम देखा जाना और जो सामान्य नहीं होता वो हमेशा आ

180

मोदी लेंगे आजाद भारत का सबसे बड़ा फैसला...कश्मीर से हटेगी धारा-370, राष्ट्रपति लगाएंगे मुहर ?

23 जून 2018
0
0
0

जब कश्मीर का भारत में विलय हुआ था तब सरदार पटेल के विरोध के बाद भी धारा 370 को संविधान में जोड़ा गया।कश्मीर में आज भी बहुत से भारत के कानून पूर्ण रूप से लागु नहीं होते । धारा 370 भारतीय अखंडता के लिए एक नासूर की तरह है । जब तक इसे हटाया नहीं जाता तब तक कश्मीरी आतंकवाद से

181

India's top 20 sex sirens - भारत की टॉप 20 सेक्स साईरन

26 सितम्बर 2018
0
0
0

Shraddha Das has a certain ethereal quality to her looks. 1 of 20SHAREKannada actress Haripriya brings her own patent style to the screen. She oozes sensuality. 2 of 20SHAREThe 'Pamela Anderson' of India Namitha's curvaceous body attracts a lot of attention. 3 of 20SHAREK

182

जानिए, उस शख्स के बारे में जो पाकिस्तान से लाया था कटी लाशों से भरी ट्रेन

13 अगस्त 2018
0
0
1

1947 का गदर वो खौफनाक मंजर था, जिसे भूलना भी चाहो तो मुमकिन नहीं। 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जानिए उस शख्स के बारे में जो पाकिस्तान से कटी लाशों से भरी ट्रेन लेकर आया था।स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बुजुर्ग बाल कृष्ण गुप्ता व सोहन सिंह

183

बिनीता जैन बनीं इस सीजन की पहली करोड़पति, 7 करोड़ के सवाल पर क्या हुआ खुद देख लें...

27 सितम्बर 2018
0
0
0

अमिताभ बच्चन का रियलिटी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' सीजन 10 दर्शकों की पहली पसंद बन गया है । टीआरपी लिस्ट में भी ये शो टॉप 10 में शामिल है । शो में आने वाले कई कंटेस्टेंट यहां से मोटी रकम जीतकर ले गए हैं लेकिन अभी तक कोई 50 लाख का पड़ाव पार नहीं कर पाया ।अब खबर है कि इस शो को

184

तो क्या ISIS करना चाहता है पीएम मोदी की हत्या? |

11 मई 2018
0
0
0

दुनिया के सबसे बड़े और खतरनाक आतंकीसंगठन आईएसआईएस भले ही इराक़ में खात्मे की कगार पर हो लेकिन यह आज भी अपने नेटवर्क के ज़रिये पूरी दुनिया में पहुच रखता है। अब एक चार्जशीट में कथित आतंकवादीयो से जुड़े बयान सामने आए है जिसमे कथित आतंकवादी पीएम मोदी को निशाना बनाने की बात कर रहे

185

ये हैं PM मोदी के वे झूठ जिन्होंने प्रधानमंत्री पद की गरिमा का ज़रा भी ख्याल नहीं किया

27 सितम्बर 2018
0
0
0

गिरीश मालवीयकोई व्यक्ति देश के प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए इस कदर कैसे झूठ बोल सकता है क्या पद की गरिमा का उसे जरा सा भी ख़याल नही है प्रधानमंत्री मोदी के ऑफिस पीएमअओ से ऑफिशियल ट्विट किया गया कि ‘आजादी के बाद 67 सालों में 65 एयरपोर्ट बन

186

World Breastfeeding Week 2018: पार्लियामेंट हाउस हो या रैम्प, जब ब्रेस्टफीडिंग करती माओं की ये तस्वीरें हुईं Viral

14 अगस्त 2018
0
1
0

ब्रेस्टफीडिंग (Breastfeeding) को बढ़ावा देने के लिए हर साल 1 से 7 अगस्त के बीच ब्रेस्टफीडिंग वीक मनाया जाता है. इस साल ब्रेस्टफीडिंग वीक की थीम है "Breastfeeding: Foundation for Life". वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के मुताबिक नवजात बच्चे के शुरुआती 6 महीने सिर्फ उन्हें मां का

