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‘सोलिपसिज्म’, ‘एंटी-इंटेलेक्चुअलिज्म’, ‘एंटी-रैशनलिज्म’ - ‘स्वयं’ की सार्थकता एवं सत्यता की आत्मघाती जिद...!

2 जुलाई 2016

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बेनियंत्रित मीडिया का व्यापक कल्चर एवं आम मानसिकता पर क्या और कैसे प्रभाव पड़ रहा है, यह समझ लेना एक बेहतर विकल्प है। कुछ ऐसे कल्चरल ट्रेंड्स हैं जो विश्व के सभी विकसित व विकासशील देशों के समाज में प्रचलित हो रहे हैं और भारत में भी एक बड़े तबके में, खासकर शहरी मध्य व उच्च-मध्य वर्ग में तेजी से फैल रहा है। मीडिया इन अराजक ट्रेंड्स को बढ़ावा दे रहा है।

पहला खतरनाक सांस्कृतिक चलन है, हर तरह की व्यवस्था के प्रति गहरा आक्रोश एवं उसे पूर्णतः रिजेक्ट करने की जिद। विश्व के सभी विकसित व विकासशील देशों के समाज में आम इंसान अपनी हर समस्या के लिए राजनीति व शासन को जिम्मेदार मानता है और उसके खिलाफ अपने गुस्से का अराजक हो कर इजहार कर रहा है। अपने ही समाज के प्रति इतनी नफरत भर गई है आम इंसान में कि उनमें से हर दूसरा शख्स आसानी से मिलने वाले हथियार उठाकर अपने ही लोगों को निशाना बना रहा है। विश्व ऐसे कल्चर से जूझ रहा है जहां हर इंसान अपनी निजी चाहतों के पूरा न हो पाने के आक्रोश में हिंसा एवं हर तरह के अराजक निजी व्यवहार को जायज ठहरा रहा है।

महान वैज्ञानिक, बुद्धिजीवी व चिंतक सावधान कर रहे हैं - विश्व भर में इंसानी समाज को दो ही यथार्थ से खतरा है - इंसानी मूर्खता व अंधी लालसा-लालच! मूर्खता व लालच, दोनों ही तत्वों को परिभाषित कर सकना बेहद मुश्किल है, मगर ऐसा भी नहीं कि इसे समझा नहीं जा सकता।

विश्व के सभी विकसित व विकासशील देशों के समाज में आज मूर्खता व लालच के मिश्रित मनोदशा व एटीट्यूड को ‘‘सोलिपसिज्म’’ के नाम से जाना जा रहा है। यानि, एक ऐसी सोच व मानसिकता जिसमें ‘‘स्वयं’’ को ही हर सार्थकता एवं सत्यता का केन्द्र मानते हुए स्वयं के अस्तित्व के अलावा किसी भी दूसरी चीज व विचार को न मानना। कई लोग इसे टेक्नालाजी की उपज मानते हैं जो खतरनाक तौर पर ‘‘पर्सनलाईजेशन’’ की अराजक-चाहत के हद तक ले जा रहा है।

इस ‘‘सोलिपसिज्म’’ को और भी खतरनाक बनाता है एक ऐसा कल्चरल ट्रेंड जिसे ‘‘एंटी-इंटेलेक्चुअलिज्म’’ व ‘‘एंटी-रैशनलिज्म’’ की संज्ञा दी गई है। यानि एक ऐसी मनोदशा जिसमें इंसान जो और जितना भी जानता है उसे ही पर्याप्त मानता है और ज्ञान हासिल करने को बेकार मानते हुए जिद करता है कि ज्यादा जानकारी और नाॅलेज दुख, परेशानियों और बेवजह भ्रम का कारण बनता है। वह यह भी मानता है कि दुनिया में कोई भी ज्ञान सही नहीं है, सब एक तरह का भ्रम है। वह बस एक ही यथार्थ व उपयोगिता समझ रहा है, वह है- अनंत उपभोग!

एक अमेरिकी लेखिका, जिन्होने इन खतरनाक मनोदशाओं पर किताब लिखी है, ने एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘एक दिन में अमेरिकी समाज की दुर्दशा पर बेहद खफा होकर एक कैफे में काफी पी रही थी तब बगल की टेबल पर दो युवा आपस में, अमेरिका में एक दूसरे को मारने व सड़कों पर लूट लेने की बढ़ती घटनाओं पर बातें करते सुना। एक ने कहा, यह स्थिति बिलकुल पर्ल हार्बर जैसी हो गई है। दूसरे ने पूछा, यह पर्ल हार्बर क्या है। पहले ने गंभीर चेहरा बना कर कहा, जब वियतनामियों ने हम पर हमला कर दिया था और तब हमें उनसे लड़ाई लड़नी पड़ी थी। मैनें वहीं फैसला कर लिया कि मुझे यह किताब लिखनी है।’’

