SEO ब्लॉग और लेख हमारी ऑनलाइन पीआर सेवाओं और सामाजिक मीडिया प्रबंधन का वास्तव में महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।
SEO ब्लॉग और लेख हमारी ऑनलाइन पीआर सेवाओं और सामाजिक मीडिया प्रबंधन का वास्तव में महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।यदि आप भी एक अच्छे SEO लेख लेखक बनना चाहते हैं और अपने आर्टिकल को गूगल पर रैंक करना चाहते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए हैं - आइये जानते हैं ये 7 तरीके जिससे आप एक अच्छे प्रोफेशनल SEO लेखक बन सकते हैं।
प्रोफेशनल SEO Writer बनने के 7 आसान तरीके
1- सही Keyword की रिसर्च करें
यदि आप बिना किसी कीवर्ड के अपनी साइट पर कंटेंट पोस्ट करते हैं तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए समय लग सकता कि Google आपके प्रयास पर ध्यान दे। इसलिए कोई भी कंटेंट लिखने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि उस विषय पर लोग कौन से की-वर्ड और वाक्यांश खोजते हैं उसकी अच्छी तरह रिसर्च करें और एक कीवर्ड स्प्रेडशीट बनायें ताकि कीवर्ड खोजने में आसानी रहे और की-वर्ड की मदद से आप एक अच्छा कंटेंट लिखें ताकि गूगल आपके अच्छे पोस्ट को आसानी से पहचान सके और आपका आर्टिकल गूगल पर रैंक कर सके। की-वर्ड रिसर्च के लिए आप SEMrush जैसी वेबसाइट की मदद भी ले सकते हैं।
2- सही जगह की-वर्ड का इस्तेमाल करें
एक समय था जब SEO लेखक अपने लेख में Keywords को ज़बरदस्ती डालते थे जहां ज़रूरत होती थी वहां भी और जहाँ नहीं होती थी वहां भी, लेकिन अब खेल बदल गया है अब की-वर्ड्स को ज़बरदस्ती आर्टिकल में ठूंसने से वो गूगल पर रैंक नहीं करता। इसलिए आर्टिकल में की-वर्ड्स ज़बरदस्ती डालने की वजह उसका सही से इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही उन की-वर्ड को डालना चाहिए जिसे लोग अधिक सर्च करते हैं।
अपने कीवर्ड को पहले 300 शब्दों में, और पहले H1 या H2 में शामिल करें। ये भी ज़रूरी नहीं है कि दोनों में की-वर्ड्स होने ही चाहिए, किसी एक में भी हो तब भी काम बन सकता है बशर्ते ज़बरदस्ती की-वर्ड्स का इस्तेमाल न किया जाये। साथ ही आपको अपने कीवर्ड की विविधताओं का उपयोग करने की कोशिश करनी चाहिए।
3- Readers के लिए लिखें Google के लिए नहीं
जब भी आप कुछ लिखने बैठे तो सबसे पहले ये सोचें की आप लिख किस के लिए रहे हो ? क्योंकि अक्सर बहुत से लेखक बस गूगल पर अपने लेख को कैसे रैंक कराएं इन सब के पीछे लग जाते हैं और ये भूल जाते हैं कि वे लेख लोगों के लिए लिख रहे हैं जो गूगल पर आकर उसे पढ़ेंगे। यानि सीधी बात अपना लेख गूगल के लिए न लिख कर अपने रीडर्स के लिए लिखना चाहिए। इससे जब आपके लेख को अधिक से अधिक लोग पढ़ेंगे तो गूगल उसे अपने आप टॉप पर ले आएगा। साथ ही विशेषज्ञों का साक्षात्कार करने से न डरें, यदि आप अपनी पोस्ट में उनकी विशेषज्ञता को शामिल करते हैं, तो वे आपके पोस्ट को अपने सोशल चैनलों पर भो साझा क्र सकते हैं जिससे आपके साथ और रीडर्स जुड़ते हैं और इस तरह आप अपना नेटवर्क भी बढ़ा सकते हैं और इसका लाभ भी उठा सकते हैं।
4- तकनीकी SEO की मूल बातें जानें
अगर आप एक लेखक हैं तो आपको इतना तकनीकी चीजों के बारे में जानने की कोई खास ज़रूरत नहीं है। लेकिन फिर भी, तकनीकी SEO के बारे में कुछ बातें जानने से आप बेहतर SEO लेखक बन सकते हैं। सबसे पहले, यह समझना कि Google कैसे पृष्ठों को क्रॉल करता है और लिंक प्राधिकरण को सौंपने से आपको एक रणनीति बनाने में मदद मिल सकती है।
यदि आपको इस बात की अच्छी समझ है कि आपका ब्लॉग कैसे काम करता है, जिससे आप अपने हिसाब से पोस्ट को पहले से अधिक अच्छा बना सकते हैं।
बहुत सारे शोध हुए हैं जो बताते हैं कि Search engines कम से कम 2,000 शब्दों की "इन-डेप्थ" वाली पोस्ट को ही वरीयता देता है। बता दें कि गूगल कम से कम 600 या उससे अधिक शब्द के आर्टिकल को ज्यादा अहमियत देता है। और अधिक से अधिक जानकारी वाले आर्टिकल को लोगों के साथ साथ गूगल भी अहमियत देता है जो कि आपकी वेबसाइट और ब्लॉग के लिए बहुत आवश्यक है। एक SEO लेखक की ज़िम्मेदारी सिर्फ एक अच्छा लेख लिख कर पूरी नहीं होती।बल्कि समय समय पर अपने लेख को एडिट करना भी बहुत ज़रूरी होता है। साथ ही साथ अपने पोस्ट में और जानकारी भी डालना बेहद ज़रूरी होता है। इससे आपका आर्टिकल को गूगल पर रैंक करने में मदद मिलती है। सिर्फ लेख लिखना और उसे पोस्ट कर देने से एक SEO लेखक का काम ख़त्म नहीं होता बल्कि ये केवल आधा काम होता है। बता दें कि SEO लेखन का अंतिम चरण आपके ऑनलाइन पीआर एजेंसी के रूप में कार्य कर रहा है - सभी जगह आपकी सामग्री के लिए लिंक। ब्लॉग पर टिप्पणी करें और अपनी साइट पर वापस लिंक करें। Reddit और StumbleUpon में अपना कंटेंट सबमिट करें।साथ ही अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी अपने पोस्ट के लिंक डालें। 5- 600 से अधिक शब्दों का लेख लिखें
6 - लगातार अपने लेखों को Edit करते रहें
7 -अपनी खुद की ऑनलाइन पीआर एजेंसी बनायें