187

दिवाली के बाद देश भर में JIO पेट्रोल पंप खोलेंगे मुकेश अंबानी, 20 रुपए सस्ता मिलेगा पेट्रोल

29 सितम्बर 2018
0
1
0

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी टेलीकॉम सेक्टर में धमाल मचाने के बाद अब रिटेल पेट्रोलियम सेक्टर में धमाल मचाने की तैयारी कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मुकेश अंबानी फिर से पेट्रोल पंप का कारोबार शुरू करने पर विचार कर रहे हैं। दिवाली के बाद वे इस कारोबार

188

ओवैसी ने कहा- 'मैं PM मोदी का विरोधी लेकिन करूंगा सरकार का समर्थन', जानें क्‍यों?

26 जून 2018
0
0
0

AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने केंद्र सरकार का समर्थन करते हुए कश्मीर में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट को खारिज कर दिया है. उन्होंने कहा कि यह देश का अंदरूनी मामला है. हैदराबाद से लोकसभा सदस्य ने यहां के मक्का मस्जिद में कहा, ''यह हमारे देश की

189

UNITED NATION से नीतीश सरकार को झटका, बिहार बना देश भर में नंबर 1 गरीब राज्य

1 अक्टूबर 2018
0
0
0

बिहार में बहार है नीतीशे सरकार है…रूकिए बिहार में भले बहार हो लेकिन देश भर में वह सबसे गरीब राज्य है। एक तरह से कहा जाए तो गरीब राज्यों में बिहार का पहला स्थान है। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि बिहार में कितना बदलाव हुआ है।ताजा अपडेट के अनुसार यूनाइटेड नेशंस डेवलपमे

190

KBC में सवाल था 'ग्रेट वॉल ऑफ चाइना' कहां है? कंटेस्टेंट ने लिए दो लाइफलाइन

14 अगस्त 2018
0
0
0

'कौन बनेगा करोड़पति' जैसे शोज में अगर आप हॉट सीट पर बैठे हों, तो आप हर सवाल का जवाब काफी सोच-समझकर देना चाहते हैं. लेकिन 'कौन बनेगा करोड़पति' फ्रेंचाइजी के टर्किश वर्जन में हिस्सा लेने आई एक कंटेंस्टेंट ने ऐसा करके अपना मजाक बनवा लिया है. दरअसल बात ही ऐसी है.टर्किश में 'क

191

जस्टिस रंजन गोगोई की कुल संपत्ति जानकर आपके होश उड़ जायेंगे !

3 अक्टूबर 2018
0
1
1

आम धारणा है कि सुप्रीम कोर्ट के सफल वरिष्‍ठ वकील एक दिन में 50 लाख रुपये से भी ज्‍यादा कमा लेते हैं. उनकी तुलना में सुप्रीम कोर्ट के एक जज को मोटेतौर पर एक लाख रुपये महीना वेतन मिलता है. हालांकि ये भी सही है कि भत्‍तों और आवास की सुविधा के साथ-साथ उनको कई सहूलियतें मिलती हैं. संभवतया इसी कड़ी में अट

192

पड़ताल: क्या रमज़ान की वजह से फैल रही है निपाह वायरस की अफवाह?

2 जून 2018
0
0
0

केरल में निपाह वायरस घूम घूमकर आ रहा है. दहशत का माहौल पूरे देश में बन रहा है. चमगादड़ और फल रिस्की हो गए हैं. लेकिन निपाह वायरस से भी खतरनाक हैं वो लोग जो बीमारी के नाम पर भी अफवाहें फैला लेते हैं. जैसे अभी ये मैसेज व्हाट्सऐप पर घूम रहा है.व्हाट्सऐप मैसेज का स्क्रीनशॉटसि

193

नरेंद्र मोदी : नए एवं मजेदार चुटकुले .... Narendra Modi Jokes

14 अगस्त 2018
0
0
0

1. लक्ष्मी नाराज हो गयी — और चली गयी स्विट्जरलैंड के बैंक में ।सरस्वती माता नाराज होकर चली गयी जापान , इसिलए वहां के बच्चे ज्यादा बुद्धिमान होते है ।माँ अन्नपूर्णा चली गयी , अमेरिका वहां के लोग अब अच्छी सेहत वाले होते है ।बजरंग बली चले गये , यूरोप इसिलए वहां के लोग WWF के पहलवान हो गये ।कुबेर चले ग