भारत में कमोबेश ऐसी स्थिति बन रही है। एक चैनल ने देश के हर उम्र के कई लोगों से पूछा कि ‘आरटीआई’ क्या है। जो जवाब आये, वे पर्ल हार्बर से भी खतरनाक थे। अमेरिकी तर्ज पर, अपने देश में भी जो सबसे खतरनाक कल्चरल ट्रेंड चल पड़ा है वह है ‘‘आबसेसन फार हैपीनेस एंड फन’’। आज सिर्फ वही ‘‘कूल’’ है जिसमें ‘‘फन’’ है, बाकी सब बेकार है। इस आबसेसन को ‘‘सोलिपसिज्म’’  और एंटी-इंटेलेक्चुअलिज्म के ट्रंेड के साथ मिला दिया जाये तो अराजकता की पूरी स्क्रिप्ट तैयार हो जाती है। अपने देश में इसकी नींव पड़ चुकी है। शायद कुछ ‘बहुमंजिला इमारतें’ भी तैयार होने लगी हैं!

और, अमेरिका की तरह ही, अपने देश में भी इस खतरनाक कल्चर को हवा दे रहा है मीडिया। मीडिया स्वयं ही पेरिफेरल ‘‘सोलिपसिज्म’’ और एंटी-इंटेलेक्चुअलिज्म की शिकार दिखती है। आम इंसान की यही कमजोरी रही है कि वह समस्याओं तथा संभावित समाधानों को ज्यादातर एकपक्षीय होकर देखता है। मीडिया से सर्वदा अपेक्षित है कि वह एक ‘‘एसीमिलेटिव, इंटेगरेटिव एवं होलिस्टिक’’ नजरिया रखे। ऐसा हो नहीं पाता क्यों कि मीडिया अपनी जिद में आवश्यक प्रशिक्षण और ‘इंटेलेक्चुअल सेल्फ रेगुलेशन’ की अहम जरूरत को नकारता रहता है। तंत्र का एक जवाबदेह हिस्सा होने की बात को नकारना मीडिया की ‘‘सोलिपसिज्म’’ और एंटी-इंटेलेक्चुअलिज्म प्रदर्शित करती है।

अमेरिकी विशेशज्ञों का मानना है, समाज और संस्कृति में ‘‘सेलिब्रिटी कल्चर’’ का बहुत ज्यादा दुश्प्रभाव पड़ा है। आम अमेरिकी टीनेजर्स, युवा और आम आदमी भी, चाहे वह सेलीब्रेटीज को कितना भी गालियां दे दें, वे उनकी जीवनशैली की नकल करने में पीछे नहीं। ये सेलीब्रेटीज, हर उस समस्या व यथार्थ से अपने को उपर मानते हैं और उनका बर्ताव, एक तरह से ‘‘सोलिपसिज्म’’ और एंटी-इंटेलेक्चुअलिज्म के अराजक मानक तय करते हैं। मीडिया इन सेलीब्रेटीज की ‘‘हीरो-वर्शिप’’ का एक खतरनाक ‘‘कल्ट’’ पैदा कर चुका है। ‘पापाराजी’ इसी कल्ट की सबसे खतरनाक उपज है।

अपने देश में भी यह सब खूब चल रहा है। टीवी चैनल ही नहीं, प्रिंट मीडिया भी सेलीब्रेटी-कल्चर को भुनाने में लगा है। खतरनाक बात यह है कि इलेक्ट्रानिक मीडिया के एंकर और प्रेजेंटर अपने आप में एक बेहद पावरफुल सेलीब्रेटी बन चुके हैं। आम दर्शक इनके फैन-फालोअर हैं और यही ‘‘नीयो-सेलीब्रेटीज’’ अराजकता के सबसे प्रबल ‘‘पापाराजी’’ हैं। इस आपदा में भी, स्पाट पर रिपोर्ट कर रहे मीडियाकर्मियों ने उतनी अराजकता नहीं फैलायी। इसका ज्यादा दोष स्टूडियो में बैठे ‘सेलीब्रेटीज’ का है।

जरा इसे समझें। पहले अखबारों में एडिटिंग डेस्क होते थे। माना जाता था कि फील्ड से रिपोर्ट करने वाला शख्स चूंकि आवाम से जुड़ा होता है और माहौल से प्रभावित हो सकता है, इसलिए सबएडिटर्स उनकी कापी को कड़ाई से एडिट करते थे। डेस्क सेल्फ-रेगुलेशन का सशक्त औजार था। अब लगभग सभी अखबारों में डेस्क विलुप्त है। रिपोटर्स खुद स्टोरी फाइल करते हैं, खुद ही पेज बनाते हैं और बिना रेगुलेशन के वे छपते हैं। जिलों से भी जो खबरें आती हैं, उन्हें भी कोई एडिट नहीं करता, सिर्फ कुछ बड़ी व्याकरण की गलतियां ही चेक की जाती हैं।

