आज के समय में TikTok पर 80 करोड़ यूजर्स हैं और इनमें से 20 करोड़ यूजर्स तो सिर्फ भारत से ही हैं। अब इतने बड़े सोशल मीडिया के बाजार में भला फेसबुक की नजर कैसा नहीं पड़ेगी आखिर यूजर्स अपना समय फेसबुक की तरह यहां भी बिता रहे हैं। 20 करोड़ यूजर्स कम नहीं होते हैं इसलिए फेसबुक के मालिक मार्क ज़कर्बर्ग ने भी यहां पर अपनी जगह बना ली है। मगर वे यहां क्या कर रहे हैं या फिर मार्क ज़कर्बर्ग का नाम टिकटॉक के साथ कैसे सामने आया?
क्या है फेसबुक के मालिक और टिकटॉक का संबंध?
फेसबुक के मालिक मार्क ज़कर्बर्ग ने एक बार टिकटॉक खरीदने की कोशिश की थी लेकिन तब टिकटॉक म्यूज़िकली था और उन्होंने इसपर खास ध्यान नहीं दिया लेकिन अब एक ऐसी खबर आ रही है जिसे आपको जरूर जानना चाहिए। मार्क ज़कर्बर्ग के दिमाग का कोई तोड़ नहीं है और इन्होंने फेसबुक बनाकर दुनिया को हिला दिया। गौरतलब है कि मार्क ज़कर्बर्ग ने टिकटॉक खरीदने की कोशिश की लेकिन ऐसा हो नहीं पाया तो उन्होंने टिकटॉक जैसा दूसरा प्लेटफॉर्म बनाने का मन बनाया है। आपको किसी फेमस चायवाले का रिकॉर्ड तोड़ना तो उस फेमस वाले की चाय पीनी होगी तभी आप उससे बेहतर बना पाएंगे। कुछ इसी तरह मार्क ज़कर्बर्ग भी कर रहे हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि टिकटॉक की बारीकी को करीब से जानने के लिए मार्क ज़कर्बर्ग ने टिकटॉक पर एट द रेट फिकंड नाम का अकाउंट बनाया है। बज़ फीड की एक रिपोर्ट के अनुसार, ये अकाउंट असल में मार्क ज़कर्बर्ग का एक सीक्रेट अकाउंट है, हालांकि इस अकाउंट से अभी कोई पोस्ट नहीं हुआ है और ना ही ये अकाउंट वेरीफाई हुआ है। मगर एट द रेट फिकंड नाम का ये अकाउंट बाकी यूजर्स की तरह ही है। इसलिए लोग कह रहे हैं कि यही वो अकाउंट है जिसपर मार्क ज़कर्बर्ग खुद नजर रखते हैं। इस अकाउंट के 4000 से ज्यादा फॉलोवर्स हो गए हैं और ये अकाउंट सेलेना गोमेज़ और एरियाना ग्रांडे जैसे सेलिब्रिटीज फॉलो करते हैं।
अब अगर मार्क ज़कर्बर्ग की बात करें तो साल 2008 में उन्होंने सोशल मीडिया पर फेसबुक को लाकर एक अलग ही मुकाम हासिल किया। आज फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और यहां पर ना जाने कितने लोग जुड़े हैं। इस प्लेटफॉर्म के जरिए तो लोग शादी, बिजनेस और भी ना जाने क्या-क्या करने लगे हैं। फेसबुक के पास सबसे ज्यादा यूजर्स हैं जो अक्सर यहां पर ऑनलाइन रहकर अपना काम करते हैं या फिर टाइमपास करते हैं।