194

हिंदी की नागरिता बनाम हिंदी की मानसिकता |

10 मई 2018
0
1
0

अंग्रेजी चैनल के लोगों के साथ काम करते करते या तो मैं बदल गया हूं या फिर मैं भी हिंदी को अलग से देखने के उनकी चाल में फंस गया हूं। मगर क्या वाकई में हिंदी की मानसिकता इस देश में कोई अळग प्रदेश है। जिसके सरोकार सिर्फ अंग्रेजी बोलने से बदल जाते होंगे। या फिर अंग्रेजी बोलने

195

सामने आया सबूत, क्या पीएम मोदी कर्नाटक चुनाव में कर रहे है झूठी बयानबाज़ी? |

11 मई 2018
0
0
0

चुनाव में वोट के लिए राजनीतिक पार्टिया अनेक तरह के हथकंडे अपनाती है। कभी धर्म के नाम पर वोट मांगे जाते रहे है तो कभी आज़ादी में योगदान देने वाले महापुरुषों के नाम पर। अब सोशल मीडिया पर एक ट्वीट सामने आया है जो पीएम मोदी द्वारा हाल ही में कर्नाटक चुनाव को लेकर दिए गए बयान क

196

कठुआ रेप के आरोपी विशाल जंगोत्रा का सबसे बड़ा झूठ पकड़ा गया!

21 मई 2018
0
0
0

कठुआ गैंगरेप में क्राइम ब्रांच की बात सच साबित हुई है. इस मामले का एक आरोपी है. विशाल जंगोत्रा. उसका कहना था कि वो बेगुनाह है. कि जब अपराध हुआ, उस समय तो वो मेरठ में था. परीक्षा दे रहा था. जबकि पुलिस कह रही थी कि वो झूठ बोल रहा है. इसकी पड़

197

पीएम मोदी ने जो काम किया, ये गुजराती नेता पहले ही कर चुका था

26 मई 2018
0
1
0

8 नवंबर को 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़े नोट बैन कर दिए. अपनी स्पीच की शुरुआत तो ऐसे की थी, जैसे मन नहीं लग रहा है, बात करने आए और बड़ा फैसला सुना गए थे.लेकिन बड़े नोटों को बैन करने का फैसला लेने वाले मोदी पहले प्रधानमंत्री नहीं थे. इनसे 38 साल पहले प्रधानमंत्र

198

गरुड़ पुराण के मुताबिक अगर आप ये 17 पाप करते हैं, तो नरक में जाने से आपको कोई नहीं रोक सकता

8 जून 2018
0
0
0

हिंदुओं में ऐसी मान्यता है कि इस दुनिया का सबसे पुराना धर्म हिंदू सनातन धर्म है. इसके अनुसार माना जाता है कि ब्रह्मा का कर्म है सृष्टि की रचना करना, भगवान विष्णु का कर्म है उसका संचालन करना और भगवान शिव का कर्म है विनाश करना. वैसे तो हिंदू धर्म में हर धार्मिक ग्रंथों की अ

199

शादी से पहले लड़की ने रखी ऐसी शर्त, सुनकर सन्न रह गए ससुरालवाले |

10 जुलाई 2018
0
1
1

मध्य प्रदेश की प्रियंका भदोरिया ने शादी से पहले ससुराल वालों के सामने एक ऐसी डिमांड रख दी जिसे सुनकर सबके कान खड़े हो गए.प्रियंका ने अपने ससुराल वालों से साफ कह दिया कि जब तक वे 10 हजार पौधे नहीं लगाएंगे, वो शादी नहीं करेंगी. ससुराल वालों को ये सुनना थोड़ा अजीब जरूर लगा ल

200

जब सांसद अनुराग ठाकुर के पीछे चुपचाप खड़े हो गए पीएम नरेन्द्र मोदी, देखिये फिर क्या हुआ...

3 सितम्बर 2018
0
1
0

लोकसभा में अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर बहस के दौरान एक अलग ही नजारा देखने को मिला। भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर के संबोधन के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके पीछे खड़े हो गए और उन्‍होंने भाषण पूरा होने का इंतजार किया।जब हंगामे के चलते व्‍यवधान पड़ा तो पीएम मोदी आगे आए और अपनी सी

Loading ...