इलेक्ट्रानिक चैनल में स्थिति और भी विकट है। सारा सिस्टम समय के साथ जंग लड़ता होता है। ब्रेकिंग न्यूज और ‘फस्र्ट विथ न्यूज’ की मारामारी में कांटेंट की जिम्मेदारी का पहलू अनदेखा करने की मजबूरी भी है और अब सब कुछ एक ‘एक्सेपटेड-रिचुअल’ हो गया है।

आज की तारीख में जो भारत में हो रहा है, वह नया है। इसके परिणाम अभी दूर हैं। मगर, यह सब कुछ अमेरिका में पिछले 30 सालों में हो चुका है और इनके दुश्परिणामों पर रिसर्च भी हो रहा है। मीडिया की इसमें भूमिका वहां स्थापित हो चुकी है। आज वहां, बड़े अखबारों में लेख छप रहे हैं जिनमें इन मसलों पर लोगों को एडूकेट किया जा रहा है। किताबें लिखी जा रही हैं कि कैसे अमेरिकी कल्चर इन नये खतरों से जूझ रहा है।

अपने देश में अभी भी वक्त है, इन सबसे बच पाने का। अभी भी वक्त है, आज अगर कुछ ठोस पहल हो तो आने वाले संकट से बच पाना संभव दिखता है।

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भारत का सांस्कृतिक विकास: जरूरत आत्म-अन्वेषण की- एक मासूम सी किताब

11 जून 2016
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एक बेहद मासूम सी गुफतगूं की आरजू, शब्दों की सतरंगी पोशाक पहनने की जिद ठाने बैठी थी। मैंने उसे डराया भी कि शब्दों से संवाद की बदगुमानी अच्छी नहीं। पर जिद के आगे झुकना पड़ा। आपसे गुजारिश और यह उम्मीद भी कि आपकी स्वीकृति उसी प्रेम व करुणा के भावों में मिलेगी, जिस भाव में अभिव्यक्ति की अल्हड़ सी कोशिश है।

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इसके साधे सब सधे, मगर इस साधना का औचित्य तो स्वीकार्य हो!

20 जून 2016
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सबके पास अपने-अपने प्रश्न होते हैं। फिर, युवाओं केपास तो और भी ढेर सारे प्रश्न होते हैं - जीवन से संबंधित, प्रेम से संबंधित! चेतना केबनते ही, उसके समृद्ध होते ही जो चीज सबसे पहले समझ आती है वह है कि यह संसार बेहद विशाल है और इसमें ज्यादातर स्थितियां अपने आप में प्रश्न ही हैं। ऐसा इसलिए कि हमारे चारो

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‘सोलिपसिज्म’, ‘एंटी-इंटेलेक्चुअलिज्म’, ‘एंटी-रैशनलिज्म’ - ‘स्वयं’ की सार्थकता एवं सत्यता की आत्मघाती जिद...!

2 जुलाई 2016
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बेनियंत्रित मीडिया का व्यापक कल्चर एवं आम मानसिकता पर क्या और कैसे प्रभाव पड़ रहा है, यह समझ लेना एक बेहतर विकल्प है। कुछ ऐसे कल्चरल ट्रेंड्स हैं जो विश्व के सभी विकसित व विकासशील देशों के समाज में प्रचलित हो रहे हैं और भारत में भी एक बड़े तबके में, खासकर शहरी मध्य व उच्च-मध्य वर्ग में तेजी से फैल रहा

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यूं ही बेसबब

13 मई 2017
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यह एक बंदिश है, शब्ददारी की अल्हड़ रागदारी है, सात-सुरों के तयशुदा श्रुतियों की ख्याल परंपरा से अल्हदा आवारगी का नाद स्वर है, गढ़े हुए बासबब लफ्जों से इतर स्वतः-स्फूर्तता का बेसबब बहाव है, ठुमरिया ठाठ की लयकारी के सहेजपनें से जुदा सहज-सरल-सुग

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ठहराव

21 जुलाई 2017
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ऐसा तो हो नहीं सकता...

26 जुलाई 2017
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जब इश्क हुआ,करुणा व क्षमा न हो,ऐसा हो नहीं सकता। ... सबसे पहले प्रेम इंसान खुद से ही करता है, खुद को ही माफ करने की जुगत में रहता है... प्रेम जब यह सिखा दे कि, मैं इतना विस्तारित है, उसका अंश सब में है, फिर, अपने ‘अंशों’ से करुणा न हो! ऐसा हो नहीं सकता...! इसलिए ही इश्क म

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सार्थक सुख बोध...

27 जुलाई 2017
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यकीनन, कमाल करती हो...

31 जुलाई 2017
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तुम जो भी हो,जैसे हुआ करती हो,जिसकी जिद करती हो,वजूद से जूझती फिरती हो,अपने सही होने से ज्यादाउनके गलत होने की बेवजह,नारेबाजियां बुलंद करती हो,क्या चाहिये से ज्यादा,क्या नहीं होना चाहिए,की वकालत करती फिरती हो,अपनी जमीन बुलंद भी हो मगर,उनके महलों को मिटा देने की,नीम-आरजूएं आबाद रखती हो,मंजिलों की मुर

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वजूद का तमाशा

1 अगस्त 2017
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हस्ती का शोर तो है मगर, एतबार क्या,झूठी खबर किसी की उड़ाई हुई सी है...वजूद अपना खुद ही एक तमाशा है,और अब नजरे-दुनिया भी तमाशाई है...जिंदगी के रंगमंच की रवायत ही देखिए,दीद अंधेरे में, उजाले अदायगी को नसीब है...जवाब भी ढूंढ़ते है सवालों के

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जब वो नहीं होता

2 अगस्त 2017
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मिर्जा तुम्हारी याद बहुत आती है...चले तो गये तुम पर जो तुमपे गुजरी,वह अब भी, मेरा भी दिल दुखाती है...वही हरेक बात पे कहना कि तू क्या है,तुम तो कह भी देते थे, हमसे नहीं होता,कि अंदाजे-गुफतगूं की जिद कहां से आती है।कहते हैं कि मरने के वक्त मल्हार गाते हो?समझते नहीं, आखीरियत को आह्लाद लुभाती है...चलते

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जीवन को, अपनी चेतना को, टुकड़ों में ना बांटें....

3 अगस्त 2017
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जैसी चेतना, वैसा बोधत्व और वैसी ही आपकी नीयति

3 अगस्त 2017
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अपनी ही चेतना के खंडित एवं विकृत बोधत्व के कारण, इंसान की नीयति कभी भी उसको वह मुकाम नहीं हासिल करने देती, जिसका व हकदार भले ही न हो, पर उसमें उसे पाने का माद्दा होता है। इसलिए कि सीमित व अविकसित बोधत्व उसे वह देखने ही नहीं देती, जो वहां होता है। तुर्रा यह कि जो मिट्टी व कौड़ी वह उठा लाता है, उसे बड़े

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मुझे फिक्र है तुम्हारी

4 अगस्त 2017
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उसको, चाहिये भी क्या था, मुझसे,क्या था ऐसा, जो नहीं था, पास उसके,मुझमें था भी क्या कि दे सकूं उसको,पा कर, मिल भी जाता क्या ऐसा कुछ,ना दे सकूं ऐसी जिद भी कहां थी मेरी,फिर यह लेन-देन की आरजू थी भी कहां,यह तो फितूर है कि रिश्तों के दरमियां,होते हैं बाहम, कारोबारी तोलमोल के दस्तूर,वह चाहता भी कहां था कि

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कबीर की ‘खुरपी’

5 अगस्त 2017
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आंखों देखी ‘हकीकत’ का मुगालता,सबको है, इसलिए झूठ हकीकत है।पाखंड है वजूद की जमीन की फसल,जमींदार होने का मिजाज सबमें है।खुदी की जात से कोई वास्ता ही नहीं,मसलों पे दखल की जिद मगर सबको है।अंधेरे में कुछ नहीं बस भूत दिखता है,टटोलकर खुदा देख पाने की आदत है।अपना वजूद ही टुकड़ों में तकसीम है,सच को बांटने की

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चुप न रहो, कहते रहो...

7 अगस्त 2017
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मुझसे कहता है वो,क्या कहा, फिर से कहो,हम नहीं सुनते तेरी...चुप न रहो, कहते रहो,सुकूं है, अच्छा लगता है,पर जिद न करो सुनाने की...तुम्हारे साथ भी तन्हा हूं,तुम तो न समझोगे मगर,साथ रहो, चुप न रहो, कहते रहो...कठिन तो है यह राहगुजर,शजर का कोई साया भी नहीं,थोड़ी दूर मगर साथ चलो...भीड़ बहुत है, लोग कातिल हैं

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दस्ते दुआ

8 अगस्त 2017
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गली में कुत्ते बहुत भोंकते हैं,बाजार में कोई हाथी भी नहीं...शोर का कुलजमा मसला क्या है,कुछ मुकम्मल पता भी नहीं...चीखना भी शायद कोई मर्ज हो,चारागर को इसकी इत्तला भी नहीं...मता-ए-कूचा कब का लुट चुका है,शहर के लुच्चों को भरोसा ही नहीं...दो घड़ी बैठ कर रास्ता कोई निकले,मर्दानगी को ये हुनर आता ही नहीं...य

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गुफतगूं ठुमरी सा बयां चाहती हैं...

10 अगस्त 2017
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आवारगी भी कभी सोशलिस्ट हुआ करती थी...

10 अगस्त 2017
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चेतनाएं आवारा हो चली हैं,शब्द तो कंगाल हुए जाते हैं...लम्हों को इश्के-आफताब नसीब नहीं,खुशबु-ए-बज्म में वो जायका भी नहीं,मंटो मर गया तो तांगेवाला उदास हुआ,शहरों में अब ऐसे कोई वजहात् नहीं...!तकल्लुफ तलाक पा चुकी अख़लाक से,बेपर्दा तहजीब को यारों की कमी भी नहीं...।आवारगी भी कभी सोशलिस्ट हुआ करती थी,मनच

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दुख जैसा है, तभी अपना है

11 अगस्त 2017
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तेरा मिलना बहुत अच्च्छा लगे है, कि तू मुझको मेरे दुख जैसा लगे है...ये चर्चा, किसी के हुस्न की नही है। ना ये बयान है किसी के संग आसनाई के लुत्फ की। सीधे-सहज-सरल लफ्जों में यह तरजुमा है एक सत्य का। सच्चाई यह कि अपनापन और सोहबत की हदे-तकमील क्या है।अपना क्या है? कौन है?... वही जो अपने दुख जैसा है! मतलब

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बिना निष्कर्ष की कहानी....

13 अगस्त 2017
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नेमतें बाहम रहें...

19 अगस्त 2017
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ऐसी कोई ख्वाहिश न थी,न ही इम्कां रखते थे कोई,कि वो समझेंगे जो कहेंगे हम।मुख्तसर सी ये गुजारिश कि,बैठें, रूबरू रहें, संग चलें,कि हमसायगी की कोई शक्ल बने।आसनाई मंसूब हो, फिर ये होगा,दरमियां कुछ सुर साझा हो चलेंगे,राग मुक्तिलिफ होंगे, लुत्फ का एका होगा।फर्क है भी नहीं

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गलत है यह रवायत

23 अगस्त 2017
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तेरी मुबहम दावेदारियां, सबब हैं,मेरी आदतन खुशगवारियों का,तूं जो यूं, करके जुल्फें परीशां,तूफां को दावते-जुनूं देती हो,अल्फाजों के सितारे बिखेर कर,कहकशां को बटुए में सहेज लेती हो,खूब दिखती हो, अच्छी लगती हो...।किसको गरज है खुलूस की आम

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एक अदद कानून चाहिए...

24 अगस्त 2017
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एक अदद कानून चाहिए,पर इस गुजारिश के साथ,कि शक्ल उसकी जैसी भी हो,अपाहिज न हो, बहरी न हो...एक अदद कानून चाहिए,कि मूर्खताएं कैसी भी हों,मजबूरी, या फिर जानकर भी,कोई फायदा न उठाये उसका...एक अदद कानून चाहिए कि,बेबसी में गर लड़खड़ाये कोई,सहारा न भी हो, कोई बात नहीं,लंगड़ी न म

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दोनों ही पेशेवर हैं...

27 अगस्त 2017
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जो हो, उसे न देख पाना,जो न हो, उसे देख पाना,दोनों ही मर्ज हैं मिजाज के,दोनों ही पहलू हैं यथार्थ के,एक को मूर्खता समझते हैं,दूजे को गर्व से विद्वता कहते हैं,नफा-नुकसान दोनों में बराबर है,नाजो-अंदाज में दोनों ही पेशेवर हैं,जरूरत दोनों की ही है समाज को,नशा अजीज है दोनों ही मिजाज कोदोनों जो एक-दूजे से उ

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नौकरी...

5 सितम्बर 2017
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उन्होंने ताकीद की,बड़े गुस्से में कहा,देखो, इतना समझो,जो मुझे चाहिए,आदमी सौ टका हो,ठोका-बजाया हो,सिखाना न पड़े,आये और चल पड़े,काम बस काम करे...समय की न सोचे,घर को भूल आये,मल्टीटास्कर तो हो ही,ओवरवर्क को सलाम करे,प्रेशर हैंडल कर सके,पीपुल-फ्रेंडली तो हो ही,डेडलाईन की समझ

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कोई चूक ना होने पाए: शब्द संभार बोलिए...!

10 सितम्बर 2017
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इस कला के दायरे के बाहर कोई नहीं, न चेतना, न यथार्थ, न ही ईश्वर

12 सितम्बर 2017
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जिंदगी का बेहतर सिला...

12 सितम्बर 2017
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कहने वाले कह रहे हैं, सुनना कोई चाहता नहीं,‘मैं’ का मिजाज है ऐसा, परे कुछ दिखता नहीं...अपने विचार क्या, तर्क क्या, ‘मैं’ ही मिथ्या है,वजूद के कमरे से मगर कोई निकलता ही नहीं...सत्य, यथार्थ की मिल्कियत विरासत में नहीं मिलती,पराक्रम के पौरुष को मगर रणभूमि भाता ही नहीं...ईश्वर को, जीवन को समझने की जिद ल

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क्यूं सहम जाते हैं...?

14 सितम्बर 2017
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सबके अपने-अपने तयशुदा सांचे होते हैं,इश्क भी सांचों की खांचों में फंसे होते हैं।मां-बाप, भाई-बहन, जोरू-सैंयां सब सांचे हैं,आप अच्छे जब सबके सांचों में ठले होते हैं।प्रेम, रूप-स्वरूप की आकृति से परे बेवा है,हम तो ईश्वर को भी पत्थरों में कैद रखते हैं।सफलता-विफलता के भी सरगम तय छोड़े हैं,रिश्तों की रागद

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कायनात खरीद लाया...

14 सितम्बर 2017
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चरागों में तुझको ढूंढा, खुशबुओं में तुझको पाया,पता तेरा मालूम न था, तभी तो यह लुत्फ पाया।पिछली गली में साया कोई अंधेरे में गुनगुनाता था,तेरे लिए जो खरीदी थी पाजेब, मैं उसको दे आया।पगली ही थी, चीथरों में लिपटी दुआएं बांट रही थी,मेरी कोट में पड़ा गुलाब मैं उसके पल्लू में बांध आया।भुट्टे बेचती बुढ़िया न

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तकिया

15 सितम्बर 2017
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कुछ बेसबब, अल्हड़ से ख्वाब,चश्मे-तर में कहां होते हैं,तकिये के नीचे दबे होते हैं...।दबे पांव निकल कर, संभल कर,आपकी ठुड्डी सहला जाते हैं...आलमें-इम्कां का एतबार न टूटे,इस कर थपकियों से जगा जाते हैं...होने को जहां में क्या नहीं होता,पर ये ख्वाब मुकम्मल नहीं होता,फिर भी, तकिया किसके पास नहीं होता...!

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ये धुआं कहां से उठता है...

17 सितम्बर 2017
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जुड़ सकूं, ऐसा कोई गुर तलाशती हूं,सन्नाटों के बिंदास सुर तलाशती हूं...हूं भी या माजी की शादाब मुहर भर हूं,किससे पूछूं, उसको अक्सर पुकारती हूं...रोने के सुकूं से जब घुट जाती हैं सांसें,मुस्कुराहट का अदद दस्तूर तलाशती हूं...फलक-ओ-जमीं से फुर्कत का सबब लेती हूं,लिपट के उससे रोने के बहाने तलाशती हूं...खु

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पहले कौन उठता है...

17 सितम्बर 2017
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कुछ वक्त गये, दुपैसियल बाजार से फनां हो गये... फिर तीन, पांच, दस और बीसपैसियल भी साथ हो लिए,चवन्नी की बिसात क्या, अब अठन्नी भी पाकिट छोड़ गये, न जाने कितने, ताबो-बिसात वाले यूं ही बेखास हो गये।इसी दुपैसियल से तिलंगी, लेमचूस और खट्टा पाचक जुटाये थे... बामुश्किल जुगाड़े थे दसपैसियल तो भाई संग फुलप्लेट

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बेनूर जिंदगियां इसी को तरसे हैं...

19 सितम्बर 2017
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रंग बरसे...आदतन... इरादतन... फितरतन!... या फिर, यूं ही ... बेसबब... ... गैरइंतखाबी सुर बरसे,नामुकम्मल मेहरबानियां भी,आंधियां भी रंगो-शबाब से बरसीं,अरमानों के रंग तो बहुत थे मगर,सूखी हथेलियों से पूछिये क्यूं नहीं बरसीं! ... मासूमियत पिस के जो हिना हुईंतो आसनाई बदरंग हो गयीं...फिर खुसूशियत स्याह हो चल

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इतना भी क्या कम है?

21 सितम्बर 2017
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सबको पता है, सीधी उंगली से घी नहीं निकलता... इसलिए, उंगली टेढ़ी करने में लोग वक्त नहीं लगाते...! बुद्धिमान-चालाक-सुगढ़ होने में देर ही कितनी लगती है, अमूमन पता भी नहीं चलता उंगली कब टेढ़ी हो गई...सीधा-सहज-सरल-सुगम होने में वक्त लगता है... सहजता-सरलता को बचा कर, सहेज कर रखने में वक्त लगता है... पर भाई ज

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हमनें तो नहीं बनाया...!

21 सितम्बर 2017
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वो खौफ का सरमाया,हमनें तो नहीं बनाया...लोगों ने ही सिखलाया,डर में भी फर्क बतलाया,जिसके जी में जो आया,सबने खौफ का इल्म पढ़ाया...मजहब, फिर खुदा से डराया,प्रेम ने लुभाया, तो डराया,जात-पात, धर्म समझाया,भलाई की कीमत तुलवाया,चतुराई का मर्म बतलाया,जी फिर भी न भर पाया,जन्नत और दोजख बनाया...ये क्यूं कर नहीं ब

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चावल से कंकड़ निकाला कीजिये...

23 सितम्बर 2017
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बेदिली महफिले-जानां से रफ्ता-रफ्ता कीजिये,इससे पहले सर चले, खुद को चलता कीजिये।आये हैं तो रख लीजिये जामो-साकी की कदर,पर होश तारी ही रहे, घर की हिफाजत कीजिये।चार रोजा जिंदगी और सद हजारां इश्तियाक,अब भी कुछ बिगड़ा नहीं होशे-तमन्ना कीजिये।किसका जूता किसके सर क्या करेंगे ज

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उसको कहां भुला पाया हूं...

24 सितम्बर 2017
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मैं तो कब से खामोश ही हूंवजूद भी अपना सुकूं में ही हैदिल बाइज्जत इख्तियार में है...लम्हों से कोई पुरानी रंजिश भी नहींजमाने से वायस ओ गरज भी नहींसरेबाजार तो हूं पर खरीदार भी नहीं...फिर भी क्यूं ये लफ्ज बोलते हैंमेरी औाकत मेरे सामने तौलते हैंनिचोड़कर रगों को क्या टटोलते हैं...पिछली गलियां कब की बेसदा ह

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सुरों की मुकम्मलियत...!

24 सितम्बर 2017
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हमारे एक चचा जान हमारी रोज बढ़ती औकात से हमेशा दो मुट्ठी ज्यादा ही रहे। इसलिए, भले ही कई मुद्दों पर उनसे हमारी मुखालफत रही पर उनकी बात का वजन हमने हमेशा ही सोलहो आने सच ही रक्खा।वो हमेशा कहते, जो भी करो, सुर में करो, बेसुरापन इंसानियत का सबसे बड़ा गुनाह है। लोग गरीब इसल

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चवन्नी से अठन्नी का प्रबंधन सीखिये...

26 सितम्बर 2017
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सब मिथ्या है, कहता तो हर कोई है,नश्वर है हर यथार्थ, जानते सभी हैं,झलावा है जो होने जैसा दिखता है,माया है जिसने सबको भरमाया है...अपना तो खुद का वजूद भी नहींगोया सोच भी अपनी मिल्कियत नहीं,‘मैं’ का उन्माद मूर्खता की नुमाइश है,चैरासी लाख जन्मों का यही सरमाया है...?जब सब ‘शून्य’ है तब यह हाल है,इंसान किस

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कुछ करें या ना करें, ये ना करें...

28 सितम्बर 2017
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क्यूं पूछते रहते हो, बेहाल हुए फिरते हो,कि ‘तू’ कहां है, है भी या नहींये क्यूं नहीं पूछते,आखिर क्यूं हैहोने, न होने कायह बेवजह सा सवाल,बदगुमानी का मलाल...उम्र भर तो मिला नहीं,‘उस पार’ का भरोसा,फिर भी क्यूं गया नहीं,किये जतन क्या-क्या न,सुराग कोई मिला नहीं,छोड़ी कोई कसर नहीं,अपनी तो घटती रही,उम्रे-आरज

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बदलना आसान काम नहीं: लाइफ का गोलडेन रूल है इवाल्व-अपग्रेड होते रहना, अनलर्न करना...

29 सितम्बर 2017
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शब्दों का अपने-आप में कोई खास महत्व नही। चारों ओर शब्द ही शब्द हैं। मगर, फिर भी उनका किसी पर असर हो, इसके लिए शब्दों की अच्च्छाई और उपयोगिता तभी बन पाती है जब शब्दों को बेहद उम्दा और ढेर सारे प्यार, आस्था और अपनेपन से स्वीकार किया जाए।शब्द तभी कामयाब और असरदार होते हैं जब उनको सुनने वाले की कहने वाल

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सत्य झुक कर सलाम करता है...

1 अक्टूबर 2017
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इंसानियत की यह सीधी जीवन-रेखा,तन के चलती है, स्वबोध के अहंकार में,झुकती नहीं, अकड़न उसकी छूटती नहीं...उसको झुकाता है कोई, रास्ता दिखाता है,अच्छाई-सच्चाई से परिचय कराता है,झुक कर आशीष लेना सिखलाता है,करुणा के संगीत का सुर-ताल बतलाता है,कोई है जिसे रुख मोड़ने का हुनर आता है...यही है वो जिससे खुदा भी डर

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अवलम्ब

1 अक्टूबर 2017
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अष्टमी का दिन... सुबह के नौ-सवा नौ का वक्त... वो मिली मुझे...!अम्मा को पूजा के फूल चाहिये थे सो सीधा पड़ोस के मंदिर पहुंचा।पहले भी तो कई दफे आ चुका हूं मगर वो पहली बार दिखी मुझे...तिबत्ती थी वो... छोटी सी... बहुत संुदर... देवतुल्य...!उजले सफेद बाल, लाल रंग की मुड़ी-तुड़ी पोशाक... बामुश्किल उसकी छोटी-छो

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उसको पर्दानशीं ही रहने दें...

7 अक्टूबर 2017
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लुत्फ कुछ बेनकाब हों,कोई बात नहीं, होने दें,चाहतें हया से उठ जायें,चलिये, होती हैं, होने दें,मिज़ाज़ को क्या जे़ब आये,कौन जाने, होती है, होने दें,चालाकी जवां होके इठलाये,रवानी है, होता है, बहकने दें,गुस्सा आग है, सबा भी है ही,राख सुलगती है, खैर, सुलगने दें,दीद को अंधेरे से कब ईश्क रहा,उजालों को आदतन भ

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... ताकि, हर ताजमहल अपूर्व-अनुपम बने...!

8 अक्टूबर 2017
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एक कहानी है, शायद आप सबको पता हो। बादशाह शाहजहां ताजमहल बनवाने को लेकर बेहद इमोशनल थे और उनके पास अथाह पैसा था इसलिए वे चाहते थे कि ताजमहल रातों-रात बन कर तैयार हो जाये। उनका जो मुख्य कारीगर था, उसने ताजमहल की जमीं तैयार कर ली और बादशाह से कहा कि उसे दो दिन के लिए अपने घर जाने की छुट्टी चाहिये। शाहज

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अहम् ब्रह्मास्मि...

11 अक्टूबर 2017
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मेरा ईश्वर, मेरे सामने खड़ा,मेरा ही विराट रूप तो है,मेरी अपनी ही क्षमताओं के,क्षितिज के उस पार खड़ा, खुद मैं ही ‘परमात्मा’ तो हूं,... अहम् ब्रह्मास्मि, इति सत्यम,मैं अपनी ही राह का मंजिल,अपनी संभावनाओं का भक्त,पूर्णता की ईश्वरता का आध्य,मैं ही साधन, मैं ही साध्य,मैं ही पूजा, मैं आराधन,मैं स्वयं अपना

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अब छोड़ दिया...!

11 अक्टूबर 2017
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बहुत साल पहले, एक फिल्म त्रिशूल देख कर आए मेरे चचा बेहद बेहद खफा थे। बस शुरू हो गये – हद है, तहजीब गयी तेल बेचने, अब तो सिनेमा देखना ही छोड़ दूंगा।हिम्मत जुटा कर मैंने उनसे पूछा, किस बात से नाराज हैं?कहने लगे, सिनेमा में कभी भी गलत बात नही दिखानी चाहिए, सिनेमा हमारे समाज की तहजीब का हिस्सा है। समझाया

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मगर, फिर भी...

13 अक्टूबर 2017
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बहुत बोलती थी वो...बोलती भी क्या थीमुट्ठी में सच तौलती थीतसव्वुर में अफसानों पर हकीकत के रंग उडेलती थीअल्हड़ थी वो नामुरादअरमानों से लुकाछिपी खेलती थीछू के मुझको सांसों सेअहसासों के मायने पूछती थीगुम हो कर यूं ही अक्सरअपनी आमद बुलंद करती

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जीवन का मर्म बस इतना है कि दाल में नमक कितना है...

14 अक्टूबर 2017
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... और वो सुकून से मर गये...!

17 अक्टूबर 2017
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बात बहुत छोटी सी है... पता नहीं, कहनी भी चाहिये या नहीं...!दरअसल, कहना-सुनना एक खास परिवेश एवं माहौल में ही अच्छा होता है। क्यूं...?इसलिए कि विद्वानों ने कहा है, ‘शब्द मूलतः सारे फसाद की जड़ है’...मगर, मामला तो यह भी है कि खामोशी भी कम फसाद नहीं करती...!चलिये, कह ही दे

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इस शतक को शून्य कर दो...!

19 अक्टूबर 2017
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शून्य से सौ बनानासफलता पर इतरानाकाबिलियत का अपनेबेसाख्ता जश्न मनाना...जो कोई पूछ दे अगरसूरमां हो बहुत तुम गरबस ये करके दिखा दोचक्रव्यूह में घुसे शान सेजरा निकल कर दिखा दोये जो शतक लगाया हैउसे फिर से शून्य बना दो...इतना चले हैं हम सबकि रास्ते चिढ़ गयें हैंइतने हासिल किये मुकम्मलमंजिलें बेनूर हो चली है

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तर्जे-बयां के फरोगे-हुस्न की खुशबू का लुत्फ...

21 अक्टूबर 2017
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तर्जे-बयां, यानि किसी चीज के बारे में कहने-सुनाने का तरीका... इस तर्जे-बयां का हमारी जिंदगी में और उसके खुशनुमेंपन में बेहद संजीदा रोल है... हम हालांकि आज की तेज जिंदगी में इस तर्जे-बयां की खूबसूरती की खुशबू से लगातार महरूम होते जा रहे हैं... चलिए, थोड़ी बातचीत इसी तर्

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